english language books and stories free download online pdf in Hindi

इंग्लिश भाषा

ऐतिहासिक दृष्टि से, अंग्रेज़ी भाषा की उत्पत्ति ५वीं शताब्दी की शुरुआत से इंग्लैंड में बसने वाले एंग्लो-सेक्सन लोगों द्वारा लायी गयी अनेक बोलियों, जिन्हें अब पुरानी अंग्रेज़ी कहा जाता है, से हुई है। वाइकिंग हमलावरों की प्राचीन नोर्स भाषा का अंग्रेज़ी भाषा पर गहरा प्रभाव पड़ा है।
अंग्रेजी भाषा के जनक शेक्सपियर तथा जेफ्री चौसर को कहा जाता है शेक्सपियर एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने इंग्लिश भाषा को एक नई रूप और शिर्डी दी लेकिन वहीं पर अगर हम बात करें जेफ्री चौसर कि तो उन्होंने ही अंग्रेजी भाषा की शुरुआत की थी।
अंग्रेजी एक पश्चिम जर्मनिक भाषा है जो 5 वीं से 7 वीं शताब्दी ईस्वी के मध्य में ब्रिटेन में लाई गई इंग्वायोनिक भाषाओं से उत्पन्न हुई थी, जो अब उत्तर-पश्चिम जर्मनी, दक्षिणी डेनमार्क और नीदरलैंड से एंग्लो-सैक्सन प्रवासियों द्वारा लाया गया है।
इसका इतिहास 5वीं और 6वीं शताब्दी में जर्मनी और डेनमार्क से जूट, कोण और सक्सोंस के प्रवास के साथ शुरू हुआ। 1066 की नॉर्मन विजय ने कई फ्रांसीसी शब्दों को अंग्रेजी में लाया। 15वीं शताब्दी में ग्रीक और लैटिन शब्दों ने इसमें प्रवेश करना शुरू किया, और आधुनिक अंग्रेजी आमतौर पर 1500 से दिनांकित है।
अंग्रेज़ी भाषा को दुनिया की सर्वप्रथम अन्तरराष्ट्रीय भाषा (International Language) माना जाता है। यह दुनिया के कई देशों की मुख्य राजभाषा है और आज के दौर में कई देशों में विज्ञान, कम्प्यूटर, साहित्य, खेलकूद, राजनीति और उच्च शिक्षा की भी मुख्य भाषा बन चुकी है। अंग्रेज़ी भाषा रोमन (Roman) लिपि में लिखी जाती है।
थॉमस बबिंगटन, जिन्हें लॉर्ड मैकाले के नाम से जाना जाता है , वह व्यक्ति हैं जो भारत में अंग्रेजी भाषा और ब्रिटिश शिक्षा लेकर आए। अंग्रेजी भाषा का उनका अत्यधिक विवादित परिचय और पारंपरिक भाषाओं के उपयोग को कम करने का दृष्टिकोण एक दिलचस्प पठन बनाता है
5वीं शताब्दी सीई में ब्रिटेन में बसने वाले जर्मनिक लोगों-एंगल्स, सक्सोंस और जूट्स की बोलियों और शब्दावली से उभरने के बाद, अंग्रेजी आज एक लगातार बदलती भाषा है जो विभिन्न संस्कृतियों और भाषाओं की अधिकता से प्रभावित हुई है, जैसे कि लैटिन, फ्रेंच, डच और अफ्रीकी।
अंग्रेजी का इतिहास परंपरागत रूप से है, अगर शायद बहुत करीने से, तीन अवधियों में विभाजित है जिसे आमतौर पर पुरानी अंग्रेजी (या एंग्लो-सैक्सन), मध्य अंग्रेजी और आधुनिक अंग्रेजी कहा जाता है।
अंग्रेजी के शुरुआती रूप, जिन्हें सामूहिक रूप से "पुरानी अंग्रेज़ी" के रूप में जाना जाता है, 5 वीं शताब्दी में एंग्लो-सैक्सन बसने वालों द्वारा ग्रेट ब्रिटेन में लाई गई उत्तरी सागर जर्मनिक बोलियों के एक समूह से विकसित हुई और 8 वीं और 8 वीं में शुरू होने वाले नॉर्स-भाषी वाइकिंग बसने वालों द्वारा उत्परिवर्तित हुई। 9वीं शताब्दी।
अंग्रेजी एक ऐसी भाषा है जिसे सारे देश मे लोगों द्वारा आसानी से समझा जा सकता है, इसलिए हम इसे एकता की भाषा भी कह सकते है। विश्व से सभी जगहों पर ज्यादातर अंग्रेजी ही बोली जाती है और यही हमे सारे विश्व से जोड़ती है। हमारी शिक्षा प्रणाली अंग्रेजी पर ही आधारित है, इसलिए भारत मे अंग्रेजी सीखना बहुत ही आवश्यक है।
माना जाता है कि, "अंग्रेजी" शब्द "अंग्रेज़ी" शब्द का एक भ्रष्टाचार है - या, "एंगल्स की भाषा", जर्मनिक जनजातियों में से एक है, जो सक्सोंस और जूट्स (सामूहिक रूप से "एंग्लो-सैक्सन") के साथ है। , रोमनों के जाने के बाद 5वीं शताब्दी से ब्रिटेन पर आक्रमण किया और उपनिवेश बनाया।अनिवार्य रूप से, आज दुनिया में उपयोग की जाने वाली मानक लिखित अंग्रेजी के दो मुख्य संस्करण हैं, ब्रिटिश अंग्रेजी और अमेरिकी अंग्रेजी, जिनमें से एक या दोनों के अधीनस्थ संस्करण हैं।