India - India year books and stories free download online pdf in Hindi

भारत - भारत वर्ष

भारत का इतिहास कई सहस्र वर्ष पुराना माना जाता है।

भारत का प्राचीन नाम अजनाभवर्ष था। ऋषभदेव के सौ पुत्रों में सबसे बड़े पुत्र भरत के नाम पर बाद में भारतवर्ष पड़ा।
65,000 साल पहले, पहले आधुनिक मनुष्य, या होमो सेपियन्स, अफ्रीका से भारतीय उपमहाद्वीप में पहुँचे थे, जहाँ वे पहले विकसित हुए थे। सबसे पुराना ज्ञात आधुनिक मानव आज से लगभग 30,000 वर्ष पहले दक्षिण एशिया में रहता है।
इण्डिया नाम की उत्पत्ति सिन्धु नदी के अंग्रेजी नाम “इण्डस” से हुई है. श्रीमद्भागवत महापुराण में वर्णित एक कथा के अनुसार भारत नाम मनु के वंशज तथा ऋषभदेव के सबसे बड़े बेटे एक प्राचीन सम्राट भरत के नाम से लिया गया है. भारत को कई अन्य नामों भारतवर्ष, आर्यावर्त, इंडिया, हिन्द, हिंदुस्तान, जम्बूद्वीप आदि से भी जाना जाता है.
भारत का इतिहास सिंधु घाटी सभ्यता और आर्यों के आगमन से शुरू होता है। इन दो चरणों को आम तौर पर पूर्व-वैदिक और वैदिक काल के रूप में वर्णित किया जाता है। भारत के अतीत पर प्रकाश डालने वाला सबसे पहला साहित्यिक स्रोत ऋग्वेद है।
इंडिया के ये भी नाम

हालांकि बहुत से लोगों द्वारा माना जाता हैं कि INDIA का फुल फॉर्म (India Full Form) “Independent National Democratic Intelligent Area” तथा “Independent Nation Declared In August” भी होता हैं।
महान शासक चंद्रगुप्त मौर्य, जिन्होंने मौर्य वंश की स्थापना की, निर्विवाद रूप से भारत के पहले राजा थे क्योंकि उन्होंने न केवल प्राचीन भारत में सभी खंडित राज्यों को जीता बल्कि उन सभी को मिला कर एक बड़ा साम्राज्य खड़ा कर दिया जिसकी सीमाएं अफगानिस्तान और फारस के किनारे तक विस्तृत थी।
ब्रह्मा और मनु की परंपरा वाला धर्म अब भारत में नहीं पाया जाता। भारत में विष्णु और शिव सहित अन्य देवी और देवताओं की परंपरा से प्राप्त धर्म का पालन होता है। * संसार के प्रथम पुरुष स्वायंभुव मनु और प्रथम स्त्री थीं शतरूपा
पुर्तगाली खोजकर्ता वास्को डी गामा मालाबार तट पर कालीकट पहुंचने पर अटलांटिक महासागर के माध्यम से भारत पहुंचने वाले पहले यूरोपीय बन गए। दा गामा जुलाई 1497 में लिस्बन, पुर्तगाल से रवाना हुए, केप ऑफ गुड होप का चक्कर लगाया, और अफ्रीका के पूर्वी तट पर मालिंदी में लंगर डाला।
भरत प्राचीन भारत के एक चक्रवर्ती सम्राट थे जो कि राजा दुष्यन्त तथा रानी शकुंतला के पुत्र थे अतः एक चन्द्रवंशी राजा थे।
यदि आप भारतीय पुरातत्वविदों से पूछते हैं कि पहला आधुनिक मानव भारत में कब आया, तो कम से कम उनमें से कुछ ने शायद 120,000 साल पहले की तारीख बताई होगी। लेकिन अगर आप किसी जनसंख्या आनुवंशिकीविद् से पूछें तो इसका उत्तर लगभग 65,000 साल या उससे पहले का होने की संभावना है।
हेरोडोटस ( इतिहास का जनक) हेरोडोटस को आमतौर पर इतिहास के पिता कहा जाता हैं जिन्होंने सर्वप्रथम “हिस्ट्री” शब्द के बारे में दुनिया को बतलाया.
पृथु राजा वेन के पुत्र थे। भूमण्डल पर सर्वप्रथम सर्वांगीण रूप से राजशासन स्थापित करने के कारण उन्हें पृथ्वी का प्रथम राजा माना गया है।
हिन्दू धर्म (संस्कृत: हिन्दू धर्म) एक धर्म (या, जीवन पद्धति) है जिसके अनुयायी अधिकांशतः भारत, नेपाल और मॉरिशस में बहुमत में हैं। इसके अलावा सूरीनाम, फिजी इत्यादि। इसे विश्व का प्राचीनतम धर्म माना जाता है। इसे 'वैदिक सनातन वर्णाश्रम धर्म' भी कहते हैं जिसका अर्थ है कि इसकी उत्पत्ति मानव की उत्पत्ति से भी पहले से है।

Share

NEW REALESED