VEER books and stories free download online pdf in Hindi

वीर

दोस्तों, रामधरीसिंह दिनकरजी के द्वारा लिखित ये कविता " वीर " देश के उन सभी विरो को समर्पित जो बॉर्डर पर है, जो दिन रात हमारी रक्षा करते है ताकि हम चैन से सो सके। और उन सभी वीरों को समर्पित जो रोजमर्रा की जिंदगी में जंग लड़ रहे हैं। और खास करके कोरोना महामारी के समय में जिन्होंने अपनी जान जोखम में डालकर हम सब की सेवा की है।



ये कविता समर्पित है उस 15 साल की बच्ची को जो गुड़गांव से लेके बिहार तक अपने पिताजी को साइकिल पे बैठाकर घर वापस लेकर गई। ये कविता समर्पित है उस 80 साल से भी ज्यादा उम्र वाले उन किसान बुजुर्ग को, जो खेत में सुबह सूर्योदय से पहले खेल में फसल को पानी डाल ने पहुंच जाता है। ये कविता समर्पित है उन सभी Daily Warriors को।



मोटीवेशन चाहिए तो ज्यादा दूर देखने की जरूरत नहीं है, हम अपने इर्द गिर्द ही देखे तो हमे ऐसे Examples मिलेंगे जिन्हे देखकर हम में भी ऊर्जा भर जाएंगी। एक Warrior का Mindset क्या होता है दिनकरजी की ये कविता " वीर " उसको बखूब यहां बयां करती है।




सच है, विपत्ति जब आती है,



कायर को ही दहलाती है,



सूरमा नहीं विचलित होते,



क्षण एक नहीं धीरज खोते,



विघ्नों को गले लगाते हैं,



काँटों में राह बनाते हैं।



मुहँ से न कभी उफ़ कहते हैं,



संकट का चरण न गहते हैं,



जो आ पड़ता सब सहते हैं,



उद्योग-निरत नित रहते हैं,



शुलों का मूळ नसाते हैं,



बढ़ खुद विपत्ति पर छाते हैं।



है कौन विघ्न ऐसा जग में,



टिक सके आदमी के मग में?



ख़म ठोंक ठेलता है जब नर



पर्वत के जाते पाव उखड़,



मानव जब जोर लगाता है,



पत्थर पानी बन जाता है।



गुन बड़े एक से एक प्रखर,



हैं छिपे मानवों के भितर,



मेंहदी में जैसी लाली हो,



वर्तिका-बीच उजियाली हो,



बत्ती जो नहीं जलाता है,



रोशनी नहीं वह पाता है।



- रामधारी सिंह दिनकर


दोस्तों, विपत्ति में इंसान के Best Aspects और Worst Aspects दोनों ही उभरके सामने आते हैं। ये हमे तय करना है की जब विपत्ति आती है, समाज पर, देश पर, अपनी Family पर तो हमारा क्या सबसे खूबसूरत चेहरा सामने आता है या सबसे भद्दा चेहरा सामने निकलकर आता है।


आशा है आपको कविता पसंद आई होगी ।


कविता को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद, इस story को Rate करके आप मेरा मनोबल बढ़ा सकते है । आपको स्टोरी कैसी लगी कमेंट करके अवश्य बताएं । दोस्तों में हर महीने एक नई स्टोरी के साथ आता हूं अगर आपको कविता पसंद आती है और आप आगे आने वाली एक भी स्टोरी Miss नही करना चाहते तो आप मुझे follow कर सकते हैं। कोई सुझाव है तो रिव्यू सेक्शन में लिख सकते हैं। आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।


में हूं PRAWIN. मिलूंगा आपसे जल्द ही अगली स्टोरी में । तब तक रखिए अपना बहुत सारा खयाल । हमेशा खुश रहिए, मुस्कुराते रहिए और Learnings को अपनी Life में Impliment करते रहिए।


Don't Forget to rate this poem by reviewing this.