Majduri books and stories free download online pdf in Hindi

मज़दूरी

मज़दूरी

लूट खसूट का बाज़ार गर्म था। इस गर्मी में इज़ाफ़ा होगया। जब चारों तरफ़ आग भड़कने लगी।

एक आदमी हारमोनियम की पेटी उठाए ख़ुश ख़ुश गाता जा रहा था...... जब तुम ही गए परदेस लगा कर ठेस ओ पीतम प्यारा, दुनिया में कौन हमारा।

एक छोटी उम्र का लड़का झोली में पापडों का अंबार डाले भागा जा रहा था...... ठोकर लगी तो पापडों की एक गड्डी उस की झोली में से गिर पड़ी। लड़का उसे उठाने के लिए झुका तो एक आदमी जिस ने सर पर सिलाई की मशीन उठाए हुए था उस से कहा। “रहने दे बेटा रहने दे। अपने आप भुन जाऐंगे”।

बाज़ार में ढब से एक भरी हुई बोरी गिरी। एक शख़्स ने जल्दी से बढ़ कर अपने चेहरे से उस का पेट चाक किया...... आंतों के बजाय शुकर, सफ़ेद सफ़ेद दानों वाली शुकर उबल कर बाहर निकल आई। लोग जमा होगए और अपनी झोलियां भरने लगे। एक आदमी कुर्ते के बगै़र था। उस ने जल्दी से अपना तहबंद खोला और मुट्ठियाँ भर भर उस में डालने लगा।

“हट जाओ...... हट जाओ...... एक ताँगा ताज़ा ताज़ा रोग़न शुदा अलमारियों से लदा हुआ गुज़र गया।

ऊंचे मकान की खिड़की में से मलमल का थान फड़फड़ाता हुआ बाहर निकला...... शोले की ज़बान ने हौले से उसे चाटा...... सड़क तक पहुंचा तो राख का ढेर था।

“पूं पूं...... पूं पूं......” मोटर के हॉर्न की आवाज़ के साथ दो औरतों की चीख़ें भी थीं।

लोहे का एक सैफ़ दस पंद्रह आदमीयों ने खींच कर बाहर निकाला और लाठियों की मदद से उस को खोलना शुरू किया।

“काओ ऐंड गेट”। दूध के कई टीन दोनों हाथ पर उठाए अपनी ठोढ़ी से उन को सहारा दिए एक आदमी दुकान से बाहर निकला और आहिस्ता आहिस्ता बाज़ार में चलने लगा।

बुलंद आवाज़ आई। “आओ आओ लीमोनीड की बोतलें पियो...... गर्मी का मौसम है”। गले में मोटर का टावर डाले हुए आदमी ने दो बोतलें लीं और शुक्रिया अदा किए बगै़र चल दिया।

एक आवाज़ आई। “कोई आग बुझाने वालों को तो इत्तिला दे दे ….. सारा माल जल जाएगा”। किसी ने इस मुफ़ीद मश्वरे की तरफ़ तवज्जो न दी।

लूट खसूट का बाज़ार इसी तरह गर्म रहा और इस गर्मी में चारों तरफ़ भड़कने वाली आग बदस्तूर इज़ाफ़ा करती रही।बहुत देर के बाद तड़तड़ की आवाज़ आई। गोलीयां चलने लगीं।

पुलिस को बाज़ार ख़ाली नज़र आया… लेकिन दूर, धुएँ में मलफ़ूफ़ मोटर के पास एक आदमी का साया दिखाई दिया। पुलिस के सिपाही सीटियां बजाते उस की तरफ़ लपके... साया तेज़ी से धुएँ के अंदर घुस गया। पुलिस के सिपाही भी उस के तआक़ुब में गए।

धुएँ का इलाक़ा ख़त्म हुआ तो पुलिस के सिपाहीयों ने देखा कि एक कश्मीरी मज़दूर पीठ पर वज़नी बोरी उठाए भागा चला जा रहा है।

सीटियों के गले ख़ुश्क होगए मगर वो कश्मीरी मज़दूर न रुका। उस की पीठ पर वज़न था। मामूली वज़न नहीं। एक भरी हुई बोरी थी लेकिन वो यूं दौड़ रहा था जैसे पीठ पर कुछ है ही नहीं।

सिपाही हांफने लगे। एक ने तंग आ कर पिस्तौल निकाला और दाग़ दिया। गोली कश्मीरी मज़दूर की पिंडली में लगी। बोरी उस की पीठ पर से गिर पड़ी। घबरा कर उस ने अपने पीछे आहिस्ता आहिस्ता भागते हुए सिपाहीयों को देखा। पिंडली से बहते हुए ख़ून की तरफ़ भी उस ने ग़ौर किया। लेकिन एक ही झटके से बोरी उठाई और पीठ पर डाल कर फिर भागने लगा।

सिपाहीयों ने सोचा “जाने दो जहन्नम में जाए”।

एक दम लंगड़ाता कश्मीरी मज़दूर लड़खड़ाया और गिर पड़ा। बोरी उस के ऊपर आ रही।

सिपाहीयों ने उसे पकड़ लिया और बोरी समेत ले गए।

रास्ते में कश्मीरी मज़दूर ने बारहा कहा। “हज़रत, आप मुझे क्यूँ पकड़ती है...... मैं तो ग़रीब आदमी होती...... चावल की एक बोरी लेती... घर में खाती...... आप नाहक़ मुझे गोली मारती। लेकिन उस की एक न सुनी गई”।

थाने में भी कश्मीरी मज़दूर ने अपनी सफ़ाई में बहुत कुछ कहा। हज़रत, दूसरा लोग बड़ा बड़ा माल उठाती...... में तो फ़क़त एक चावल की बोरी लेती...... हज़रत, में तो ग़रीब होती। हररोज़ भात खाती।

जब वो थक हार गया तो उस ने अपनी मैली टोपी से माथे का पसीना पोंछा और चावलों की बोरी की तरफ़ हसरत भरी निगाहों से देख कर थानेदार के आगे हाथ फैला कर कहा। “अच्छा हज़रत, तुम बोरी अपने पास रख...... मैं अपनी मज़दूरी मांगती...... चार आने”!

***