memory of martyr jawan in Hindi Motivational Stories by Dhaval books and stories PDF | शहीद जवान की यादे

The Author
Featured Books
Categories
Share

शहीद जवान की यादे

" उम्मीद है जब मेरी चिट्ठी आपको मिलेगी , आप तोलोलिंग में 2 राजरिफ की फतह की खबर सुन रहे होंगे । हमें इसके लिए परमवीर चक्र मिलेगा । मै अभी तक तो ज़िंदा हूं पर अगले अटैक का मालूम नहीं । यहां ज़िंदगी बहुत मुश्किल है , 16000 फिट पर हर तरफ बर्फ़ है । लाशें बिखरी पड़ी हैं पर अब मुझे इस बमबारी कीआदत हो गई है । प्लीज़ 14 से 18 तक के सारे अखबार बचा कर रख लीजिएगा

कैप्टन विजयंत की डायरी की यादे

' मैं हमेशा अपने देश का झंडा बुलंद रखूंगा ।

मैं मौत के बाद अपनी आंखें दान करूंगा ।

मैं सिगरेट , शराब , मांस और अंडों का सेवन नहीं करूंगा । '

मैं कभी अपनी आंखों में नहीं गिरूंगा ।

मैं एक बच्चे को गोद लूंगा । "

मृत्यु से पहले मैं राम को याद करूंगा

22 साल की उम्र में एक "पिता"

आम तौर पर जब भी हम अपने सशस्त्र बलों के एक वीर और बहादुर अधिकारी का वर्णन करते हैं तो हम उनके संचालन, उनकी बहादुरी की कहानियों का वर्णन करते हैं लेकिन कई बार हम इन जीवन की अन्य कहानियों को याद करते हैं। कारगिल युद्ध, 1999 के दौरान 22 साल की उम्र में सर्वोच्च बलिदान देने वाले एक सैनिक के प्यार और देखभाल करने वाले चरित्र का वर्णन करने के लिए ऐसी कहानी को याद करने का यह समय है।

1999 की पहली छ माह के दौरान दूसरी राजपुताना राइफल्स को कुपवाड़ा में तैनात किया गया था। लेफ्टिनेंट विजयंत थापर को अकादमी से पास आउट होने के बाद यूनिट में कमीशन दिया गया था और वे विभिन्न काउंटर इंसर्जेंसी ऑपरेशन में लगे हुए थे। वहां उसकी मुलाकात 6 साल की छोटी बच्ची रुकसाना से हुई। रुखसाना ने अपनी आवाज खो दिया था जब जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में उनके गांव में उनके पिता मोहम्मद अकबर, एक लकड़हारे की आंखों के सामने उनकी आंखों के सामने गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। 22 वर्षीय अधिकारी ने स्कूल के प्रिंसिपल के माध्यम से उससे मुलाकात की और बच्चे से प्यार हो गया। रुकसाना ने अपनी आवाज खो दिया जब उसके पिता की जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में उसके गांव में उसकी आंखों के सामने आतंकवादियों द्वारा बेरहमी से हत्या कर दी गई। कारगिल शहीद कैप्टन विजयंत थापर से मिले सभी प्यार के कारण उन्हें अपना खोया हुआ आवाज वापस मिल गया। कैप्टन थापर और उनके "सहायक" सिपाही जगमल सिंह शेखावत, जो द्रास उप-क्षेत्र में "नॉल" सुविधा पर कब्जा करने की लड़ाई में अपने "साहेब" के बगल में मारे गए, यूनिट से भाग जाते थे और हर शाम रुकसाना जाते थे और उसके लिए मिठाई और टॉफियां लें जाते, बटालियन के सैनिकों का कहना है।

उनका प्यार विश्वास में विकसित हुआ और कैप्टन थापर के लगातार प्रयास रंग लाए जब रुकसाना ने फिर से बोलना शुरू किया। वह लड़की के गरीब परिवार को उसकी शिक्षा के लिए हर महीने एक छोटी राशि का योगदान देता था।

रुकसाना, जो अब उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के एक स्कूल में हाई स्कूल की छात्रा है, इस "मसीहा" को प्यार से याद करती है, जिसे कारगिल संघर्ष के बाद वीर चक्र से सम्मानित किया गया था, एक "लंबे आदमी के रूप में जिसके साथ वह स्कूल परिसर में खेलती थी और जिसने उसे मुट्ठी भर चॉकलेट दी"।

कारगिल में द्रास सब-सेक्टर के नोल और थ्री-पिंपल्स की बर्फीली ऊंचाइयों पर पाकिस्तानी सेना के घुसपैठियों का मुकाबला करते हुए, 22 वर्षीय कैप्टन थापर को अंतिम भाग्य के बारे में एक आभासी पूर्वाभास था और उन्होंने अपने परिवार को अपना अंतिम पत्र लिखा था। सदस्यों ने उन्हें कुपवाड़ा में एक लड़की को 50 रुपये भेजना जारी रखने के लिए कहा।

कैप्टन थापर ने अपने आखिरी पत्र में लिखा था जब तक आपको यह पत्र मिलेगा, मैं आप सभी को अप्सराओं के आतिथ्य का आनंद लेते हुए आकाश से देख रहा होगा.... अनाथालय को कुछ पैसे दान करें और रुकसाना को 50 रुपये देते रहें। महीना।"

कैप्टन विजयंत थापर के पिता कर्नल (सेवानिवृत्त) वी एन थापर ने एक बार एक साक्षात्कार में कहा था कि "... मेरा बेटा कुपवाड़ा जिले के रुकसाना में आया था, जहां वह एक मिशन को पूरा करने गया था। हमें उसके बारे में तब पता चला जब उसने हमसे कुछ लड़कियों के कपड़े उसके पास भेजने को कहा। हम एक लड़की के नाम से हैरान थे... लेकिन तब हमें पता चला कि वह एक छोटी बच्ची थी।"

2009 में रुकसाना से मिलने से पहले थापर्स के लिए यह एक लंबा इंतजार था। "हम उससे (रुक्साना) 10 साल में पहली बार मिले, सिर्फ दो महीने पहले। वह बहुत सुंदर लड़की है और एक सरकारी स्कूल में पढ़ती है। वह पढ़ सकती है। अंग्रेजी, कश्मीरी और उर्दू भाषा लिखें और बोलें।"

22 साल की उम्र में अपने बेटे को खोने वाले बूढ़े माता-पिता के लिए वे रुकसाना की आंखों, दिल और दिमाग में विजयंत को जीवित देख सकते थे।

"उसके पिता को अज्ञात हमलावरों ने मार डाला था और घटना के बाद उसने वापसी के लक्षण विकसित किए और हमेशा चुप रही। वह किसी के साथ नहीं मिलती थी ... लेकिन अब वह काफी चंचल है," उन्होंने याद किया।

कैप्टन रॉबिन को उनका देश निश्चित रूप से कारगिल के युद्ध के मैदान में उनकी अद्वितीय बहादुरी और साहस के लिए याद करेगा। लेकिन हमें उन्हें एक ऐसे व्यक्ति के रूप में भी याद रखना चाहिए, जिसके प्यार और देखभाल ने उस नन्ही सी बच्ची में जान फूंक दी। कितने लोग अक्सर भारतीय सेना की बर्बरता के बारे में चर्चा करते हैं, हमारे सैनिक कितने स्वार्थी हैं, इस पर फिल्म बनाते हैं लेकिन उनमें से कितने लोग कैप्टन विजयंत थापर जैसी कहानियों के बारे में जानते हैं? वे प्यार, देखभाल और जुनून की ऐसी कहानियों को कभी नहीं जानते या जानने की कोशिश भी नहीं करते हैं कि हमारे सैनिक दूसरों पर बरसते हैं। कैप्टन विजयंत थापर ने अपने जीवन, बहादुरी, प्रेम और करुणा के माध्यम से दिखाया कि भारतीय सेना के मूल्य क्या हैं - दुनिया की बेहतरीन सैन्य शक्ति।

विजयंत थापर का आखरी पत्र

"प्यारे पापा, माँ और नानी जब तक आपको यह पत्र मिलेगा, मैं आप सभी को अप्सराओं के आतिथ्य का आनंद लेते हुए आकाश से देख रहा हूँ।

'मुझे कोई पछतावा नहीं है; वास्तव में अगर मैं फिर से इंसान बन भी जाऊं तो मैं फिर से सेना में शामिल हो जाऊंगा और अपने देश के लिए लड़ूंगा।

को

'यदि आप कर सकते हैं, तो कृपया यहाँ आएं और देखें कि भारतीय सेना ने आपके कल के लिए कहां लड़ाई लड़ी।

'जहां तक ​​इकाई का संबंध है, इस बलिदान के बारे में नए लोगों को बताया जाना चाहिए।

'मुझे उम्मीद है कि मेरी फोटो करणी माता के मंदिर में रखी जाएगी।

' अनाथालय में कुछ पैसे दान करें और रुकसाना को प्रति माह 50/- रुपये देते रहे।

'बर्डी को शुभकामनाएँ, इन लोगों के इस बलिदान को कभी न भूलें। पापा आपको गर्व महसूस होना चाहिए। मम्मा, आपको मिलना चाहिए [गोपनीयता के लिए ××××] (मैं उससे प्यार करता था)। मामाजी मुझे जो कुछ भी गलत है उसके लिए मुझे माफ कर दो। ठीक है तो मेरे लिए डर्टी डोजेन के अपने कबीले में शामिल होने का समय आ गया है। मेरी टुकड़ी में 12 लोग हैं।

आप सभी को शुभकामनाएं।

जीवन जियो राजा की तरह ।

आपका रॉबिन