Dream winner... in Hindi Short Stories by Sandy books and stories PDF | सपनों का विजेता ...

The Author
Featured Books
Share

सपनों का विजेता ...


एक गांव में एक गरीब लड़का 🧒 रहता था। उसका नाम रामू था। वह अपने माता-पिता के साथ एक छोटे से गांव में जीवन गुजार रहा था। वह गांव में रद्दी खरीदता और शहर ले जाकर वह रद्दी बेच देता । इस तरह उसके घर का खर्चा चलता था ।
रामू के पास पढ़ाई के लिए कुछ संसाधन नहीं थे, लेकिन उसकी आवश्यकता सीखने की थी। वह हमेशा उदार मन से बना रहता था और अपने पड़ोस में रहने वाले बच्चों को अपने साथ खेलने ⛹️ के लिए बुलाता था।

एक दिन, रामू को रद्दी में एक पुरानी किताब 📓 मिली जिसमें रचनाएँ और कहानियाँ थीं। रामू ने किताब को पढ़ना शुरू किया और वह खो गया उस दुनियां में जहां उसके सपने सच हो सकते थे।
रोज़ रात को वह किताब के किसी एक पाठ को पढ़ता 🙇 और उसकी अपनी कल्पना से जीने लगता, अर्थात खुद से एक नई कहानी की कल्पना करता।

कुछ समय बाद, एक ग्राम पंचायत ने गांव में एक कहानी प्रतियोगिता आयोजित की। इस प्रतियोगिता में सभी ग्रामीण भाग ले रहे थे, और गांव के मुखिया ने विजेता को नगद 💸इनाम देने की घोषणा की ।
प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सदस्यों को अपनी कहानी सभी के सामने पढ़कर सुनाना थी ।
रामू को भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने की इच्छा हुई। वह किताब की मदद से अपनी खुद की कल्पना शक्ति से कहानी लिखने लगा। उसने अपने अनुभवों से प्रेरणा ली और अपनी तरंगी विचारधारा को कागज़ पर छिड़क दिया।

प्रतियोगिता के दिन, रामू अपनी कहानी को सबके सामने पढ़ने के लिए उठा। सभी लोग उसकी कहानी में खो गए और उसकी कल्पना की सराहना की।
जजों ने उसे विजेता घोषित किया और उसे नगद इनाम से सम्मानित किया। इससे न केवल उसकी साहित्यिक क्षमता को मान्यता मिली, बल्कि उसने खुद को एक नए दृष्टिकोण से देखा। वह जान गया कि सपने हकीकत में बदल सकते हैं, बस उनको साकार करने के लिए अपनी मेहनत और संघर्ष की ज़रूरत होती है।

शिक्षा...
इस कहानी से हमें यह संदेश मिलता है कि सपने सच करने के लिए आवाज़, मेहनत और संघर्ष की आवश्यकता होती है। रामू ने अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए संघर्ष किया और अपनी कला को प्रदर्शित किया। इस तरह वह न केवल अपनी सामर्थ्य को साबित करता है, बल्कि दूसरों को भी प्रेरित करता है कि वे अपने सपनों को साकार कर सकते हैं।

विशेष ...
यह रोचक कहानी दूसरों को सपनों की प्राप्ति के लिए प्रेरित करने का संदेश देती है। हमेशा अपने सपनों को बचाएं और उन्हें पूरा करने के लिए निरंतर प्रयास करे ।

निवेदन 🙏
लाइक 👍
शेयर 👈
फॉलो 🙏

आप सभी से निवेदन है कि यदि आपको कहानी पसंद आए तो प्रोत्साहन करें और सपोर्ट करें 🙏
अभी लिखना शुरू किया है तो कोई गलती हो तो अपने से छोटा समझकर माफ करना।
उम्मीद है आप सभी का पूरा सहयोग , साथ और प्यार मिलेगा 🙏

मिलते हैं एक और नई कहानी के साथ 🙏
तब तक के लिए...
धन्यवाद 😊

✍️ सैंडी