Tayi books and stories free download online pdf in Hindi

ताई


"ताई"

गॉव से आयी ताई यहाँ ठहरने को तैयार नहीं थी, कतई नहीं। पोटलीनुमा झोला काख में दबाए वह चली आ रही थी। उनका बड़ा बेटा सुबह ही अपने काम पर जा चुका था। बड़ा बिज़नेसमेन होने के नाते वह पौं फटने से पहले ही घर से निकल जाता था।गोया ताई को रेलवे स्टेशन छोड़ने कौन जाता?

भाभी जी मुझे बुलाने आयी थी।मिन्नते करने लगी-" भाई साहब समझाओ न मांजी को, कल वे अपनी गाड़ी से गॉव छोड़ आएंगे, कैसे जाएँगी अकेले गॉंव, दो कदम तो चलना दूभर रहता है।"

मैं उनके पीछे पीछे अपना लमरेटा स्कूटर ले दौड़ा था। काफी समझाया , पर ताई नहीं मानी। बोली-"मैं तो उस हरामजादी बड़ल्ले की बहू, छिनाल के साथ एक पल न रहूँ। रांड मुझे हेंकड़ी दिखावै। कलमुँही मेरे सै बैर बांधै।"

मैंने बहुत कोशिश की कि ताई मेरे साथ वापस लौट चले, लेकिन वो टस से मस नहीं हुई। मरता क्या न करता , गोया मैं ताई को स्कूटर पर बैठा रेलवे स्टेशन छोड़ आया।ट्रेन में बैठाकर ताई को कुछ हिदायतें दे मैं वापिस घर लौट आया।

मेरे पड़ौसी चाहते थे कि उनकी माता जी उनके साथ रहे । माता जी इतनी बुड्ढी तो नहीं हुई थी परंतु बीमारी ने उनकी उम्र को बढ़ा दिया है, न तो उनकी ऑंखें साथ देती हैं न ही हाथ-पांव।अगर कुछ साथ देता है तो उनकी जुबान।

गॉव में पिताजी का पुस्तैनी मकान है। अब ये पिताजी कौन हैं, तो फिर बता ही दूँ पिताजी मतलब मेरे पड़ौसी के वालिद साहब। शायद यहाँ कुछ परेशानी हो तो मैं बता दूं अपने पड़ौसी के पिताजी को मैं ताऊ जी और माताजी को ताई कहता हूँ।ये रिश्ता शायद उम्र के लिहाज से तय हुआ है।

ताऊजी एक पोस्ट ऑफिस में क्लर्की करते थे।घर के काम काज से दूर। नौकरी से आकर हुक्का सुलगाते हैं।शाम के समय बैठक में महफ़िल जमती है। हुक्का और चाय का दौर लंबा चलता है। ताई शहर बेटो के पास आई तो ताऊजी के दोनों टेम की रोटियों के लाले पड़ जाते हैं।कभी चने चबाकर गुजारा करेंगे तो कभी दूध पीकर सो जायेंगे। कभी कभी तो बिना कुछ खाये पीये ही खाट पकड़ लेंगे।

यूँ तो गॉव में ताऊ जी के चचेरे भाई का परिवार है। चचेरा भाई फ़ौज की नौकरी करके गॉव लौटा है। थोड़ी सी खेती बाड़ी है जिससे अपने परिवार को चला रहा है। एक छोटे से बगीचे में सब्जी की प्लेज (क्यारी) लगा खाली समय व्यतीत करता है।कभी कभी चचेरे भाई की जोरू आकर घर की साफ सफाई भी कर जाती है।

ताऊजी यूँ तो काफी मसखरे मिजाज के व्यक्ति हौं लेकिन सिर्फ बाहर वालो के लिए। घर में कम ही बोलते हैं। तीन -तीन बेटो का भरा पूरा परिवार है, लेकिन साथ में एक भी बेटा नहीं है।ताऊजी को बेटों के साथ न होने का मलाल तो रहता है लेकिन वे किसी से इस बात का जिक्र नहीं करते। लेकिन ताई पूरे गॉव में गाती फिरती है- तीन बेटे हैं , छोड़ छाड़ कै जा बसे शहर मैं , एक भी नाशपीट्टा न है जो घास भी डालता हो बुड्ढे बुढ़िया कू। बड़ल्ले कू अपने बिज़नस सै फुर्सत ना, अर दूसरा नौकरी का रौना रोवै सौ अलग। अब छोट्टे कू के कहूँ वो तो वारा अपनी पढ़ाई लिखाई कूँ सब्तै उप्पर मानै। जैराये नै किताब्बो तै वियाह कर लिया।

शहर में रहने वाले तीन बेटो में दो शादीसुदा हैं। छोटा बेटा अफसर बनने के लिए पढ़ाई कर रहा है। बड़े बेटे के दो बच्चे हैं।एक लड़का 12 साल का है और लड़की 7 साल की। दूसरे बेटे की एक लड़की है डेढ़ साल की।

बूढी ताई शहर में रह रही बहुओं को गरियाती रहती है।बहुएँ भी बूढी को एक नजर पसंद नहीं करती।ताऊजी ने बेटे को चिट्ठी लिख भेजी है कि ......अब तेरी माँ से कामकाज नहीं होता,आब हाड-गोड तुड़वा बैठी है, चलना फिरना बस की न रहा, आकै साथ ले जा। बड़ा बेटा गाड़ी लेकर गॉव आ पहुंचा था। ताई आने को बिलकुल तैयार नहीं थी, कहती रही-मैं न जाने की तेरे घर मै, वो रांड बिरबानी मझै खानै कू दौडे, ना कोई बोलने का ना चाल्ने का .....सब के सब अपनी मथन मै रहवै। दिन भर वो तेरी छिनाल औरत मारनै खाने कू आवे वो अलग। तेरे और तेरे बालकु की रोट्टी तो बनावै ना मेंरी के टहल करैगी।--ताई बड़बड़ाती रही।

बेटा जबरदस्ती करके माँ को ले आया। दो-चार दिन ठीक ठाक चला।ताई फिर बुदबुदाने लगी। मैं अक्सर शाम को घर के बाहर वाली बैठक में ताई के साथ बैठ जाता। ताई अपनी टोन में बड़बड़ाती, बहुओं को गालियां निकालती।सारा दिन बैठक में कैसे गुजारती गोया चिड़चिड़ी हो गयी।छोटी बहू तो कभी पता सता लेने आती नहीं। हैं कभी ज्यादा काम हुआ तो लड़की को बूढी के पास छोड़ जाती। ताई थोड़ी बहुत देर बच्ची के साथ मन बहला लेती। बहु का काम निपटता तो लड़की को नहलाने के बहाने अपने हिस्से के मकान में चली जाती।लड़की दादी के साथ खेलने के लिए मिमियाती।बहु लड़की को कमरे में ले जाकर दो तीन हत्ती जड़ देती।छोटा बेटा नौकरी में इतना व्यस्त कि माँ का हाल चाल पूछने का वक़्त नहीं निकाल पाता।

एक बार फर सबका रूटीन ऐसा बना कि ताई खुद को अपेक्षा का शिकार पाने लगी।

बड़ी बहु साफ सफाई का बिलकुल ध्यान न रखती। अपनी जवानी में काम पर जान लुटाने वाली ताई कैसे यव सब सहन करे।उसे अपने दिन याद आने लगे।पति घर से जल्दी नौकरी पर चला जाता था, घर का काम करना , तीन बच्चों को तैयार करके स्कूल भेजना और खेती बाड़ी संभालना। घर में दो दो गाय भैंस बांध रखी थी। उनका घास पानी , गोबर-मूत सब काम उसे याद आते तो आँख में आंसू छलक आते।उसे लगता एक मैं थी भरी जवानी टाब्बर कू पालने मै फूंक दी और एक आज की रांड औरते कुछ काम काज करने कू ना राज्जी।

ताई दिन भर कुढ़ती रहती। शरीर इस काबिल नहीं रह गया कि इधर उधर अंदर-बाहर जा सके। ताई की आदत कुछ ऐसी हुई कि बात बात पर ठीनकना शुरू।

उस रोज मैं ताई के पास आकर बैठा ही था कि भाभी आ गयी।बोली- भाई साहब , अब आप ही बताओ, माताजी को अगर दूध कम पड़ने पर अगर चाय दे दी तो कौन सी आफत आ गयी। ये बुढ़िया तो छोटी छोटी बात पर घर अधर उठा लेती है।बच्चा बीमार है उसे दूध की ज्यादा जरुरत है या इस बूढी माई को?अब अपने बाल-बच्चे पालें या इसे परोसे माल-पुए।

बस ताई फिर बिफर पड़ी। उसे याद आया कि किस तरह वो अपने तीनों बेटों को नींद में भी दूध पिला दिया करती थी। बड़ा बेटा किताब पढ़ते हुए अक्सर सो जाया करता था, दूध का गिलास पास में रखा होता। ताई उस वक़्त रात बिरात अपनी नींद की फिकर न कर बच्चो को देखती , उनकी सुध लेती। सोते में ही उनके मुंह दूध का गिलास लगा उन्हें दूध पिला देती।चार-चार साल की उमर तक बोबा चुंखते रहे उसके बेटे, लेकिन सर आत्मिक सुख मिलता।आज बीमारी की हालत में उसे कोई एक गिलास दूध न देता तो वह आहत हो जाती।

अभी उस रोज छोटी बहू की बच्ची गला फाड़ फाड़ रो रही थी।ताई जैसे तैसे सरकते सरकाते दूसरे दालान पहुंची।बोली- का बात है बहु छोरी क्यूँ चिल्लावै?अरै जम्फर उठा अर ठूंस दे चुच्ची मुंह में, क्यूँ रुलावै इतनी देर तक?देख छोरी का के हाल होगिया?

बहु बिफर पड़ी थी- मांजी आप मेरे मामले में दखल न दें। मैं अच्छी तरह जानती हूँ कि मुझे क्या करना है क्या नहीं?

अरै छिनाल मेरे तै जुबान लड़ावै । छोरी रोन लागरी अर तू हमैं बतावै अक्क कुक्कर करैं अर कुक्कर न करैं?

देख बुढ़िया, तू हद से आगे जाने की कोशिश कर रही है, बड़ी है इसका मतलब ये नहीं कि तू अनाप शनाप कुछ भी बोलेगी।

अरै कुतिया मंनैं तुझैँ कौन सी फांसी दे दी जो तू गला फाड़री? अरैं तेरी छोरी कु ही तो दूध पिलाने कू कहरी खुद तो न चुंखरी।

बुढ़िया चुप कर दिन रात दूध पिलाकर मुझे अपना फिगर ख़राब नहीं करना।

अरैं रांड, बकरी जितना बांक अर भैंस जितने थन लेरी अर बात करै फिगर की। शरम ना आत्ती, अपने बालको को दूध पिलाने में तेरी बॉडी ख़राब हो जायेगी। आन दे आज मेरे छोरे कू। तुझै लात मारकै निकलवा दूंगी। अर कल ही फेरे फेर लंग्गी अपने छोरे के।

बस फिर क्या था? पूरा घर कुरुक्षेत्र की रणभूमि बन गया है।बड़ी बहु ने आकर मध्यस्थता की वर्ना पता नहीं लड़ाई क्या रूप लेती।?

ताई का तेवर सबके बर्दास्त के बाहर हो गया। लेकिन किया क्या जाए? शाम को लड़के आये तो दोनों दुखी। छोटा लड़का बड़े भाई को बोल गया- भैया , आप ही माँ को लाये हो, या तो गॉंव वापिस छोड़ आओ या फिर अपनी तरफ से मेरे दालान को मत लांघने दो।

अगले दिन छोटे लड़के ने लड़ाई की जड़ ही ख़त्म कर दी। दालान में आनन-फानन में दीवार खड़ी कर दी। बड़े भाई साहब शाम को अपने बिज़नस से घर लौटे तो दीवार देख आहत हो गए। सीधे मेरे पास आकर कहने लगे- अब क्या करूँ, भाई साहब मैं तो परेशान हो गया।

छोटे भाई की हरकत पर ताज्जुब होता है। माँ तो बूढी हो चुकी, पता नहीं कब चल बसे लेकिन घर में जो दीवार खड़ी हुई वो घर में नहीं मेरे सीने में खड़ी हुई है। माँ की आदत है हर बात में टांग अड़ाएगी। पिताजी की अभी डेढ़ बरस की नौकरी है, माँ के हाथ-पैर टिक गए हैं। घर का कुछ काम होता नहीं । सविता भी इसकी आदतों से तंग है। ना गॉव छोड़ सकता, ना यहाँ रखते बनता। दिनेश अभी सिविल सर्विस की तैयारी कर रहा है। खुद कमरे में कम और कोचिंग क्लास में अधिक रहता है, वो क्या माँ को रख पायेगा अपने साथ।

भाई साहब गॉंव में चाचा का घर परिवार तो है ही थोड़े दिन ताई की गॉंव छोड़ आओ। मैंने सलाह देने की चेष्ठा की।

अरे भाई, पिताजी की आदत तो तुम जानते ही हो, ड्यूटी से आते ही हुक्का चाहिए और नहीं हुआ तो 501 पताका के तिनके पूरी बैठक में पड़े मिलेंगे। बार बार चाय चाहिए।

अब माता जी बीमार और ऊपर से उनके नखरे। समय पर काम नहीं हुआ तो मारने को दौड़ेंगे सो अलग। इतनी उमर मेरी भी हो गयी उन्हें देखते। अब इस उमर में हाथ डंडा चलाना शोभा देता है क्या? दवा दारू तो चाचा जी कर देंगे लेकिन इन दोनों के आपस में झगडे।उफ़्फ़!! और ऊपर से माताजी का माहौल पड़ोस की औरतों में पिताजी और इन दोनों की कलह में घर की गॉंव बिरादरी में बदनामी कितनी होती है?

आखिरकार भाई साहब माताजी (मेरी ताई) को छोड़ ही आये। गॉव भर में थू थू हो रही थी। बड़ा बिज़नस मैन माँ को बूढ़े बाप के पास पटक आया।ताई को जिंदगी जैसे वीरान लगने लगी।ताई ने अबकी खाट पकड़ी तो जैसे उठने की हिम्मत ही नहीं। चाचा जी का परिवार खाना दे जाता। कभी दो तीन दिन में सफाई भी हो जाती।

एक दिन मैं अपने नौकरी के काम से बाहर गया। यहाँ शहर ताई के गॉव से पास ही में था।गोया अपना काम निपटा मैं ताई से मिलने चला गया।जाते जाते शाम के पांच बज गए । ताऊजी को पता चला कि सुदीप आया है तो झट अपना कामधाम समेट घर आ गए। ताई की तबियत तो ख़राब थी ही। पड़ोस के बच्चे चाची को बुला लाए, चाय पानी बनाने के वास्ते। चाय पीते समय ताऊजी थोड़ा रुआंसे होकर बोले - एक बात बताओ बेटा, कैसे निर्दयी हैं मेरे बेटे, अपनी ही माँ का इलाज न करा सकते, घर में अंग्रेजी कुत्ते- कुतियों की आवभगत अपनी माँ से ज्यादा कर सकते हैं, लेकिन ये नहीं देख सकते कि माँ भूखी मरती है, कितनी भूख होती होगी एक मरीज इंसान की? एक दो कोर खाती है।

मैं अवाक् था , बड़ी ही दर्दनाक बात कर रहे थे ताऊजी।क्या यह बात सही थी कि उनके बेटे उनका बिलकुल ख्याल नहीं रखते थे?मैं निरुत्तर बैठा चाय सुड़कता रहा। ताऊजी मेरी चुप्पी पर कुछ पल ही खामोश रह पाए। एकाएक बोले- बेटा पूरी जिंदगी मैं यही समझता रहा कि तेरी ताई ज्यादा बोलती है , बात बात पर झगड़ती है, लेकिन आज जिंदगी के इस मोड़ पर आकर समझता हूँ कि ये बड़ी तार्किक औरत है, ये मुझे जीवन जीने के गुर सिखाती रही, आगे बढ़ने की जिद्द करती रही, बुढ़ापे के सहारे के लिए पैसा बचाने की योजनाएं सिखाती रही , पर मैं अभागा इसे गलत समझता। सास बहू के झगड़ों में इसका दोष निकालता रहा, पर आज मुझे अब समझ में आता है, मेरी बुढ़िया निर्दोष है। बस मेरे ही कर्मो का दोष है कि बेटो में इतने संस्कार न भर पाया कि वो अपनी बीमार माँ को साथ रख इलाज करा सकें। ताऊजी बड़े दर्द के साथ ये सब बोले जा रहे थे।

मैं सोचता रह गया। ताऊजी ताई के साथ साथ अपने आप को भी उपेक्षित महसूस कर रहे थे। काफी दुखी थे। मैं उन्हें कुछ सांत्वना दे पाता इससे पहले अंदर से चाची की आवाज सुनाई दी-सुदीप बेटा, देख तेरी ताई को क्या हुआ?

मैं आवाज सुन अंदर दौड़ा। ताई के शरीर में ऐंठन हो रही थी, हाथ पैर सुन्न। कुछ अजीब सी हालत थी। मैंने ताऊजी से कहा- ताऊजी, ताई की हालत बहुत खराब है।, उन्हे अभी शहर ले चलते हैं। ताऊजी खासे परेशान थे। वे कुछ न बोले।

मैं ताई को गोद में उठा गाड़ी तक ले आया। चाची पीछे पीछे चल पडी थी। गाड़ी का दरवाजा उन्होंने ही खोला। ताऊजी घर के दरवाज़े सोपट खुले छोड़ गाड़ी तक पहुँच गए थे। बोले- सुदीप मैं भी साथ चलता हूँ। घर बाहर का तो पाले के बच्चे देख लेंगे। सुखपाल चाचा जी को ताऊजी इसी नाम से बुलाते हैं।

ताऊजी पीछे की सीट पर ताई को सँभालते हुए बैठ गए। मैं गाड़ी स्टार्ट करके गॉव से बाहर निकल आया। ढाई तीन घंटे में मैं ऐम्स में था। ताई के तीनों बच्चो को खबर मिल चुकी थी।वे इमरजेंसी डिपार्टमेंट के बाहर इन्तजार कर रहे थे। ताई को एडमिट करा दिया गया था। कुछ राजनीतिक व्यक्तियों के साथ जान पहचान निकालने के बाद भाई साहब ने पहले ही सारा इंतज़ाम कर लिया था।रात के समय ज्यादा डॉक्टर ड्यूटी पर नहीं होने से थोड़ी समस्या थी लेकिन इत्मीनान था कि अब इलाज शुरू हो रहा है। रात का समय था इसलिए मैंने और भाई साहब ने अस्पताल में रहने का निर्णय लिया और बाकि सबको घर भेज दिया।

भाई साहब दुखी थे। मैंने ताऊजी की कही बातें भाई साहब से की। वे आहत हो बोल उठे- सुदीप, मैं भी सब देखता सुनता हूँ, महानगर की समस्याओं से तुम परिचित हो , मझले का व्यवहार भी तुम जानते हो, घर में दीवार करके उसने रिश्तों में दरार डाल दी। सविता का व्यवहार भी तुम देखते ही हो। माँ ने ही गरीब घर की लड़की देख मेरी शादी की थी। आज ये पैसे को पैसा नहीं समझती। अपने मायके का खर्च भी यहीं से चलाती है। दो दो भाइयों की पढ़ाई का खर्च मुझसे छिपा भेजती रही। मैं इन बातों पर झगड़ता नहीं तो क्या समझता भी नहीं? भाई मेरे मैं दो दो बच्चों का बाप हूँ, क्या नहीं जानता लेकिन जग हंसाई से डरता हूँ। चाहता तो पत्नी से तलाक ले जिंदगी जी सकता था। पिताजी समझते हैं मैं खुश हूँ। मेरे भाई, छोटे को आई ए एस बनाने का सपना मेरा ही था। पिताजी तो जैसे इन सब बातों से अंजान बने हैं। इतने रिजर्व रहते हैं कि मैं तो अपना दर्द उन्हें बता भी नहीं सकता।

भाई साहब ज्यादा ही भावुक हो गए थे। बड़ी मुश्किल से समझाया था उन्हें। धीरे धीरे सुबह हो गयी। दस बजे से ताई के चेकअप शुरू हुए। दो तीन दिन तक चेकअप का सिलसिला चलता रहा। इस बीच बड़े भैया अस्पताल से हिले तक नहीं। कुछ खाते पीते भी नहीं थे। मैंने उनसे कहा भी- भाई इस तरह तो आप भी चारपाई पकड़ लेंगे।

उन्होंने कहा- सुदीप, एक बार माँ ठीक हो जाये बस, खूब सेवा करूँगा उनकी। उनका हर त्याग, हर बलिदान याद है मुझे, सेवा ही मेरा प्रायश्चित है।

ताई की रिपोर्ट्स भी आ गयी थी। डॉक्टर ने बताया कि उन्हें कुष्ठ रोग है। सारे परिवार के पैरों तले की जमीन खिसक गयी। भाई साहब अवाक् खड़े अपनी अश्रु धारा रोकने की सफल -असफल कोशिश करते रहे।

एक महीने बाद अस्पताल से छुट्टी मिली। इस बीच भाई साहब में एक अजीब सा परिवर्तन देखा था मैंने। ताई को भाई साहब घर ले आये थे। ताऊजी भी गॉव जा चुके थे। इनकी सरकारी नौकरी, इतनी छुट्टियां कैसे लेते।

एक साल तक दवाइयां चलती रही। लगातार ताई की हालत में सुधार आ रहा था।एक शाम मैं ताई का पता लेने भाई साहब का पता लेने भाई साहब के घर पहुंचा। ताई कुठरिया में चारपाई पर चित्त पड़ी थी। मैंने आवाज दी , खांसते हुए उन्होंने आँखें खोल दी, हंसने लगी। बड़ी भाभी चाय का कप लिए खड़ी थी। पोता स्टूल खिसका चारपाई के पास बैठ गया। ताई के चेहरे पर खुशी के भाव थे। बोली- बेटा सुदीप देख मैं चार दिन खाट पै क्या पड़ी, सबकी अकल आ गी ठिकाने , तेरा ताऊ भी तंग हो गिया , कुक्कर डोल्लन लगे सारे के सारे।

भाभी जी बोली- माँ जी लो चाय पी लो और दो चार पारले जी के बिस्किट चबा लो। कितनी कमजोर हो गयी हो आप। ताई ने चाय का कप पकड़ लिया। भाभीजी अंदर जा चुकी थी। पोता भी अपनी किताबो में घुस गया था। मैं बैठा ताई के चेहरे को पढ़ने की कोशिश कर रहा था। उनकी आँखों में अपने बड़े बेटे पर फक्र मैं साफ साफ देख रहा था।

ताई ने मुझसे कहा- सुदीप, बड़ा लायक है मेरा बेट्टा। खूब सेवा करे है। रोज खान पीन का समान लावे अर अपने काम से आकै मेरे साथ बैटठे। मुझै जूस पिलावै।

ताई इस वक़्त जैसे सारा स्नेह बड़े बेटे पर लुटा देना चाहती थी। मैं ताई का चेहरा देखता रहा।मुझे इस तरह से देख जैसे वह लजा गयी। बोली- मुए, क्या हुआ, क्या देख रा इस तरह....? - मैं हँस दिया।

बातों बातों में समय बीत गया।बड़े भाई साहब घर आ गए। मैंने उनसे कहा- भाई साहब आपने ताई की जो सेवा सुश्रुसा की है, ताई खुश है। शायद वो अपने ठीक होने पर कम आपके स्नेह पर ज्यादा खुश है। उसे शांति है कि आप हर बात में उसका पूरा पक्ष लेते हो, उसका ख्याल रखते हो। वे बोले-हाँ, सुदीप माँ बहुत खुश है।बस मैं चाहता हूँ माँ पूर्णतः ठीक होने पर कोई उलजलूल हरकत न करे। अभी पिताजी की रिटायरमेंट भी नजदीक है। सोच रहा हूँ कि उन्हें भी यहीं ले आऊं। ऊपर दो कमरे डाल दूँ ताकि दिनों अलग शांति से रहें। पिताजी जैसे गॉव में बिलकुल अकेले रह गए हैं....। माँ के बिना उनका सारा समय कैसे कटता होगा? वे अपने आप को अकेला पा रहे होंगे। कहते हुए उनकी आँखें छलछला गयी।

ताई की आँखों में भी आंसू बह रहे थे। मैं अनुभव कर रहा था कि ताई के ये आंसू दुःख के नहीं थे। अपनी परवरिश पर फक्र के आंसू , वह शायद पोंछना भी नहीं चाहती थी।


सन्दीप तोमर

--