Will have to think through Piyush Goyal. books and stories free download online pdf in Hindi

सोचना तो पड़ेगा ही द्वारा पीयूष गोयल.

1.जिंदगी को अगर किसी का सहारा लेकर जिओगे एक दिन हारा हुआ महसूस करोगे. 2.किसी काम की करने की नियत होनी चाहिए टालने से काम नहीं चलने वाला. 3.आपके सपनो में बहुत के सपने छिपे हैं ...अपने सपने पुरे करो. 4.सोचना मेरी आदत...लगन मेरा समर्पण....जिद्द मेरी सफलता. 5.जिनकी नींव मजबूत उनकी विन(win) निश्चित हैं. 6.मेरे लिए आलोचना करना चना चबाने जैसा हैं 7.चुनौतियों की चिंता न करो चिंतन करो चुनौतियां हर समय किसी न किसी रूप में आपके साथ चल रही हैं 8.उतनी इच्छायें पालो जीतनी पा लो 9.जो संघर्ष करते हैं वो जानते हैं मेहनत का कोई विकल्प नहीं हैं. 10.अगर आपके कदम में दम हैं आपका कद कभी छोटा नहीं होगा क(दम)... (कद)म. 11.जिंदगी में सीखने का मौका जहाँ भी मिले अवश्य सीख लो पता नहीं कहाँ काम आ जाये और साथ साथ साझा भी करते चलो पता नहीं कब किसके काम आ जायें. 12.जो कामयाबी बहुत प्रयासों के बाद मिलती हैं उसका एहसास अतुलनीय हैं. 13.हर काम पहले मुश्किल दिखता हैं पर होता नहीं 14.लगातार प्रयास करना मेरा काम हैं और मैं प्रयास करता रहूँगा जब तक मैं कामयाब न हो जाऊं. 15.कुछ नहीं करना बस जिंदगी की तराजू को बराबर तोलते चलो. 16.लालसा कम....लगन पक्की ......लक्ष्य एक. 17.अपनी काबिलियत को पहचानो समझौता नहीं. 18.घडी की जो टिक- टिक हैं यूँ ही नहीं हैं वो बार -बार टोकती हैं खड़ा हो जा अभी बहुत कुछ हैं करने के लिए. 19. सच को कुछ समय के लिए ढक सकते हो छुपा नहीं सकते. 20.पढ़ लो.... लिख लो.... याद कर लो नहीं तो ...पीछे मुड़-मुड़ कर देखना पड़ेगा.
21.अगर भागना हैं सफलता के पीछे भागो. 22. मैं जानता हूँ मैं हमेशा सर्वश्रेष्ठ नहीं दे सकता पर सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास जरूर करता रहूँगा. 23.सफलता का ताला एक चाबी से नहीं खुलता. 24.जिस दिन आप अपने आप से प्रश्न करने शुरू कर देंगे उस दिन सारे प्रश्न हट जाएंगे. 25.बहना पसंद करेंगे या सहर्ष संघर्ष करके बाधाओं को पार करना. 26.आशा के बीज बोओ निराशा किसी को रास नहीं आती. 27.सत्य जब अपने राज खोलने शुरू करता हैं झूठ के मुंह से झाग निकलने शुरू हो जाते हैं. 28.खुशनसीब हो अवसर ने दस्तक दी हैं. 29.पैसा पैरो में पर लगा देता हैं और गलत दिशा में मोड़ देता हैं. 30.उपरवाले से बनाकर रखो जब बिगड़ती हैं संभालने से भी नहीं सॅभलती. 31.सच कड़वा झूठ मीठा लेकिन कुछ समय के लिए. 32.असफलता की सीढ़ियाँ ही मुझे सफलता तक पहुंचाएंगी. 33.ऊँचे उठो पर किसी को दबाकर नहीं. 34.सिद्धांत को परीक्षा के दौर से गुजरना पड़ता हैं. 35.जब व्यक्ति परीक्षा के दौर से गुजरता हैं और पास हो जाता हैं सफलता के कई दरवाजे उसका स्वागत करते हैं. 36.एकाग्र मन ही सफलता की नींव रखता हैं. 37.सन्तुष्टि का कभी पेट नहीं भरता. 38.वो ज्यादा बेहतर हैं आप अपने आपको परिस्थितियों के अनुरूप ढाल ले न की परिस्थितियों से कहें मेरे अनुसार चले.
39.अवसर आते हैं पर हम समझ नहीं पाते. 40.भाग्य साथ नहीं दे रहा हैं... नहीं परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं... परीक्षा के दौर से गुजर रहा हूँ ऐसे लोग धैर्य के प्रतिबिम्ब हैं. 41.जिंदगी में हर चीज का महत्व हैं सोच,धैर्य,कार्य,क्षमता,विश्वास, लक्ष्य,निर्णय,कौशल ......इत्यादि. 42.दोस्त कुछ ऐसा कर लो जो दूर तक ओर देर तक याद किया जाये. 43.मैं हूँ दिया मेरा काम हैं चमकना हो सकता हैं मेरी रोशनी कम हो पर दिखाई बहुत दूर से दूंगा. 44.सिद्धांत सिद्ध करने पड़ते हैं ओर सिद्ध करने के लिए परीक्षा देनी पड़ती हैं. 45.ओर ईमानदारी इम्तिहान लेती हैं 46.बेईमानी ज्यादा दिन जिन्दा नहीं रहती हैं. 47.अच्छा पाना हैं तो सच्चे बनो 48.समय हमें विषम परिस्थितियों में सम रहना सिखाता हैं.
49.इच्छायें इतनी मत पालो की ईर्ष्या होने लगे. 50.लक्ष्य,सकारात्मक सोच, लगातार प्रयास,कड़ी मेहनत आप सफलता की ओर बढ़ रहे हैं. 51.घृणा ओर घमंड को घर में घुसने मत दो जिसमें तुम रहते हो. 52.जिन लोगो को दूसरों की सफलता नहीं देखी जाती वो अपनी सफलता भी नहीं देख पाते. 53.जिम्मेदारियां से बचकर इच्छायें पूरी करना यह संभव नहीं हैं. 54.दोस्ती दो तरह की होती हैं एक वो जो दूसरों से की जाती हैं दूसरी वो जो अपने आप से की जाती हैं एक निभानी मुश्किल ओर एक करनी मुश्किल. 55.जन्म लिया हैं कर्म तो करना पड़ेगा ओर कर्म करने के लिए सोचना होगा क्यों न सकारात्मक सोच लें .... 56.घनिष्ठा वो ही सुदृढ़ हैं जो गरीबी में साथ दे अमीरी में तो अनजान भी दोस्ती का हाथ बढ़ाते हैं. 57.मुँह से निकली बात ओर दिल से निकली दुआ बहुत दूर तक जाती हैं. 58.लक्ष्य निर्धारित करो उस ओर चलो सोचना की क्षमता बढ़ाओ छोटी छोटी बाधाओ को दूर करते चलो...... 59.गुण हर किसी के पास नहीं होते ....होते हैं तो वो हर किसी के खास होते हैं. 60.ऊंचाई पर पहुंचना आसान नहीं होता पहुँचने पर उस ऊंचाई को संभाल कर रखना ऊंचाई तक पहुँचने से भी कठिन हैं. 61.मेरे लिए चुप रहना कमजोरी नहीं सबसे बड़ा धैर्य हैं. 62.धन्य हैं वो पात्र जो धैर्य से भरा हैं.
63.अवगुण हमेशा धोखा देता हैं. 64.विश्वास किसी न किसी को तो करना पड़ेगा उस पर कर लो जिसको तुम पर विश्वास हैं. 65.बस सफ़लता के बीज अंकुरित करो. 66.दृढ़ निश्चय कष्ट तो देगा पर डगमगाने नहीं देगा. 67.जिंदगी में जिम्मेदारियां तो निभानी ही हैं ऐसी निभा दो की नाम हो जाए. 68.दोस्त जिद्द इस बात की कर लो जिंदगी बेहतर बन जायें. 69. कठिनाइयों से घबराओगे ....सफलता के पास कभी न पहुँच पाओगे. 70.रास्ता बहुत कठिन हैं लेकिन में भी अडिग हूँ पहुंचना वही हैं जहाँ में चाहता हूँ. 71.सत्य झुकता नहीं झुकाता हैं. 72.जिंदगी में आपने जितने सीधे काम किये उन्हें अपने सीधी तरफ लगाते चलो फर्क समझ में आ जायेगा क्यूंकि जीरो का महत्व सीधी तरफ हैं उल्टी तरफ नहीं हैं. 73.असीमित इच्छाओं वाला मन उलझनों में ही छटपटाता रहता हैं. 74.जिज्ञासा ..ज्ञान को ओर परिपक्क बनाती हैं. 75.सत्य शांत हैं ...झूट छटपटाता रहता हैं . 76.कामयाबी की कील ठोकने के लिए हथौड़ा तो चलना पड़ेगा.
77.आपके सामने सिर्फ वर्तमान हैं इसका मान करो. 78.अपने बीते हुए समय (भूत ) से सीख कर अपने वर्तमान समय में ऐसा काम करो की आपका भविष्य खुशियों से भरा हो. 79.हार व जीत का सामना वो ही करते हैं जो कुछ नया करते हैं. 80.अगर आपके अनुभव सुख व दुख दोनों के साक्षी हैं परिस्थितियां आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकती. 81.आँखों में आसूं यूँ ही नहीं आते या तो आप दिल से बोल रहे हैं या आपके दिल को लग रहे हैं. 82.दुःख के अनुभव सुख में बहुत काम आते हैं. 83.सत्य में शालीनता हैं संघर्ष हैं ..समर्पण हैं... सामर्थ्य हैं ...समपन्नता और सफलता. 84.समर्पण की भावना श्रेष्ठ भाव हैं. 85.किसी भी शुभ कार्य का ढ़िढोरा मत पीटो ...बस इंतजार करो.
86.परिस्थितियां आपके बस में नहीं होती धैर्य रखना सीखो. 87. हे ईश्वर एक भी शब्द ऐसा न निकले जिससे किसी को तकलीफ हो जाये ऐसा निकले जो किसी के काम आ जाये. 88.हे ईश्वर तेरा समुंद्र बहुत बड़ा हैं और मेरी नाव बहुत छोटी ..तेरा आशीर्वाद और मेरा विश्वास ....पार उतार देगा. 89.सफल यानि (सकारात्मक सोच फैसले लक्ष्य) इन तीनो का ताल मेल ही सफलता हैं. 90.दूसरों पर निर्भर रहने का मतलब आप अपने पैरो के नीचे कि जमीन खोखली कर रहे हो. 91.मधुमखियों को ये नहीं पता कि वो शहद बना रही हैं वो तो सिर्फ अपना काम कर रही हैं. 92.वर्तमान की आवश्यकता भविष्य की निधि हैं. 93.किसी भी कार्य के पर्याय बन जाओ प्रसिद्धि अवश्य मिल जायेगी. 94.अच्छे कर्मो से विश्व का उद्धार करो. 95.अपने सुखों को दूसरों के दुखों में बाट दो. 96.जब कभी भी आपको दुख मिले समझो आपके जीवन में बदलाव होने वाला हैं. 97.जीवन में लक्ष्य जरूर निर्धारित करो लक्ष्य मिलने पर आकर बड़ा कर दो. 98.छोटे-छोटे प्रयासों से सफलता और छोटी-छोटी सफलताओं से लक्ष्य मिला करते हैं . 99.जितना एक अहसास हारना एक विश्वास. 100. झूठ सच पर अधिकार कर रहा हैं. 101.प्रलोभन व्यक्ति को विचलित करता हैं. 102.जोखिम उठाने वालो के लिए असफलता एक उपहार हैं.
103.फल की इच्छा रखने वाले फूल नहीं तोडा करते. 104.तुम्हारे प्रयास फल की तरह खट्टे या मीठे हो सकते हैं लेकिन सफलता मीठी ही होती हैं. 105.निर्णय हमेशा प्रभावित करते हैं. 106.शब्द सुख व दुख में अक्षर 'ख'को देखो जो हमेशा एक सा दिखता फिर हम क्यों नहीं. 107.आलोचना मुझे प्रेरित करती हैं कुछ ओर अच्छा करने की. 108.जिंदगी में कुछ करना हैं दिल से लगा लो. 109.मूल्यवान शब्द में बड़ी ताकत हैं मूल्यवान बनो. 110.जहाँ भी सीखने का मौका मिले बड़ो से छोटों से अवश्य सीख लें.