Because its complicated - 1 books and stories free download online pdf in Hindi

बिकोज़.. ईट्ज़ कॉम्प्लिकेटेड - 1

अध्याय एक: ट्रेन में मौन बैठक।

शाम के करीब 8 बजे हैं..
बारिश का सुहाना मौसम है.. हवा चल रही है.. हमेशा की तरह भारी बारिश हो रही है..भूमि की सुगंध इसे और अधिक सुंदर बना रही है..रेलगाड़ी को केरल के पास स्टेशन पर रोक दिया गया है। बारिश के कारण रेलवे स्टेशन पर बहुत कम लोग हैं.. उनमें से अधिकांश काम करने के लिए दैनिक यात्रा के लिए ट्रेन का उपयोग करने वाले कुछ लोग हो सकते हैं ..

स्टेशन पर एक चाय की दुकान है..चाय की दुकान का मालिक चाय या कॉफी के साथ गर्मागर्म स्नैक्स भी बेचता है..ट्रेन में कुछ बच्चे अपने माता-पिता से नाश्ते के लिए अनुरोध कर रहे हैं..

और किशोर लड़का लगातार चिल्ला रहा है "चाय ..कॉफ़ी और नाश्ता ..बच्चों के लिए गर्म नाश्ता और टॉफ़ी! "

"ओह माँ, क्या मुझे भी टॉफ़ी मिल सकती है?" यश ने अपनी माँ धृति से पूछा।

"नहीं यश, मैंने तुमसे कहा था कि मेरे पास घर पर तुम्हारे लिए कुछ विदेशी चॉकलेट हैं .."

"माँ तुम हमेशा ऐसा करती हो..तुम मेरी पसंद भी नहीं जानती"

"यश, अपनी माँ की सुनो बेटा..ये टॉफ़ी हमारे लिए नहीं हैं..कितनी सस्ती हैं.." सिद्धार्थ ने गर्व से कहा।

"माँ ... मैं वादा करता हूँ कि मैं अच्छा लड़का बनूँगा ..मैं कोई शरारत नहीं करूँगा.. मैं आपकी हर बात का पालन करूँगा लेकिन कृपया मुझे वह टॉफ़ी चाहिए!"

"नहीं मतलब नहीं..अब बैठो और चुप रहो।"धृति ने गुस्से से कहा।

जब माता-पिता दोनों ध्यान नहीं दे रहे थे..यश ने अपनी माँ की आँखों में देखा और रोने लगा।

"ओह हो ... रो मत बेटा .. इसे ले लो" एक अजनबी बिना किसी अनुमति के केबिन में प्रवेश कर गया।

क्षमा करें ..मुझे ऐसा नहीं करना चाहिए लेकिन मैं बच्चों को रोते हुए नहीं देख सकता, खासकर जब वे कुछ चाहते हैं जो उन्हें पसंद है .. उन्होंने कहा।

सिद्धार्थ ने अख़बार से मुँह फेर लिया और धृति ने उस अजनबी को गुस्से से देखा..

विशेष ..तुम? धृति ने जैसे ही अजनबी को देखा उसने उसे पहचान लिया।

सिद्धार्थ इस बात से हैरान थे और उन्होंने धृति को प्रश्नवाचक चेहरे से देखा।

विशेष: हाँ धृति, इट्स मी .. मैं केबिन से गुजर रहा था और यह प्यारा बच्चा टॉफियों को देख रहा था तो मुझे लगा कि मैं उसके चेहरे पर मुस्कान ला सकता हूं ..

सिद्धार्थ ने बीच में टोकते हुए कहा: सॉरी मिस्टर मैं आपको पहचान नहीं पाया..लेकिन धृति यह कौन है?

"पिताजी, मैं .. हमारे केबिन में चलते हैं" एक प्यारी सी छोटी लड़की ने कहा।

"हाँ मेरी परी..बस एक मिनट"

धृति: ओह, अब तुम शादीशुदा हो?

विशेष: हाँ, कुछ साल पहले तुम्हारी शादी के ठीक बाद।

सिद्धार्थ अपनी जिज्ञासा को नियंत्रित नहीं कर सके और कहा: तुम लोग एक दूसरे को कब से जानते हो..?

"लगभग दस साल" दोनों ने एक साथ कहा।

सिद्धार्थ ने धृति की आँखों में एक उत्साह देखा लेकिन उसकी प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर रहा था।

धृति: और तुम्हारी पत्नी कहाँ है? और यह लड़की बहुत प्यारी है।

विशेष: वह पड़ोस के केबिन में है..ठीक है, मैं अब छुट्टी लेता हूँ..इतने लंबे समय के बाद आपसे मिलकर अच्छा लगा..और आप भी मिस्टर..

सिद्धार्थ: सिद्धार्थ..हे रुको..मैं इतना बुरा और ईर्ष्यालु पति नहीं हूं..अपनी पत्नी के साथ इस केबिन में यहां आओ..मैं आग्रह करता हूं..मेरी पत्नी और मुझे हमारे रास्ते में कंपनी पाकर खुशी होगी।

धृति: हाँ, विशेष..असल में मैं तुम्हारी पत्नी से भी मिलना चाहता हूँ।

“आँचल..” विशेष ने अपनी बेटी का हाथ पकड़ा और केबिन के बाहर चला गया।

सिद्धार्थ को उनकी कहानी जानने में दिलचस्पी थी और धृति विशेष और उसकी पत्नी को फिर से देखने की उम्मीद कर रही थी ।

दृश्यता कम होने के कारण ट्रेन वहीं खड़ी थी..और कुछ मिनटों के बाद विशेष अपनी पत्नी और बेटी के साथ प्रवेश किया..

वे बारिश के कारण काफी भीग चुके थे इसलिए सिद्धार्थ ने चाय की दुकान वाले को चार कप चाय और बच्चों के लिए दूध का संकेत दिया।

सिद्धार्थ: सॉरी मि. विशेष..मैं अपनी पत्नी के साथ आपकी दोस्ती के बारे में ज्यादा नहीं जानता लेकिन मुझे यह सुनना अच्छा लगेगा क्योंकि हम यहां कुछ घंटों तक फंसे हुए हैं..

नलिनी (विशेष की पत्नी): मुझे भी यह सुनना अच्छा लगेगा .. विशेष आपने पहले उसका नाम नहीं बताया ..

और वह किशोर लड़का चाय और दूध लेकर आया..

सभी ने एक चुस्की ली..विशेष और धृति ने एक-दूसरे को वैसे ही देखा जैसे कुछ साल पहले वे एक-दूसरे को देखते थे..बस एक पल के लिए मौन।

उस चाय की दुकान के बैकग्राउंड में रेडियो बज रहा था "न बोले तुम ना मैंने कुछ कहा.."

बच्चे दूध पीकर खेल रहे थे और फिर सिद्धार्थ के कहने पर विशेष ने धृति को जानने की कहानी शुरू की..और धृति यादों में खो गई।

अगले अध्याय में और अधिक..