Pyar ek anokha rishta - 16 books and stories free download online pdf in Hindi

प्यार का अनोखा रिश्ता - भाग १६

हिना ने कहा मम्मी जी मैं ऊपर जा रही हुं।
आभा ने कहा हां, ठीक है जल्दी से आ जाना।
 
राज ने कहा मां मैं उनको लेने एयरपोर्ट चला जाऊंगा।
 
आभा ने कहा हां ठीक है चलो पहले खाना खा लो।
रमेश ने कहा अरे बेटा सब हो गया अच्छे से।।
राज ने कहा हां ठीक है।
कुछ देर बाद हिना एक दम गुमसुम सी आ गई।
राज बार -बार हिना को देखने लगा पर हिना ने एक बार भी राज की तरफ नजरें नहीं मिलाया।
राज ने मन में सोचा क्या हुआ अचानक इसे?.
राज ने कहा मां अचानक मौसम बदला हुआ लग रहा है?
आभा ने कहा अरे बाबा अभी तो गर्मी है तो कभी हल्की बारिश तो कभी धूप।
हिना नजरें झुका कर खाना खाने लगीं।
रोज की तरह उनसे कुछ मांगा भी नहीं था।इसे हुआ क्या?
रमेश ने पूछा हिना बेटा कैसा रहा?
हिना ने कहा हां, पापाजी लाईनसेस अपडेट हो गया है अब बस कुछ अच्छा केश मिल जाएं बस।।
रमेश ने कहा हां ज़रूर मिलेगा तु तो गोल्ड मेडलिस्ट है।।
राज ने कहा हां, तो क्या मैं भी तो हुं गोल्ड मेडलिस्ट!
एक बार विदेश में मौका भी मिल चुका था पर आप लोग की वजह से यहां।।
आभा ने कहा हां, क्या चाहता है।।।
एक को तो खो दिया है।।
राज ने कहा मां आप भी ना।
फिर भी हिना कुछ नहीं बोली और फिर उठ कर ऊपर चली गई।
राज भी सोचता रहा कि अचानक क्या हुआ सब कुछ तो ठीक था।।
फिर इस तरह से दो दिन बीत गए।
तीसरे दिन ही शर्मा जी का फोन आया कि एक अच्छा केश आया है।
हिना बहुत खुश हो गई और फिर तैयार भी हो गई।।
पापा जी और मम्मी जी मुझे आशीर्वाद दीजिए आज मेरी केश आया है।
रमेश ने कहा हां, हिना विजय हो कर आना।।
 
राज ये सब सुन कर बोल पड़ा ऐसे कैसे आप जा सकती है कुछ तो पता नहीं है आपको।
हिना ने कहा देवर जी आपको क्या परेशानी हो रही है मैं तो नौकरी करूंगी।
इतना सारी डिग्री किस काम की। और अमर चाहते थे कि मैं अपनी वकालत करूं।
राज ने कहा भाई तो अब है नहीं तो मुझे ही जिम्मेदारी निभानी होगी।
इस घर में कौन क्या करेगा ये तो मैं ठीक करूंगा।।
रमेश ने कहा राजीव तुम कुछ ज्यादा बोल रहे हो ये तुम्हारी भाभी है।।
राज ने कहा पर पापा आप युही कैसे?
हिना ने कहा पापा जी मुझे देर हो रही है क्या मैं जा सकती हूं।
आभा ने कहा हां, हिना तुम जाओ।
राज ने कहा अरे परररर।
 
 
हिना बाहर निकल कर बरबराने लगी समझता क्या है खुद को।।
एक सेल्फिश पर्सन है वो।।
कितना बदल गया है पर मैं क्यों रो रही हुं किसके लिए है ये आंसु जो थमने का नाम नहीं ले रहा है।
फिर हिना ने एक आटो रिक्शा पकड़ा और फिर सीधे कोर्ट पहुंच गई।।
 
शर्मा जी ने मिलते ही कहां हिना बेटा ये है फाइल आप देख लो और ये है अर्चना जो कि अपने बच्चे की कस्टडी चाहती है अपने पति से।
अगला केश है तुम्हारा।।
हिना ने जल्दी से फाइल के पन्नों पर नजर दौड़ाई और फिर बोली अर्चना जी आप से कुछ पुछना है?
कुछ देर बाद ही कोर्ट रूम में हिना पहुंच गई और फिर उसने खुद को इनटरडियुस किया।
और फिर केश के बारे में जानकारी देते हुए अर्चना जी को बुलाया।
अब कटघरे में अर्चना खड़ी थी।
हिना को कुछ भी पता नहीं चल पाया कि कोर्ट रूम में कोई और नहीं राज भी मौजूद हैं जो कि एक दम पीछे की सीट पर बैठ कर सब कुछ सुन रहा था।
ऐसा प्यार कहां देखने को मिलता है सब कहते हैं कि प्यार सिर्फ जिस्मानी रिश्ते ही होता है पर यहां तो प्यार नहीं पुजा है और बिना किसी कारण।।।
 
हिना ने कई सारे ज़रूरी सवाल पुछे।
और फिर जज साहब ने अगली सुनवाई मंगलवार की रख दिया।
 
हिना को आज खुद पर गुरुर हो रहा था कि इतने सालों के बाद भी वो अपना काम नहीं भुली थी।
शर्मा ने कहा अरे वाह क्या बात हिना बेटा।
आज तो लगा नहीं आप यहां नयी थी।
हिना ने कहा हां, अंकल मैंने कोशिश की है।
हिना ने कहा अर्चना जी क्या आपके पति से मिल सकती हुं?
अर्चना ने कहा यह उनका नम्बर है।
हिना ने कहा ओके थैंक यू।
फिर हिना को लगा कि उसे कोई देख रहा था पर वो जब पीछे मुड़कर देखी तो कोई नहीं था।।
हिना तो इस बात से बेखबर थी कि उसे उसका प्यार देख रहा है उसके आस पास ही है।।
हिना फिर वहां से सीधे घर की तरफ लौट गई।
 
घर वापस आते ही हिना बहुत खुश हो कर सारी बातें बताने लगी।
रमेश ने कहा क्यों आभा मैं ना कहता था हमारी हिना में कुछ बात तो है।
 
हिना ने कहा हां, पापा जी मुझे ना एक कोचिंग क्लास भी करना होगा।
रमेश ने कहा हां, जरूर करना बेटा बस खुश रहना हमेशा।
 
पापाजी मुझे हाई कोर्ट में वकील बनना है।
आभा ने कहा इसी बात पर एक मुंह मीठा करो आज पता है राजीव ने गुलाब जामुन लाया है सबके लिए।
मैंने पूछा तो बोला कि कोई दोस्त ने दिलाया है।
हिना मुस्कुरा कर बोली हां, मुझे तो और चाहिए गुलाब जामुन।।
फिर ममता ने कटोरी में गुलाब जामुन दिए हिना को।
हिना जल्दी जल्दी खाने लगी।
आभा ने देखते ही कहा अरे बाबा तुझे भी पसंद है क्या?
हिना ने कहा हां, मम्मी जी। मुझे तो बहुत पसंद हैं।
ऊपर से राज ये नजारा देखने लगा और फिर बोला बेवकूफ क्या जरूरत थी बताने कि।
 
हिना ने पूछा अच्छा मम्मी जी क्या देवर जी कोर्ट आए थे?
आभा ने कहा नहीं तो? पर क्या हुआ?
हिना ने कहा अरे कुछ नहीं।
मैं आती हूं चेंज करके।।
हिना ऊपर उठते हुए बरबराने लगी।
कि मुझे पुरा यकीन है कि राज ही वहां था मुझे देखने आया था।
 
फिर हिना अपने कमरे में चली गई।
 
 
राज भी अपने रुम में हिना का पहला केस अपने लैपटॉप पर अपलोड कर रहा था।
 
 
हिना ने शाम को ही एक कोचिंग सेंटर जोय्न कर लिया।
 
कोचिंग में सर ने हाई कोर्ट में।।।।।
हाई कोर्ट का वकील बनने के लिए योग्यता क्या होती है और इसके लिए कौन सा कोर्स करना होगा। कोर्स के लिये बेस्ट कॉलेज कौन से हैं । वकील बनने के लिए कोर्स की फीस क्या होती है और कोर्स करने के बाद वकील बनने का प्रोसेस क्या होता है, तो इन सभी के बारे में हम आपको कंप्लीट इन्फॉर्मेशन देंगे। जिसकी मदद से आप स्टूडेंट से लेकर हाई कोर्ट का वकील बनने काएक वकील अपने क्लाइंट को कायदे कानून के अनुसार मार्ग दिखाते है, कानूनी पेपर तैयार करने से लेकर कोर्ट में अपने क्लाइंट के लिए बहस भी करते है। वकील को भारत के संविधान के अनुसार ही चलना होता है और संविधान में बताए गए नियमो के अनुसार ही अपने क्लाइंट को न्याय दिलाना होता है। इसमें आप सिविल लॉ, क्रिमिनल लॉ, इनकम टैक्स लॉ, फैमिली लॉ, कोंस्टीटूशनल लॉ, कॉमन लॉ, एडमिनिस्ट्रेटिव लॉ इत्यादि स्पेशलाइजेशन में से एक चुन सकते हैं।
 
आवश्यक स्किल्स
 
वकील बनने के लिए आवश्यक स्किल्स नीचे दी गई है:
 
एक सक्षम लॉयर बनने के लिए, उसे कड़ी मेहनत और डेडिकेशन की आवश्यकता होती है। क्योंकि एक वकील का काम देश के कानूनी ढांचे और और लोगों का इन्साफ दिलाना है
 
कैंडिडेट को अनुशासन, जिम्मेदारी की भावना और आत्मविश्वास के अलावा प्रशिक्षण और अपने हित के क्षेत्र के बारे में ज्ञान होना चाहिए।
 
नौकरी के लिए कड़ी मेहनत, सहनशक्ति, मन की सतर्कता, मानव व्यवहार और मनोविज्ञान का ज्ञान और समाज के प्रति सभी ईमानदार लोगों की आवश्यकता होती है।
 
 
 
मुताबिक भारत में 15 लाख से ज्यादा वकील हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि हाई कोर्ट कावकील बनने के लिए योग्यता क्या होती है और इसके लिए कौन सा कोर्स करना होगा। कोर्स के लिये बेस्ट कॉलेज कौन से हैं । वकील बनने के लिए कोर्स की फीस क्या होती है और कोर्स करने के बाद वकील बनने का प्रोसेस क्या होता है, तो इन सभी के बारे में हम आपको कंप्लीट इन्फॉर्मेशन देंगे। जिसकी मदद से आप स्टूडेंट से लेकर हाई कोर्ट का वकील बनने का सफर आसानी से तय कर सकते हैं।
 
वकील कौन होते हैं?
 
वकील का काम होता है लोगों को लीगल एडवाइज देना और लोगों की बात को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करना। आमतौर पर अधिकांश लोगों के पास अपनी बात को प्रभावी ढंग से कहने की क्षमता, ज्ञान, कौशल, या भाषा-शक्ति नहीं होती, ऐसे में एक वकील आपकी दलील प्रस्तुत करता है।
 
वकील कौन बन सकता है?
 
कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसने अपने 12वीं पूरी कर ली है वो वकालत की पढ़ाई शुरू कर सकता है, वकालत की पढ़ाई को हम LLB कोर्स कहते हैं। इस कोर्स में उत्तीर्ण होने के बाद आप वकील बन सकते हैं और अनुभवी वकीलों के साथ ट्रेनिंग ले सकते है जो कि बेहद जरूरी है। वैसे इस क्षेत्र में सफलता पाने के लिए आपकी सोच दुसरो से थोड़ी बहुत अलग होनी चाहिए, इसके साथ भाषा पर पकड़ और टीम भावना, तर्क वितर्क करना, किसी भी मुद्दे पर बात करना, निर्णय लेने की क्षमता जैसी चीजे आपके अंदर मौजूद होनी चाहिए, तभी आप इस क्षेत्र में सफल हो पाएंगे।
 
वकील का काम क्या होता है?
 
एक वकील अपने क्लाइंट को कायदे कानून के अनुसार मार्ग दिखाते है, कानूनी पेपर तैयार करने से लेकर कोर्ट में अपने क्लाइंट के लिए बहस भी करते है। वकील को भारत के संविधान के अनुसार ही चलना होता है और संविधान में बताए गए नियमो के अनुसार ही अपने क्लाइंट को न्याय दिलाना होता है। इसमें आप सिविल लॉ, क्रिमिनल लॉ, इनकम टैक्स लॉ, फैमिली लॉ, कोंस्टीटूशनल लॉ, कॉमन लॉ, एडमिनिस्ट्रेटिव लॉ इत्यादि स्पेशलाइजेशन में से एक चुन सकते हैं।
 
आवश्यक स्किल्स
 
वकील बनने के लिए आवश्यक स्किल्स नीचे दी गई है:
 
एक सक्षम लॉयर बनने के लिए, उसे कड़ी मेहनत और डेडिकेशन की आवश्यकता होती है।
 
वकील कितने प्रकार के होते हैं?
 
वकील कितने प्रकार के होते हैं, यह नीचे बताया गया है-
 
सरकारी वकील
 
प्राइवेट वकील
 
जूनियर वकील
 
सीनियर वकील
 
वरिष्ठ वकील
 
फैमिली वकील
 
लोअर, जिला एवं हाई कोर्ट का वकील
 
सुप्रीम कोर्ट का वकील
 
 
 
वकील बनने के लिए सबसे पहले अपनी 12वीं तक की पढ़ाई किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से पूरी करें।
 
12वीं के बाद CLAT एग्जाम पास करके आप LLB कोर्स में एडमिशन ले और अपनी लॉ की पढ़ाई पूरी करें।
 
बारहवीं के बाद लॉ कोर्स 5 वर्ष का होता है।
 
यदि आप 12वीं के बाद एडमिशन नहीं लेते हैं तो आप ग्रेजुएशन के बाद 3 साल के LLB बैचलर कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।
 
अपनी लॉ की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप इंटर्न के रूप में काम कर सकते हैं।
 
या किसी सीनियर वकील के असिस्टेंट के पद पर कार्य कर सकते हैं।
 
इंटर्नशिप पूरा करने के बाद आप वकील बन जाते हैं।
 
इसके बाद आप खुद वकालत कर सकते है
 
लॉ के अंतर्गत कई स्पेशलाइजेशन आते हैं जैसे कि-
 
क्रिमिनल लॉ
 
कॉरपोरेट लॉ
 
पेटेंट अटॉर्नी
 
साइबर लॉ
 
फैमिली लॉ
 
बैंकिंग लॉ
 
टैक्स लॉ
 
हिना ने कहा सर ये सब मैंने तो किया है।
 
सर ने कहा हां ये तो अच्छी बात है मैं यह सबके लिए बता रहा हूं।
 
 
इसी तरह से एक हफ़्ता
निकल गया।
आज कोचिंग में सर ने बताया।
 
 
CLAT क्या है?
 
अगर देश के अच्छे और टॉप कॉलेज से LLB की पढ़ाई करना चाहते है तो आपको CLAT ( Common Law Admission Test) परीक्षा पास करनी होगी। देश की टॉप लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाने के लिए ये टेस्ट होता है।
 
CLAT के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए?
 
CLAT परीक्षा का फॉर्म भरने के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम के साथ 12th कम से कम जनरल और ओबीसी कैटेगरी विद्यार्थियों के लिए 45 प्रतिशत अंको के साथ पास करना अनिवार्य है और वही एससी/एसटी विद्यार्थियों के लिए 40 प्रतिशत के 12th पास होना अनिवार्य है ।
 
CLAT का सिलेबस क्या है?
 
CLAT एग्जाम दो घंटे का होता है और 200 प्रश्न होते है, प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक मिलता है वही गलत उत्तर देने पर 1/4 के नेगेटिव मार्किंग होती है यानी 4 गलत उत्तर देने पर आपका 1 नंबर काट दिया जाएगा। 5 विषयों से इसमें सवाल पूछा जाते हैं, जिसमें अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, मैथ्स, लीगल एप्टीट्यूड और लॉजिकल रीजनिंग इत्यादि शामिल है ।
 
हाई कोर्ट में वकील कैसे बनें?
 
LLB करने के बाद आपको स्टेट बार काउंसिल से लाइसेंस लेना होता है, बिना लाइंसेंस के आप किसी भी क्लाइंट का मुकद्दमा नही लड़ सकते है। लाइसेंस लेने के बाद आपको कम से कम 5 साल का अनुभव होना चाहिए लोअर कोर्ट में वकालत करने का इसके बाद ही आप हाई कोर्ट में वकालत कर सकते है। वही अगर आप चाहते है सीधा हाई कोर्ट में वकालत करना तो आप सीधा हाई कोर्ट के किसी वकील के अंडर इनट्रंशिप कर सकते है।
 
हिना तुम्हारी कावलियत देख कर मैं हैरान हुं तुमको जरूर मौका मिल जाएगा।
हां।
हिना ने कहा थैंक यू सर।
 
 
हिना ने ये खुशखबरी घर आकर सबसे पहले पापाजी को दिया।
पापाजी ने कहा हां, मुझे यकीन था।
आभा ने कहा बहुत अच्छी खबर सुनाई बेटा।
 
हिना ने पूछा अरे मिनल मासी कब आ रही है?
आभा ने कहा अरे तुझे पता नहीं है वो तो अब अगले महीने आ रही है।
कुछ काम आ गया तो टिकट कैंसिल करवाया।
हिना ने कहा ओह।
क्रमशः