BHGAWAN SHIVA KE LINGA books and stories free download online pdf in Hindi

भगवान शिव के लिंग

भगवान शिव सर्वत्र हैं. जहाँ भी हम जाते हैं वहां शिवलिंग के दर्शन हो ही जाते हैं. शिव के सभी लिंगों की कुल संख्या की गणना नहीं की जा सकती है। पृथ्वी शिवलिंग से भरा पड़ाहै। लगता है कि यह ब्रह्मांड ही शिवलिंग के समान है. सभी तीर्थ शिवलिंग से भरे हुए हैं। अतः यह संसार ही शिव के ऊपर निर्भर है. उनकी कोई निश्चित संख्या नहीं है। जो कुछ भी देखा जाता है, देखा जा सकता है, वर्णित या याद किया जा सकता है, वह शिव स्वरुप है। भगवान महादेव के बगैर किसी बात की कल्पना नहीं कर सकते. यदि देवाधिदेव रुष्ट हो गए तो फिर कोई नहीं बचा सकता. अपने श्वसुर के यज्ञ का उन्होंने जो विध्वंस किया था, वह तो याद करते ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं. शंभू की पूजा हर जगह चाहे वह स्वर्ग हो तो देवताओं द्वारा, पाताल हो तो असुरों द्वारा, और भूलोक में मनुष्यों द्वारा की जाती है. संसारों को अपना अनुग्रह दिखाने के लिए, शंभू, शिवलिंग के रूप में, देवों, असुरों और मनुष्यों के साथ-साथ तीनों लोकों में व्याप्त है। लोक कल्याण के लिए, महेश्वर अन्य स्थानों पर विभिन्न तीर्थों में लिंग के रूप में विराजमान रहते हैं. शंभू के भक्त यदि भक्ति के साथ उन्हें याद करते हैं तो वे अवश्य आते हैं. साथ ही कार्य सम्पन्न होने के बाद, वे वहीँ स्थापित हो जाते हैं. उनके भक्तो के लिए यह एक अच्छा अवसर बन जाता है. कैलाश की जगह भगवान सर्वत्र सुलभ रहते हैं. भक्त यदि उनके उन लिंगों की पूजा करता है, तो वह सिद्धि प्राप्त करता है। प्रमुख ज्योतिर्लिंगों की तो बात ही अलग है. वहां तो साक्षात भगवान विराजते ही हैं. वहां यदि मरण होता है तो मुक्ति निश्चित है. इसमें संदेह नहीं है. लेकिन इसके अलावे भी भगवान के अनेक लिंग हैं. सोमेश्वर के उपलिंगम को अंतेक्ष कहा जाता है। मल्लिकार्जुन के उपलिंगम को रुद्रेश्वर कहा जाता है. महाकाल का उपलिंग दुग्धेश के रूप में प्रसिद्ध है। यह नर्मदा के आसपास के क्षेत्र में प्रसिद्ध है और सभी पापों को नष्ट करने के लिए कहा जाता है। ओमकारा का उपलिंगम कर्दमेश के रूप में प्रसिद्ध है। यह बिंदुसार झील के पास है और वांछित फल देता है। केदारेश्वर का उपलिंगम भूतेश है. भीमाशंकर के लिंगम को भीमेश्वर कहा जाता है। नागेश्वर के उपलिंगम को भूतेश्वर कहा जाता है। यह मल्लिका-सरस्वती के तट पर है। रामेश्वर के उपलिंगम को गुप्तेश्वर कहा जाता है। घुश्मेष के उपलिंगम को व्याघ्रेश्वर कहा जाता है। काशी गंगा के तट पर है और प्रसिद्ध है क्योंकि यह मुक्ति प्रदान करती है। इसे लिंगों से भरा हुआ माना जाता है। इसे वह स्थान कहा जाता है जहां शिव निवास करते हैं, वहां प्रमुख लिंगम अविमुक्तेश्वर कहा जाता है. कृत्तिवाशेश्वर एक साथ एक वृद्ध व्यक्ति और एक युवा लड़के के रूप में हैं। तिलभांडेश्वर दशाश्वमेध में है। गंगा और वरुण नदियों के संगम पर संगमेश्वर मंदिर है। भूतेश्वर के रूप में हमेशा भक्तों को सब कुछ देनेवाले भी हैं. नारीश्वर के नाम से जाना जाने वाला कौशिकी नदी के पास लिंग है। बटुकेश्वर गांद के तट पर है. फाल्गु नदी के तट पर, ख़ुशी देनेवाले पुरेश्वर हैं. जब मनुष्य सिद्धनाथेश्वर को देखते हैं, तो उन्हें सिद्धि प्राप्त होती है। एक दुरेश्वर महादेव भी हैं. श्रृंगेश्वर और वैद्यनाथ रावणेश्वर के नाम से भी भगवान प्रसिद्ध हैं। तप्येश्वर के नाम से जाना जाने वाला वह स्थान है जहाँ दधीचि ने युद्ध किया था। गोपेश्वर, रंगेश्वर, वामेश्वर, नागेश, कामेश, ​​विमलेश्वर, व्यासेश्वर, सुकेश, भांडेश्वर, सुरोचना, भूतेश्वर, कुमारेश्वर, नन्दीश्वर, ब्रह्मेश्वर, सिद्धेश्वर, भारद्वाजेश्वर, कामेश्वर, शकरेश्वर, वातेश्वर, भीमेश्वर और सूर्येश्वर और संगमेश भी महान पापों के विनाशक के रूप में प्रसिद्ध हैं, का भी उल्लेख है। नंदेश्वर को ज्ञान प्रदान करने के लिए जाना जाता है और दुनिया भर में उनकी पूजा की जाती है। नकेश्वर अत्यंत पवित्र है और रामेश्वर को भी ऐसा ही कहा जाता है। विमलेश्वर को कंटकेश्वर भी कहा जाता है। धारतुकेश पूर्णा नदी के समुद्र के साथ संगम पर है। एक फल के रूप में, चंद्रेश्वर को चंद्रमा की तरह चमक प्रदान करने के लिए जाना जाता है। सिद्धेश्वर को हर प्रकार की मनोकामना प्रदान करने वाला कहा गया है। बिल्वेश्वर भी प्रसिद्ध है। अनंतेश्वर के नाम से जाना जाने वाला कल्याण और शुभता का भंडार है। योगेश्वर और वैद्यनाथेश्वर प्रसिद्ध हैं। कोटेश्वर और सप्तेश्वर को भी प्रसिद्ध कहा जाता है। चूँकि भद्र नाम का व्यक्ति स्वयं हारा है, इसलिए भद्रेश्वर प्रसिद्ध है। चंडीश्वर और संगमेश्वर के बारे में भी बात की जाती है. गोदावरी के पश्चिम में पशुपति नाम का लिंगम है। संसार का कल्याण करने और अनसूया को सुख देने के लिए, देवत्व ने दक्षिण दिशा में अत्रिश्वर के रूप में खुद को प्रकट किया। उन्होंने उन लोगों को पुनर्जीवित किया जो सूखे से पीड़ित थे। वे स्वयं शंकर के अंश हैं. इसके अलावे बाबा बटेश्वरनाथ महादेव हैं.

भगवान शिव के लिंगों की गिनती वास्तव में नहीं कर सकेंगे. देश के हर कोने में भगवान शिव के दर्शन हमें हो जाते हैं. अंत में इस सर्व सुलभ भगवान भोलेनाथ की जय.