Holiday Officers - 19 books and stories free download online pdf in Hindi

छुट-पुट अफसाने - 19

एपिसोड---19

ज़िन्दगी के किसी काल की घटनाएं और प्रसंग जब स्मृति पटल पर छा अठखेलियां करते हैं, तो दिल अनायास धड़क उठता है। कितना कुछ सामने होता है बयां करने को अलबत्ता कोई सुनने वाला हो।

चलिए चलते हैं कश्मीर की हसीन वादियों में बसे पहलगाम में, जहां "रोटी " फिल्म की शूटिंग चल रही थी 1974 में। मुमताज़ हिरोइन का ढाबे का shot था। ढाबे के पीछे टैंट लगाया गया था, जिसमें एक मंजा (खाट)बिछा रखा था। उस पर मैं तीन वर्ष के मोहित को लिए बैठी थी। फिल्म में मुमताज़ ढाबेवाली थी।वो एक ही shot बार-बार देकर आती थी और आते ही नन्हे मोहित से हाथ मिलाती थी। वो बोलता था, " मोत आंटी हो गया, अब चलें?"

"अभी नहीं, दबलू-बबलू, अभी फिर जाना है।"-वो बोलतीं और मस्ती में उसे गोद में उठा कर बैठ जाती, उसके पके सेव से लाल गालों को सहला कर प्यार करती। फिर उठ कर चली जाती। फिर आ जाती । आठ-दस बार यही होता। तब कहीं जाकर एक सीन का shot होता। सच बताऊं, बहुत बोरिंग होता है शूटिंग देखना। धन्य हैं ये कलाकार लोग। कैसे-कैसे हालातों में शूटिंग करते हैं।

एक बार" आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया" फिल्म की शूटिंग हो रही थी लिदर दरिया के किनारे । हम लोग शूटिंग देखने गए तो हैरान थे देखकर कि बर्फीले ठंडे पानी में गाना गाने के लिए वे लड़कियां पैर डालकर खड़ी होतीं और फिर बाहर आती तो उनको छोटे-छोटे ब्रांडी के पेग दिए जाते । वे पी लेतीं और कांपती रहतीं। थोड़ी देर बाद फिर वही शॉट होता और वे फिर पानी के भीतर होतीं। वही प्रक्रिया फिर दोहराई जाती। बहुत तरस आता उन पर । क्योंकि हम जानते थे कि लीदर के बर्फीले पानी में लगातार पांच मिनट तक खड़े रहने के लिए लोग आए दिन शर्तें लगाते रहते थे और हिम्मत हार जाते थे। सो, धन्य होते हैं ये कलाकार।

राजेश खन्ना उस समय पहले SuperStar बने थे। उनकी सभी फिल्में box office पर हिट हो रहीं थीं। राजकपूर की" बौबी" फिल्म सुपरहिट थी। उनकी बौबी यानि कि हिरोइन डिम्पल कपाड़िया राजेश खन्ना की दीवानी थी तभी तो अपनी पहली फिल्म के बाद ही उसने राजेश खन्ना से शादी कर ली। जबकि वे उम्र में उससे दुगुने थे। और उनकी सहेली अंजु महेंद्रु जो राजेश खन्ना से शादी करने की आस लगाए बैठी थी वह हाथ मलती रह गईं। खैर, हम तो चर्चा कर रहे थे "रोटी" फिल्म की।आपने गाना सुना होगा..

"यह पब्लिक है यह सब जानती है ! अरे अंदर क्या है अरे बाहर क्या है यह सब पहचानती है ।"...

इस गाने का शॉट पहलगाम मेन रोड पर हो रहा था और आर .के .स्टूडियो के सामने इसका सेट लगा था। वहीं छतरी लगाकर उसके नीचे तीन चार कुर्सियां रखकर राजेश खन्ना, डायरेक्टर और हम लोग भी बैठे हुए थे । मेकअप मैन बार-बार आकर राजेश खन्ना का टच अप करता था।इतने में स्टूडियो से एक सरदार लड़का भोला हाथ में एक फोटो फ्रेम लिए नीचे उतरा और आकर राजेश खन्ना से बोला कि यह डिंपल जी की फोटो है आप इस पर साइन कर दो उन्होंने कहा कि भाई यह डिंपल जी की फोटो है तो डिंपल ही साइन करेगी मैं कैसे साइन कर सकता हूं ? मैं तो अपनी फोटो पर साइन करूंगा ना ! इतने में वो जिद करने लगा, "नहीं आप ही साइन करो"! तो वह बोले कि यह क्या जिद है कि नहीं साइन कर सकता हूं।इतना सुनकर वह लड़का हाथ में फ्रेम लेकर दुकान की सीढ़ियां चढ़ गया और वहां ऊपर से उसने वह फोटो फ्रेम राजेश खन्ना के पैरों में जोर से फेंका, जिससे वहां पर "धड़ाम "की आवाज के साथ फोटो फ्रेम गिरा, डिंपल की तस्वीर थी उसमें और सारी जगह कांच के टुकड़े फैल गए।

लो जी वहां तो भगदड़ मच गई । राजेश खन्ना के बॉडीगार्ड्स उसको पकड़ने के लिए भीतर दौड़े उसके पीछे। पर वह पता नहीं कहां गुम हो गया । वह लोग ऊपर नीचे सब जगह ढूंढ रहे थे। हमारे घर में भी पहुंच गए, नीचे dark room में भी गए। आर के स्टूडियो के पीछे माउंट व्यू होटल में भी उसको ढूंढने गए लेकिन वह कहीं नहीं मिला । सभी हैरान थे आखिर वह गया कहां? ढेरों आदमी चारों तरफ फैल गए थे। रवि जी को बहुत बुरा लग रहा था। काका जी (राजेश खन्ना को इसी नाम से बुलाया जाता था) कहने लगे, " रवि जी उसे तो ढूंढना ही पड़ेगा। हमारी फिल्म इंडस्ट्री में तो ऐसी बातें आग की तरह फैलती हैं। देखिए आप क्या कर सकते हैं, हमने तो उसे छोड़ना नहीं । बहुत ही बदतमीज है।"रवि जी ने भी तसल्ली दी उनको । अपने तीस-बत्तीस जितने भी काम करने वाले लड़के थे, उन सब को बोला कि वो जाएं और उसे ढूंढ कर लाएं।

दोपहर से रात हो गई और वह नहीं मिला

किसी ने भी खाना नहीं खाया और हम ऊपर कमरे में सोने आए तो उसकी बीवी आ गई । बोली, "पापा जी उसे ढूंढ दीजिए वह कहां गया "? तो वहां एकदम से आवाज आई, " मैं यहां हूं " हमारे बीच वाले कमरे में पलंग के नीचे से वह आवाज आई थी और वह सारी दोपहर से वहां पर लेटा हुआ था । हम पलंग के नीचे झांकने लगे, तो वह बाहर निकल आया। असल में वह कमरा इतना छोटा था कि उसके पलंग के नीचे झांकने की जगह ही नहीं थी। सो वह आराम से वहां पड़ा रहा क्योंकि कोई वहां झांक ही नहीं सका और सब ढूंढते रह गए। रवि जी ने उसको बहुत डांटा उसकी उस पागल हरकत के लिए और कहा, "तुम दोनों यहां से एक दम निकल जाओ । पहलगाम में मत रहना रातों- रात बाहर चले जाओ, नहीं तो यह लोग तुम को छोड़ेंगे नहीं । राजेश खन्ना का मूड बहुत खराब है। "और रात के अंधेरे में उनको पहलगाम से बाहर भेज दिया ।

अगले दिन शूटिंग कैंसल हो गई थी। हम लोगों राजेश खन्ना के पास होटल में मिलने गए तो वहां बैठे-बैठे उन्होंने बताया, "भाभी मुझे बहुत वहम हो गया था उसकी इस हरकत से। अभी मैंने किसी को बताया नहीं पर डिंपल प्रेग्नेंट है और मेरी मां जी उसकी और बच्चे की सलामती के लिए प्रार्थना करने अभी अमरनाथ की यात्रा को गई हुई हैं। आपने देखा न उसने कैसे डिम्पल की फोटो फेंकी ।" मैंने उनको तसल्ली दी। फिर वे नन्हे मोहित की बातों में गुम हो गए और मूड ठीक हो गया उनका। मोहित को लाड़ लड़ाते थे। हर दिन बोलते थे"मोहित को तो मैं ले जाऊंगा।" एक दिन बोले, " अगर मेरी बेटी हुई तो फिर तो ये हमारा ही हो जाएगा।".....

हा हा हां, ये सब बातें धरी रह जाती हैं। वक्त अपनी चाल चलता है। आज उनकी बेटी अक्षय कुमार की बीवी है। उनकी अपनी लाइफ ही ट्रेजेडी बन गई थी। हम भी तो यह बातें भूल ही गए थे आज अफसाने सुनाने लगे तो याद आ गईं। फिर मिलती हूं.....

 

वीणा विज'उदित'

13/3/20