Popcorn: Review - WandaVision books and stories free download online pdf in English

Popcorn: Review - WandaVision

Web Series: WandaVision (2021)
Length: 9 Episodes
Language: English
Cast: Elizabeth Olsen, Paul Bettany, Kathryn Hahn, Teyonah Parris
Director: Matt Shakman
Where to watch: Disney Plus


उम्मीद करता हूं कि आप सभी ने Avengers: Endgame (2019) जरूर देखी होगी। Superhero movies में सबसे ज़्यादा Superheroes को एकसाथ लेकर आने वाली ये पहली फ़िल्म है जिसकी कहानी Marvel Comics पर आधारित है। इस फ़िल्म की घटना के बाद सभी Superheroes अपनी दुनिया में क्या कर रहे है? ये सभी जानना चाहते थे और Marvel Cinematic Universe (MCU) के द्वारा पेश की गई WandaVision series में Wanda और Vision क्या कर रहे है यहीं दिखाया गया है। पर एक मिनिट Vision तो Avengers: Infinity War (2018) में मर गया था वो वापस कैसे आ गया? आइए रुख करते है इस series की कहानी की तरफ,


कहानी: Show की शुरुआत 1950 के दशक के tv show के माहौल के साथ होती है, जहाँ Wanda और Vision दोनों शादी करके Westview शहर में अपनी छोटी सी दुनिया बसा चुके है। वो दोनों अपनी Superpowers किसीके सामने पेश नहीं करते और सबके सामने Normal इंसान बनकर जी रहे है। आसपास के लोगों के साथ उन दोनों की अच्छी बन रही होती है। Wanda को अपनी सहेली एवं पड़ोसन के रूप में Agnes मिल जाती है और दूसरी एक दोस्त Geraldine मिल जाती है। धीरे-धीरे कहानी आगे बढ़ती है और 1960, 1970, 1980, 1990, 2000, 2010 के दशक के tv show की तरह हर episode में ये show प्रस्तुत होता है।

आप शुरू के episode से ही समझ जाते हो कि कुछ तो गड़बड़ हो रही है, पर वो गड़बड़ क्या है, यही जानने के लिए रोमांच हर पल बना रहता है और यही इस सीरीज का main plus point है। Wanda और Vision दोनों tv की दुनिया में कैसे घुस गए? Geraldine और Agnes कौन है? (इन दोनों के भी अपने एक राज़ होते है।)

पहले एपिसोड में ही बताया जाता है कि कोई इन दोनों को tv show में देख रहा है, दूसरे एपिसोड में एक आदमी की आवाज़ Wanda को सुनाई देती है और अंत में गटर की सुरंग से बाहर निकल कर एक आदमी भी दिखाई देता है। Wanda 1 दिन में pregnant भी हो जाती है और दूसरे दिन वो Twins Boys को जन्म भी देती है। वो दोनों बच्चे भी एक दिन में 5 साल और 10 साल जितने बड़े हो जाते है। इससे आगे के एपिसोड्स आपको ऐसे ही जकड़ कर रखते है और 4th एपिसोड में आपको पता चलता है कि ये सारा किया कराया (Spoiler) Wanda का ही है। उसने ही अपने लिए ये छोटी सी दुनिया बनाई है। पर ये आधा सच है। उसने ऐसा क्यों किया? कैसे किया? ये सभी जानने के लिए आपको ये Series देखनी पड़ेगी, क्योंकि लोगों का suspense बनाए रखने में ही भलाई है अगर आपको मैं यहां पर सारे राज़ खोल दु तो इस show को देखने का आपका इंटरेस्ट कम हो जाएगा।


Goosebumps: इस शो में ढेर सारी जगहों पर आपको Goosebumps मिलेंगे। पर हर एपिसोड में नए राज़ खुलते ही आपके रोंगटे जरूर खड़े हो जाएंगे। यही इस शो की खासियत है।


Final Verdict: ये series की कहानी शुरू से ही आप को जकड़ कर रखेगी। पहले तो इसकी कहानी आपको हंसाएगी, पर अंत तक आते आते ये आपको रुला भी सकती है। इसमें Drama है, Emotions है, Action है, Thrill है, Suspense है और सबसे main बात इसमें “Story” है। हर कहानी को दो तरीके से बताया जा सकता है, एक तो linear (यानी कि flat एक सीधी रेखा की तरह शुरू से अंत तक के क्रम में प्रस्तुत हो) या फिर non-linear (जो आपको शुरू से अंत की कहानी तो बताती है पर सीधी रेखा में नहीं) WandaVision ऐसी ही एक non-linear story telling की masterpiece है। इसे अवश्य देखे। अगर आप MCU के फैन है तो अब तक आपने ये Series जरूर देख ली होगी और इसके बाद आने वाली series The Falcon And The Winter Soldier भी देखनी शुरू कर दी होगी।


Rating: ⭐⭐⭐⭐⭐ (5/5 stars)

आप सोचेंगे में सभी Reviews में 5 Stars Rating ही क्यों देता हूँ? तो आपको ये बता दु की मैं Review और Rating उसी कहानी की लिखता हूँ और लिखूँगा जो कहानी 5 Star deserve करती हो।


Thank You…

✍️ Anil Patel (Bunny)