Homo sapiens books and stories free download online pdf in Hindi

होमो सेपियन्स

होमो सेपियन्स , पहला आधुनिक मानव, 200,000 और 300,000 साल पहले के बीच अपने शुरुआती होमिनिड पूर्ववर्तियों से विकसित हुआ। उन्होंने लगभग 50,000 साल पहले भाषा के लिए क्षमता विकसित की थी। पहले आधुनिक मानव ने लगभग 70,000-100,000 साल पहले अफ्रीका के बाहर घूमना शुरू किया था।
होमो सेपियन्स_
विज्ञान के अनुसार मानव का इतिहास समुंद्र से जुड़ा है। सबसे पहले पानी में रहने वाली प्रजातियों ने जन्म लिया जैसे मछली, पानी में रहने वाले कीटाणु आदि। धीरे धीरे समय का चक्र बढ़ता रहा। जल एवं थल में रहने वाले जीव आये और अपना जीवन यापन करने लगे ये जीव थे जैसे मेंढ़क, केकड़ा आदि।

मानव पहले अफ्रीका में विकसित हुआ, और मानव विकास का अधिकांश भाग इसी महाद्वीप में हुआ। प्रारंभिक मनुष्यों के जीवाश्म जो 6 से 2 मिलियन वर्ष पूर्व के बीच रहते थे, पूरी तरह से अफ्रीका से आए हैं। अधिकांश वैज्ञानिक वर्तमान में शुरुआती मनुष्यों की लगभग 15 से 20 विभिन्न प्रजातियों को पहचानते हैं।
आधुनिक मनुष्य का विकास पूर्वी अफ्रीका में, लगभग 25 लाख वर्ष पहले आस्ट्रेलोपिथेकस नामक वानरों के एक जीनस से हुआ, जिसका अर्थ “दक्षिणी वानर” हैं। लगभग 20 लाख वर्ष पहले, इनमें से कुछ अपनी मातृभूमि को छोड़कर उत्तरी अफ्रीका, यूरोप और एशिया में बस गए।

कई धार्मिक किताबों और पौराणिक कथा के अनुसार भगवान ब्रह्मा के शरीर से एक उनकी जैसी हूबहू शक्ति उत्पन्न हुई। जिसे देखकर ब्रह्माजी समझ नहीं पाए कि यह कौन है और इस तरह से अचानक उनके सामने कैसे प्रकट हुई। लेकिन यहीं प्रकृति का इशारा था। जो ब्रह्मा जी ने समझ लिया और यही शक्ति मानव संसार का पहला मानव बना।
अभी तक की खोज के अनुसार होमो सेपियन्स का उद्धव 2 लाख साल पहले पूर्वी अफ्रीका का माना जाता रहा है, लेकिन नई खोज के मुताबिक 3 लाख साल पहले ही होमो सेपिन्यस के उत्तर अफ्रीका में विकास के सबूत मौजूद है।
प्राचीन इतिहास, लेखन की शुरुआत से और मानव इतिहास को उत्तर पुरातनता तक दर्ज करने की समय अवधि है। रिकॉर्ड किए गए इतिहास की अवधि लगभग 5,000 वर्ष है, जिसकी शुरुआत सुमेरियन कीलाकार लिपि से होती है। प्राचीन इतिहास 3000 ईसा पूर्व - 500 ईस्वी की अवधि में मनुष्यों द्वारा बसाए गए सभी महाद्वीपों को शामिल करता है
इतिहास में सबसे प्रारंभिक युग को पुराना पाषाण युग या पुरापाषाण काल ​​कहा जाता है। पुराने पाषाण युग (पुरापाषाण काल) के बाद की अवधि को मध्य पाषाण युग कहा जाता है। मध्य पाषाण काल ​​के बाद के काल को नवपाषाण काल ​​कहा जाता है
भगवान ब्रह्मा द्वारा बनाए गए पुरुष थे मनु और स्त्री थी शतरूपा। आज हमारी सांसारिक दुनिया में जितने भी लोग मौजूद हैं यह सभी मनु से उत्पन्न हुए हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो मानव संसार की रचना करने वाले भगवान ब्रह्मा ही हमारे आदि पूर्वज हैं और हम उनकी भविष्य की पीढ़ी हैं।

विज्ञान k अनुसार
होमो सेपियन्स , पहला आधुनिक मानव, 200,000 और 300,000 साल पहले के बीच अपने शुरुआती होमिनिड पूर्ववर्तियों से विकसित हुआ। उन्होंने लगभग 50,000 साल पहले भाषा के लिए क्षमता विकसित की थी। पहले आधुनिक मानव ने लगभग 70,000-100,000 साल पहले अफ्रीका के बाहर घूमना शुरू किया

प्रारंभिक एच. इरेक्टस के बाद के नमूनों की तुलना में छोटे, अधिक आदिम दांत, एक छोटे समग्र आकार और पतले, कम मजबूत खोपड़ी थे। आधुनिक मनुष्यों की तुलना में इस प्रजाति का चेहरा भी बड़ा था। निएंडरथल की तरह, उनकी खोपड़ी हमारी तरह गोल होने के बजाय लंबी और नीची थी, और उनके निचले जबड़े में ठोड़ी नहीं थी।

मानव पहले अफ्रीका में विकसित हुआ, और मानव विकास का अधिकांश भाग इसी महाद्वीप में हुआ। प्रारंभिक मनुष्यों के जीवाश्म जो 6 से 2 मिलियन वर्ष पूर्व के बीच रहते थे, पूरी तरह से अफ्रीका से आए हैं। अधिकांश वैज्ञानिक वर्तमान में शुरुआती मनुष्यों की लगभग 15 से 20 विभिन्न प्रजातियों को पहचानते हैं।
लगभग 1.2 मिलियन वर्ष पूर्व से लेकर 100,000 वर्ष से भी कम समय तक, पुरातन होमो सेपियन्स सहित पुरातन मानव, गहरे रंग के थे।

इटारसी| व्यक्ति का काल जीवन का अंतिम सत्य है। जो उत्पन्न हुआ है वह निश्चित ही काल का शिकार होगा। कितना भी बड़ा धर्मात्मा पुण्यात्मा क्यों न हो जो आया है उसे जाना ही होगा लेकिन यह बात भी परम सत्य है कि मनुष्य के कर्म उसे मृत्यु के बाद भी संसार में जीवित रखते हैं।
इतिहास का अध्ययन हमें समाजों और लोगों के बीच वैश्विक, राष्ट्रीय और स्थानीय संबंधों को कैसे आकार देता है (और आकार देना जारी रखता है) की जांच करके जटिल प्रश्नों और दुविधाओं को समझने और उनसे जूझने में मदद करता है।