Bhitar ka Jaadu - 13 in Hindi Fiction Stories by Mak Bhavimesh books and stories PDF | भीतर का जादू - 13

Featured Books
Categories
Share

भीतर का जादू - 13

जागने पर मैंने दरवाज़ा खोला और अपने कमरे में लौट आया। जैसे ही मेरी नज़र बचे हुए बंद उपहारों पर पड़ी, मेरे मन में अपनेपन का भाव आ गया। पैकेजों में से एक का चयन करते हुए, मैंने कहीं से बॉक्स को पहचान लिया, हालाँकि मुझे ठीक से याद नहीं आ रहा था कि वह कहाँ देखा हुआ है। मैंने सावधानी से उसमें से लकड़ी का एक टुकड़ा निकालकर इसकी सामग्री का अनावरण किया। मुझे आश्चर्य हुआ, जैसे ही मैंने लकड़ी का टुकड़ा पकड़ा, कमरे की रोशनी रुक-रुक कर टिमटिमा रही थी, साथ में हल्की हवा भी चल रही थी। बिस्तर पर लकड़ी रखने से धीरे-धीरे कमरे में शांति आ गई।

जिज्ञासा बढ़ी, मैं दूसरे डिब्बे की ओर बढ़ा, जो मेरे हाथ में हल्का लगा। इसकी सामग्री का अनावरण करते हुए, मुझे एक पत्र के साथ कपड़े मिले। भीतर अंकित संदेश इस प्रकार था:

"मैंने ये कपड़े अपने पैसे से खरीदे हैं,

हालांकि वे असाधारण या भव्य नहीं हो सकते,

मुझे आशा है कि आप उन्हें पहनकर खुश होंगे,

फिर भी अगर वे आपकी खुशी को पकड़ने में असफल रहते हैं,

कृपया इन कपड़ों को पहनने के लिए कोई बाध्यता महसूस न करें।''

मैंने मुझे दिए गए उत्तम कपड़ों की जांच की, मुझे एहसास हुआ कि वे मी-चान की ओर से उपहार रहे होंगे। फिर मेरी नज़र लकड़ी के उस रहस्यमय टुकड़े पर लौटी और मेरे मन में विचार आया: क्या यही वह छड़ी है जिसके बारे में हर कोई बात कर रहा है? लेकिन यह छड़ी मुझे उपहार में कौन दे सकता था? बॉक्स की जांच करने पर, मुझे कोई सुराग देने के लिए न तो कोई नाम मिला और न ही कोई पत्र।
दरवाजे पर एक दस्तक गूंजी, जिसने मेरा ध्यान खींचा। मैंने सावधानी से दरवाज़ा देखा, अनिश्चित था कि इसे खोलूँ या नहीं। फ्रेड्रिक की आवाज अंदर घुसी, विनती करते हुए, "दरवाजा खोलो, जैक, मेरे बेटे। यह मैं हूं...'' उसकी अगली दस्तक ने मेरी घबराहट बढ़ा दी। फ्रेड्रिक ने आगे कहा, “कृपया, मेरी बात सुनो, बेटा। हमें बात करने की जरूरत है। बस एक पल के लिए ही सही, दरवाज़ा खोलो।”

जब मैं विचार कर रहा था कि फ़्रेड्रिक को प्रवेश देना है या नहीं, तो डर ने मुझे घेर लिया। उसी क्षण मेरी नजर उस छड़ी पर पड़ी। तेजी से, मैंने उसे पकड़ लिया, जिससे कमरे की रोशनी तेज हो गई, जबकि एक हल्की हवा अंतरिक्ष में चली गई। इन घटनाओं की परवाह न करते हुए, मैंने दरवाजे के पास जाने और उसे खोलने का साहस जुटाया।

जैसे ही मैंने दरवाज़ा खोला, पूरा परिवार मेरे सामने खड़ा था। मैंने छड़ी को ऊपर उठाकर उनके सामने पेश कर दिया। फ्रेडरिक ने छड़ी देखकर कहा, "आह, यह छड़ी... (उसने दूसरों की ओर देखा) यह थॉमस की है।" फिर, उसका ध्यान मुझ पर केंद्रित हो गया, उसकी अभिव्यक्ति आशंका से भर गई। उसने विनती की, “यह क्या है… तुम क्या कर रहे हो, जैक? छड़ी नीचे करो...तुम्हें क्या हो गया है? तुम्हें कोई नुकसान नहीं होगा… तुम इतने परेशान क्यों दिख रहे हो?”
मैंने छड़ी को धीरे-धीरे नीचे किया और गहरी सांस छोड़ते हुए उस पर अपनी पकड़ ढीली कर दी, जिससे वह फर्श पर गिर गई। भारी स्वर में मैंने अपनी भावनाएँ व्यक्त कीं, “बहुत हो गया। मैं इस छड़ी की वास्तविक क्षमताओं से अंजान हूं... मैं इसके लिए अपने जीवन को खतरे में नहीं डालना चाहता। इस कहानी को यहीं समाप्त होने दीजिए... बस मुझे फेयरबैंक्स वापस भेज दीजिए, जहां मैं शांतिपूर्ण जीवन जी सकूंगा... मैं इस छड़ी की खातिर आप सभी को नुकसान पहुंचाने से इनकार करता हूं।'

मैंने इतनी कम उम्र में अपने पिता के निधन का बदला लेने में अपनी असमर्थता स्वीकार करते हुए माफी मांगी। “मुझमें सही और गलत की समझ नहीं है, और मुझे ऐसे भेदों में जाने की कोई इच्छा नहीं है। अगर तुम चाहो तो मेरी जिंदगी ख़त्म कर सकते हो…”

फ्रेड्रिक ने आश्चर्यचकित होकर हस्तक्षेप किया, “तुम क्या कह रहे हो? हम कभी तुम्हारी जान लेने के बारे में क्यों सोचेंगे? क्या जलपरी के शब्दों ने तुम्हारे निर्णय को धूमिल कर दिया है? बेटे, जलपरियां भविष्यवाणियां करती हैं, लेकिन वे अचूक नहीं होतीं।“
मैंने जवाब दिया, मेरी हताशा बाहर आ रही थी, “दिखावा करना बंद करो! नाथन ने मुझे सब कुछ बता दिया है। यदि तुम्हें छड़ी चाहिए, तो ले लो…”

पूछने से पहले फ्रेड्रिक की नज़र थोड़ी देर के लिए हेल की ओर चली गई, “तुमने क्या कहा? क्या तुम नाथन से मिले हों?” फिर उन्होंने सवाल किया कि मैंने इसका खुलासा पहले क्यों नहीं किया. "उसने तुमको कब सूचित किया, और तुमने यह जानकारी मुझसे क्यों छिपाई?"

“मुझे आप सभी पर विश्वास क्यों करना चाहिए? आख़िरकार, आप ही हैं जिन्होंने मेरे पिता की जान ले ली और मेरा लगातार पीछा किया... लेकिन मेरा संघर्ष में शामिल होने या नुकसान पहुंचाने का कोई इरादा नहीं है,'' मैंने घोषणा की।
जेनिफ़र ने मुझे समझाने की कोशिश करते हुए बीच में कहा, "जैक, तुम तर्कहीन व्यवहार कर रहे हों... तुम अपने शब्दों के निहितार्थ को भी नहीं समझते हों..."

फ्रेड्रिक ने मुझे संबोधित करने से पहले जेनिफर को चुप कराते हुए उसे रोक दिया।

“मैं नाथन द्वारा तुम्हारे साथ साझा किए गए विवरणों के बारे में अनिश्चित हूं। हालाँकि, मैं तुम्हें विश्वास दिलाता हूँ कि उसने तुमसे झूठ कहा होगा, फ्रेड्रिक ने दृढ़ता से कहा।

"मैं कुछ भी सुनना नहीं चाहता," मैंने अपना सिर उठाते हुए कहा। “मुझे ऐसा लग रहा है मानो मैं यहाँ अपना विवेक खो रहा हूँ। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप या नाथन सच बोलते हैं या नहीं। मैं बस इतना चाहता हूं कि... घर जाऊं...''
जैसे ही मैं रोने लगा, आँसू बहने लगे। मेरी परेशानी को महसूस करते हुए, फ्रेड्रिक धीरे से मेरे पास आया और सांत्वना देते हुए मुझे गले लगा लिया। धीरे-धीरे मेरी सिसकियाँ कम हो गईं। फ्रेड्रिक ने मुझसे धीरे से बात की।

“कृपया, अपने आप को शांत करने का प्रयास करो। नाथन लालच से प्रेरित व्यक्ति है। वह थॉमस का सौतेला भाई है, लेकिन उनका कभी कोई संपर्क नहीं था।“ फ्रेड्रिक ने समझाया.

"मुझे सब कुछ पता है...आपने मेरे पिता को उसके खिलाफ उकसाया, जिससे वह नाथन की छड़ी चुरा सके।" मैंने आरोप लगाया. फ्रेड्रिक की अभिव्यक्ति आश्चर्य में बदल गई जब उसने सीधे मेरी ओर देखा।
"उसने तुम्हें यह बताया?...उसमें जरा भी दया की भावना नहीं है?" फ्रेड्रिक ने नाथन के कार्यों से निराश होकर कहा। फिर वह नीचे झुका, फर्श से छड़ी उठाई और मुझे दे दी।

"यहाँ। यदि मैं थॉमस से किया गया वादा पूरा करने में विफल रहता हूं, तो तुम मुझे जिम्मेदार ठहरा सकते हैं,'' फ्रेड्रिक ने कहा, उसका लहजा जिम्मेदारी और अफसोस से भरा था।

मैंने उसके फैले हुए हाथ से छड़ी स्वीकार कर ली। फ्रेड्रिक ने मुझे सावधान करते हुए आगे कहा, “ध्यान रखना। इस छड़ी से... मैं कोई सहायता देने में असमर्थ हूं। स्कॉट... उसे नाथन के घर पर छोड़ दो।"

"लेकिन..." हेल ने हस्तक्षेप करना शुरू किया, लेकिन फ्रेड्रिक ने उसे बीच में ही रोक दिया। "कोई भी उसके फैसले में बाधा नहीं डालेगा... मैंने अपनी दोनों बहनों को पहले ही खो दिया है... मैं किसी और को खोना नहीं चाहता।"

स्कॉट एक पोर्टल बनाने के लिए अपने हाथ आगे बढ़ाते हुए आगे बढ़ा। मैंने फ्रेड्रिक, जेनिफ़र और मी-चान पर नज़र डाली और उनकी मूक उपस्थिति देखी। दृढ़ निश्चय के साथ, मैंने उनकी निगाहों को पीछे छोड़ते हुए पोर्टल में प्रवेश किया।
जैसे ही मैं पीछे मुड़ा, पोर्टल गायब हो गया था और मैं एक सुनसान सड़क के किनारे खड़ा था। मेरे सामने एक अकेला घर खड़ा था, कोई अन्य आवास नजर नहीं आ रहा था। यह घर निस्संदेह नाथन का था। मैं उसकी ओर तेजी से बढ़ा, मेरा दिल जोरों से धड़क रहा था। मैंने दरवाज़ा खटखटाया, लेकिन वह नहीं खुला। मैं धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करता रहा, मेरी निराशा बढ़ती गई। मैं वापस मुड़ गया। भारी मन से मैंने अपने हाथ में मौजूद छड़ी की ओर देखा।

मेरे मन में एक क्षणभंगुर विचार आया - छड़ी की शक्ति का परीक्षण करने का। उसे कसकर पकड़कर मैं एक बार फिर दरवाजे के पास पहुंचा। जैसे ही मैंने छड़ी को दरवाजे के सामने रखा, एक जोरदार गड़गड़ाहट हवा में गूँज उठी, बहुत ज़ोर से नहीं, जिससे दरवाज़ा खुल गया। चौंककर, मुझे आशंकाओं का ज्वार महसूस हुआ। अब मैं इसे कैसे बंद करूंगा? अपनी चिंताओं के बावजूद, मैंने अंदर कदम रखा।

घर में शराब की सुगंध फैली हुई थी। एक कोने में एक साधारण बिस्तर था, जबकि अग्रभूमि में एक छोटी सी रसोई थी। भालों ने दीवार को सुशोभित किया था, जिससे आसपास के वातावरण में रहस्य का माहौल जुड़ गया था। अचानक, एक धीमी आवाज मेरे कानों में पड़ी, जो घर के बाहर से आती हुई प्रतीत हो रही थी। मैं स्रोत की ओर मुड़ा और बाहर जाकर देखा, फिर भी कोई नज़र नहीं आया। हवा में सन्नाटा छा गया, जिससे मैं हैरान और उत्सुक हो गया।

मैंने आगे की जांच करने का निश्चय करते हुए अपने कदम घर की ओर वापस खींच लिए। अपने कानों पर ज़ोर देकर, मैंने ध्यान से सुना, बाहर की आवाज़ का पता लगाया। दीवार के पास पहुँचते-पहुँचते आवाज़ थोड़ी तेज़ हो गई, जिससे मुझे अपना कान दीवार पर दबाने के लिए प्रेरित होना पड़ा। हैरानी की बात ये है कि ये आवाज दीवार के अंदर से ही निकली.

“तो आज तुम कोई अनुकूल समाचार नहीं लाए?” अंदर से आवाज आई.
"हाँ भाई," नाथन ने उत्तर दिया। “मैंने सावधानी से छड़ी उसके कमरे में रख दी है। उसे अब तक यह मिल जानी चाहिए थी. मैं उसके आने का इंतजार कर रहा हूं ताकि मैं उसे खत्म कर सकूं और छड़ी पर दावा कर सकूं। फिर, मैं तुम्हें इस कारावास से मुक्त कर दूंगा।

भीतर से आवाज आई, ''एक रचनाकार का स्वभाव ऐसा ही होना चाहिए।' मैं यहाँ अनगिनत वर्षों से पड़ा हूँ। आज, तुमने मुझे आशा की एक किरण दी है। ऐसा लगता है कि मैं अंततः इस भाग्य से बच सकता हूँ। लेकिन मैं तुमसे विनती करता हूं, लड़के को मत मारो। मैं ऐसा व्यक्ति बनने के लिए उत्सुक हूं जो अपने हाथों से उस लड़के का जीवन समाप्त कर ले।''

यह बातचीत सुनते ही मेरे मन में डर बैठ गया। मैं दीवार को छूने का प्रयास करते हुए आगे बढ़ा, लेकिन मेरा हाथ एक अभेद्य अवरोध से टकरा गया। हताशा में, मेरा सिर अनजाने में दीवार से टकरा गया, जिससे एक जोरदार आवाज आई।

"वह शोर क्या था?" नाथन मेरी उपस्थिति से आश्चर्यचकित होकर दीवार के अंदर से बाहर निकला। हालाँकि, वह जल्दी ही संभल गया और बुरी हंसी के साथ मेरा स्वागत किया।
“आह, तुम आ गए, मेरे प्यारे लड़के। मुझे यकीन था कि तुम आओगे,'' उसने मेरे हाथ में मौजूद छड़ी की ओर देखते हुए कहा। वह मुझसे छड़ी लेने के इरादे से उत्सुकता से मेरे पास पहुंचा। फिर भी, मैं सुरक्षित दूरी बनाए रखते हुए पीछे हट गया। मैंने उससे एक प्रश्न पूछा.

"उस दीवार के पीछे कौन है?... आप किससे बात कर रहे थे?" मैंने आँखों में जिज्ञासा भरकर पूछा।

यह सुनकर, नाथन ने जवाब दिया, “तुम्हारा उससे कोई लेना-देना नहीं है, मेरे बेटे। मैं तुमको उचित समय पर प्रबुद्ध करूंगा। फ्रेड्रिक के आने से पहले यह छड़ी मुझे सौंप दो। मैं इसे मैक्सिमस को सौंप दूँगा…”
"तुमने मुझे धोखा दिया," मैंने कहा। “तुम्हारे कारण, मैं उस देवता जैसे व्यक्ति के साथ लड़ाई करने ने की कगार पर था। शुक्र है, मैंने छड़ी से यह विचार त्याग दिया। मेरी अंतरात्मा ने मुझे उस पर हमला करने से रोका। हालाँकि, तुम्हारे सत्य में कोई दुःख नहीं है। फ्रेड्रिक ने मुझे यहां भेजकर जन्मदिन का बेहतरीन उपहार दिया है। मै खुश हूँ।"
मेरे शब्दों के बीच, नाथन ने हँसते हुए जवाब दिया, "आह, तुमने इसका पता लगा लिया है। तुममें थॉमस जैसी ही चतुराई है। यह हमारे खून में बहता है. मैं भी बहुत तेज़ दिमाग का मालिक हूँ।”

एक तेज़ गति में, नाथन ने मेरी ओर आग लगा दी। तेजी से प्रतिक्रिया करते हुए, मैंने अपना बचाव करते हुए एक ढाल बनाई। मैंने जवाबी कार्रवाई करते हुए नाथन पर छड़ी से हमला किया, जिससे नाथन दीवार से टकराकर गिर गया और अंततः उसके सिर पर जा गिरा। हालाँकि वह सीधा बैठ गया, फिर भी उसके मुँह से खून बह रहा था। हँसते हुए उसने मुझसे कहा,

“अरे मूर्ख! छड़ी सही मायनों में मेरी है! क्या तुझमें यह विश्वास करने का साहस है कि तु मुझ पर प्रहार करने में सक्षम हैं? यह छड़ी मेरे पिता ने मुझे दी थी, जिसे उस सूअर थॉमस ने मुझसे चुरा लिया... मुझे नहीं पता कि कैसे। जिसने भी उसकी सहायता की है, उसकी मेरे हाथ मृत्यु हो जाएगी...'' नाथन ने व्यंग्य किया।

बिना किसी डर के, मैं उसके पास गया और उससे सवाल किया, “इन कृत्यों को अंजाम देकर आपको क्या हासिल हुआ है? क्या कोई अपने ही परिवार के ख़िलाफ़ इतना गिर सकता है?”
नाथन ने खून थूंक दिया, और मैंने जारी रखा, "हालांकि तुम इस अराजकता में आनंद ले सकते हो, मुझे इसमें कोई खुशी नहीं मिलती..." इसके साथ ही, मैंने नाथन की प्रतिक्रिया पर ध्यान न देते हुए, छड़ी को पास की सतह पर रख दिया। मैंने दीवार की ओर अपनी निगाहें घुमाईं और दृढ़ विश्वास के साथ बोला, “मैं उदासीन रहता हूँ... मुझे शुरू से ही इसकी कोई परवाह नहीं थी। यह मेरा जीवन है, और मुझे इसे अपने लिए जीना चाहिए। मैं शांति में हूं... मैं आगे किसी संघर्ष में शामिल नहीं होना चाहता।'

नाथन ने छड़ी उठाई और अपने पैरों पर खड़ा होकर अपने मुंह से खून पोंछा। मैंने उसे करीब से देखा और उसने छड़ी मेरी ओर घुमाई। उसने घोषणा की, "यह छड़ी मेरे लिए कोई मूल्य नहीं रखती... यह इस दुनिया में किसी भी आदमी के लिए काम करने से इंकार कर देती है। यह तुम्हारे अंतर्गत आती है। जब तक मैं तुम्हारी मृत्यु नहीं कर देता... यह छड़ी मेरे लिए बेकार रहेगी...''

"मैं अपने अंत को पूरा करने के लिए तैयार हूं," मैं दृढ़, दृढ़ खड़ा था। मैंने उसे चुनौती दी, "लेकिन इस दीवार के भीतर छिपे रहस्य को मुझे बताओ!"

नाथन ने छड़ी एक तरफ फेंक दी और उपहास किया,

"तुम्हारे पिता ने मेरे प्रिय मित्र को किसी अंजान जगह कैद कर दिया है... इस छड़ी की सहायता से, मेरा लक्ष्य उसे मुक्त करना है..."

जैसे ही मैंने उसके शब्दों को संसाधित किया, मेरे पिता के कार्यों की गंभीरता पर विचार करते हुए मेरा दिमाग घूम गया। “मैं कितनी बड़ी गलती करने वाला था। मेरे पिता ने, जिन्हें दूसरों ने पूज्य बना दिया है, ऐसे कर्म किये हैं। और मैं उनका अपना मांस और खून हूं..."
नाथन ने मेरी ओर आँखें मूँद लीं और मेरा ध्यान छड़ी की ओर चला गया, छड़ी उड़कर मेरे हाथ में आ गई। यह बात मेरी समझ में आ गई और दृढ़ संकल्प के साथ मैंने घोषणा की, "अब, मैं अपने पिता द्वारा छोड़े गए अधूरे कार्य को पूरा करूंगा।"

मैंने छड़ी को जोर से घुमाकर एक प्रहार किया। छड़ी के प्रहार से, दीवार एक जोरदार विस्फोट के साथ फट गयी, जिसके टुकड़े बिखर गये। यह देखकर, नाथन पीड़ा में चिल्लाया, "तुम मूर्ख मूर्ख..."

वह मेरी ओर दौड़ा, लेकिन इससे पहले कि वह मुझ पर उंगली उठा पाता, मैंने छड़ी से एक तेज झटका देकर जवाबी कार्रवाई की, जिससे वह पीछे की ओर चला गया, जहां वह जमीन पर गिर गया। मैंने संकल्प और अफसोस के मिश्रण के साथ कहा, "मेरे पिता को यह कदम पहले ही उठाना चाहिए था..."

दोनों हाथों से छड़ी को मजबूती से पकड़कर मैंने जबरदस्त ताकत लगायी। इसमें मेरी ताकत का हर औंस लग गया। एक विस्फोट हुआ, छड़ी चिल्लाई, जिससे मैं पीछे गिर , और नाथन भी विस्फोट से दूर उड़ गया। चकाचौंध रोशनी ने दृश्य को रोशन कर दिया क्योंकि टूटी हुई छड़ी से काले धुएं का गुबार ऊपर आकाश में घूम रहा था।

मैं वहीं खड़ा रहा, मेरी नजर उस परेशान कर देने वाले दृश्य पर टिकी रही। जब मैंने अंधेरे धुएं के बीच चमकती हुई दो आँखों को देखा, तो मेरे भीतर कुछ भय से कांप उठा, ऐसा प्रतीत हो रहा था जैसे यह स्वयं मृत्यु की आँखें हों। मेरी रीढ़ में कंपकंपी दौड़ गई, जिससे मेरी त्वचा पर रोंगटे खड़े हो गए। मैंने कांपती आवाज़ में कहा, "क्या तुमने वह देखा?"

नाथन चुप रहा और मेरी नज़र उसकी ओर चली गई। मैं आश्चर्यचकित रह गया, जब मैंने उसे अव्यवस्था के बीच बैठे हुए देखा, तीन भालों ने उसे दीवार में छेद दिया था, जिस वजह से नाथन वहां बेजान पड़ा था। मुझ पर बेचैनी की एक और लहर दौड़ गई, साथ ही नाथन का खून धीरे-धीरे मेरे पैरों के पास जमा होने का भयावह दृश्य भी सामने आया। मैं सहज रूप से पीछे हट गया, मेरी नजरें घबराहट के मारे उसके खून से सने चेहरे पर टिक गईं।

ऐसा लग रहा था जैसे समय रुक गया हो क्योंकि मैं अपनी जगह पर ही अटका हुआ था। अचानक, बाहर एक विस्फोट हुआ, जिससे मैं स्तब्ध रह गया। मैं अंदर तक हिल गया और एक ऐसे दृश्य को देखने के लिए बाहर निकला जिसने तर्क को खारिज कर दिया। ऊपर काले बादल मंडरा रहे थे, लेकिन बारिश की बजाय आसमान से आग के गोले बरसने लगे थे। एक आग का गोला मेरी ओर उछला, लेकिन मैंने उसके मार्ग को पुनर्निर्देशित करने के लिए तेजी से हवा की शक्ति का उपयोग किया, जिससे वह आकाश में हानिरहित रूप से विस्फोट कर गया।

मेरे चारों ओर फैली अराजकता से अभिभूत होकर, मेरे मन में प्रश्न घूम रहे थे। और फिर, पीछे से, मुझे एक परिचित चीख सुनाई दी। मैं मुड़ा और देखा कि शेक मेरी ओर उड़ रहा था और मेरे कंधे पर आकर बैठ गया। किसी पक्षी का मुझ पर बैठना अजीब लग रहा था, फिर भी इस असाधारण क्षण में, यह किसी तरह स्वाभाविक लग रहा था। आकाश से आग के गोलों की वर्षा जारी रही, प्रत्येक प्रभाव के बीच भीषण विस्फोट हुए।

मैंने सोच में डूबते हुए कहा

“इस सारी उथल-पुथल का मतलब क्या है? मैं खो गया हूँ, मुझे उस रास्ते का भी पता नहीं है जो मुझे घर तक ले जाता है। मेँ कहां जाऊं?" मैंने अराजकता के बीच सांत्वना तलाशते हुए, अपने भ्रमित विचारों को ज़ोर से व्यक्त किया। शेक ने मेरी परेशानी का जवाब देते हुए जोर से चिल्लाया और हवा में उड़ गया। उसकी हवाई हरकतों को देखकर मेरे मन में एक विचार आया और मैंने उसे पुकारा।

"क्या तुम मुझे घर वापस जाने में मार्गदर्शन दे सकते हो?" अव्यवस्था के बीच दिशा की एक झलक पाने की उम्मीद में मैंने विनती की। शेक ने ज़ोर से चिल्लाते हुए अपना सिर हिलाया और अपनी दिशा बदल कर मुझे अपने पीछे आने का संकेत दिया। उसके संदेश को समझते हुए, मैं उसके पीछे दौड़ा, मेरे चारों ओर बड़े पैमाने पर विस्फोट हो रहे थे। पास में एक विस्फोट हुआ, जिसने मुझे शेक के प्रक्षेप पथ के साथ तालमेल बिठाते हुए तेजी से मुड़ने के लिए प्रेरित किया।