Dusari Maa - 1 books and stories free download online pdf in Hindi

दूसरी माँ - भाग 1

मीठी की माँ को गुजरे कुछ ही वक्त हुआ था, और उसके रिश्तेदार उसके पापा की दूसरी शादी के लिए रिश्ते लाने लगे।
पिताजी की सरकारी नोकरी होने के कारण किसी को भी ज्यादा वक्त नहीं लगता था उसके पापा के लिए लड़की देखने में मगर मीठी के पिता हमेशा मना कर दिया करते थे क्यूँ कि उसके पापा जानते थे कि जो प्रेम और स्नेह एक माँ अपने बच्चों को डर सकती है बह प्रेम और स्नेह कोई सौतेली माँ नहीं दे सकती थी यही बात मिठी के पिता को अंदर ही अंदर खाए जा रहीं थी।जब भी मीठी के पिता अकेले होते बह अपने बच्चों की परवरिश की चिंता करने लगते, एक दिन मीठी अपने पिता के पास आती है अपने पिता की नन्हें हाथो से पकड लेती है उसके पिता उसको गोद में उठा लेते है, और पूछते है आज राजकुमारी हमारे कमरे में केसे आयी।
मीठी बोलती है कि पापा हमारा एक सपना है कि हम आपकी शादी देखे, मासूम इतनी नहीं जानती कि बह किया बोलती जा रहीं है उसको उसकी दादी ने जेसे सिखाया बह अपने पिता को वेसे ही बोलती जा रहीं है उसके पिकासो बिना रोके सुनते जा रहे है।
मीठी को अपने पिता की शादी में डांस करना है, अपनी सभी दोस्तों को बुलाना भी है।
मासूम मीठी की बाते सुनकर उसके पिताजी उसको गले लगा कर उसके सर पर हाथ रख देते है और कुछ नहीं बोलते क्यूँ कि उनको डर था कि कहीं उनकी कोई बात मीठी के मन में ना बैठ जाए इसी लिए उसके पिता चुप होकर उसकी मासूम बाते सुनते रहे उसको आपे सीने से लगाए मीठी को कस लेते है और उसको कहते है लाडली बेटी आप और आपके भाई उदय को हम बहुत प्यार करते हैं और आप दोनों को कभी भी किसी कष्ठ में नहीं देख सकते इतना कह कर मीठी के पीट सोचने लगते है कि उनके मासूम बच्चे किसी की भी बातों में आ जाते है मीठी को केसे समझाये बह की एक माँ और सौतेली माँ में बहुत अन्तर होता है इतना सोचते- सोचते पिताजी अपनी पहली पत्नी के बारे मे सोचते हुए मन में कहते है कि बह अच्छा नहीं की जो दो मासूम बच्चों को उनके साथ अकेले छोड़ गयी अब मीठी के पिता छोटे-छोटे मासूम बच्चों को केसे सम्भाले एक तरफ मासूम 7 साल की मीठी एक तरफ एक साल का उदय जिसने अपनी माँ को ठीक प्रकार देखा तक नहीं बह जानता भी नहीं की माँ किया होती है अगर मीठी के पिता लोगों की बात में आके दूसरी शादी कर भी लें तो बह एक साल का मासूम उदय जो माँ का प्यार नहीं पा सका किया उसकी दूसरी माँ उसको माँ का प्यार दे पाएगी उसको अपना बच्चा बना पाएगी किया बह मीठी और उसके भाई को अपना पाएगी, या दूसरी माँ को ले कर जो बाते उसके पिता के मन में है बह सच तो नहीं हो जाएगी, यही सोचते है ।और एक गहरी नींद मे सो जाते है।।
आगे की कहानी (भाग-2 )में पढेंगे
राधे राधे______✍
दीक्षा दीक्षित
उत्तर प्रदेश मथुरा