Jivan kaise jiye ? - 2 books and stories free download online pdf in Hindi

जीवन कैसे जिएं? - 2

 

जैसा कि आपने पहले संत श्री दयानंद जी के साथ माया की मुलाकात के बारे में पढ़ा था और इसका उन पर गहरा प्रभाव पड़ा था, आइए हम इस बात पर ध्यान दें कि माया ने उत्तर खोजने और अपनी आध्यात्मिक यात्रा जारी रखने के लिए आगे क्या किया।

संत को विदा करने के बाद, माया अपने भीतर बसे हुए शांति के भाव को हिला नहीं पाई। अपने नए आध्यात्मिक जागरण को आगे बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्पित, उसने अपने घर में एक पवित्र स्थान बनाया जहां वह ध्यान कर सकती थी और संत की शिक्षाओं पर विचार कर सकती थी। हर सुबह, जैसे ही सूरज की किरणें धीरे-धीरे उसकी खिड़की से छनतीं, माया एकांत के शांत क्षणों में सांत्वना पाती।

एक विशेष सुबह, जैसे ही वह एक आरामदायक नींद से उठी, माया ने वातावरण में एक सूक्ष्म परिवर्तन महसूस किया। कमरा उसके भीतर से निकलने वाली कोमल, ईथर रोशनी में नहाया हुआ लग रहा था। जिज्ञासु और कौतूहलपूर्ण, वह उस चमक के पीछे-पीछे चल रही थी, जो उसे रसोई तक ले जाती प्रतीत हो रही थी।

कॉफी का एक ताजा प्याला तैयार करते हुए, माया ने सुगंधित काढ़े और अपनी आध्यात्मिक यात्रा के बीच एक अकथनीय संबंध महसूस किया। जैसे ही उसने गर्म मग को अपने हाथों में पकड़ा, खुशबू फैल रही थी और उसके होश उड़ रहे थे, उसने अपनी आँखें बंद कर लीं और एक गहरी साँस ली, जिससे उस पल को अपने ऊपर से धो सके।

स्फूर्तिदायक कॉफी के प्रत्येक घूंट के साथ, माया का दिमाग साफ होने लगा, और उसके विचार एक नई स्पष्टता के साथ जुड़ गए। उसकी सांसों की लय उसके चारों ओर की दुनिया की कोमल गुनगुनाहट के साथ तालमेल बिठाती है, जिससे शांति और आत्मनिरीक्षण का सामंजस्यपूर्ण तालमेल बनता है।

उस शांत क्षण में, माया ने महसूस किया कि जागने पर उसने जो प्रकाश महसूस किया था, वह केवल एक भौतिक घटना नहीं थी बल्कि आंतरिक चमक और ज्ञान का प्रतिबिंब था जिसे वह अपने भीतर पोषित कर रही थी। उसके आध्यात्मिक जागरण और प्रकाश की आभा के बीच का संबंध स्पष्ट हो गया, मानो दिव्य ऊर्जा ने उसके अस्तित्व के माध्यम से खुद को प्रकट करना चुना हो।                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                

गुरुजी से मुलाकात के बाद के दो वर्षों के दौरान, माया ने स्वयं को असमंजस की गहरी स्थिति में पाया। अपने गंभीर प्रयासों के बावजूद, उसने उन मूल्यवान पाठों को याद करने और उन्हें लागू करने के लिए संघर्ष किया जो उसने उससे सीखे थे। उसकी शिक्षाओं की स्मृति उसकी उँगलियों से फिसलती हुई प्रतीत हो रही थी, जिससे वह खोई हुई और निराश महसूस कर रही थी।

जैसे-जैसे समय बीतता गया, माया का भ्रम गहराता गया और उसने खुद को निराशा में सर्पिल पाया। उसकी भावनाओं का भार लगभग असहनीय हो गया, और उसने अकल्पनीय पर विचार किया - अपनी जान ले ली। दिल्ली के चहल-पहल भरे शहर में, विशेष रूप से बुराड़ी के पड़ोस में रहते हुए, वह अपने मन की सीमाओं और बाहरी वातावरण में फंसी हुई महसूस करती थी, जिससे उसका दम घुटने लगता था।

अपने सबसे बुरे पलों के बीच, माया को एक मार्मिक अहसास हुआ। उसने महसूस किया कि सुरक्षा के स्तर और निराशा और आत्म-विनाश की संभावना के बीच गहरा संबंध है। अपने शब्दों में, उसने एक शक्तिशाली उद्धरण बनाया: "आप जिस स्थान पर रहते हैं वह जितना अधिक सुरक्षित होगा, आत्महत्या पर विचार करने के लिए खुद को फंसा हुआ महसूस करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।"

माया के उद्धरण ने उनकी समझ को समझाया कि सुरक्षा की भावना, बाहरी और आंतरिक दोनों, कभी-कभी दोधारी तलवार बन सकती है। जबकि स्थिरता और आराम मानव कल्याण के लिए आवश्यक हैं, सुरक्षा के प्रति अत्यधिक लगाव एक दम घुटने वाले अस्तित्व को जन्म दे सकता है, जीवन के लिए उत्साह कम कर सकता है और निराशा और निराशा की भावनाओं को बढ़ा सकता है।

दिल्ली के बुराड़ी पड़ोस में माया का अनुभव उसके आंतरिक संघर्षों का एक रूपक बन गया। यह भ्रम की घुटन भरी पकड़ और बचने की बेताब इच्छा का प्रतिनिधित्व करता है। हालाँकि, उसके अहसास ने उसके जीवन में एक नए अध्याय की शुरुआत को भी चिह्नित किया - एक जिसमें उसके सबसे अंधेरे क्षणों के माध्यम से नेविगेट करने और आशा की एक किरण खोजने के लिए आवश्यक मदद और समर्थन की मांग करना शामिल था।

इन चुनौतीपूर्ण और दर्दनाक अनुभवों के माध्यम से ही माया के लचीलेपन और आंतरिक शक्ति की परीक्षा हुई। जबकि आगे की यात्रा अभी भी कठिन थी, उसकी नई जागरूकता ने अंधेरे के बीच प्रकाश की खोज के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य किया। माया की कहानी हमारे परिवेश के महत्व को पहचानने की शक्ति और भ्रम और निराशा की गहराई को नेविगेट करने के लिए कनेक्शन, करुणा और समर्थन की आवश्यकता का एक वसीयतनामा है।

                                                            

जिन चुनौतीपूर्ण और दर्दनाक अनुभवों का उन्होंने सामना किया, उनके माध्यम से माया के लचीलेपन और आंतरिक शक्ति का परीक्षण किया गया। हालाँकि, उसकी नई जागरूकता अंधेरे के बीच प्रकाश की खोज के लिए एक उत्प्रेरक बन गई। माया की कहानी हमारे परिवेश के महत्व को पहचानने की शक्ति और भ्रम और निराशा के माध्यम से नेविगेट करने में कनेक्शन, करुणा और समर्थन के महत्व का उदाहरण देती है।

अपनी यात्रा में, माया ने 9 गहन प्रश्नों की खोज की है जो जीवन की सबसे महत्वपूर्ण जिज्ञासाओं के सार को समाहित करते हैं। ये प्रश्न उसकी स्पष्टता और समझ की खोज में मार्गदर्शक प्रकाश स्तंभ बन गए हैं। हाथ में इन सवालों के साथ, माया आत्म-खोज के एक परिवर्तनकारी पथ पर चलती है, जो उसके होने की गहराई का पता लगाने और उनके पास मौजूद ज्ञान को अनलॉक करने के लिए उत्सुक है।   

 

1. अध्यात्म क्या है?
मेरे जीवन कोचिंग कार्यक्रम पर ग्राहकों के साथ काम करते समय, पहला कदम यह पहचानना है कि उनके जीवन के कौन से क्षेत्र संतुलन से बाहर हैं। आठ जीवन क्षेत्रों के रूप में पहचाने जाते हैं:

भावनात्मक

स्वास्थ्य

साझेदार

पेशा

धन

व्यक्तिगत विकास

सामाजिक और पारिवारिक रिश्ते

आध्यात्मिकता

मेरे अधिकांश ग्राहक अपने आध्यात्मिकता जीवन क्षेत्र को कम आंकते हैं और अधिकांश इस विषय को गहराई से जानने की इच्छा व्यक्त करते हैं। अनिवार्य रूप से, मुझसे पूछा गया है, "आध्यात्मिकता क्या है?" जबकि हम में से अधिकांश समझते हैं कि धर्म क्या है, आध्यात्मिकता अक्सर "वहां से बाहर" होती है जिसमें ब्रह्मांड, स्वर्गदूत और आत्माएं शामिल होती हैं।

 

2. क्या कोई उच्च प्राणी है?
अपनी आध्यात्मिकता के माध्यम से संबंध की खोज करने वाले लोग हमेशा पूछेंगे, "क्या कोई उच्चतर प्राणी है?"

 

3. जीवन का अर्थ क्या है?
एक बड़ा सवाल जो हमेशा सामने आता है जब लोग जीवन में एक उद्देश्य की तलाश कर रहे होते हैं। "जीवन का क्या अर्थ है?" यह एक दार्शनिक प्रश्न है जिसने मुझे जीवन में अपने स्वयं के अर्थ पर विचार करने पर मजबूर कर दिया।

 

4. क्या ज़्यादा ज़रूरी है - प्यार या डर?
हम में से कई लोगों के लिए, जब हम प्यार और डर के बारे में बात कर रहे हों तो क्या अधिक महत्वपूर्ण है इसका कोई सवाल ही नहीं है। प्रेम सबसे स्पष्ट उत्तर प्रतीत होता है। लेकिन, क्या होगा यदि आपकी सफलता के लिए सर्वशक्तिमान होना महत्वपूर्ण है? क्या आप वहां पहुंचने के लिए प्यार या डर पर भरोसा करते हैं? या, कैसे उन लोगों को नियंत्रित करने के बारे में जिन्हें आप अपने जीवन में सबसे ज्यादा प्यार करते हैं और डर पैदा करना ही एकमात्र तरीका है जिससे आपको लगता है कि आप इसे प्राप्त कर सकते हैं?

 

5. मैं अपने अंतर्ज्ञान को कैसे सुनूं?
सहज ज्ञान युक्त होना आध्यात्मिकता के साथ-साथ चलता है। आपका अंतर्ज्ञान आपको सुरक्षित रखता है। यह आपके जीवन के विभिन्न चरणों में आपका मार्गदर्शन करता है, जिससे आपको अपने लिए सही निर्णय लेने में मदद मिलती है। यदि आप एक उच्च अस्तित्व में विश्वास करते हैं, तो आपकी परिस्थितियाँ आध्यात्मिक और सहज बोध पर आधारित हो सकती हैं। लेकिन, "मैं अपने अंतर्ज्ञान को कैसे सुनूं?" कई लोगों द्वारा विशेष रूप से उनकी आध्यात्मिकता की खोज करते समय पूछा गया एक प्रश्न है।

 

6. क्या माइंडफुलनेस और आध्यात्मिकता एक ही चीज है?
जब मैं किसी से पूछता हूं कि क्या वे आध्यात्मिक हैं तो वे कभी-कभी यह कहते हुए उत्तर देते हैं कि वे प्रतिदिन ध्यान करते हैं या ध्यान का अभ्यास करते हैं। यह हमें इस प्रश्न पर लाता है, "क्या सचेतनता और आध्यात्मिकता एक ही चीज़ है?" 

 

7. मैं एक आध्यात्मिक जीवन कैसे जीऊँ?

 

8. क्या श्रमवाद और आध्यात्मिकता एक ही हैं?


9. क्या मैं सही रास्ते पर हूँ?
आप कितनी बार खुद से यह पूछते हुए पाते हैं, 'क्या मैं सही रास्ते पर हूं?'

 

अब माया होने की बात नहीं बल्कि प्रियांशु झा (लेखक) मैं सिर्फ इतना कहना चाहता हूं कि इस किताब का पार्ट 3 (अंत) भी है जिसमें आपको जवाब मिलेंगे..