quantum physics books and stories free download online pdf in Hindi

क्वांटम भौतिकी

#. क्वांटम भौतिकी
सूक्ष्म यात्रा के बारे में आपने हिंदी में ध्यान के शब्द में तो सुना ही होगा। इसे "शरीर से बाहर का अनुभव" भी कहा जाता है। यानी अपने शरीर से बाहर निकलना, प्रारंभिक समझ है। क्या यह शरीर के अनुभव से बाहर है। और इसे थोड़ा विस्तार से पता चलता है।
मूल में आप जिस शरीर को जानते हैं वह है । वह सिर्फ आपका भौतिक शरीर है। लेकिन हमारे शरीर के अंदर एक सूक्ष्म शरीर भी है। जो ऊर्जा के रूप में है। जिसे हम आत्मा या चेतना कहते हैं। अब अपने आसपास की दुनिया को देखें। आप दुनिया को देखने में क्या सोचते हैं? बस इतना ही मौजूद है, लेकिन दोस्तों यह दुनिया केवल तीन आयामों से बनी है। वे 11 आयाम अभी बाकी हैं, आप सूक्ष्म यात्रा के दौरान ही इन आयामों की दुनिया का अनुभव कर सकते हैं।
मूल रूप से ऐसे कई उच्च आयाम हैं। जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते। शुरू में विज्ञान भी यही मानता था। इस दुनिया में केवल तीन आयाम हैं, लेकिन क्वांटम भौतिकी ने हर किसी के सोचने का तरीका बदल दिया।
तीन से अधिक आयामों की खोज करने पर जो हम मूल में देख रहे हैं उससे कई गुना अधिक मौजूद है और अदृश्य है। अब आप सोच रहे होंगे कि हम तीन जगहों को क्यों नहीं देख पाते हैं। हम इन सभी जगहों को नहीं देख सकते, क्योंकि हम बंद हैं। मेरी इंद्रियों में हम चीजों को देख सकते हैं, महसूस कर सकते हैं, स्वाद ले सकते हैं, सुशी कर सकते हैं, आवाज सुन सकते हैं।
इससे ज्यादा आप और कुछ नहीं कर सकते। क्योंकि हमारा भौतिक शरीर इन्द्रियों में बंद है। . . . . . .
लेकिन हमारे सूक्ष्म शरीर की कोई सीमा नहीं है, वह किसी भी चीज़ से अलग नहीं है, वह ऐसा अनुभव कर सकता है जो हमारा भौतिक शरीर नहीं कर सकता।
सूक्ष्म यात्रा करते हुए आप जो चाहें कर सकते हैं। हमारा सूक्ष्म शरीर पूरी दुनिया में कहीं भी आ और जा सकता है। सूक्ष्म यात्रा करने की कई तकनीकें हैं। लेकिन ये तकनीक हर किसी के काम नहीं आती।
आपको इसे स्वयं खोजना होगा, कौन सी तकनीक आपके लिए अच्छा काम कर रही है? आज हम ऐसी ही तकनीक के बारे में बात करेंगे। जो ज्यादातर लोगों पर काम करता है। . . . !
झूला तकनीक "
यह बहुत अच्छी तकनीक है। जिसे आप शरीर से बाहर महसूस कर सकते हैं।
इसके लिए आपको सीधे लेट जाना है। आपकी रीढ़ सीधी होनी चाहिए। इसके बाद आपको अपनी चौड़ाई पर ध्यान देना होगा। अब जैसे आपका ध्यान आकर्षित होगा वैसे ही आपकी सांसों की ओर भी आकर्षित होगा। इसी तरह आपके मन के विचार कम हो जाएंगे और आपका मन शांत हो जाएगा। याद रखें इस समय आपको अपने शरीर को ढीला छोड़ना है। अब यहीं से शुरू होती है पूरी कहानी। अब आपके विचार कम हो गए हैं आप जीत जाएंगे।

आपका शरीर सोने लगेगा, अब आपको अपने शरीर को सोने देना है। और दिमाग को जगाए रखना है। शरीर से बाहर ही संभव है। जब आपका शरीर सो रहा होता है और मन जाग रहा होता है। (मतलब कुछ सोचो), बोलना वैज्ञानिक भाषा है, जब आपके शरीर की सभी गतिविधियाँ कम होती हैं। ऐसी स्थिति में हमारा दिमाग नींद में चलने लगता है। यह वह समय है जब आपको अपना दिमाग जगाए रखना होता है। यह शुरुआत में थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन थोड़ी सी एक्सरसाइज के बाद यह सब अपने आप होने लगता है। सूक्ष्म यात्रा का अनुभव - अब जैसे ही आप अपने शरीर से बाहर निकलेंगे, सबसे पहले आपको अजीबोगरीब आवाजें सुनाई देने लगेंगी। यह आवाज अन्य लोकों की आवाज है। यात्रा की समय सीमा की बात करें तो यह 10-15 मिनट का हो जाता है। जब आप शरीर के स्तर पर सोते हैं, लेकिन शरीर के स्तर पर, लेकिन मन के स्तर पर आप जागते रहेंगे।
फिर 10-15 मिनट के भीतर आप शरीर से बाहर होने का अनुभव करने में सक्षम होंगे। उसके बाद आपको कम से कम 5 मिनट के लिए सूक्ष्म यात्रा करनी होगी।
लाखों लोगों ने इसका अनुभव किया है, लोग सूक्ष्म यात्रा के दौरान समय के फैलाव का अनुभव करते हैं अर्थात सूक्ष्म यात्रा के दौरान बहुत तेजी से गुजरने में समय लगता है। लेकिन वास्तविक दुनिया में केवल 5 मिनट ही खर्च होते हैं।
आपने इन 5 मिनट में कई दुनिया की यात्रा की होगी सूक्ष्म यात्रा में समय की अवधारणा टूट जाती है। ऐसा लगता है कि समय वास्तव में मौजूद नहीं है। क्या आपको रात में सपने आते हैं बहुत से लोगों को सपने नहीं आते। अगर आप सपने देखने वालों में से हैं। तब आप भाग्यशाली हैं, क्योंकि सपने सूक्ष्म यात्रा के अलावा और कुछ नहीं हैं।
विज्ञान अभी तक इन चीजों का पता नहीं लगा पाया है। लेकिन क्वांटम भौतिकी के कारण यह धीरे-धीरे सामने आ रहा है। यह एक बहुत बड़ा सवाल है। हम क्यों सोते हैं इसके लिए हमारे पास सही जवाब नहीं है। बस कुछ सिद्धांत .
विज्ञान की अनसुलझी बातों में सो जाओ, जो हम आज तक नहीं खोज पाए। असल में सपने में सूक्ष्म यात्रा होती है जिसका मतलब है कि आप सपने में जो देखते हैं वह सच होता है, किसी भी अन्य आयाम में जो चीजें मैं आपको बता रहा हूं .वह लाखों लोगों के अनुभव और प्रयोग के आधार पर बोल रहे हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि यह सिर्फ मन का भ्रम है। लेकिन यह वास्तविकता है।
क्योंकि अभी अंग्रेजी में सूक्ष्म यात्रा प्रक्षेपण पर बहुत शोध किया जा रहा है। जिसे अभी ठीक से समझा जाना बाकी है। यदि आप सूक्ष्म यात्रा के दौरान लोगों के अनुभव के बारे में बात करते हैं, तो आप इस दुनिया के साथ-साथ कई दुनियाओं में भी जगह बना सकते हैं। .
वास्तव में हम क्या सोच रहे हैं। यह मल्टीवर्स में कहीं हो रहा है यदि आपके पास अवेंजर इन्फिनिटी युद्ध है तो आपको पता होगा। डॉ। स्ट्रेंज द्वारा थॉमस को हराने के लिए,
करोड़ों ने संभावित मल्टीवर्स देखा जहां जीतने की संभावना थी। लेकिन उन सभी मल्टीवर्स में केवल एक ही ब्रह्मांड ऐसा है। जहां वह थानोस पर जीत हासिल करता है, हालांकि यह सिर्फ एक फिल्म है। लेकिन इस अवधारणा को इस फिल्म में समझाया गया है।
यह अवधारणा सच है
(इस अवधारणा से संबंधित एक उपन्यास जल्द ही आने वाला है।)