how to become a millionaire books and stories free download online pdf in Hindi

करोड़पति कैसे बने

करोड़पति कैसे बने


1 करोड़पति कैसे बने


इस पुस्तक में आपको करोड़पति बनने के तरीके बताए जाएंगे। यह तरीके बहुत ही मनोरंजक और सरल होंगे। इस पुस्तक में आपको करोड़पति बनने के तरीके बताए जाएंगे। यह तरीके बहुत ही मनोरंजक और सरल होंगे । धन कमाना बहुत आसान है। लेकिन इसके लिए आपको जादू सीखना पड़ेगा और वह जादू है मेहनत का जादू। अगर आप सही दिशा में मेहनत करेंगे तो बहुत ही जल्दी करोड़पति बन जाएंगे।




2 करोड़पति और रोडपति


कई लोग जन्म से ही करोड़पति उत्पन्न हुये लेकिन अपनी मूर्खता और आलस्य के कारण वे रोड में आ गये और रोडपति बन गये। लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिन्होने गरीब घर में जन्म लिया और रोड में रहे। लेकिन रोडपति से करोड़पति बने। केवल अपनी मेहनत और सही दिशा में मेहनत के कारण।




3 मैं बना करोड़पति, धन का सही प्रयोग



दोस्तों मैं dream11 पर ₹2 करोड़ जीता। हाथ में 30 परसेंटेज काटकर मुझे एक करोड चालीस लाख रुपए मिले। यह तत्काल मेरे खाते में आ गये। मैं सोचने लगा। क्या करूं इन पैसों का?


मैंने 20 लाख का एक छोटा सा सुंदर सा घर लिया। दो लाख का उसमें फर्नीचर आदि भरा। 2 लाख का अपना कुछ जरूरी सामान लिया। अब बचे मेरे पास 16 लाख रुपए। यह मैंने आकस्मिक व्यय के लिए बैंक में रख दिया। इन 16 लाख को मैंने एमआईएस स्कीम में लगा दिया। जिससे मुझे हर महीने ₹8000 मिलने लगा। बाकी बचे एक करोड़ की मैंने 7 साल की एफडी करवा दी।


आपको मेरा प्लान कैसे लगा? अगर आप मेरी जगह होते तो क्या करते?




4 बचत करोड़पति बनने का पहला कदम है

एक करोड़पति एक अच्छा इंसान भी होता है। वह अपनी जरूरी चीजें की आपूर्ति पूरी करके बचे धन को संभाल कर रखता है और उस धन से को अच्छे काम में लगाता है। इसमें से कुछ धन को वह भविष्य के लिए सुरक्षित रख देता है। यही सुरक्षित धन धीरे- धीरे उसे अमीर बनाता जाता है। करोड़पति बनने के लिए आपको किसी एक ऐसे फील्ड में महारत हासिल करनी पड़ती है, जहां से आप को निरंतर धन प्राप्त होता रहे। इस धन का कुछ प्रतिशत उसे हर माह बचाना चाहिए।


5 करोड़पति बनने के कुछ टिप्स


सबसे पहले अपनी भेष- भूषा ठीक-ठाक करें। उसके बाद अपने रहने के स्थान को भी अच्छा सुंदर बनाए। अपने प्रतिष्ठान या ऑफिस को भी सुंदर सजा के रखे। खुद पर का सारा कर्जा उधार आदि चुका दे।


अपने प्रतिदिन के खर्चे और महीने के खर्चे को संतुलित रखें। ज्यादा कंजूसी ना करें और ना ज्यादा फिजूलखर्ची और इस तरह से आप एक अच्छी खासी रकम हर माह बचा सकते हैं। यही रकम धीरे-धीरे बढ़कर आपको धनपति कुबेर बना देगी।


6 साफ सुथरा घर आंगन


घर आंगन और ऑफिस साफ सुथरा होना चाहिए। अडार तंत्र का प्रयोग करे। जिसके अनुसार घर आंगन और ऑफिस की सभी फालतू चीजें निपटा दें या कबाड़ी को दे दे। इससे आपका घर आंगन और ऑफिस साफ सुथरा और खुला खुला रहेगा और सुंदर दिखेगा। जिससे आपके घर आंगन और ऑफिस में लक्ष्मी जी का आगमन सरलता से हो पाएगा।


7 अच्छा इंसान

राज एक अमीर व्यक्ति है। वह साल में कई बार गरीबों को अच्छे नए कपड़े वितरित करता है। कई बार वह गरीबों के लिए मकान बनाकर निशुल्क वितरित करता है। वह जानता है कि अमीर होने के क्या फायदे हैं और अमीर होने के क्या अधिकार और कर्तव्य है। वह इन सब का फायदा उठाता है और अच्छा फायदा उठाता है और सात्विक फायदा उठाता है। इस तरह वो अपने धन के कुछ हिस्से से गरीबों की मदद करता है और गरीबों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने में योगदान देता है।



8 करोड़पति बनने के आईडियास


करोड़पति बनने के लिए अपनी बचत को बढ़ाएं और धीरे-धीरे एक बड़ी बचत का निर्माण करें। इस बचत में से कुछ धन एफडी में लगाएं। कुछ धन एमआईएस स्कीम में लगाएं। कुछ शेयर मार्केट में लगाएं। कुछ धन प्रॉपर्टी में लगाएं। इन सब में लगा हुआ धन आपका धीरे-धीरे एक बहुत बड़े धन के कुंड का निर्माण कर लेगा। और आप अमीर से अमीरतर बनते जाएंगे।





9 नशा


नशे से दूर रहो। करोड़पति बनने के लिए आप नशे को त्याग दें। इससे आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी और आपके पास धन भी पर्याप्त मात्रा में रहेगा। क्योंकि नशे में प्रयुक्त होने वाला धन आपका बच जाएगा।



10 हिसाब के पक्के


हिसाब के आप पक्के रहे। सही समय पर आप सब का हिसाब करते रहे। अपने कर्मचारियों को सही समय पर सैलरी देते रहे। अपने लेनदारो को सही समय पर भुगतान करते रहे और अपने देंनदारो से सभी समय पर धन प्राप्त करने की कोशिश करते रहे। इन अच्छे गुणों से आपके पास पर्याप्त मात्रा में धन का आगमन होगा और आप शीघ्र ही करोड़पति बन जाएंगे।



11 स्वभाव


अपना स्वभाव आप साफ सुथरा और सात्विक रखें। भगवान की भक्ति और परोपकार में अपना समय और धन का कुछ अंश लगाए। व्यायाम और योगासन से अपना दिमाग और शरीर स्वस्थ रखें। इससे आप जल्दी से अमीर बन जाएंगे।