America aur Mass Shooting books and stories free download online pdf in Hindi

अमेरिका और मास शूटिंग

  


                                               अमेरिका और मास शूटिंग 

 

अमेरिका में आए दिन मास शूटिंग की घटनाएं सुनने में आती हैं  . अमेरिका एकमात्र ऐसा देश है जहां गन पॉलिसी निजी यानि बंदूक रखने के नियम सबसे ज्यादा लचर हैं और कोई भी आदमी आसानी से बंदूक खरीद सकता है  . इसके लिए हमारे देश की तरह लाइसेंस लेने की जरूरत नहीं पड़ती है  . दुनिया में किसी अन्य देश की तुलना में सबसे ज्यादा अमेरिकी घरों में बंदूक होते हैं और सबसे ज्यादा मास शूटिंग की घटनाएं भी यहीं होती हैं  . दुनिया भर में मास शूटिंग की घटनाओं में लगभग एक तिहाई अकेले अमेरिका में होती हैं  . विडंबना यह है कि यहाँ प्राइवेट बंदूक मालिकों का एक बहुत बड़ा लॉबी है - NRA  जो सदा किसी कठोर नियम बनाने के विरोध में तत्पर  रहता है  . 


सबसे पहले जानें कि अमेरिका में मास शूटिंग की परिभाषा क्या है - हालांकि मास शूटिंग की कोई औपचारिक परिभाषा नहीं है फिर भी गन वायलेंस आर्काइव्ज के अनुसार  पब्लिक प्लेस में  किसी भी प्रकार के आग्नेयास्त्र ( फायर आर्म ) की घटना जिसमें आम निर्दोष लोग शिकार होते हैं , उसे मास शूटिंग कहा जाता है  . इसमें घरेलू हिंसा , आतंकवादी घटनाएं  , चोरी डकैती और  गैंगवार शामिल नहीं हैं  . अमेरिका में उपरोक्त घटना में अगर किसी शूटर द्वारा फायरिंग में मृतकों / घायलों की संख्या  कम से कम चार हो तो उसे  मास शूटिंग की श्रेणी में रखते हैं  . ऐसी घटनाओं में शूटर कभी खुद भी आत्महत्या कर लेता है या पुलिस द्वारा मारा जाता है और कभी  गिरफ्तार भी  कर लिया जाता है  . अक्सर इन घटनाओं के पीछे कोई ठोस कारण नहीं होता है और शूटर अंधाधुन फायरिंग करता है  . 


अमेरिका में मास शूटिंग की घटनाएं - एक आकड़े के अनुसार  विगत तीन वर्षों में अमेरिका में प्रतिवर्ष  600 से 700 के बीच  मास शूटिंग / गन वायलेंस की घटनाएं हुईं हैं यानी औसतन प्रतिदिन दो से थोड़ा ही  कम  .  अभी नए साल जनवरी में ही 39 गन वायलेंस / मास शूटिंग हो चुकी  है  . 2017 में लॉस वेगास में हुई मास शूटिंग में 60   लोगों की मौत हुई थी और करीब 500 लोग घायल हुए थे  . वैसे आमतौर पर ऐसी घटनाओं में 10 से कम लोगों की मौत देखी गयी  है  . 


अमेरिका के CDC ( सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ) के अनुसार 2020 में  45, 222 हत्याएं गन शूटिंग से संबंधित हैं  .  इनमें 43 % ( 19,384 ) मौत मानव हत्या ( होमिसाइड )  की घटनाओं के कारण हुई है जो 2019 की तुलना में 34 % ज्यादा है और पिछले दशक की तुलना में 75 % ज्यादा है  . एक अन्य आंकड़े के अनुसार प्रतिदिन करीब 53 लोग फायर आर्म के शिकार होते हैं ( सभी मास शूटिंग नहीं ) . मृत्यु के इस आंकड़े में सबसे ज्यादा  मौत 54 %  ( 24,292 ) गन से आत्महत्या के चलते हुई है  . यह लचर गन पॉलिसी के चलते ही सम्भव है  . 


आखिर अमेरिका में कितने गन हैं -  दुनिया भर में कितनी निजी बंदूकें हैं , इसका सही आंकड़ा बताना बहुत कठिन है  . स्विट्ज़रलैंड स्थित स्माल आर्म सर्वे के अनुसार 2018 में दुनिया में लगभग 39 करोड़ प्राइवेट गन थे . अमेरिका में प्रति 100 घरों में 120. 5 गन मौजूद हैं . एक अन्य अध्ययन में देखा गया है कि जनवरी 2019 से अप्रैल 2021 के बीच करीब 75 लाख लोगों ने पहली बार बंदूक हासिल किया था . इनमें स्त्रियां और बच्चे भी हैं . 


आखिर प्राइवेट गन पर नियंत्रण क्यों नहीं हो पा रहा है - अमेरिका में प्राइवेट बंदूकधारियों में दो ग्रुप हैं एक जो गन कंट्रोल का समर्थन करता है और दूसरा जो इसका विरोध करता है  . 


गन कंट्रोल नियम के समर्थन में - जब भी मास शूटिंग की घटना होती है आम अमेरिकी जनता आक्रोश में होती  है , इसके विरुद्ध आवाज उठाती है  . इस पर और ज्यादा कठोर नियम बनाने का प्रश्न  संसद में उठता है पर पिछले साल इसके लिए प्रस्ताव या बिल पारित कराने के लिए पर्याप्त समर्थन नहीं मिल सका  . एक सर्वे में देखा गया कि करीब 57 % और कठोर नियम के पक्ष में थे , 32 % यथास्थिति के पक्ष में और 10 %  कम कठोर नियम होने के पक्ष में थे  . यह मामला पार्टी लाइन पर बँटा हुआ है  . आमतौर पर  देखा गया है कि डेमोक्रेट कठोर नियम के पक्ष में हैं  . यहां कुछ राज्यों में गन वायलेंस पर कंट्रोल करने के लिए या इसे बैन करने लिए  कुछ सख्त नियम बने हैं  . जो भी हो लोग चाहते हैं कि कम से कम मानसिक रोग से ग्रसित लोगों  या जिन पर किन्हीं कारणों से नजर रखी जा रही हो के लिए बंदूक बैन होनी चाहिए और खरीददारों के बैकग्राउंड चेक होनी चाहिए   .  

 

गन कंट्रोल नियम के विरोध में - अमेरिका में बंदूक मालिकों की एक संस्था है - NRA ,  नेशनल राइफल एसोसिएशन और इसका एक बहुत शक्तिशाली लॉबी है जो अपने दम पर  अमेरिकी कांग्रेस ( संसद ) में गन कंट्रोल एक्ट पर अपना दबदबा बनाने में सक्षम है  . पिछले कुछ चुनावों में देखा गया है कि  गन कंट्रोल के सख्त नियम के समर्थक ग्रुप की तुलना में  गन कंट्रोल के विरोधी  ग्रुप , NRA ,  ने काफी ज्यादा धन खर्च किया है जो चुनाव को प्रभावित करता है  . कुछ राज्यों में तो बिना किसी परमिट या लाइसेंस के हैंड गन रखने की खुली छूट है  . बहुत लोग संविधान के सेकंड संशोधन के अनुसार गन रखना अपना अधिकार मानते हैं  . 


विरोधाभास - जहाँ  एक तरफ बहुत लोग गन रखना अपना मौलिक अधिकार मानते हैं  वहीँ  दूसरी तरफ अपने ऑफिस में , पार्क में , मॉल में , क्लब आदि में मास शूटिंग में मरने वालों के जीने और ख़ुश रहने  के  अधिकार का हनन भी होता है  . शॉपिंग करने वाले , स्कूल जाने वाले बच्चे या  किसी  पार्टी या गेट टुगेदर में शामिल लोग डरते हैं कि कहीं किसी वक़्त वे  मास शूटिंग के शिकार न हो जाएँ  . गन बैन की बात तो सदा दूर रही है , कठोर गन कंट्रोल एक्ट में खरीददार के बैकग्राउंड चेक के पक्ष में भी पर्याप्त समर्थन नहीं है  .  ध्यान देने की बात यह है कि बंदूक की आयु आदमी के आयु से अधिक होती है  . ऐसे में  वर्तमान बंदूक मालिक की मृत्यु के बाद गन परिवार में ही रह जाता है और यह आसानी से किसी के हाथ लग सकता है यहाँ तक कि किसी नाबालिग के हाथ भी  . विश्व के सबसे शक्तिशाली राष्ट्राध्यक्षों में एक अमेरिका के राष्ट्रपति हैं पर अभी तक वे भी गन कंट्रोल के लिए पर्याप्त समर्थन नहीं जुटा पाए हैं  . 


गन वायलेंस के कारण - मास शूटिंग के पीछे कोई तर्कसंगत  कारण नहीं होता है   . अक्सर किसी निजी  कारण से असंतुष्ट व्यक्ति ऐसा कर बैठता है  . पब्लिक प्लेस में  शूटर कभी बदले की भावना  ( स्कूल या कॉलेज में फेल होने से या नौकरी से निकाल दिए जाने से ) , कभी रोमांस  तो कभी खुद मशहूर होने के लिए या अपनी ओर ध्यान आकर्षित कराने के लिए तो कभी कोई सनकी मास शूटिंग में रिकॉर्ड बनाने के लिए भी ऐसा करता है  .  


गौरतलब यह है कि लचर गन पॉलिसी के चलते  अमेरिका में प्रतिवर्ष हजारों लोगों की मौत शूटिंग के कारण होती है हालांकि उसका एक छोटा हिस्सा ही मास शूटिंग के अंतर्गत आता है  . 


किस तरह के गन से हत्याएं होती हैं - एक आंकड़े के अनुसार 2020 में 13,620 हुईं हत्याओं में करीब 59 % हैंडगन से , गन या  3 % असॉल्टवीपन  से  और 1 % शॉटगन से  हुई हैं  . शेष  36 % हत्यायों में विभिन्न प्रकार के फायरआर्म इस्तेमाल किये गए हैं  . गौरतलब है कि ये आंकड़े सिर्फ पुलिस द्वारा दी गयी सूचना पर आधारित है  


अमेरिका में गन वायलेंस कितना ज्यादा -  मास शूटिंग के शिकार कहीं भी कोई भी हो सकता है , चाहे वो ब्लैक हो या श्वेत ,  बच्चा हो या बूढ़ा , एशियाई हो या अमेरिकन या किसी भी पार्टी का नेता  .  CDC के अनुसार  2021 में Covid 19 के संक्रमण से 0 - 17 वर्ष के मरने वालों की संख्या 1070 रही है जबकि  इसी दौरान इसी ऐज ग्रुप में गन वायलेंस में मरने वालों की संख्या 1560 रही है  . 


 विगत 10 वर्षों में हुईं मेजर मास शूटिंग - 


कब                                       कहाँ                                   मृतकों की संख्या

       


2013 - 16 सितंबर               वाशिंगटन DC                                     13      


2015 - 1 अप्रैल                  ऑरेगोन                                              10  


2015 - 2 दिसंबर               कैलिफ़ोर्निया                                          16 


 2016 -12 जून                 ऑरलैंडो ,फ्लोरिडा                                  50    


 2017 - 1अक्टूबर               लॉस वेगास , नेवडा                                61 


 2017 - 5 नवंबर                     टेक्सास                                         27 


 2018 - 14 फ़रवरी                 पार्कलैंड , फ्लोरिडा                            17 


 2018 - 18 मई                      टेक्सास                                           10 


 2018 -27 अक्टूबर               पेंसिलवानिया                                     11 


 2018 -7 नवंबर                   कैलिफ़ोर्निया                                      13 


 2019 - 31 मई                   वर्जीनिया                                           13  


 2019 - 3 अगस्त                अल पैसो , टेक्सास                               23 


 2019 - 4  अगस्त                 ऑहियो                                            10 


 2021 - 22 मार्च                कॉलोराडो                                           10 


 2021 - 26 मई                कैलिफ़ोर्निया                                         10 


 2022   - 14 मई               न्यू यॉर्क                                             10 


 2022   - 24 मई              टेक्सास                                              22 


 2023 - 22 जनवरी           कैलिफ़ोर्निया                                        12 


उपरोक्त आंकड़े उन मास शूटिंग्स के हैं जिनमें दस या उस से ज्यादा मौतें हुईं हैं ( कुछ त्रुटि सम्भव )  . इनके अतिरिक्त सैकड़ों ऐसी  मास शूटिंग्स हुई हैं जिनमें 10 से कम लोग मारे गए हैं   . उनकी कुल संख्या हजारों में है पर  सब का विवरण देना असंभव नहीं पर अत्यंत कठिन होगा   .  
अमेरिका में गन वायलेंस की समस्या कितनी गंभीर है इसका अंदाजा  इसी बात से लगाया जा सकता है कि  2023  के पहले महीने जनवरी में लेख लिखने तक 39 घटनाएं हुईं हैं जिनमें करीब 75 लोगों की मौत हुई है  . इनमें पांच मास शूटिंग की श्रेणी में आती  जिसमें 37  लोगों की मौत हुई है  .