Aisa Sirf Parde Par Hota Hai books and stories free download online pdf in Hindi

ऐसा सिर्फ पर्दे पर होता है

आलेख - ऐसा सिर्फ पर्दे पर होता है


आपने बॉलीवुड या अन्य फिल्मों और टीवी सीरियल्स में बहुत सारी ऐसी घटनाएं या हरकतें देखी होंगी जिनकी मिसाल वास्तविक जीवन में देखने को नहीं मिलती हैं . यह चलन सिर्फ देशी फिल्मों तक ही सीमित नहीं है अन्य देशों की फिल्मों में भी देखने को मिलेगी .


1 . हीरो हीरोइन के पीछे ( या कभी इसका उलटा भी ) पार्क , झील , सागर ,ट्रेन , कार , रोड आदि सभी जगह गाना गाते मिलेगा . प्यार के दृश्य में आसमान में अक्सर फुलमून ही रहता है .


2 . हीरो या हीरोइन मिड्ल क्लास के होने पर भी अक्सर सभी सुख सुविधा के साधनों के साथ बड़े घरों में रहते हैं .


3 . हीरोइन घर में सजी संवरी मेक अप में अच्छे कपड़ों में दिखती है , सो कर उठते समय भी .


4. हीरो या हीरोइन बहुत गंभीर दुर्घटना के बाद या विलेन से पिटने के बाद जल्द ही ठीक हो जाता है . कभी तो इलाज के बीच में ही पट्टी खोल कर विलेन से बदला लेने पहुँच जाता है और विजयी होता है . हीरोइन के छूने से हीरो को ( या कभी उलटा ) बेहोशी या कोमा में होश आ जाता है . कभी उसके गाने की आवाज मात्र से उसे सब याद आ जाता है और आँखें खोल देता है .


5 . किसी के टीवी ऑन करने पर मनचाहा ही दृश्य सामने आता है .


6 . क्लोरोफॉर्म सूंघते ही व्यक्ति तुरंत बेहोश हो जाता है जबकि ऐसा नहीं होता है .


7 . हीरो बंद कमरे में दोनों हाथों से कोई बिना कान में प्लग लगाए रिवॉल्वर चलाते रहता है जबकि ऐसे में कान के पर्दे फट जाते हैं . गोली लगते ही कोई पीछे की ओर उड़ कर काफी दूर जा गिरता है मानो गोली नहीं तोप का गोला लगा हो .


8 . हीरो या हीरोइन बार में जा कर ड्रिंक मांगे और तुरंत उसके बिन कुछ कहे उसी की ब्रांड पेश हो जाती है .


9 . किसी का लैपटॉप बहुत आसानी से हैक हो जाता है .


10 . मार्शल आर्ट की लड़ाई जैसा फिल्मों में दिखाया जाता है वैसा नहीं होता है . अकेला हीरो हमेशा दर्जनों पर भारी पड़ता है .


11 . विस्फोटों के बीच हीरो कूद कर निकल आता है और बहुत ऊंचाई से सीधे नीचे कूदता है और खरोंच तक नहीं आती है .


12 . किसी को मुंह में टेप साट कर उसे साइलेंट करते हैं जबकि सिर्फ टेप साट कर शांत नहीं किया जा सकता है , पहले उसके मुंह में कपड़ा ठूंसना पड़ता है .


13 . पेट्रोल छिड़कने से उसकी आखिरी ट्रेल ( निशानी ) पर सिगरेट के बट फेंक कर आसानी से भयंकर आग लग जाती है . यह इतना आसान नहीं होता है .


14 . सेक्स सीन जो दिखाए जाते हैं वे रियल लाइफ से अलग होते हैं .


15 . अक्सर लम्बी जुदाई के बाद हीरो हेरोइन के मिलन के बाद शादी और कहानी खत्म हो जाती है .


16 . पुलिस को अक्सर कमजोर और मंदबुद्धि दिखाया जाता है और हीरो के अकेले ही विलेन या गैंग का काम तमाम करने के बाद ही पुलिस मौका ए वारदात पर पहुँचती है .


17 . दो तीन बार खांसी आने के बाद मौत होना या मरने के बाद CPR विधि से जिन्दा लाने की विधि जितना आसान दिखाया जाता है वैसा नहीं होता है .


18 . 40 - 45 साल के हीरो कॉलेज पढ़ने जाते हैं .


19 . कॉलेज में जो लव सीन या हुड़दंग दिखाए जाते हैं अक्सर वे बकवास होते हैं .


20 . हीरो का निशाना अचूक होता है . सैकड़ों बदमाशों से अकेले भिड़ते समय सभी के निशाने चूक जाते हैं , उनकी सारी गोलियां बर्बाद हो जाती हैं और हीरो की एक गोली सटीक निशाने पर लगती है .

समाप्त