Jai Hind books and stories free download online pdf in Hindi

‘जय हिन्द’: जोशीले नारे का क्रांतिकारी इतिहास

जय घोष ‘जय हिन्द’: जोशीले नारे का क्रांतिकारी इतिहास

शायद ही कोई जानता होगा की आप जिस भी फिल्म, डॉक्युमेन्ट्री, संवाद, व्याख्यान, होर्डिंग्स, बेनर... जैसे तमाम दृश्य-श्राव्य माध्यमों में ‘जय हिन्द’ का नारा लिखा हुआ या फिर बोलते हुए हम देखतें हैं व् सुनतें है, लेकिन सबसे पहले किसने इनका उपयोग किया था? कहाँ किया था? कैसे किया था? चलिए फ़िर, चलतें हैं इस जोशीले नारे की एक एतिहासिक सफ़र पर...

कौन होगा, जिनके हृदय में सबसे पहले ‘जय हिन्द’ का जय घोष पैदा हुआ और आज वह राष्ट्रभक्ति साबित करने हेतु और प्रजा में जोश पैदा करने के लिए एक अनुनाद बन गया? क्या वे सुभाषचंद्र बोज़ थे? नहीं, बिलकुल नहीं| हालाँकि, इस विषय के दस्तावेजीकरण में बहोत सारे नाम मिलते हैं जिन्होंने ‘जय हिन्द’ शब्द कोइन किया है| एनी वे, और एक हिन्ट| शायद हिटलर व गोबल्स या फिर हिमलर उनको किस नाम से बुलाते होंगे? एसा सोचेंगे तो पता चलेगा की, वः शायद उनको ‘हर स्चम्पक’ या फिर ‘हर पिल्लई’ के नाम से बुलाते होंगे|

लेकिन, सबसे पहले जिसने उसका उपयोग करना शुरू किया हो तो वः चंपक रमण पिल्लई थे| हाँ, वह चंपक रमण पिल्लई थे| कौन थे, चंपक रमण पिल्लई? हिअर इज धी हिस्ट्री|

उनका जन्म 15 सितंबर 1891 को हुआ था। त्रिवेन्द्रम के पुलिस कांस्टेबल (कोलोनियल एरा) चिन्नास्वामी पिल्लई और नागम्मलान के घर में में पैदा हुए थे। वह लोकमान्य तिलक और उनकी 'केसरी' से बहुत आकर्षित थे। जब तिलक को बंदी बना लिया गया, तो उसने अपना जीवन भारत की आजादी के लिए समर्पित करने की प्रतिज्ञा ली। उस समय, पिल्लई एक ब्रिटिश स्ट्रिकलैंड के संपर्क में आया और बाद में भारत ने उनकी मदद के साथ छोड़ा, जब वह केवल सत्रह वर्ष का था। वे 1908 में जर्मनी गए थे। अर्थशास्त्र में पीएच.डी. के बाद, उन्होंने ब्रिटिश के खिलाफ जर्मनी से आंदोलन शुरू किया| यहां तक ​​कि युवावस्था के दौरान, उनके खून में क्रांति का वेग बह रहा था। उनकी आजादी के लिए भूख अद्वितीय थी। वह महाराजा कॉलेज में अपने मित्रों को ‘जय हिंद' कहकर संबोधित करते थे।

फिर उन्होंने सार्वजनिक जीवन में प्रवेश किया| वे देश और विदेश में कई प्रसिद्ध और बिनप्रसिद्द लोगों से मिले थे। गांधीजी, नांबियार, मोतीलाल और जवाहरलाल नेहरू, एम.एन. रॉय, सुभाष चंद्र बोज़, कैसर, हिन्डनबर्ग, हिटलर और नाजी पार्टी के अन्य सदस्य उनमें भी शामिल है। जब उन्होंने 1933 में ऑस्ट्रिया की राजधानी वियेना में नेताजी सुभाष चंद्र बोज़ से मुलाकात की, तो उन्होंने उन्हें ‘जय हिंद' के साथ पूरे वेग से संबोधित किया।

उन्होंने पहली बार शब्द सुना, और नेताजी प्रभावित हुए। दूसरी ओर, नेताजी आजाद हिंद फौज को स्थापित करना चाहते थे। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, भारतीय सैनिकों सहित ब्रिटिश सैनिकों पर जर्मन सैन्य ने कब्जा कर लिया। नेताजी ने उन्हें जर्मन शिविर में संबोधित किया और ब्रिटिश पक्ष छोड़ आजाद हिंद फौज में शामिल होने की गुहार लगाई।

लियोनार्ड गॉर्डन की एक किताब ‘ब्रधर्स अगेंस्ट ब्रिटिशराज' के तहत, तत्कालीन हैदराबाद के कलेक्टर के पुत्र आबिद हसन सफरानी (जैन-अल-आब्दिन हसन) जो जर्मनी में रहने वाले भारतीय छात्र थे, उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी और नेताजी और के साथ उनके सचिव के तौर पर शामिल हो गए|

तब 'जय हिंद' नारा आजाद हिंद सेना का एक युद्धघोष बन गया। वह जल्द ही भारत में गूंजने लगा| 1946 में एक बैठक में, जब लोग 'कांग्रेस जिंदाबाद' चिल्ला रहे थे, नेहरू ने लोगों को ‘जय हिंद' का नारा लगाने की फल की। आजादी के बाद, जवाहरलाल नेहरू ने ‘जय हिंद' के साथ अपना पहला भाषण दिया| अंत में, आज़ाद इंडिया के टिकट पर, ‘जय हिंद' लिखा गया था।

इसके अलावा, सुभाष चंद्र बोस के एक अनुयायी और स्वतंत्रता सेनानी रामचंद्र मोरेश्वर करकरे (ग्वालियर) ने एक देशभक्तिपूर्ण गीत "जय हिंद" और तथ्यों पर आधारित अपनी ही हिंदी पुस्तक लिखी। यह कहा जा सकता है कि यह शब्द वहां से भी प्रसारित हुआ होगा।