Ek nazariya mera bhi books and stories free download online pdf in English

एक नज़रिया मेरा भी

“ जपटके पलटना ,पलटकर जपटना,
लहू गर्म रखनेका हे एक बहना,
परिंदो की दुनिया का दरवेश हु में,
की शाही बनता नहीं आशियाँना।”
उर्दू में लिखी गई यह पंक्ति युवानो में जोश भर देती हे, शाही यानी बाज़ जो शिकार मिले या फिर ना मिले वह उड़ना बंध नहीं करता
“। जपटकर पलटना ,पलटकर जपटना...।”
हमारे देशमें बाजों की संख्या बढ़ती जा रही हे, जी हाँ ,पर में उड़ाने वाले बाजों कीबात नहीं कर रहा हु ,जिससे आज तक बाज़भी डर रहा था, जी हाँ , में इंसान की बात कर रहा हु।
मूँजें इस बात का गर्व हे की इस भारत भूमि पर एसे इंसान भी पेदा हुए हे, जी पर यहा में गांधीजी, नेहरुजी या सुभाष बाबू की बात नहीं कर रहा हु, उन लोगोंने तो अपना काम करदिया ओर शायद अब उनकी ज़रूरत भी नहीं हे, में बात कर रहा हु सचिन तेंदुलकर , अमिताभ बच्चन, ज़ाकिर ह्यूसेन, रतन टाटा, ओर भी कहियोकी जिन्होंने अपने करीयर में वो मुक़ाम हासिल किया जो शायद हम सोच भी नहीं सकते।
वो दिन फिर से याद आ रहा हे, २४ february ,२०१० की दोपहेर को एक massage वाइरल हुआ था,
“आज जिनको जो गुनाह करना हे वो करलो... ईश्वर आज सचिन तेंदुलकर का मेच देखनेमे व्यस्त हे ।”
उस दिन वो हुआ था जो ‘वन डे’ के इतिहास में कभी नहीं हुआ था....., सचिन ने उस खेल में दोहरे शतक लगाए ..।
कई बार हमको यह लगता हे की ये हमारे बसका नहीं हे आज तक यह कोई नहीं कर पाया,
यह बात याद रखना जब भी बारिश आती हे तब सारे पक्षीओ आपने आपने घोंसले में छिप जाते हे पर बाज़!... बाज़ उस बादल को चीर के सेर करता हे ओर शायद वही ख़ूबी उसको ओरों से अलग बनाती हे।
हर जगह आपकी क़ाबिलियत आपका साथ नहीं दे पाती कुछ जगह आपका attitude (ऐटिटूड) , आपका परिस्थिति समजने का नज़रिया आपको ख़ास बनाती हे।
एक इंसान जिसको यह कहके निकला गया था की तेरी आवाज़ एकदम बकवास हे....
वही आदमी आधी मिनट बोलनेके लिए १ crore (१०० लाख) रूपे लेता हे। जी हाँ यह कोई ओर नहीं मेरे ओर आपके पसंदीदा actor अमिताब बच्चन..
“If you can’t brighter side of life, polish the darker side”

वेसिही आग जलाने वाली पोएम अमिताभ के पिता हरिवंशराय बच्चन जी की पंक्ति पेश करना चाहूँगा,
असफलता एक चुनोती हे उसे स्वीकार करो,
क्या कमी रह गयी? देखो ओर सुधार करो
जब तक ना सफल हो, नींद चेन को त्यागो तुम,
संघर्ष का मैदान छोड़कर मत भागो तुम!

कूछ किए बिना ही जय-जय-कार नहीं होती
कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

एक जुते साफ़ करने वाला लड़का बड़ा होकर चला सकता हे? जी हाँ आप सही समजे में अब्राहम लिंकन किही बात कर रहा हु। जब वे US के president बने तब उन्होंने इस बात पर party रखी जिनमे कई लोग एसे थे जिनको अब्राहम से जलन होती थी ,उन्मेसे एक ने अब्राहम का कुछ इस तरीक़ेसे मज़ाक़ की की...
“अब्राहम तुमको पता हे, तुम्हारे पिता मेरे पिता के जुते पोलिश करते थे...।”
इस बात से सारे लोग चुप हो गए एक बड़ा सदमा लगा लोगों को....
अब्राहमने मुस्कुराकर कहा,
“ वो तो मूँजें नहीं पता पर हाँ में यह ज़रूर कह सकता हु की अगर वो जूते सचमे मेरे पिता ने साफ़ किए होंगे तो तुम्हारे पिता की कोई फ़रियाद नहीं होगी की जुते अच्छेसे साफ़ नहीं हुए.......वेसे ही मेभी देश को अच्छेसे साफ़ करूँगा ओर आपको कोई शिकायक नहीं दूँगा..।
वहा तालियों को गुंजार हो उठी, अगर एसा attitude हम बनाले तो दुनिया भी हमें नहीं रोक सकती।
Solder : सर, दुश्मनोंने हमें चारों तरफ़ से घेर लिया हे।
Commander : बहोत अच्छा, अब हम कोई भी दिशासे हमला कर सकते हे!