Bhitar ka Jaadu - 9 in Hindi Fiction Stories by Mak Bhavimesh books and stories PDF | भीतर का जादू - 9

Featured Books
Categories
Share

भीतर का जादू - 9

सुबह जैसे ही मेरी आंख खुली तो जेनिफर कमरे के अंदर आ गयी. और प्रवेश करके बोली,

“स्नान करने के लिए तैयार हो जाओ। एडेन के पास कुछ कपड़े हैं जो वह तुम्हें दे सकता है।"

“अगर मुझे पहले से पता होता तो मैं अपने कपड़े खुद ला सकता था। ऐसा लगता है जैसे मुझे बिना किसी विकल्प के इस स्थिति में धकेल दिया गया,'' मैंने अपनी निराशा व्यक्त की। जेनिफर ने जवाब दिया, “समय सबसे महत्वपूर्ण है। तुमने कल आने की कोई इच्छा नहीं दिखाई, इसलिए मुझे मामला अपने हाथ में लेना पड़ा। यह आवश्यक था। मुझ पर भरोसा करो।" उसने हँसते हुए कहा, "हर कोई तुम्हारा बेसब्री से इंतज़ार कर रहा है।"

मैं हॉल में दाखिल हुआ, जहां सभी लोग इकट्ठे थे और जीवंत बातचीत में लगे हुए थे। हाल ही में ली गई कॉफी और नाश्ते के अवशेष मेज पर रखे हुए थे, जो उनके सुबह के भोग का संकेत दे रहे थे। फ़्रेड्रिक की नज़रें मेरी नज़रों से मिलीं।

फ्रेड्रिक ने कहा, उसकी आवाज़ उत्साह से भरी हुई थी। "आज, हम सभी बाजार में जाएंगे और तुम्हारे लिए नए कपड़े खरीदेंगे, मेरे बच्चे।"

स्कॉट ने अपनी इच्छा व्यक्त करते हुए कहा, "मैं भी नए कपड़े खरीदना चाहता हूं, पिताजी.."

फ्रेड्रिक ने हँसते हुए धीरे से उसे याद दिलाया, "ओह, मेरे प्यारे लड़के, तुम्हें आज सुबह पहले ही दो जोड़ी कपड़े मिल चुके हैं।"
“ठीक है, मेरे लिए ऑफिस जाने का समय हो गया है। मिलते हैं, जैक। हम बाद में बाजार में जायेंगे, मेरे कार्यालय में आपातकालीन स्थिति आ गयी!” फ्रेड्रिक ने विदाई ली और कमरे से बाहर चला गया।

सभी लोग खड़े हो गए और अपने-अपने कमरे में चले गए और मैं सोच रहा था कि क्या मुझे जेनिफर के साथ उसके कमरे में जाना चाहिए। हालाँकि, यह महसूस करते हुए कि यह उचित नहीं होगा, मैंने इस विचार को त्याग दिया और इसके बजाय एडेन के कमरे की ओर जाने का फैसला किया। एडेन के कमरे के बगल में मी-चान का कमरा था, लेकिन मुझे आश्चर्य हुआ, यह हर जगह बिखरी हुई किताबों से भरा हुआ था, मी-चान का कोई निशान नहीं दिख रहा था।

जैसे ही मैं कमरे में दाखिल हुआ, मैंने देखा कि बिखरी हुई सभी किताबें जानवरों, पक्षियों, पेड़ों और पौधों से संबंधित थीं। उनमें से, मैंने बिस्तर पर आराम करते हुए 'द फीलिंग्स ऑफ ट्रीज़ एंड प्लांट्स' नामक पुस्तक देखी। उत्सुकतावश, मैंने इसे उठाया और इसे एक यादृच्छिक पृष्ठ पर खोला। मेरी आँखों ने पाठ को स्कैन किया, और जैसे ही मैंने ये शब्द पढ़े तो मेरा दिल तेजी से धड़कने लगा:

“सजा मिलने पर मनुष्य पेड़ बन जाते हैं। जब तक उनके राजा आदेश न दें, उन्हें फिर से इंसान नहीं बनाया जा सकता…”
मैंने किताब पलटी और उसके कवर की जांच की। लेखक का नाम प्रोफेसर टिमपार्ड सोइले वहां अंकित था। जैसे ही मैं विवरण में खोया हुआ था, मी-चान पीछे से आई और मुझे चौंका दिया। चौंककर, मैंने जल्दी से किताब बंद कर दी और उसकी ओर मुड़ गया।

"किताबें पढ़ना आपके लिए नहीं है," मी-चान ने चंचल मुस्कान के साथ टिप्पणी की।

मैं किताब अभी भी अपने हाथों में पकड़े हुए धीरे से मुस्कुराया। "तुम सही कह रही हो," मैंने स्वीकार किया। “मैं कभी भी बहुत अधिक पढ़ाकू नहीं रहा। मैंने हमेशा किताबों से दूरी बनाए रखी है, यहां तक कि अपनी कक्षा की पाठ्यपुस्तकों से भी परहेज किया है।''

मी-चान मुझे देखती रही, उसकी आँखों में उत्सुकता और साज़िश का मिश्रण भरा हुआ था। वह बोली, उसकी आवाज़ नरम लेकिन आग्रहपूर्ण थी, “किताबें हमारी दोस्त हैं। पढ़ने में क्या बुराई है?”

मैंने एक आह भरी, यह महसूस करते हुए कि मैंने गलत प्रभाव डाला होगा। "ओह, मुझे ग़लत मत समझो," मैंने स्पष्ट किया। “ऐसा नहीं है कि मुझे किताबों से कोई शिकायत है। बात बस इतनी है कि जब से मैं बच्चा था, मेरी प्रवृत्ति रही है कि जब भी कोई पढ़ने या किताबों का जिक्र करता है तो मुझे झपकी आ जाती है। यह एक अनैच्छिक प्रतिक्रिया की तरह है।”
मी-चान ने सिर हिलाया, उसकी रुचि अभी भी स्पष्ट थी। "मैं समझती हूँ। अच्छा, आपकी दुनिया में किताबें कैसी हैं? क्या वे यहाँ से भिन्न हैं?”

मैं उसके प्रश्न पर विचार करते हुए एक पल के लिए रुका। “मेरी दुनिया में, किताबें विविध प्रकार के विषयों को कवर करती हैं। वे किसी भी चीज़ के बारे में हो सकते हैं- कहानियाँ, ज्ञान, इतिहास, विज्ञान और भी बहुत कुछ। वे हमें विभिन्न दुनियाओं में ले जाती हैं, हमारी कल्पना को प्रज्वलित करती हैं और हमें नए विचारों का पता लगाने की अनुमति देती हैं। हालाँकि, उनमें लोगों को पेड़ों में बदलना शामिल नहीं है," मैंने उत्तर दिया, मेरी आवाज़ में मनोरंजन का संकेत था।

मी-चान इस अवधारणा से आश्चर्यचकित होकर मुस्कुराया। "तो फिर आप अपनी दुनिया में लोगों को क्या बनाते हैं?" उसने उत्सुकता से पूछा, उसकी आँखें जिज्ञासा से चमक रही थीं।
मैं एक क्षण के लिए चुप रहा, मुझे समझ नहीं आ रहा था कि मी-चान के प्रश्न का उत्तर कैसे दूं। मेरे एक हिस्से को ईमानदार होने की जरूरत महसूस हुई, जबकि दूसरे हिस्से ने इस अपरिचित दुनिया से भागने के बारे में सोचा। आख़िरकार, मुझे सही शब्द ढूँढ़ने की कोशिश करते हुए एक प्रतिक्रिया मिलनी ही पड़ी।

“ठीक है, मेरी दुनिया में, इंसान इंसान ही पैदा होते हैं। इसमें कोई जादू शामिल नहीं है जैसा कि यहां है। हम बस अपने मानवीय स्वभाव के साथ पैदा हुए हैं और जैसे-जैसे हम जीवन में आगे बढ़ते हैं, बढ़ते हैं और सीखते हैं,'' मैंने समझाया, मेरी आवाज़ में परिचित के लिए लालसा का संकेत था।
मी-चान की जिज्ञासा तीव्र होती दिख रही थी, और वह करीब झुक गई, उसकी आँखें साज़िश से चमक उठीं। “मैं अब और भी अधिक उत्सुक हूं। वे इंसानों को इंसान कैसे बनाते हैं? क्या कोई विशेष प्रक्रिया या परिवर्तन है?”

मैं धीरे से मुस्कुराया, मुझे उसका उत्साह प्यारा लग रहा था। "नहीं, ऐसा नहीं है," मैंने सिर हिलाते हुए जवाब दिया। “मेरी दुनिया में इंसान होने का मतलब बस अपने विचार, भावनाएं और अनुभव रखना है। यह समाज का हिस्सा बनने, रिश्ते बनाने और जीवन में अपना रास्ता खोजने के बारे में है। इसमें कोई विशेष जादू या फार्मूला नहीं है।"
मैंने एडेन के कमरे में कदम रखा और उसे शांतिपूर्ण नींद में पाया। जैसे ही वह जागा और उसने मेरी उपस्थिति देखी, मेरी उलझन को भांपते हुए वह उठ बैठा। एडेन ने पूछा, उसकी आँखें जिज्ञासा से भर गईं, "तुम्हें क्या परेशान कर रहा है? तुम्हें किस बात ने इतना उलझन में डाल दिया है?”

मैं एक पल के लिए झिझका, जवाब देने से पहले अपने विचार एकत्र किए। "क्या मी-चान..." मैंने सही शब्द खोजते हुए इशारा किया, "क्या वह शायद थोड़ी सनकी है?"

एडेन के होठों से एक गर्म हंसी निकली, जिससे हवा की गंभीरता दूर हो गई। उसने आँखों में खुशी नाचते हुए पूछा, “तुम ऐसा क्यों सोचोगे? किस बात ने तुम्हें ऐसे निष्कर्ष पर पहुँचाया है?”

मैंने अपनी धारणा स्पष्ट करने का प्रयास करते हुए एक गहरी साँस ली। "यह बस एक आकस्मिक विचार है जो मेरे दिमाग में आया," मैंने कहा, मेरी आवाज़ अनिश्चितता से भरी हुई थी। "उसका एकान्त स्वभाव, उन अनूठी पुस्तकों को लगातार पढ़ना... मुझे आश्चर्य हुआ कि क्या उनका दिमाग उनसे प्रभावित हुआ होगा।"
एडेन की मुस्कान चौड़ी हो गई और उसने मुझे आश्वस्त करते हुए कहा, "ओह, नहीं, ऐसा बिल्कुल नहीं है।" वह पीछे की ओर झुका, उसके चारों ओर शांति का वातावरण था। “मी-चान बस अपने अकेलेपन का आनंद लेती है और किताबों की संगति में सांत्वना पाती है। यह उसका समय गुजारने और ज्ञान और कल्पना की गहराइयों को तलाशने का तरीका है।''

हताशा और हैरानी का मिश्रण महसूस करते हुए मैंने आह भरी। “मैं अभी उसके कमरे से आया हूँ। वह पूरी तरह से अजीब है, सुबह मुझे पागल कहती है। मैं मानता था कि वह दूसरी दुनिया के देश चीन से थी, लेकिन जेनिफर ने आज सुबह मुझे बताया कि वह वास्तव में कोरिया से है। फिर भी, वह ऐसी बेतुकी बातें बोल रही थी कि इससे मैं पूरी तरह से भ्रमित हो गया।
एडेन ने ध्यान से सुना, उसकी अभिव्यक्ति विचारशील थी। उसने कुछ परिप्रेक्ष्य प्रदान करने का प्रयास करते हुए उत्तर दिया, “हमारे पास उन देशों के बारे में बहुत सीमित ज्ञान है। हम उस दुनिया में कभी नहीं गए, सिवाय उस एक बार के जब मैं तुम्हें लेने आया था। हम सभी जानते हैं कि देश का नाम 'फेयरबैंक्स' है... लेकिन उन देशों की पेचीदगियाँ और रीति-रिवाज हमारे लिए अपरिचित हैं।

“ओह, मुझे लगा कि उसका दिमाग घूम रहा है। तो, आप लोग जादू किसे कहते हैं?” मैंने पूछा, मेरी जिज्ञासा बढ़ी।

एडेन ने हँसते हुए मेरी ग़लतफ़हमी को सुधारा। "नहीं - नहीं। यह 'पेलाजिक' नहीं है, हम इसे यहां 'समुद्र' कहते हैं..."

मेरी आँखें आश्चर्य से फैल गईं, मानो वे अपनी जगह से फूटने वाली हों। मुझे जवाब देने के लिए शब्द नहीं मिले, इसलिए मैं चुपचाप मुड़ा और एडेन को पीछे छोड़ते हुए कमरे से बाहर चला गया। मैंने स्कॉट से संपर्क करने का इरादा किया था, लेकिन इससे पहले कि मैं कोई कदम उठा पाता, उसने एक पोर्टल खोला और तेजी से उसमें गायब हो गया, पोर्टल बंद होते ही मैं आश्चर्यचकित रह गया।
तभी जेनिफर अपने कमरे से निकली और उसे देखकर मेरा चेहरा खुशी से चमक उठा। मैंने उत्तर दिया, “अरे जेनिफर! मैं यहां ज्यादा देर तक खड़ा नहीं रहा, अभी आया हूं।”

"हाँ!" मैंने दाँतदार मुस्कान दिखाते हुए कहा। जेनिफ़र ने हैरानी भरी मुस्कान के साथ मेरी ओर देखा। उसने आस-पास का निरीक्षण किया, ऐसा प्रतीत हुआ जैसे वह कुछ खोज रही हो। मैंने पूछा, "तुम क्या ढूंढ रही हो?"

"ओह, मुझे अपना कमरा साफ़ करना है... मुझे झाड़ू कहीं नहीं मिल रहा है," उसने जवाब दिया, उसकी आवाज़ में थोड़ी उलझन थी।
झाड़ू का जिक्र सुनकर मेरा जबड़ा अविश्वास से झुक गया। मैं यह पूछे बिना नहीं रह सका, "क्या यहाँ हर कोई ऐसा ही है?"

जेनिफर ने मेरे प्रश्न को लेकर उत्सुकता से अपनी भौंहें ऊपर उठाईं। "तुम्हारा क्या मतलब है?"

"मेरा मतलब है, क्या इसका मतलब यह है कि मी-चैन और एडेन के मन में किसी प्रकार का संघर्ष या बेचैनी है?"

“तुम यह सब अचानक क्यों पूछ रहे हैं?”

"कोई विशेष कारण नहीं," मैंने झट से उत्तर दिया।

जेनिफर मेरे करीब आई और धीरे से कहा, "तुम अभी आए हों, इसलिए ऐसा लग सकता है। जब मैं पहली बार यहां आई तो मुझे कुछ ऐसा ही अनुभव हुआ। लेकिन समय के साथ मुझे सब कुछ समझ आ गया।”
उसने झाड़ू की खोज फिर से शुरू की, और मैंने टिप्पणी की, "ठीक है... शायद मैं ज़्यादा सोच रहा हूँ... लेकिन ईमानदारी से कहूँ तो, उनकी बातचीत सुनने वाला कोई भी व्यक्ति उनके बारे में इसी तरह के निष्कर्ष निकालेगा।"

"यह सच है। न तुम्हें इस लोक का ज्ञान है, न उनको उस लोक का ज्ञान है। बेहतर होगा कि दोनों को आपस में न जोड़ा जाए, अन्यथा किसी का दिमाग ठीक से काम करना बंद कर सकता है,'' जेनिफ़र ने बुद्धिमानी से जवाब दिया। आख़िरकार, उसे झाड़ू मिल गई और बोली, "ओह, मिल गया!"
जेनिफर हाथ में झाड़ू लेकर अपने कमरे की ओर बढ़ी और मैं भी उसके पीछे-पीछे उसके कमरे की ओर बढ़ा। फिर, मुझे आश्चर्य हुआ, मेरे सामने एक पोर्टल अस्तित्व में आया। पोर्टल के माध्यम से स्कॉट और एक अन्य लड़का उभरा। अपरिचित लड़के ने अपना प्रश्न स्कॉट से पूछा, “यह कौन है? क्या कोई मेहमान है?”

"यह जैक है," स्कॉट ने उत्तर दिया, "वह एक अलग दायरे से है। आओ, हम अपने कमरे में चले।"

"'अलग दायरे' से आपका मतलब दूसरी दुनिया से है?" वे दोनों कमरे में चले गए और स्कॉट ने उनके पीछे दरवाजा बंद कर दिया।

जेनिफर कुर्सी पर बैठी हुई देख रही थी कि मंत्रमुग्ध झाड़ू पूरे कमरे में खूबसूरती से घूम रही है। मेरी ओर देखते हुए उसने कहा, “आह, मैं आनंददायक पढ़ने के लिए तैयार हो गई थी। बैठो।“
मैं कमरे में दाखिल हुआ और एक आरामदायक कुर्सी पर बैठ गया, जबकि जेनिफर अपनी सीट पर फिर से बैठ गई।

मैंने कमरे के चारों ओर नज़र दौड़ाई, और मेरी नज़र मेज पर खूबसूरती से रखी एक तस्वीर पर पड़ी। इसमें एक छोटी जेनिफर को अपने माता-पिता की बाहों में रोते हुए दिखाया गया था, जबकि एक बुजुर्ग व्यक्ति उनकी खुशी भरी हंसी में शामिल था।

"तो, क्या वह तुम्हारा... परिवार है?" मैंने पूछा, मेरी नज़र खुशी के कैद किए गए पल पर टिकी हुई थी।

जेनिफ़र की नज़र मेरी नज़रों के पीछे थी, और उसकी आँखों में पुरानी यादों की झलक झलक रही थी। उसने नाजुक ढंग से तस्वीर उठाई, उसकी आवाज़ में दुख और स्नेह का मिश्रण था, “वास्तव में, यह उस समय की एक यादगार याद को दर्शाता है जब मैं केवल सात साल की थी। यह मेरे प्यारे माता-पिता की आखिरी तस्वीर है, और मेरे नाना की एकमात्र याद है।''
उसने बड़े प्यार से बुजुर्ग सज्जन की तस्वीर पेश की, अपने अतीत की मार्मिक कहानी साझा करते समय उसकी आवाज भावनाओं से कांप रही थी।

“मेरे प्यारे पिता के निधन के बाद, मेरे नाना, हमें इस दायरे में लाए। यहां हमारा एक साधारण निवास था, जहां हम एक साथ रहते थे। हालाँकि, जब मैं ग्यारह साल की उम्र में पहुंची, तो ओब्सीडियन के नाम से जाना जाने वाला भयावह व्यक्ति, अपने दुर्जेय सैनिकों के साथ, दुर्भावनापूर्ण इरादे से आया। अंधेरी ताकतों के खिलाफ मेरे दादाजी के बहादुर प्रतिरोध के बावजूद, वह अपनी नेक लड़ाई में अकेले खड़े रहे। अफ़सोस, ओब्सीडियन अपने घिनौने मिशन में सफल हो गया, उसने मेरे दादाजी की जान ले ली और बेरहमी से उनके शरीर को ले गया। ओह, जैक, उस समय मैं एक युवा, भोली आत्मा थी, जो विश्वासघात की गहराइयों से बेखबर थी। काश मेरे पास उनकी रक्षा करने का ज्ञान और शक्ति होती…”

मैंने देखा कि जेनिफ़र की चमकदार आँखों से आँसू बह रहे थे, जो मूसलाधार लहर की तरह बह रहे थे, और नीचे की ज़मीन पर गहरा प्रभाव छोड़ रहे थे। भारी मन से, उसने धीरे से तस्वीर को उसकी सही जगह पर लौटा दिया और अपनी कहानी साझा करना जारी रखा।

“दो साल पहले, मेरी प्यारी माँ भी मुझे माता-पिता के मार्गदर्शन से वंचित छोड़कर इस सांसारिक लोक से चली गई। तभी फ्रेड्रिक ने अपनी परोपकारिता में अपना पालन-पोषण किया और मेरा दत्तक अभिभावक बन गया। उनकी उपस्थिति ने मुझे मौन की बेड़ियों से मुक्त होकर, सचमुच जीने का साहस दिया। और इसलिए, जेनिफर जो कभी अपने आप में ही सिमटी रहती थी, अब अपने पंख फैलाकर नई आजादी के साथ उड़ान भर रही है।''
मैंने बाहर कदम रखा, जेनिफ़र की हार्दिक घटना से मेरी भावनाएँ अभी भी कच्ची थीं। मुझे इस बात पर गहरा आघात लगा कि इस घर के निवासियों ने या तो अपने माता-पिता को खो दिया है या उन्हें कैद कर लिया है। अपने विचारों में खोया हुआ, मैं अपने कमरे की ओर बढ़ा, लेकिन एक परिचित आवाज ने मेरे एकांत में बाधा डालते हुए मुझे बुलाया। वह आंटी हेल थी, मेज के पास एक कुर्सी पर बैठी, लगन से सब्जियाँ काटने के काम में लगी हुई थी। जब उसने मेरे चेहरे पर उदास भाव देखा तो उसकी आवाज में चिंता व्याप्त हो गई।

"अरे, जैक," उसने पुकारा, उसकी आवाज़ गर्मजोशी से भरी हुई थी। "क्या बात है? चेहरा उदास क्यों है?” उसने मुझे अपने साथ आने का इशारा करते हुए अपने पास बैठने के लिए आमंत्रित किया। बाध्य होकर, मैं बैठ गया और उसकी आरामदायक उपस्थिति में मुझे सांत्वना मिली। आंटी हेल की देखभाल भरी निगाहें मुझ पर केन्द्रित हो गईं और उन्होंने धीरे से पूछा, "क्या कोई चीज़ तुम्हें परेशान कर रही है? शायद अपनी माँ की याद आ रही है?”
मैंने अपना सिर हिलाया, जिससे पता चला कि मुझे उस समय अपनी माँ की याद नहीं आ रही थी। मेरे सिर पर आंटी हेल के आरामदायक स्पर्श ने आश्वासन की भावना ला दी। एक कोमल मुस्कान के साथ, उन्होंने ऐसे शब्द कहे जो मेरे भीतर गहराई तक गूंज गए।
“मुझे अपनी माँ समझो,” उसने गर्मजोशी से कहा। “और क्या मैं तुम्हारे साथ कुछ साझा कर सकती हूँ? तुम्हारी माँ जानती है कि तुम सुरक्षित और स्वस्थ हो। चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।”

मैंने ध्यान से सुना जब उन्होंने जेनिफर को अपने परिवार के बारे में बताया। आंटी हेल ने मुझ पर पड़ने वाले भावनात्मक प्रभाव को समझा। उन्होंने जारी रखा, उनकी आवाज़ ज्ञान और विश्वास से भरी हुई थी।

“देखो, बेटे, हम सभी सृष्टिकर्ता के हाथों में पात्र हैं। वह हमारे जीवन को अपनी इच्छा के अनुसार व्यवस्थित करता है। लेकिन निश्चिंत रहें, वह कभी भी अन्यायपूर्ण कार्य नहीं करता है। वह अच्छाई का प्रतिफल अच्छाई से देता है और ग़लती का जवाब उसी के अनुसार देता है। यदि आप अपनी अच्छाइयों के बावजूद स्वयं को प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करते हुए पाते हैं, तो यह आपके अंतिम लाभ के लिए, एक बड़े उद्देश्य के लिए हो रहा है।
आंटी हेल खूबसूरती से अपनी सीट से उठीं और ताजी कटी हुई सब्जियाँ रसोई में ले गईं। मैं बैठा रहा, मेरी नज़र खिड़की के बाहर के नज़ारे पर टिकी रही। वहाँ, एक पेड़ के ऊपर, शैक तेज धूप का आनंद ले रहा था, जिससे उसकी चमक चमक रही थी।

जैसे ही भोजन का समय नजदीक आया, मी-चान ने जिम्मेदारी संभाली और हेल के साथ रसोई में तैयारियों में मदद करने लगी। अपने मेहनती प्रयासों से, उसने सभी को भोजन क्षेत्र में बुलाया, उसकी आवाज़ एक सुरीली धुन की तरह गूंज रही थी। जैसे ही हम मेज के चारों ओर एकत्र हुए, मैंने भी दूसरों के साथ शामिल हो लिया। मेरे लिए एक नई कुर्सी की व्यवस्था की गई थी, हालाँकि उसका आकार बाकियों से बिल्कुल मेल नहीं खाता था। फिर भी, हमारे देखभाल करने वाले साथियों ने तदनुसार समायोजन किया। जैसे ही दरवाज़ा खुला, फ्रेडरिक ने हमारी सभा पूरी करते हुए कमरे में प्रवेश किया।

"आप आ गए," आंटी हेल ने फ्रेड्रिक का अभिवादन किया। “खाना अभी-अभी लगाया गया है। अपने हाथ और चेहरा धो लें।” आंटी हेल के निर्देश का पालन करते हुए अंकल फ्रेड्रिक कुछ देर के लिए पीछे हट गए। जैसे ही उन्होंने भोजन परोसना शुरू किया, अंकल फ्रेडरिक अपनी कुर्सी पर बैठ गए। आंटी हेल ने उन्हें ताज़े केकड़े के सूप का एक भाप से भरा कटोरा भेंट किया। उन्होंने गर्व से घोषणा की, "मी ने यह सूप तैयार किया है!" फ्रेड्रिक अंकल ने सराहना के साथ जवाब देते हुए कहा, “बहुत बढ़िया! आइये अपना धन्यवाद अर्पित करें।” प्रत्येक व्यक्ति मेज पर आराम से बैठ गया, और मैंने उन्हें ध्यान से देखा। जेनिफर ने बताया था कि इस दिन हर कोई प्रार्थना करता है, इसलिए मैंने अपना आसन सीधा कर लिया. साथ में, उन्होंने पवित्र परंपरा को अपनाते हुए अपनी प्रार्थना शुरू की।

“हे विधाता, अपनी सतर्क दृष्टि हम पर प्रदान करें। हम विनम्रतापूर्वक उन सभी की सराहना करते हैं जो हमें प्रदान किए गए हैं। हमें विपत्ति से बचाएं और हमारे प्रियजनों की रक्षा करें। हमें खतरनाक परिस्थितियों से बचाएं. हम अपनी भलाई सुनिश्चित करने के लिए अपना आभार व्यक्त करते हैं।
जैसे ही प्रार्थना समाप्त हुई, सभी ने अपनी आँखें खोलीं और भोजन में भाग लेना शुरू कर दिया। मैं भी इसमें शामिल हो गया, हालाँकि गरमागरम केकड़े का सूप देखकर मुझे उलटी होने लगी और मैं कुछ भी खाने से बच गया। दोपहर के भोजन के बाद, जैसे ही बाकी लोग तितर-बितर हो गए, मैंने मदद के लिए हाथ बढ़ाते हुए कुछ बर्तन उठाने में आंटी हेल की मदद की।