Ksham books and stories free download online pdf in Hindi

क्षम (लघुकथा)

"मै तहेदिल से आपसे माफी मॉगता हूं।ऐसा करते समय मैंने नही सोचा था।आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा को आघात लगेगा।आपके दिल पर कया गुजरेगी?"
"लेकिन तुमने ऐसी बेहूदी घिनौनी हरकत की ही कयो?" जूूलिया का चेहरा उस युुुवक को देेखते ही लाल हो गया था।
"मेरे दोस्त ने मुुुझसेे शर्त लगाई थी।शर्त जीतने के चक्कर में मैैं ऐसी बेहूदीघिनौनी हरकत कर बैैैठा।"
फुुुटबाल के वरलड कप केे मैच चल रहे थे।टीवी पत्ररकार जूूूलिया मैच की कवरेज के लिए कोलम्बिया से रूूूस आयी थी।जूूूलिया लाईव प्रसारण के लिए कैमरे के सामने खडी थी।तभी एक आदमी अचानक आया।उसने जूूूलिया के वक्ष पर हाथ मारा।फिर उसे अपनी तरफ खींचकर उसके गाल को चूम लिया।
जूूूलिया अपने देश के लोकल चैनल मे अस्थाई पत्रकार थी।उससे ज्यादा अनुभवी औऱ वरिष्ट पत्रकार मौजूद थे।इसलिए उसे रिपोर्टिग के अवसर ही कम मिलते थे।पहली बार एक अन्तर्राष्ट्रीय चैनल ने उसे विश्व कप के मैच की कवरेज का मौका दिया था।पहली बार उसे विदेशी धरती पर आने का मौका मिला था।औऱ पहली बार मे ही यह अप्रत्याशित हादसा हो गया था।
जूूूलिया कुछ समझ या कर पाती, उससे पहले वह आदमी जिस फुर्ती से आया था।उसी फुर्ती से गायब हो गया।लेकिन उसकी घिनौनी हरकत कैमरे मे कैद हो गई थी।वह आदमी चला गया था, लेकिन मैच की आगे की कवरेज करते समय वह बेहद नर्रवस थी।जिस उत्साह जोश से टीवी रिपोर्टर को रिपोर्टटिग करनी चाहिए, वो उसमे नजर नहीं आ रहा था।
सार्वजनिक स्थान पर यौन शौषण की शिकार होने पर जूूूलिया शर्मिंदा थी।अखबारों औऱ टीवी चैनलों पर उस घटना का समाचार था।सोशल मीडिया पर उस धटना का वीडियो वायरल हो रहा था।सार्वजनिक स्थल पर विदेशी पत्रकार के साथ यौन शोषण की धटना होने पर पुलिस की किरकिरी हो रही थी।आलोचना बदनामी से बचने के लिए पुलिस ने आरोपी कोढ ढूंढ निकाला था।आरोपी अब जूूूलिया के सामने था।
"अब तुम माफी मांग रहे हो।तुमने ऐसी घिनौनी हरकत करने से पहले नही सोचा।मेरी सामाजिक प्रतिष्ठा धूमिल होगी।मेरे दिल पर कया गुजरेगी?"
"शर्त जीतने के चक्कर मे मै सब भूल गया था।"
"मेरी जगह तुम्हारी बहन या बीबी होती तो?"जूूूलिया ने उसकी तरफ प्रश्न उछाल दिया था।"
तो मै उसे ऐसा सबक सिखाता कि वह जिनदगी मे फिर किसी औरत की तरफ ऑख उठाकर देखने की जुर्रत न करता।"जूूूलिया की बात सुनकर वह गुस्से से कॉपने लगा।
"तुम्हें अपनी बहन बेटी के मान सम्मान की बहुत चिंता है।मेरे की नही।मै भी तो किसी की बहन बेटी हूँ।"जूूूलिया भी उसके हाव भाव देखकर तैश मे आ गई"तुम अपनी बहन बेटी के साथ ऐसी हरकत करने वाले को सजा देने दिलाने की बातें कर रहे हो।और तुमनें मेरे साथ जो घिनौनी हरकत की उसके लिए माफी चाहते हो।तुम्हें भी सजा मिलनी चाहिये ताकि तुम भी भविष्य मे किसी औरत के साथ ऐसी घिनौनी हरकत करने की हिम्मत न कर सको।"
"चलो",जूूूलिया की बात सुनकर पुलिस सिरफिरे आरोपी को लेकर चल दी।वे कुछ ही कदम चलें थे कि जूूूलिया बोली,"ऑफिसर इसकी हरकत माफी लायक नही है।इसे कडी से कडी सजा मिलनी चाहिए।यह सजा का हकदार है।----लेकिन
"लेकिन कया?"पुलिस ऑफिसर चलते चलते रुक गया था।
"इसकी बेहूदी हरकत ने मुझे रातोंरात फिल्मी स्टार बना दिया।मेरे केरियर को बुलंदी पर पहुंचा दिया है",जूूूलिया बोली,"इसलिए मै इसे माफ करती हूं।"