Holiday Officers - 29 books and stories free download online pdf in Hindi

छुट-पुट अफसाने - 29

एपिसोड---29

कब और किसने यह करवा चौथ का व्रत बनाया पति के प्रति असीम प्यार, विश्वास और पूजित भाव से भर कर कि आजकल की लाड़- प्यार में पलीं इकलौती बेटियां भी सुहागनें बनने पर दिन भर भूखी- प्यासी रहकर सोलह श्रृंगार करके अपने पति की मानिनी बनी, आसमां को मुट्ठी में भरकर विस्तृत नभ में उड़ने लगती हैं।

उन्हीं सुधियों को तराशने लगी, तो लगा सुधाएं आकर बरसने लग गईं हैं। शादी का पहला करवा चौथ करने मैं कश्मीर से जालंधर घर आ गई थी। रिवाज के मुताबिक कटनी से पापा" बया" देने आए थे। उस दिन रवि जी और उनकी चारों बहनें भी आ गई थीं। भोर की बेला में सबने मिलकर सरगी खाई । बहुत लाड़- प्यार से करवा चौथ संपन्न हुआ । बेटी को सुखी और वैभव संपन्न देखकर पापा बेहद प्रसन्न थे। और मन में आने वाले मेहमान की खुशियों को, कल्पनाओं मे रंग देते वापस चले गए थे।

दीपावली द्वार पर दस्तक दे रही थी। शादी के बाद पहले त्योहार हवाओं में खुशबू बिखेर देते हैं। जबलपुर के होम साइंस कॉलेज से मैंने चावल पीसकर फर्श पर अल्पना बनानी सीखी थी बंगाली लड़कियों से। तभी से हर दिवाली पर मैं लक्ष्मी मां के पैरों में अल्पना बनाती थी। जालंधर घर में भी जब मैंने अल्पना बनाई तो सारे परिवार में प्रसन्नता छा गई। सासु मां ने मुझे बाहों में भर लिया था। कांता बहन जी सपरिवार आ गई थीं मेरे साथ दिवाली मनाने। वे भी तारीफ करने लगीं। कुछ भी कहो, अच्छा तो लगता है‌ जब त्योहार पर सबका मन खिला-खिला हो।

हवाओं में रोमांच भी था क्योंकि शादी के 8 महीने बाद नवंबर में पहली बार मैं कटनी यानी कि मायके जा रही थी। Mid November में हम दिल्ली इनके जिगरी दोस्त चावला भाई साहब के घर पहुंचे। शादी पर वे सब आए थे उनसे मुलाकात हो चुकी थी। दिल्ली में रवि जी की बहन भी रहती है और मेरी भी। लेकिन कहते हैं ना...

दोस्तों के दिल में रहना आदत है हमारी क्योंकि

दोस्ती की जंजीर से बंधे रहना फितरत है हमारी...

सो, दोस्त के घर जाना पहला फर्ज़ था। सुबह उनसे उनका स्कूटर ले कर, हम बहन जी को मिलने जा रहे थे, तो रास्ते में दाहिने हाथ की तरफ से एक तांगा आ रहा था।(जैसा अपने देश में ट्रैफिक होता है सड़कों पर) हमारे पास पहुंचते ही घोड़े को जोर की छींक आई।(अब छींक पर तो किसी का अपना बस है नहीं। ना इंसान को ना जानवर को) सो, उस छींक ने सीधे जाकर रवि जी के सिर पर हमला किया और हम दोनों चलते स्कूटर से नीचे गिर गए बाईं तरफ।(thank god, घोड़े के नीचे नहीं आए) और बच गए। लेकिन मेरी दाहिनी कलाई की हड्डी टूट गई थी। मेरा रोना निकल रहा था तो एक राहगीर ने मेरे दाहिने हाथ से रिस्ट वॉच निकाल कर अपनी पॉकेट मैं डालनी चाही, कि तभी रवि जी ने उसका हाथ पकड़ लिया। भीड़ में तरह तरह की वैरायटी होती है। यह भी एक खास किस्म के लोग होते हैं जो दूसरों की मजबूरी का फायदा उठाते हैं।

लो जी, शिफॉन की साड़ी फाड़कर, धूल में सने गहने और बिखरे मेकअप के साथ हम गंगाराम हॉस्पिटल से तीन हफ्ते का पलस्तर चढ़वा कर चावला भाई साहब के घर वापस आ गए। दिल्ली घूमना रह गया। दिल्ली तो वैसे भी हम बहुत बार घूम चुके थे। घोड़े की छींक ने हमें वीआई पी बना दिया था और हमें सब वहीं मिलने आ गए थे ।:)

उसके बाद हम कटनी की ओर रवाना हो गए । कटनी स्टेशन पर बड़े तामझाम से पूरा परिवार हमें लेने आया था। मैंने पहले से ही साड़ी के पल्लू से अपनी दाहिनी बाजू छुपा ली थी, जिससे सब को एकदम देखते धक्का ना लगे।लेकिन कुछ मिनटों में ही यह राज खुल गया। जिसका डर था वही हुआ... सबके चेहरों पर खिली खुशी की आभा गुम हो गई । खैर, 

अगले दिन शाम के लिए पापा ने अपना पूरा परिवार एवम् कुछ दोस्तों के परिवारों को आमंत्रित किया हुआ था। हमारे घर की सफेद दीवार पर रवि जी ने खाने के बाद सब को हमारी शादी की मूवी - फिल्म प्रोजेक्टर से दिखाई। प्रोजेक्टर का बैग वे साथ ले आए थे। उन दिनों यह बहुत बड़ी बात होती थी। अगले दिन यह न्यूज़ 'टॉक आफ द टाउन ' हो गई। क्योंकि अभी उस जमाने में कलर फोटोग्राफी भी नहीं चली थी फिर यह तो और आगे की technology थी। पंजाब इन बातों में हमेशा अग्रणी ही रहा है। बाद में उसकी वीडियो कैसेट बनी और उसके बाद सी डी में कन्वर्ट कर दी गई।

रवि जी मुझे कटनी पहुंचा कर वापस चले गए थे । ना जाने कैसे प्रबल इच्छाशक्ति से शायद, मैं बाएं हाथ से प्रेम पत्र लिखने लग गई थी। प्रेम रस से सराबोर वह बाएं हाथ की लिखी चिट्ठियां अभी भी मेरे पास खूबसूरत हैंकी बॉक्स में रेड रिबन से बंधी पड़ी हैं। छोटी बहनों ने खूब सेवा करी थी मेरी।और मम्मी पापा की तो पूछो ही न। मेरी बांह जो झूले में लटकी थी गर्दन से, जब उसकीआजादी का दिन आया तभी रवि जी भी आ गए थे।

पापा ने प्रोग्राम बना कर रखे थे। सो एक-दो दिनों में खजुराहो जाने का प्रोग्राम था । उस बीच ढेरों निमंत्रण थे जो अब निपटाए जा रहे थे। रवि जी पूर्णतया शाकाहारी और सब व्यसनों से हमेशा परे रहे थे। भास्कर आंटी लोग शाकाहारी हैं।वे उन्हें सुबह नाश्ते के लिए ड्राइवर भेजकर बुला लेती थीं। उनका बहुत आदर सम्मान करती थीं, क्योंकि

इसी वर्ष वह लोग कश्मीर आए थे तो हमारा ठाट-बाट वहां देख आए थे। हमारे पापा भी तरह-तरह की मिठाइयां लेकर आते थे अब। ‌वैसे हमारे घर में मांसाहारी होने के कारण मिठाई का चलन कुछ कम था ‌। लेकिन रवि जी के आने से सब शाकाहारी बन जाते थे और वे जिस किसी के घर भी जाते वहां मीठा नाश्ता और सादा खाना बनता था । दूध दही पनीर पर ही जोर होता था। अदरक, धनिया, लहसुन के बिना खाना बनाया जाता है उनका। वे‌ सदा से सात्विक भोजन खाते हैं।

हां, तो कटनी से चार घंटे का रास्ता तय करके हम लोग खजुराहो गांव में पहुंचे। दूर से ही मंदिर के बुर्ज दिखाई दे रहे थे । चंदेल वंश के पराक्रमी राजा यशोवर्मन सम्राट हर्ष का पुत्र था। उसने कलात्मक दृष्टि से महत्वपूर्ण मंदिरों की स्थापना ई. 1025 से लेकर 1050 ईसवी तक की थी ! कंदारिया महादेव मंदिर जिसे चतुर्भुज मंदिर भी कहते हैं। ये

वास्तुकला के बेजोड़ नमूने हैं।

वहां किवदंती प्रचलित है कि राजा बहुत धार्मिक प्रवृत्ति का था, लेकिन राज्य को उत्तराधिकारी चाहिए था इसलिए राजा को सन्यास से पुनः गृहस्थ में लाने के लिए ऐसे मंदिरों का निर्माण किया गया था, जिनकी दीवारों पर काम-क्रीड़ा मूर्तियों द्वारा दिखाई गई है। इन्हें अश्लील मंदिर भी कहा जाता है। वहां हवाई अड्डा भी है जिससे विदेशी सैलानियों का जमावड़ा लगा रहता है। लेकिन हम देशी लोग पति-पत्नी उन मंदिर की दीवारों को इकट्ठे देख सकते हैं किसी और के साथ नहीं। वहां कई और मंदिर भी हैं । अब तो वह अच्छा खासा टूरिस्ट प्लेस बन चुका है। मंदिरों के तपते बुर्ज जब अपनी ही परछाई से विदा लेने लगे थे, तो उस मूर्तिकला पर ढेरों प्रश्न चिन्ह मन में लिए हम वापस लौट आए थे।

‌‌   क्योंकि अगले दिन हमने कटनी से एक घंटा दूर "मैहर" मां शारदा के दर्शन के लिए जाना था। अरावली की पर्वत श्रृंखलाएं वहां दूर तक फैली हैं। वहीं एक पर्वत चोटी पर मां शारदा का मंदिर है जिसमें 365 सीढ़ियां चढ़कर जाना पड़ता है। मां के दो भक्त "आल्हा और उदल" की कहानियां वहां बहुत प्रचलित हैं। कहते हैं कि वे दोनों आज भी मंदिर के कपाट खुलने से पूर्व मां की पूजा करके ताजे फूल मां को अर्पण कर जाते हैं। भक्ति और आस्था विश्वास का ही नाम है। इसी विश्वास के चलते वहां लोगों की मन्नतें पूरी होती हैं। यहां भी अब Rope-way से जाने का चलन हो गया है।

हमारा अगला पड़ाव "चित्रकूट" था। हमारा सिंधी भाई ज्ञान हमें अपने कार्यक्षेत्र "सतना" घुमाने ले जा रहा था। वहां से वे हमें रीवा और पन्ना भी लेकर गए । हम बुंदेलखंड में घूम रहे थे। "पन्ना" अपनी हीरे की खदानों के लिए प्रसिद्ध था। सुना था, लोग वहां जमीन का टुकड़ा खरीद कर उसमें खुदाई करवाते थे ।अगर किस्मत अच्छी हो तो हीरा जमीन में से फुदक कर ऊपर बाहर आ जाता था। तो यह भी एक जुआ था। उत्सुकता वश हम यही देखने गए थे। वहीं से हम चित्रकूट के लिए रवाना हो गए थे।

चित्रकूट धाम ---ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और धार्मिक दृष्टि से भव्य और पवित्र स्थल है। चित्रकूट जलप्रपात बस्तर जिले में इंद्रावती नदी पर स्थित है। वहीं रामघाट पर एक पीपल का पेड़ है जिसके साथ हनुमानजी और तुलसीदास जी की गाथाएं जुड़ी हैं। हमने कामदगिरि पर्वत या जिसे पुराणों में फूल पर्वत कहते हैं उसकी परिक्रमा की । क्योंकि सभी तीर्थयात्री वहीं जा रहे थे । वहां साधु और महात्माओं का जमघट था। उस जमाने में अधिक भीड़भाड़ नहीं होती थी वैसे।

वहां दो पर्वतों के बीच में "गुप्त गोदावरी" नदी थी, जो बाहर से एक पर्वत लगता था। लेकिन क्रिस क्रॉस था भीतर जाने को। जब हम उसके भीतर गए तो हम घुटनों तक पानी के भीतर चल रहे थे। भीतर प्रवेश करते ही बहुत बड़ी गुफा थी ; जिसकी छत पर ढेरों चमगादड़ बैठे थे। पहले तो हम डर गए लेकिन वह थोड़ा सा उड़कर फिर वही बैठ जाते थे। यह बहुत ही रहस्यमयी गुफा थी। जिसमें चमगादड़ों की गंध फैली हुई थी । धार्मिक स्थलों पर आस्था के वशीभूत हो हम कुछ भी कर सकने में समर्थ होते हैं। हम गीले हो गए थे किंतु सात्विक विचारों से लेंस थे। कुछ स्वर्गिक अनुभूति हो रही थी।"जय राम, श्री राम" का जाप सभी की जिव्हा पर विराजमान था। जिससे वातावरण में पवित्रता छाई हुई थी।

पढ़ने, सुनने और देखने में बहुत अंतर होता है! उत्साह से भरे हम अब आगे चलने की तैयारी में थे! यानि कि हम कटनी से ही मुंबई जा रहे थे। अगली बार वहीं मिलते हैं....

 

वीणा विज'उदित'

15/5/2020