Bevajah books and stories free download online pdf in Hindi

बेवजह...

बेवजह....

भाग १....

राजस्थान की जलाने देने वाली गर्मी मैं... एक लड़का जो महज १४ - १५ साल का होगा, सुनसान रास्ते पर लडखडाते हुए चल रहा है, पिघलादेने वाली गर्मी... सामने सब कुछ धुन्दला सा दिख रहा था उसके... लडखडाते हुए कदम मानो रास्ते से कोई जंग लड़ रहे थे... धीरे धीरे आगे बढ़ता हुआ वो लड़का आखिर थक हार कर गिर पड़ा मगर उसका हौसला ना गिर पाया... पानी पानी कहते हुए पानी की प्यास से जूझते हुवे रेंगते रेंगते वो आगे सरकने लगा और बस कुछ ही देर मैं बेहोस होगया....
                                                                            
                                           ★

दूर खेतो से एक लड़का अपने हाथ में एक लकड़ी लिए अपने ही मस्ती में गुनगुनाते हुए अपने घर की और बड़ रहा था... मगर यह खुशी बस्स चंद लम्हो की थी, गुनगुनाते हुए वो लड़का अपने घर पोहचा... तब उसने देखा कि....??  रोज की तरह आज भी चुला जल रहा था मगर चूले के पास माँ नही बैठी थी, नाही चले पर कुछ बन रहा था, रोज की तरह नल से पानी बेह रहा था, मगर आज वह बहन काम नही कर रही थी, रोज की तरह ही लकड़ियों के ढेर के पास कुल्हाड़ी पड़ी थी मगर बाबा वहां आस पास नही थे... सबकुछ बहोत शांत था, इस शांत माहौल के कारण वह लड़का घबरा रहा था...

मारे घबराहट के वो माँ माँ चिल्लाते हुए जोर से दरवाजे की और भागा, और जैसे ही वो दरवाजे के करीब पोहचा उसने देखा कि, दरवाजा पहले से खुला हुआ था, उसने धीरे से दरवाजा अंदर की और धकेला और उसने सामने जो कुछ देखा वह देखकर वो जोर से चीख पड़ा माँ आआआआआ..........     
                                             ★

जहां कभी लोग पानी को तरसते है, उस रेगिस्तान में अचानक से मौसम में बदलाव हुआ मानो भगवान भी उस बच्चे को मौत से झुजता नही देख पा रहे थे, आसमान का रंग बदल गया... बादलों से आसमान ढक गया और अचानक से वहां बारिश होने लगी, अपनी आँखों में अपने कुछ ऐसे दिल देहलादेने वाली याद से माँ को याद करते हुए वो लड़का तप्ती जमीन पर पड़ा था, तभी बारिश गिरने लगी, तपती ज़मीन पानी के कारण ठंडी होगयी, और वो लड़का होश में आगया, पानी की बूंदे उसके मुख पर पड़ते ही उससे कुछ अलग ही आंनद प्राप्त हुआ... वो उठकर फिर से चलने लगा, उस लड़के में अब थोड़ी भी ताकत नही बची थी, वो ठीक से चल भी नही पा रहा था, कुछ ही दूर चलते ही वह फिर से गिर पड़ा और रेत पर फिसलकर, रेत के टीले से नीचे आ गिर पड़ा....

उसने धीरे से अपनी आँखें खोली सब उससे धुंधला धुंधला दिख रहा था, उसने देखा कि एक औरत काले कपड़े पहने उसके सामने खड़ी थी और बस यह देखते ही उसने अपनी आँखें बंद कर ली....
जब उसकी आँख खुली तोह वह एक चार पाई पर एक झोपड़ी में लेटा हुआ था, आँखें खुलते ही उसने चारो और नजर घुमायी और उठकर चार पाई पर बैठ गया, जैसे ही वह बैठा वह काले कपड़े वाली औरत उसके सामने आकर खड़ी होगयी और बेहद प्यार से उसने कहा...

"अरेरे... आराम से बेटा,लेटे रहो कुछ चाहिए तो मुझ से कहो"....

"पानी".... उस लड़के ने झट से जवाब दिया

"ठेर कोनी मैं अभी थारे वास्ते पाणी लावू हूँ".... वो औरत मटके की और बढ़ी और एक ग्लास में पानी लेकर उसके तरफ आई और उससे पानी दिया...

लड़के ने एकहि घुट में पानी पी लिया मानो वह सालों से प्यासा हो... पानी पीते ही उसे सुकून मिला

"और कुछ चाहिए थारेको"... उस औरत ने कहा

"नही... मगर धन्यवाद आपने मेरी जान बचायी".... बड़े ही प्यार से उस लड़के ने जवाब दिया.....

उस औरत ने उस लड़के की बात का जवाब नही दिया, बस उसके सामने देख कर एक प्यारी सी मुस्कान दी....

"ठीक है में जाता हूं अब"..... इतना कह के वह लड़का चार पाई से उतरने गया मगर ज़मीन पर पेर रखते ही दर्द से करहा उठा...

"अरे छोरा रुक".... उस औरत ने झट से उससे पकड़ कर फिर चार पाई पर बिठाया....

छाले पड़ने के वजह से उस लड़के के पैर अधमरे हो चुके थे, उनमें खड़े रहने की भी क्षमता नही थी अब....

उस औरत ने उससे प्यार से लेटाया,और फिर पैरों पर गीली मिट्टी का लेप लगाया जिससे उससे कुछ देर के लिये राहत मिली...

कुछ देर बाद उस औरत ने उस लड़के को जगाया, चार पाई पर ही एक परात में उसके हाथ और मुह धुलवाकर उस औरत ने बड़े ही प्यार से अपने पल्लू से उसके मुंह और हाथों को साफ किया... यह सब देखकर उस लड़के की आँखें भर आईं... और अपनी माँ को याद करते हुए वह रोने लगा... तभी उस औरत ने कहा

"अरे क्या हुआ छोरा, क्यों रो रहा है"....
उस लड़के ने अपनी गर्दन हिलाते हुए कहा... "कुछ नही बस्स ऐसे ही"....

फिर वह औरत उसे अपने हाथों से खाना खिलाने लगी....
तभी एक दम से उस लड़के को खासी आने लगी... उस औरत ने देखा कि ग्लास मैं पानी नही है तो उस औरत ने अपनी लड़की को आवाज़ लागयीं...

"जीविका, पानी ले आ छोरी"....

एक लड़की जिसने काले रंग की चोली पहन रखी थी और घूंघट से जिसका मुह ढका हुआ था, अपने हाथों में पानी का ग्लास लेकर आई...

उस औरत ने पानी लेकर उसे उस लड़के को पिलाया.... और प्यार से पूछा...

"अब ठीक है"...

वह लड़का उस लड़की के सामने एक टक घूरे जा रहा था... तभी उस औरत ने कहा

"ये मेरी छोरी है, मेरी लाडो.... जीविका"....

"बस्स हम दोनों ही माँ बेटी यह इस झोपड़ी मैं रहते है, जब तक तुम चाहो यह रह सकते हो"....

उस लड़के ने कहा...

"आप लोग यहां सिर्फ काले कपड़े पहनते है"...????

"नही बेटा ये काले कपड़े सिर्फ कपड़े नही, यहां की हर औरतों के लिए श्राप है"... बड़ी ही मायूसी के साथ उस औरत ने कहा......

"ऐसा क्यों".... बहोत ही सरल तरीके से उस लड़के ने पूछा

"मैं विधवा हूँ, मेरे पति नही है... और यहाँ हर विधवा जिंदगी भर ऐसे ही काले कपड़े पहनकर अपनी सारी उमर गुजार देती है"....

"पर आपकी बेटी ने काले कपड़े क्यों पहने है"....??? बहोत ही बेचैन भाव से उस लड़के ने पूछा.....

यह सुन वह लड़की वहां से चली गई, वो औरत अपनी बच्ची को इसतरह जाते हुए देख अपने आसुओं को रोक नही पाई... मगर अपनी भवनाओं को दबाते हुए उस औरत ने कहा...

"विधवा है वो भी... मेरी तरह"...

उस लड़की की उमर करीब १३ साल की होगी.... और यह सुनकर उस लड़के का मन भी भर आया, उसे भी कुछ सूझ नही रहा था कि आगे क्या बोले... वह बस चुप रहा

वो औरत अपनी जगह से उठकर, अपने हाथ धोकर बस कुछ ही देर मैं वापस आई...

तभी उस लड़के ने अपनी गर्दन को झुखाते हुए दबी सी आवाज़ में कहाँ...

"मुझे माफ़ कर दीजिये... मैं आपका दिल दुखाना नही चाहता था"...

"तुम क्यों माफी मांग रहे हो बेटा, हम औरतों की तो किस्मत में ही न जाने काटे भरे पड़े है, उपरवाले ने ऐसे जहां में हमे भेजा है कि वह खुद भी शर्मिंदा होगा, मगर फिर भी शर्म से शायद माफी नही मांग पा रहा, तो तुम क्यों माफी मांग रहे हो"........

यह सुनते ही वह लड़का शांत होगया.... घर में चारों और एक अजीब सी चुप्पी छागई...

कुछ लम्हों की चुप्पी के बाद... उस औरत ने पूछा

"तुम कोन हो बेटा, कहां से आए हो"....??

लड़के ने कुछ जवाब नही दिया... और बस चुप रहा

"क्या तुम अनाथ हो"...????

"नही में अनाथ नही हूँ, मेरे बाबा , मेरी माँ , मेरी बहन सब है... अनाथ नही हूँ मैं"... बस्स यह कहते कहते उसकी आँखें भर आई...

उस औरत ने कहा... "तो फिर जल्द ही ठीक होकर अपने परिवार के पास, लौट जाओ बेटा... तुम्हारी माँ तुम्हें बहोत याद करती होगी, राह तकती होगी तुम्हारी".......

"हाँ ठीक कहां आपने".......

"अच्छा कब तक मैं तुम्हे छोरा छोरा कहूंगी, अपना नाम तो बताओ"........

" मेरा नाम, मेरा नाम कियान है".......
.............................................................. To Be Continue ..........................................................................