Lumpy Skin Disease Cuase and Remedies books and stories free download online pdf in Hindi

गांठदार त्वचा रोग (एलएसडी)

गांठदार त्वचा रोग { गांठ व फफोले जो कि त्वचा में उभर गये है }

**Lumpy skin disease virus does not infect people.**


गांठ व फफोले जो कि त्वचा में उभर गये है, त्वचा रोग (एलएसडी) मवेशियों और भैंसों की एक वायरल बीमारी है जो अपेक्षाकृत  मृत्यु का कारण बनती है; हालांकि, इस बीमारी के परिणामस्वरूप पशु कल्याण के मुद्दे और महत्वपूर्ण उत्पादन हानि हो सकती है।

ऐसी कई स्थितियां हैं जिन्हें गलती से ढेलेदार त्वचा रोग माना जा सकता है, इनमें दाद, कीड़े के काटने की अतिसंवेदनशीलता, ओंकोसेरसियासिस और गोजातीय दाद वायरस 2/छद्म गांठदार त्वचा रोग (बीएचवी 2) शामिल हैं।
यह रोग मुख्य रूप से कीड़ों के काटने से फैलता है जैसे कि कुछ प्रजातियों की मक्खियाँ, मच्छर और संभवतः यह रोग फोमाइट्स द्वारा दूषित उपकरण जैसी चीजों के माध्यम से और कुछ मामलों में सीधे पशु से पशु में भी फैल सकता है। यह मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा नहीं करता है । संक्रमण आमतौर पर बुखार, अवसाद और विशिष्ट त्वचा पिंड के साथ एक तीव्र बीमारी का कारण बनता है। दुग्ध उत्पादन में उल्लेखनीय कमी के साथ-साथ गर्भवती पशुओं में गर्भपात भी हो सकता है।मूल रूप से अफ्रीका तक सीमित, एलएसडी का वैश्विक वितरण ऑस्ट्रेलिया के लिए जोखिम बढ़ा रहा है। 2019 से, यह बीमारी चीन और दक्षिण पूर्व एशिया में फैल गई है। 2021 में वियतनाम, थाईलैंड और मलेशिया में इस बीमारी की पुष्टि हुई थी। मार्च 2022 में इंडोनेशिया द्वारा सुमात्रा द्वीप पर आधिकारिक तौर पर इसकी सूचना दी गई थी। रोग प्रभाव यदि उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के व्यापक रेंजलैंड में जंगली भैंसों की आबादी और मवेशियों को एलएसडी के संपर्क में लाया गया, तो वायरस के जलाशय स्थापित हो सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो उन्मूलन बेहद मुश्किल होगा।रोकथाम गतिविधियाँ कृषि, जल और पर्यावरण  लिए जैव सुरक्षा जोखिमों का प्रबंधन करने के लिए कई तरह की गतिविधियाँ करता है। एलएसडी के वैश्विक वितरण में परिवर्तन के साथ, और यह रोग अधिक देशों में स्थापित होता है,  अंतरराष्ट्रीय सीमा का प्रबंधन हमारे सख्त पशुधन आयात प्रोटोकॉल विदेशी रोग घुसपैठ के जोखिम का मुकाबला करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। लौटने वाले पशुधन जहाजों का प्रबंधन भी विभाग के जैव सुरक्षा अधिकारियों द्वारा किया जाता है। आने वाले हवाई और समुद्री यात्रियों, आयातित कार्गो और मेल वस्तुओं के लिए सीमा की आवश्यकताएं हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सीमा पर जैव सुरक्षा जोखिमों का प्रबंधन किया जा सके। जब जोखिम का स्तर बदलता है तो आयात स्थितियों की समीक्षा की जाती है।ऑस्ट्रेलिया में अच्छी तरह से विकसित रोग प्रतिक्रिया व्यवस्था है जिसमें सरकार और पशुधन उद्योग के सभी स्तर शामिल हैं। उन प्रक्रियाओं का नियमित रूप से परीक्षण, अद्यतन और सुधार किया जाता है। इस बारे में अधिक देखें कि हम प्रकोपों ​​​​के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। गांठदार त्वचा रोग के बारे में एलएसडी मवेशियों और जल भैंसों की एक अत्यधिक संक्रामक बीमारी है जो अन्य पशुओं या मनुष्यों को प्रभावित नहीं करती है। यह रोग भेड़ चेचक और बकरी चेचक जैसे वायरस के कारण होता है और ज्यादातर कीड़ों के काटने से फैलता है। कैसे फैलता है रोग एलएसडी के संचरण को पूरी तरह से समझा नहीं गया है। संचरण के मुख्य दो मार्ग मच्छर, टिक और काटने वाली मक्खियों और संक्रमित जानवरों की आवाजाही जैसे आर्थ्रोपोड वैक्टर द्वारा यांत्रिक संचरण हैं। यह रोग फोमाइट्स द्वारा दूषित उपकरण जैसी चीजों के माध्यम से और कुछ मामलों में सीधे पशु से पशु में भी फैल सकता है। इस बीमारी ने दुनिया भर में पर्यावरण और उत्पादन प्रणालियों की एक विस्तृत श्रृंखला में स्थापित और फैलने की अपनी क्षमता दिखाई है।पशुओं में ढेलेदार चर्म रोग के लक्षण मवेशियों की आंखों में गांठदार त्वचा रोग की छवि विदेशों में मवेशियों में गांठदार त्वचा रोग पशु पक्ष प्रोफ़ाइल में गांठदार त्वचा रोग की छवि विदेशों में मवेशियों में गांठदार त्वचा रोग सिर, गर्दन, जननांगों और अंगों के आसपास की त्वचा पर 50 मिमी व्यास तक के सख्त, उभरे हुए नोड्यूल विकसित होते हैं। शरीर के किसी भी हिस्से पर नोड्यूल विकसित हो सकते हैं।

गांठदार त्वचा रोग (एलएसडी) एक वायरल बीमारी है जो पॉक्सविरिडे परिवार से संबंधित वायरस के कारण होती है। यह वायरस विदेशी और देशी मवेशियों की नस्लों दोनों को प्रभावित करता है। हालांकि, भैंसों में केवल कम नैदानिक ​​एलएसडी मामले दर्ज किए गए थे। रोग की मुख्य विशेषता पशु के पूरे शरीर को ढकने वाले बड़े त्वचा पिंड की उपस्थिति है। प्रभावित पशु में दूध उत्पादन में कमी और बांझपन भी हो सकता है। इस रोग का प्रकोप मुख्य रूप से गीले और गर्म मौसम में होता है। मच्छर, मक्खियाँ और टिक्स जैसे कीट अपने पैरों, शरीर के बालों और शरीर की सतहों में वायरस ले जाते हैं और इसे जानवर की त्वचा पर जमा कर देते हैं। यह कम उत्पादकता और प्रभावित क्षेत्र से पशुओं के निर्यात पर प्रतिबंध के कारण किसानों को आर्थिक नुकसान का कारण बनता है। यह रोग अत्यधिक संक्रामक है, इसलिए विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (व्प्म्) ने इस बीमारी के फैलने की सूचना सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों को देने की सिफारिश की है। लक्षण निम्नलिखित लक्षणों से प्रभावित पशुओं की पहचान की जा सकती है। लक्षण आमतौर पर हल्के से लेकर गंभीर रूप तक होते हैं।
41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तेज बुखार पहला लक्षण है।पशु सुस्त, उदास हो जाता है, चारा लेने से इंकार कर देता है और कमजोर हो जाता है।ब्रिस्केट क्षेत्र और कोहनी क्षेत्र के पास सूजन जिसके परिणामस्वरूप लंगड़ापन होता है।त्वचा के नीचे (आकार में 2-5 सेमी) दृढ़ सुगन्धित गोल पिंड पूरे शरीर में विकसित होते हैं, विशेष रूप से सिर, गर्दन, अंगों, शरीर के उदर भागों और थन के आसपास।7 से 15 दिनों के भीतर नोड्यूल्स टूटने लगते हैं और खून निकलने लगता है और इसके परिणामस्वरूप मायियासिस हो सकता है।
चेचक के घाव से संक्रमित पशुओं में सांस लेने में कठिनाई देखी जाती है।जब ये गांठें ठीक हो जाती हैं तो ये जानवरों के शरीर पर एक स्थायी निशान छोड़ जाती हैं।और पढ़ें : भारत में सफल डेयरी खेती के लिए अच्छे प्रबंधन के तरीके जातीय पशु चिकित्सा उपचार संचरण
एलएसडी का पहला मामला अक्सर खेतों के बीच मवेशियों के कानूनी या अवैध हस्तांतरण के लिए खोजा जा सकता है, क्षेत्र या देश भी। वास्तव में, मवेशियों की आवाजाही वायरस को लंबे समय तक कूदने की अनुमति दे सकती है
महामारी विज्ञान दूरियां। कम दूरी की छलांग, कीड़े कितनी दूर उड़ सकते हैं (आमतौर पर ढ50 किमी) के बराबर हैं
कई स्थानीय रक्त-पान करने वाले कीट वैक्टर मवेशियों को खिलाते हैं और बदलते हैं । फ़ीड के बीच अक्सर होस्ट करता है। वैक्टर में वायरस के गुणन का कोई सबूत मौजूद नहीं है, लेकिन इसे बाहर नहीं किया जा सकता है। प्रमुख वेक्टर भौगोलिक क्षेत्रों के बीच भिन्न होने की संभावना है । और पारिस्थितिक तंत्र। सामान्य स्थिर मक्खी (स्टोमोक्सिस कैल्सीट्रांस), एडीज एजिप्टी मच्छर, और कुछ अफ्रीकी टिक प्रजातियों के राइपिसेफालस और एम्बलीओम्मा एसपीपी से भी ज्ञात हुआ इनके ट्रांसमिशन से है
एलएसडीवी फैलाने की क्षमता। संक्रमित शवों से भोले जीवित जानवरों में वायरल संचरण कीड़े एक संभावित जोखिम है, लेकिन इसका पर्याप्त अध्ययन नहीं किया गया है।सीधे संपर्क को संक्रमण के स्रोत के रूप में अप्रभावी माना जाता है, लेकिन हो सकता है। संक्रमित जानवर केवल कुछ दिनों के लिए विरेमिक हो सकते हैं, लेकिन गंभीर मामलों में विरेमिया दो दिनों तक रह सकता है।सप्ताह। संक्रमित जानवर जो त्वचा और मुंह की श्लेष्मा झिल्ली में घाव दिखाते हैं और नाक गुहाएं लार में संक्रामक एलएसडीवी, साथ ही नाक और ओकुलर डिस्चार्ज में उत्सर्जित करती हैं,जो साझा भोजन और पीने की साइटों को दूषित कर सकता है। आज तक, संक्रामक एलएसडीवी रहा है
संक्रमण के बाद 18 दिनों तक लार और नाक से निकलने वाले स्राव में पाया जाता है। अधिक शोध की आवश्यकता है । यह जांच करने के लिए कि इस तरह के निर्वहन में संक्रामक वायरस कितने समय तक उत्सर्जित होता है।
संक्रामक एलएसडीवी क्रस्ट के अंदर अच्छी तरह से सुरक्षित रहता है, खासकर जब ये गिर जाते हैं त्वचा के घावों से। हालांकि कोई प्रयोगात्मक डेटा उपलब्ध नहीं है, यह संभावना है कि प्राकृतिक या कृषि वातावरण लंबे समय तक बिना पूरी तरह दूषित रहते हैं सफाई और कीटाणुशोधन। क्षेत्र के अनुभव से पता चलता है कि जब भोले मवेशियों को पेश किया जाता है । एलएसडीवी-संक्रमित जोतों पर मुहर लगने के बाद एक या दो सप्ताह में वे संक्रमित हो जाते हैं - यह दर्शाता है कि वायरस या तो वैक्टर, पर्यावरण या दोनों में बना रहता है। संक्रमित सांड के वीर्य में वायरस बना रहता है जिससे प्राकृतिक गर्भाधन या कृत्रिम संक्रमित गर्भवती गायों को हो जाना जाता है, त्वचा के घावों के साथ बछड़ों को देने के लिए। दूध पिलाने वाले बछड़ों में वायरस का संचरण हो सकता है संक्रमित दूध, या निप्पल में त्वचा के घावों से। 
एथनो मेडिसिन औषधीय पौधों में सक्रिय यौगिकों को रोगों के उपचार के रूप में उपयोग करने का अभ्यास है। गांठ व फफोले जो कि त्वचा में उभर गये है, त्वचा रोग के इलाज के लिए एक प्रभावी मौखिक और सामयिक जातीय दवा का उल्लेख यहाँ किया गया है। संक्रमण के पहले तीन दिनों के लिए मौखिक उपचार
संघटक मात्रा
पान के पत्ते 10 नग.
काली मिर्च 10 नग
क्रिस्टल लवण 10 ग्राम
गुड़ आवश्यक मात्रा
ऊपर दी गई सामग्री को अच्छी तरह से पीसकर गुड़ के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें।
पशु को हर 3 घंटे में एक बार, पहले तीन दिनों तक पेस्ट खिलाएं
संक्रमण के 3 से 14 दिनों में मौखिक उपचार
सामग्री मात्रा
लहसुन 2 नग
धनिया के पत्ते 15 ग्राम
जीरा 15 ग्राम
पवित्र तुलसी (तुलसी) 1 हाथ भरी
लौंग के पत्ते 15 ग्राम
काली मिर्च 15 ग्राम
पान 5दवे छोड़ देता है।
प्याज़ (छोटे प्याज़) 2नौ.
हल्दी पाउडर 10 ग्राम
नीम का एक हाथ भरा हुआ
गुड़ आवश्यक मात्रा

ऊपर दी गई सामग्री को अच्छी तरह पीसकर गुड़ के साथ मिला लें।
पशु को सुबह, शाम और रात को पेस्ट खिलाएं
खुले घाव के लिए सामयिक उपचार

सामग्री मात्रा
खोकली (Acalypha indica) लगभग 75 सेमी ऊँचा पौधा होता है। इसके पत्ते 3-8 सेमी लंबे, अंडाकार अथवा चतुर्कोण-अंडाकार से होते हैं। पत्तों में प्राय: तीन शिराएं होती हैं और उनके किनारे दंतुर होते हैं, पत्तों को डंठल पत्तों से भी लंबे होते हैं। लहसुन का दांत 10 नग नीम के पत्ते एक हाथ भरा पवित्र तुलसी (तुलसी) एक हाथ हल्दी पाउडर 10 ग्राम
मेंहदी एक हाथ भरा  नारियल का तेल 500 मिली
ऊपर बताई गई सभी सामग्री को पीसकर 500 मिलीलीटर नारियल के तेल में उबाल लें।
सामग्री को ठंडा करें और घाव को साफ करने के बाद घाव पर तेल लगाएं।
पशुओं में ढेलेदार त्वचा रोग का मुकाबला करने के लिए किसानों के लाभ के लिए औषधीय जड़ी बूटियों का उपयोग करके एक प्रभावी और सुरक्षित पारंपरिक उपचार दिया जाता है। किसानों द्वारा स्थानीय रूप से उपलब्ध औषधीय जड़ी बूटियों का उपयोग करके दवा तैयार की जा सकती है और पशु को प्रशासित किया जा सकता है।

परंपरागत उपचार की विधि
पहली विधि

सामग्री- 10 पान के पत्‍ते, 10 ग्राम कालीमिर्च, 10 ग्राम नमक और गुड़ आवश्‍यकतानुसार
. इस पूरी सामग्री को पीसकर एक पेस्‍ट बना लें और इसमें आवश्‍यकतानुसार गुड़ मिला लें.
. इस मिश्रण को पशु को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पशु को खिलाएं.
. पहले दिन इसकी एक खुराक हर तीन घंटे पर पशु को दें.
. दूसरे दिन से दूसरे सप्‍ताह तक दिन में 3 खुराक ही खिलाएं.
. प्रत्‍येक खुराक ताजा तैयार करें.

दूसरी विधि
घाव पर लगाए जाने वाला मिश्रण ऐसे तैयार करें.
सामग्री- कुम्‍पी का पत्‍ता 1 मुठ्ठी, लहसुन 10 कली, नीम का पत्‍ता 1 मुठ्ठी, मेहंदी का पत्‍ता 1 मुठ्ठी, नारियल या तिल का तेज 500 मिलीलीटर, हल्‍दी पाउडर 20 ग्राम, तुलसी के पत्‍ते 1 मुठ्ठी

बनाने की विधि-पूरी सामग्री को पीसकर इसका पेस्‍ट बना लें. इसके बाद इसमें नारियल या तिल का तेल मिलाकर उबाल लें और ठंडा कर लें.
ऐसे करें उपयोग- अब गाय के घाव को अच्‍छी तरह साफ करने के बाद इस ठंडे मिश्रण को सीधे घाव पर लगाएं. वहीं अगर घाव में कीड़े दिखाई दें तो सबसे पहले नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाएं. या फिर सीताफल की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्‍ट बना लें और घाव पर लगा दें. पशुओं के शरीर पर घाव और गांठों में कीड़े दिखने पर नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाना फायदेमंद रहता है. आप चाहें तो सीताफल की पत्तियों की पीसकर भी घाव पर लगा सकते हैं. इन उपायों से पशुओं में संक्रमण (Cure Lumpy Skin Disease in Animals) की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है. तगारी में उपले, नीम की पत्तियां, गूगल धूप, कपूर आदि को प्रतिदिन जलाकर धुआं करने के निर्देश दिए है, जिससे मक्खी, मच्छर और अन्य कीट आदि का खात्मा हो सके।


There are three licensed vaccines for bovine dermatosis (LSD): lumpy skin disease virus (LSDV) Neethling vaccine, Kenyan sheep and goat pox (KSGP) O-180 strain vaccines and Gorgan goat pox (GTP) vaccine.