Unsolved Questions (Part 17) books and stories free download online pdf in Hindi

अनसुलझा प्रश्न (भाग 17)

53--परम्परा
रामलाल का बेटा रवीश दो साल के लिए अमेरिका गया था।दो साल के बाद बेटा नही उसका सन्देश आया था।अमेरिकन लड़की से शादी करके वह वही बस गया था।
बेटे का संदेश पढ़कर रामलाल सोचने लगे।एक दिन वह भी माता पिता को छोड़कर मुम्बई आ गए थे और आज उनके बेटे ने----
54--
पुनरावर्ती
"क्या संयोग है?कलयुग में भी सीता को राम ही पति रूप में मिलेंगे"
तारा अपनी बेटी सीता का रिश्ता राम से करने के बारे में बात करके आयी थी।उसी बारे में वह अपनी पड़ोसन
कमला को बता रही थी तो वह बोली,"बिल्कुल राम जैसा सूंदर और गुणी है।तूने बेटी के लिए वर तो अच्छा ढूंढा है।"
"लेकिन मैं राम से शादी नही करूँगी"माँ पड़ोसन को बता रही थी तभी सीता आ गयी।"
"बेटी यह तू क्या कह रही है?"बेटी की बात सुनकर तारा बोली,"इतना अच्छा वर तेरे लिए मिल रहा है और तू इनकार कर रही है।"
"त्रेता में राम से शादी करके सीता वनवास झेल चुकी है।कलयुग में मैं राम की पत्नी बनकर त्रेता की पुनरावती नही करना चाहती।"
55--आज की शिक्षा
मेरा बेटा इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ता है।वह दूसरी क्लास में है।आज उसका रिजल्ट निकलना था।मैं उसके साथ स्कूल गया था।
रिजल्ट लेने के लिए सभी बच्चों के अभिभावक स्कूल आये थे।बच्चे खुश थे।मेने रिजल्ट कार्ड लेकर बेटे के नम्बर देखे, जो बच्चे क्लास में प्रथम आये थे उनके नाम ब्लेक बोर्ड पर लिखे हुए थे। घर वापस आते समय मैं बेटे से बोला,"तुम्हारे नम्बर मैथ में कम आये है।"
"पापा हिंदी और जी के में तो अच्छे आये है।"
"आगे चलकर यह विषय ज्यादा काम नही आते।डॉक्टर,इंजीनियर बनना हो तो साइंस और मैथ में अच्छे नम्बर आने चाहिए।"
"और सोशल साइंस और ड्राइंग में?"
"नम्बर सभी विषयों में अच्छे आने चाहिए।तुम्हारे सोशल, ड्राइंग और जी के में अच्छे नम्बर है।बाकी सब्जेक्ट्स में भी ऐसे नम्बर होते तो तुम भी क्लास में फर्स्ट आ सकते थे,"मैं बेटे को समझाते हुए बोला,"क्लास में जिनके सबसे ज्यादा नम्बर आये है उनके नाम ब्लेक बोर्ड पर लिखे है।"
"लेकिन पापा बच्चे चीटिंग करते है।"
"कैसी चीटिंग?"मैने पूछा था।
"पापा बच्चे कापी में से पेज फाड़कर लाये थे।वे नकल कर रहे थे"।
"मेडम ने नही रोका?"
"वो बच्चे मेडम से ट्यूशन पढ़ते है"
बेटे की बात सुनकर मैं आज की शिक्षा के बारे में सोचने लगा।
56--नसीहत
"कहां जा रही हो?क्या काम है?कब लौटोगी?"बेटी को घर से बाहर जाते देखकर उर्मिला ने कई प्रश्न कर डाले।
"माँ भैया बाहर जाते है तब आप उनसे कुछ नही पूछती"रूचिका नाराज होते हुए बोली,"और मुझसे ढेरो सवाल कर डालती हो।'
"वह बेटा है उसका कुछ नही बिगड़ेगा,"बेटी की बात सुनकर उर्मिला बोली,"तेरे साथ कुछ ऊंच नीच हो गयी तो--
"माँ लड़कियों के साथ गलत करने वाले किसी ने किसी औरत के बेटे ही होते है,"उर्मिला बोली,"रोक बेटियो पर नही बेटो पर लगाने की जरूरत है।'
57--रिश्ता
"छमिया अपनी बेटी को समझा लियो"
छमिया की बेटी सांवली ठाकुर के खेत मे काम करती थी।एक दिन मौका देखकर ठाकुर ने सांवली को पकड़ लिया।सांवली जवान थी और ठाकुर बुढा।सांवली ठाकुर को धक्का देकर भाग गयी।ठाकुर ने जब भी छमिया को पकड़ा था।अपनी हवस पूरी करके ही छोड़ा था।पर छमिया की बेटी--
"ठाकुर अच्छा हुआ जो सांवली भाग गयी,"ठाकुर की बात सुनकर छमिया बोली,"वरना बाप बेटी का रिश्ता कलंकित हो जाता।"