Ika Mafi books and stories free download online pdf in Hindi

इकामाफ़ी

bdkek Qh

tkfdj vyh jtuh'k


© COPYRIGHTS

This book is copyrighted content of the concerned author as well as MatruBharti.

MatruBharti has exclusive digital publishing rights of this book.

Any illegal copies in physical or digital format are strictly prohibited.

MatruBharti can challenge such illegal distribution / copies / usage in court.

इकामा फी

वह दोपहर का समय था। जैसे ही घडी ने बारह का घंटा बजायाए जद्दा शहर के सैफा मोहल्ले की तीन नम्बर गली के श्अलकृहजरतश् कारखाने में जलजला उतर आया। अचानक बाहर का गेट खडका और दरवाजा खुलवाने के लिए कई लोग जोरकृजोर से चिल्लाने लगे। उस समय अलकृहजरत में कुल सोलह लोग मौजूद थे। देर रात तक काम करने के कारण वे लोग कुछ ही समय पहले उठे थे और हाथ मुँह धोने के बाद नाश्ता करने जा रहे थे। बाहर से आ रही आवाज की तेजी बता रही थी कि आने वाले लोग सुरता यानी पुलिस महकमे से ताल्लुक रखते हैं। और जैसे ही यह बात कारखाने में मौजूद लोगों की समझ में आईए वहाँ खलबली मच गयी। सामने रखे खाने को छोड कर कोई आदमी कपडे पहनने लगाए तो कोई पासपोर्ट की खोज में मसरूफ हो गया। पुलिस बाहर आ चुकी थीए इसलिए पकडा जाना तो तय था। हाँए पकडे जाने से पहले वे आगे आने वाली मुश्किलों को आसान बना लेना चाहते थे।

मशगल यानी सिलाई के उस कारखाने में कुल जमा बीस गैरकानूनी मुलाजिम काम करते थे। बीस में से दो लोग पिछले हफ्ते छुटटी पर अपने मुल्क हिन्दुस्तान गये हुए थे। तीन लोगों को कल रात बलद मार्केट के पास से पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। वे तीनों अभी एक महीने पहले ही आए थेए अपने खेत और मकान गिरवीं रखकर। लेकिन बलद की शीशे वाली मार्केटए जोकि अपनी खूबसूरती के लिए पूरे शहर में मशहूर हैए के जादू ने उन्हें बनीमान जेल पहुँचा दिया था।

हिन्दुस्तान सहित तमाम देषों के लाखों गरीब मुस्लिम मजदूर गैर कानूनी रूप से सऊदी अरब में रहते हैं। मजहबी रस्म उमरा के बहाने ये लोग टिकट का जुगाड करके वहाँ पहुँचते हैं और फिर अपने जानकृपहचान वालों की मदद से खुद को १६ घन्टे काम करने वाली मशीन के रूप में तब्दील कर लेते हैं। इनका सिर्फ एक ही मकसद होता है दिन रात कोल्हू के बैल की तरह जुट कर काम करनाए जिससे कम से कम वक्त में ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाया जा सके। आमतौर पर ऐसे लोग दिनकृरात एक कर के छरू महीने में अपने कर्ज को अदा कर लेते हैं। उसके बाद ऊपरवाले की मेहरबानी से वहाँ जितने दिन रूकने का मौका मिल जाता हैए मुनाफा उतना ही मोटा होता जाता है।

जो लोग बाकायदा कानूनी वीजा लेकर सऊदी अरब जाते हैंए उन्हें वीजा जारी करने वाली कम्पनी की तरफ से एक लाइसेंस मिलता हैए जो श्इकामाश् के नाम से जाना जाता है। वहाँ पर रह रहे सभी प्रवासियों के लिए इकामा को २४ घंटे अपने पास रखना जरूरी होता है। क्यों कि गैर कानूनी रूप से रह रहे नागरिकों की तलाश में घूमती पुलिस पता नहीं किस गलीए किस मोड पर पूछ बैठेकृ इकामा फीघ् यानी इकामा हैघ् या फिर हात इकामाघ् यानी कि इकामा दिखाओ।

जिन लोगों के पास इकामा होता ही नहींए वे लोग पासपोर्ट को हमेशा अपने पास रखते हैं। पासपोर्ट पास होने से पकडे जाने पर उस आदमी की शिनाख्त में कोई परेशानी नहीं होती। ऐसे लोगों को कुछ दिन जेल में रखा जाता है। उसके बाद सऊदी अरब के धनाढ़यों द्वारा निकाले गये ज़कात के पैसों से टिकट दिलाकर उन्हें वापस उनके देश रवाना कर दिया जाता है।

अल हजरत कारखाने में उस समय एक बाहरी व्यक्ति भी मौजूद था। उसका नाम था हफीज। हफीज वहाँ पर अपने दोस्त से मिलने के लिए आया हुआ था। खुश्किमती से उसके पास इकामा था। जब काफी देर हो गयी और कोई भी आदमी गेट खोलने के लिए राजी नहीं हुआए तो हफीज ने हिम्मत जुटाईए मेरी समझ से गेट को खोल देने में ही सभी लोगों की भलाई है।

कुछ देर रूक कर उसने सभी लोगों के चेहरों पर आ रहे भावों को पडा और फिर बात आगे बढ़ाईए अगर वे लोग गेट तोड कर अन्दर आएए तो फिर उनके कहर से बचना बहुत मुश्किल होगा।

हफीज की बात सुनकर कुछ देर के लिए कमरे में सन्नाटा छा गया। सहसा इलियास आगे आया। अपने पासपोर्ट को जेब के हवाले करता हुआ वह बोलाए खोल दो गेट। पुलिस वाले हमें पकड कर जेल ही तो ले जाएँगे नघ् ण्ण्ण्ण्ण्अगर अल्लाहकृतकृआला को यही मंजूर हैए तो हम क्या कर सकते हैंघ्

ठीक हैए मैं गेट खोलता हूँ। कहते हुए हफीज गेट की तरफ बढ गया।

किसी ने कोई प्रतिवाद नहीं किया। हफीज सीधे गेट के पास पहुँचा। उसने एक पल के लिए अपने आप को सँभाला और फिर गेट खोल दिया। सामने तीन पुलिस वाले और दो गाडियाँ खडी हुयी थीं। इससे पहले कि वे लोग कुछ पूछतेए हफीज बोल पडाए अस्सलाम आलैकुमए वरह मतुल्लाह!

अपने हुक्म की नाफरमानी की वजह से पुलिस वालों के चेहरे गुस्से में लालकृपीले हो रहे थे। अगर कुछ समय तक गेट और न खुलताए तो यकीनन वे उसे मिसमार कर देते। सलाम सुनकर वे थोडा नार्मल हुए। तीनों ने एक साथ जवाब दियाए वालैकुम अस्सलाम!

इससे पहले कि वे लोग कुछ और पूछतेए हफीज ने अपना इकामा आगे कर दिया। एक सिपाही उसका इकामा लेकर देखने लगा और बाकी के दोनों लोग कारखाने के अन्दर घुस गये। हफीज का इकामा एकदम दुरूस्त था। सिपाही का सिग्नल पाकर उसने राहत की साँस ली और मन ही मन अल हजरत में फँसे अपने साथियों के लिए दुआ करता हुआ वह अपनी मंजिल की तरफ बढ गया।

दोनों सिपाही अपने बूट खटकाते हुए अन्दर पहुँचे। वहाँ पर मातम का माहौल था। सभी लोग झुण्ड बनाकर एक जगह पर खडे थे। जैसे कसाई के सामने खडा बकरों का रेला इस इंतजार में हो कि जाने कब उनकी गर्दन नाप दी जाए।

इकामा फीघ् सिपाही की आवाज ने कमरे के सन्नाटे को तोडा।

कोई कुछ नहीं बोला। जैसे सभी को साँप सूँघ गया हो। यह देखकर एक पुलिस वाले को गुस्सा आ गया। वह जोर से चिल्लायाए हात इकामा!

किसी के पास इकामा होताए तब तो वह दिखाता। इलियास ने थोडी सी हिम्मत जुटाई। वह धीरे से बोलाए माफी इकामा।

यह सुनकर एक पुलिस वाले का धैर्य जवाब दे गया। उसने अरबी में एक भद्दी सी गाली दी। संयोग से इलियास उसे पहले भी सुन चुका थाए इसलिए गाली सुनकर उसका खून खौल उठा। एक क्षण के लिए उसके दिमाग में आया कि अभी इन पुलिस वालों को उनकी औकात बता दी जाएए बाद में फिर चाहे जो हो। लेकिन अगले ही पल उसके कानों में अम्मी की बात गूँज उठीए बेटाए परदेश में हमेशा सबके साथ मेलकृमोहब्बत से रहना। कभी किसी से झगडा नहीं करना। कोई दो बात कह देए तो उसकी तरफ ध्यान मत देना। बस अपने काम से कामण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्ण्

इलियास के कदम खुदकृबकृखुद पीछे हट गये। तब तक तीसरा पुलिस वाला भी अन्दर पहुँच गया। उसके हाथ में प्लास्टिक की एक बडी सी रस्सी थी। उसने सभी लोगों को लाइन से खडा किया और उनके हाथ रस्सी से बाँध दिये। उन लोगों को लेकर पुलिस वाले बाहर जाने ही वाले थे कि तभी ऊपर छत पर किसी चीज के गिरने की आवाज हुयी। पुलिस वालों के कान खडे हो गये। एक सिपाही सीडियाँ खोजकर ऊपर गया। वहाँ पर दो लडके छिपे हुए थे। सिपाही उन्हें लेकर नीचे आया। तीनों पुलिस वालों ने उनकी जमकर धुनाई की। सातकृआठ मिनट तक कूटने के बाद उन्हें इत्मिनान हुआ। वे दोनों लडके भी रस्सी से बाँध दिये गये। उसके बाद सिपाहियों ने पूरे घर की तलाशी ली। जब उन्हें पूरी तरह से यकीन हो गया कि अब इस घर में और कोई नहीं हैए तो उन्होंने लडकों को ले जाकर बाहर खडी गाडियों में ठूँसा और जेल की ओर रवाना हो गये।

लॉकअप में लगातार भीड बढती जा रही थी। अभीकृअभी दसकृबारह लोगों का एक और जत्था उसमें शामिल हुआ था। सीखचों का सहारा लिए इलियास बमुश्किल उकडू बैठ पा रहा था। अब तक उसके पेट में चूहों की दौड शुरू हो चुकी थी। लेकिन इस समय वहाँ खाना कहाँ रखा। उसने दाएँ हाथ से अपनी जाँघिया को टटोलाए उसमें लगी जेब में 500 रियाल का नोट सही सलामत था। भूख से ध्यान हटाने के लिए वह अपनी याददाश्त को खंगालने लगा।

चार साल पहले की बात है। एक दिन बडे जोर की आंधी आई। खेतों से घर लौटते वक्त एक पेड इलियास के अब्बू के ऊपर आ गिरा। सर पर गहरी चोट आई और ज्यादा खून बह जाने की वजह से उनका इन्तकाल हो गया। अपने पीछे छोड गये वे अपनी पत्नीए इलियास और उसकी चार बहनें। घर में थोडी बहुत खेती थीए सो उसके सहारे किसी तरह से नमककृमिर्च चलता रहा। इलियास उस समय आठवीं में पढ रहा था। अब्बू का गुजरना और उसका स्कूल छूटना दोनों काम एक साथ हुए। परिवार का इकलौता मर्द होने के कारण घर की जिम्मेदारी उसके ऊपर आन पडी। ऐसे में रहमत चाचा की सिलाई की दुकान उसके काम आई। कापीकृकिताब छोड कर उसने सूईकृधागे को संभाला और उसी में रमता चला गया।

इलियास का दिमाग बहुत अच्छा निकला। रहमत चाचा ने अपनी रहमत जारी रखी। उसका नतीजा यह निकला कि दो साल में वह पक्का दर्जी बन गया। उसके दूर के रिश्ते के एक मामू सउदी अरब में सिलाई का काम करते थे। संयोग से उसी दौरान वे ईद की छुटिटयों में घर आए। उन्होंने इलियास की अम्मी से कहकर उसका पासपोर्ट बनवा दिया। हालांकि उस समय उसकी उम्र १4कृ१5 साल से अधिक नहीं थी। पासपोर्ट की इंक्वायरी के लिए आए हुए इंस्पेक्टर ने यह बात उठायी भीए लेकिन जैसे ही उसकी जेब में पांच सौ रूपये गयेए उसने इलियास को बालिग घोशित कर दिया।

खेत और मकान को गिरवी रख कर टिकट का इन्तजाम हुआ। उडान दिल्ली से थी। और दिल्ली तक पहुँचने के लिए लखनऊ मेल में रिजर्वेशन हो चुका था। जिस दिन इलियास अपने घर से निकलाए वह जनवरी का दूसरा शनिवार था। ठंड अपने पूरे शबाब पर थी। शाम चार बजे से ही कुहरे ने अपने हाथकृपैर फैलाने शुरू कर दिये थे। गाँव वालों से विदा लेकर जब वह अपने गले में पडे गुलाब के हार को लहराता हुआ टैम्पो में बैठाए तो उसकी माँ का बुरा हाल था। जबान को तो उन्होंने जब्त करके बंद कर रखा थाए पर आँखें सब्र के बाँध को तहसकृनहस करने पर उतारू थीं। छोटी बहनें इस तरह से जारकृओकृकतार रो रही थींए जैसे उनका भाई विदेश न जाकर कहीं जंग के मैदान के लिए रवाना हो रहा हो।

जैसे ही टैम्पो ने गाँव के चौराहे को छोडाए अम्मी के हाथों से सब्र का दामन छूट गया। वे फूटकृफूट कर रोने लगीं। उनके जिगर का टुकडा पहली बार उनसे इतनी दूर जा रहा था। पता नहीं कब उसका चेहरा देखने को मिलेघ् यह देखकर इलियास भी अपने आप को रोक नहीं पाया और फूटकृफूट कर रोने लगा।

अपने आप को संभालो बेटे। बगल में बैठे मामू ने हिम्मत बँधाईए इस तरह से रोओगे तो कैसे काम चलेगाघ्

इलियास ने अपना मुँह मामू के सीने में छिपा लिया। वे उसकी पीठ सहलाने लगे। अन्जाने में ही इलियास का बाँया हाथ दाहिने हाथ पर बंधे ताबीज पर चला गया। आज सुबह ही अम्मी ने मौलवी साहब का लिखा हुआ ताबीज इमाम जामिन में मढकर उसके हाथ में बाँधा था। ताबीज बाँधते हुए उन्होंने कहा थाए या पीर बाबाए परदेश में मेरे बेटे की हिफाजत करना।

उसके बाद वे इलियास से मुखातिब हुयी थींए इलियास बेटेए हमेशा पीर साहब का सिजरा पडना और वक्त पर नमाज अदा करना। अल्लाह तुम्हारा निगेहबां रहेगा।

लखनऊ स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर एक पर लखनऊ मेल लगी हुयी थी। चारों ओर भी ही भीड थी। लगता था जैसे पूरे शहर के लोग वहाँ जमा हो गये हैं। भीड को चीरते हुए वे लोग ट्रेन की ओर बडे। एसकृ९ की २७ और २८ नम्बर सीटें उनका इंतजार कर रही थीं।

अपने आसकृपास के लोगों को देखकर इलियास हैरान रह गया। वहाँ पर पचासों लड़के उसी की तरह गुलाब का हार पहने हुए इधरकृउधर खडे थे। तो क्या ये सभी लोगण्ण्ण्ण्घ्

तभी कोई आवाज उसके कानों से टकराईए ये इतने सारे लोग हार पहन कर कहाँ जा रहे हैंघ्

पडोस में कोई आदमी अपने साथी से पूछ रहा था। उसके साथी ने हंसकर जवाब दियाए हलाल करने से पहले बकरे को फूलकृमाला पहनाना सुन्नत का काम है।

इलियास के मुँह का स्वाद खराब हो गया। ख्यालों की गलियों से निकलकर वह यथार्थ की जमीन पर आ गिरा। तो क्या वह सचमुच हलाल होने वाला बकरा हैघ् उसने लॉकअप में चारों ओर नजर दौडाईए फिर अपने आप से पूछा। आखिर क्या कुसूर है उसका और इन तमाम लोगों काघ् यही न कि ये अपनेकृअपने परिवार का पेट पालने के लिए यहाँ चार पैसे कमाने आए थेघ् आखिर इन लोगों ने पुलिस वालों का क्या बिगाड़ा हैए जो ये यहाँ पर चोरकृउचक्कों की तरह पकड कर बंद कर दिये गये हैंघ् क्या मेहनत करके खाना जुर्म हैघ् क्या अपने परिवार का पेट पालना गुनाह हैघ् क्या बेहद कम तनख्वाह में लोगों का काम करना अपराध हैघ्

हाँए शायद ये सब जुर्म है। उसका सबसे बडा गुनाह है गरीब के घर में पैदा होना। गरीब हमेशा पिसता हैए गरीब हमेशा कुचला जाता हैए गरीब हमेशा सताया जाता है। और उसके साथ सब कुछ इसलिए ऐसा होता हैए क्योंकि वह चुपचाप यह सब झेल लेता है। इसीलिएए शायद इसीलिए वह हलाल हो रहा है।

शोर सुनकर इलियास चौंका। उसने देखा पास के एक लॉकअप में किसी कैदी पर पुलिस वाले लातकृघूँसे बरसा रहे हैं। कैदी के मुँह और नाक से खून बह रहा था और वह बुरी तरह से चिल्ला रहा था। इलियास ने उसे गौर से देखा। उस आदमी ने पठानी सूट पहन रखा था।

जरूर यह पाकिस्तानी होगा और इसने चोरी वगैरह की होगी। इलियास बड़बड़ायाए इन कमबख्तों ने तो पूरी मुसलमान कौम को बदनाम कर रखा है। उल्टेकृसीधे कामों के अलावा इन्हें कुछ आता ही नहीं।

कुछ ही देर में कैदी बेहोश हो गया। एक सिपाही ने जोर से उसके पेट में एक लात मारी और उसे घसीटते हुए एक ओर लेकर चला गया।

यह सब देखकर इलियास काँप उठा। बनीमान इसी कंपकंपी के लिए पूरे सउदी अरब में जानी जाती है। बनीमान की गिनती बडी जेलों में होती है और आमतौर पर वहाँ खुंख्वार किस्म के मुजरिमों को ही रखा जाता है। दरअसल बनीमान एक खौफ का नाम हैए एक ऐसा खौफए जिसकी छाया वहाँ के हर उमरा वाले की दुआओं में कभी न कभी देखने को मिल जाती है।

अब से ठीक एक महीने पहले सउदी सरकार ने गैर कानूनी रूप से रह रहे लोगों की धरपकड़ के लिए एक खुसुसी प्रोजेक्ट शुरू किया था। अपने इस मकसद को कामयाब बनाने के लिए उसने न सिर्फ कारखानों पर छापे मारेए बल्कि यह हुक्म भी लागू किया था कि जिस किसी के घर से गैरकानूनी मजदूर पकड़े जाएँगेए उनपर जुर्माना लगाया जाएगा। जुर्माने से बचने के लिए मकानमालिक खुद ही मजदूरों के इकामे देखने लगे। ऐसे में गैरकानूनी मजदूरों के पास दो ही रास्ते बचे। पहला खुद जाकर टिकट खरीदें और अपने मुल्क की राह पकडें। दूसरा रास्ता था खुद को पुलिस के हाथों पकडवा देना। दूसरा रास्ता उन लोगों को ज्यादा मुफीद लगा। टिकट के पैसे बचाने और बनीमान से बचने के लिए लोगों ने जद्दा शहर की ही एक छोटी जेल अशर्फिया को चुना और खुद को गिरफ्तार करवाने के लिए वहाँ पर पहुँचने लगे।

पुलिस वाले यह देखकर बहुत खुश हुए। उन्होंने लोगों को पकडकृपकड कर जेल में बंद करना शुरू कर दिया। गिरफ्तारियों की संख्या सौए दो सौ को पार करती हुई हजारों में जा पहुँची। दो ही दिन में जेलें ठसाठस भर गयीं। पुलिस वाले हैरान। अब क्या करेंघ् थक हार कर उन लोगों ने गिरफतारियाँ रोक दीं। लेकिन लोग थे कि अशर्फिया पहुँचते ही जा रहे थे। धीरेकृधीरे यह आलम हो गया कि जेल के सामने रोड पर एककृएक किमीण् इधरकृउधर तक हजारों आदमी जमा हो गये।

जो मजदूर अपनी किस्मत को दाँव पर लगाकर रोजीकृरोटी की तलाश में सऊदी अरब आए थेए वे खुले आकाश में अपनी गिरफ्तारी का इंतजार कर रहे थे। ऊपर दहकता सूरज था और नीचे सुलगती हुयी जमीन। और उसमें भी होगी कि मेरा नम्बर पहले आ जाएघ् कई बार इसी बात को लेकर मजदूरों में झगडा हो गया। गालीकृगलौज से होती हुयी बात मारकृपिटाई तक जा पहुँची। हालात जब बेकाबू होने लगेए तो बीचकृबचाव के लिए पुलिस को आगे आना पडा।

वीजा वाले मजदूरों के लिए यह आमदनी का एक खूबसूरत मौका था। उन्होंने रोजाना की जरूरत के सामान खरीदे और जेल के पास जाकर बेचने लगे। देखते ही देखते जेल के सामने खानेकृपीने से लेकर छाते और कपडे तक की दुकानें लग गयीं। सभी मजदूरों ने ऐसे ही किसी हालात के लिए अपने पास कुछ न कुछ पैसे बचा रखे थे। उन्हीं पैसों से वे दुकानदारों से सामान लेकर खाते पीतेए छाता लगाकर धूप से बचतेए अपनी दुआओं में ऊपर वाले से जल्दी गिरफ्तारी की इल्तजा करते और रात होने पर सडक के किनारे चादर ओढकर सो जाते।

उस दौरान पूरे एक महीने तक इलियास भी इसी भीड का एक हिस्सा बना रहा। उसका सारा दिन रोने और दुआओं में बीतता। धीरेकृधीरे उसकी सारी जमा पूँजी खत्म हो गयी। एक दिन उसने किसी तरह अपने साथियों से पैसे माँग कर काम चलाया। लेकिन वहाँ पर तो सभी उसी के जैसे थे। किसी के पास कारून का खजाना तो था नहीं। थककृहार कर वे लोग इस नतीजे पर पहुँचे कि पुलिस वाले अब हमें गिरफ्तार करने से रहे। यहाँ पर पड़े रहने से अब कोई फायदा नही। लिहाजा धीरेकृधीरे करके लोग वहाँ से खिसकने लगे। इलियास के सामने भी और कोई रास्ता नहीं था। थककृहार कर वह भी वापस अपने मोअल्लिम यानी कारखाने के मालिक के पास लौट गया।

आने वाला कल अपने साथ क्याकृक्या लेकर आने वाला हैए यह किसी को नहीं मालूम। इलियास को भी यह बात कहाँ मालूम थी। और अगर मालूम होतीए तो शायद वह अशर्फिया में जाकर अपना एक महीना बरबाद नहीं करता। जिस बनीमान जेल से बचने के लिए उसने अपना पूरा एक महीना होम कर दिया थाए वही बनीमान अब उसकी हकीकत थी। और कौन जाने उसे कब तक इस हकीकत से जूझना था।

वक्त का पहिया अपनी रफ्तार से घूम रहा था। सारी घिड़याँ अपनी लय में चल रही थी। सारा संसार अपने आप में मगन था। लेकिन इलियास का वक्त जैसे अपनी जगह पर ठहर गया था। कब सूरज निकलता और कब डूबताए इसका उसे पता ही न चलता। उसके पास बस दो ही काम थेए नमाज पढ़ना और दुआ माँगना। अक्सर दुआ माँगतेकृमाँगते उसके गाल आसुओं से तर हो जातेए गला भर आता और ठीक से खाना न खाने के कारण पैदा हुयी कमजोरी से चक्कर आ जाता। लेकिन इसके बावजूद उसकी दुआओं का असर न दिखता। पता नहीं माँगने वाले के ही जज्बे में कोई कमी रह गयी थी या फिर देना वाला कुछ और ही चाह रहा थाघ्

पच्चीसवें दिन इलियास के मामू उससे मिलने आए। इलियास की हालत देखकर वे एकदम सन्न रह गये। सींखचों के अंन्दर हाथ डालकर उन्होंने इलियास को अपनी बाहों में भींचने की कोशिश की। काफी देर के बाद वे अपने आप को सहज कर पाएए कल जब मैंने तुम्हारे कारखाने में फोन कियाए तो पता चला। ण्ण्ण् बडी मुश्किल से यहाँ का पताण्ण्ण्

इसके आगे उनका गला रूंध गया। मामू को देखकर इलियास अपने आपको रोक न सका। कई दिनों से उसके भीतर जमा हुआ गुबार आसुँओं के रूप में बह चला।

चलो समय हो गया। सिपाही ने मामू का हाथ पकड कर अलग किया।

जल्दी में उन्होंने जेब से एक लिफाफा निकाल कर इलियास की ओर बढायाए तुम्हारा खत हैए कल ही आया था।ण्ण्ण् मैं जेलर से तुम्हारे बारे में बात करता हूँ।

कहते हुए वे बाहर निकल गये। बेबस निगाहों से इलियास मामू को जाते हुए देखता रहा। मामू के नजरों से ओझल होते ही उसने लिफाफा फाडा और खत को निकाल कर पडने लगा। उसकी आँखों से आँसू झरने लगे। जैसेकृजैसे खत आगे बढता गयाए वैसेकृवैसे उसके आसुँओं की रफ्तार भी बढती गयी।

इलियास ने खत को एक बार पढाए दो बार पढाएण्ण्ण् पूरे सात बार पढा। उसका मन विचलित हो उठा। उसने सोचा काश वह उडकर अपनी अम्मी के पास पहुँच जाए और उनकी गोद में सिर छिपाकर खूब जोरकृजोर से रोए। अभी वह यह सोच ही रहा था कि अस्र की अजान उसके कानों में पडी। अजान सुन कर उसका ढाडस बँधा। उसने खत को जेब में रखा और नल के पास जाकर वजू करने लगा। वजू करते समय भी उसके दिमाग में खत की बातें गूँजती रहीं। वजू करके उसने रूमाल से अपना हाथकृमुँह पोंछा और टोपी लगाकर नमाज पडने की नियत करने लगा।

एक तरफ इलियास नमाज की नियत कर रहा थाए दूसरी तरफ उसका मन तमाम दुश्चिंताओं में फँसा हुआ था। कब हमें इस जेल से मुक्ति मिलेगीघ् कब हम अपने घर पहुँचेंगेघ् घर का खर्च कैसे चलेगाघ् अम्मी को जब यह सब पता चलेगाए तो उनके दिल पर क्या बीतेगीघ् खेतों को गिरवी रख कर जो पैसा जुटाया गया थाए उसे कैसे वापस किया जाएगाघ्

तभी एक पुलिस वाले ने बैरक में आकर आवाज दी। आज शाम की फ्लाइट से जाने के लिए जिन लोगों चुना गया थाए वह उनके नाम लेकर बुला रहा था। नियत बाँधने के लिए इलियास के हाथ कान की तरफ उठ ही रहे थे कि उसके कान में आवाज पडीए मोहम्मद इलियास सिद्दीकी!

आगे की बात इलियास ने सुनी ही नहीं। सदियों से पिंजरे में कैद पंछी को उसकी आजादी का फरमान मिल गया था। उसे लगा उसकी अम्मी सामने खडी हैं और वे अपने दोनों हाथ फैलाकर उसे अपने पास बुला रही हैं। उसके पैरों में पंख लग गये। न तो उसे नमाज का ध्यान रहा और न ही उससे होने वाले बेअदबी का। एक झटके में उसने अपनी गर्दन गेट की ओर घुमायी और फिर पूरी ताकत के साथ उस ओर दौड पडा।