Bhitar ka Jaadu - 8 in Hindi Fiction Stories by Mak Bhavimesh books and stories PDF | भीतर का जादू - 8

Featured Books
  • જૂનું અમદાવાદ

    *અમદાવાદનો અમારો ગાંધી રોડલેખક: *અશોક દવે**મને એટલું યાદ છે...

  • એક ષડયંત્ર.... - ભાગ 50

    (માનવ સિયાને સોના જેવું બનાવે છે, ઉદાહરણ આપી સમજાવે છે. સિયા...

  • ભાગવત રહસ્ય - 4

    ભાગવત રહસ્ય-૪   સચ્ચિદાનંદરૂપાય વિશ્વોત્પત્યાદિહેતવે I તાપત્...

  • સચિન તેંડુલકર

    મૂછનો દોરો ફુટ્યો ન હતો ને મૂછે તાવ દેવો પડે એવા સોલીડ સપાટા...

  • જોશ - ભાગ 1

    Kanu Bhagdev ૧ : ભય, ખોફ, ડર... ! રાત્રિના શાંત, સૂમસામ વાતા...

Categories
Share

भीतर का जादू - 8

जैसे ही मैं और फ्रेड्रिक भोजन क्षेत्र की ओर बढ़े, मेरा स्वागत एक असामान्य दृश्य ने किया - एक मेज विशिष्ट प्रकार के व्यंजनों से भरी हुई थी जिसे केवल एक अजीब नाश्ते के रूप में वर्णित किया जा सकता था। यह प्रसार अप्रत्याशित स्वादों और अपरंपरागत संयोजनों का मिश्रण था जिसने मुझे उत्सुक और थोड़ा हतप्रभ कर दिया।

वहाँ, मेज के मध्य में, पैनकेक की एक थाली रखी थी जिसके ऊपर मेपल सिरप और... अचार की एक उदार बूंदा बांदी थी? ऐसा लग रहा था कि यह क्लासिक मीठे और नमकीन संयोजन पर एक विलक्षण मोड़ था, जो मेरी स्वाद कलियों को चुनौती दे रहा था।

पैनकेक के बगल में, सरियल का एक कटोरा इंतजार कर रहा था, लेकिन दूध के बजाय, उसके साथ तीखा दही का एक बड़ा कटोरा था। बनावट और स्वादों के टकराव ने मुझे अनिश्चित बना दिया कि इसे कैसे अपनाया जाए।

तले हुए अंडों की एक प्लेट ने एक दिलचस्प आश्चर्य भी प्रस्तुत किया। डार्क चॉकलेट के छोटे-छोटे टुकड़ों से युक्त, यह नमकीन और मीठे का एक प्रयोगात्मक मिश्रण लग रहा था जो मुझे आकर्षक और भ्रमित करने वाला लगा।

जैसे ही मैंने मेज पर अपनी सीट ली, जबकि मेरी स्वाद कलिकाएँ निश्चित रूप से एक अपरंपरागत अनुभव के लिए थीं, मैं आश्चर्य के तत्व और पाक रोमांच की संभावना से इनकार नहीं कर सकता था जो प्रत्येक बाईट के साथ मेरा इंतजार कर रहा था।

जैसे ही मैंने अस्थायी रूप से अनोखे नाश्ते की पेशकश का नमूना लेना शुरू किया, मेरा प्रारंभिक संदेह सुखद आश्चर्य में बदल गया। मैंने पाया कि अपरंपरागत संयोजनों में एक निश्चित आकर्षण था और, सभी बाधाओं के बावजूद, व्यंजन अप्रत्याशित रूप से स्वादिष्ट साबित हुए।

सिरप और अचार के साथ पैनकेक के पहले टुकड़े के साथ, मेरी भौंहें आश्चर्य से ऊपर उठ गईं। मीठा और तीखा स्वाद मेरी तालु पर नाचने लगा, जिससे एक अनोखा और संतोषजनक मिश्रण तैयार हुआ।
सरियल और दही के मिश्रण की ओर बढ़ते हुए, मैंने खुद को इसके विपरीत बनावट से मोहित पाया। दही की मलाई ने कुरकुरे अनाज को एक ताज़ा मोड़ प्रदान किया, जिसके परिणामस्वरूप स्वादों का एक सामंजस्यपूर्ण मिश्रण तैयार हुआ जिसने मुझे आकर्षित किया और अधिक चाहने लगा।

चॉकलेट के टुकड़ों के साथ तले हुए अंडे एक रहस्योद्घाटन साबित हुए। समृद्ध, स्वादिष्ट अंडे चॉकलेट की सूक्ष्म मिठास के साथ मिल गए, जिससे एक आनंददायक मिश्रण तैयार हुआ जो आश्चर्यजनक रूप से स्वादिष्ट था। मैंने आश्चर्यचकित होकर एक-दूसरे पर नज़र डाली, मैं इस अप्रत्याशित जोड़ी से पूरी तरह प्रभावित हुआ।

जीवंत हरी स्मूथी पीते हुए, मैंने खुद को ताज़ा, फलों के स्वाद और इससे मिलने वाले स्वास्थ्यप्रद बढ़ावा से तरोताजा पाया। यह अपरंपरागत नाश्ते के अलावा एक ताज़ा और स्फूर्तिदायक अतिरिक्त था, जो अपने जीवंत और स्फूर्तिदायक गुणों के साथ अन्य व्यंजनों का पूरक था।

जैसे ही मैंने अपना भोजन जारी रखा, मैं स्वादों के इस अजीब संयोजन से उभरी अप्रत्याशित स्वादिष्टता पर आश्चर्य करने से खुद को नहीं रोक सका। मेरी प्रारंभिक झिझक उस पाक साहसिक कार्य के लिए वास्तविक प्रशंसा में बदल गई थी जिसे मैंने शुरू किया था। प्रत्येक निवाले के साथ, मुझे प्रयोग करने के लिए एक नया खुलापन और अप्रत्याशित को गले लगाने की इच्छा का पता चला, हर मोड़ पर मेरा स्वागत करने वाले आनंददायक आश्चर्यों में आनंद मिला।

फ्रेड्रिक ने मुस्कुराते हुए कहा, "वास्तव में, आज तुम जो कुछ भी आनंद ले रहे हों वह मी-चान द्वारा उत्कृष्ट रूप से पकाया गया है। वह स्वयं पाक कला में काफी प्रतिभाशाली हैं।''
मी-चैन ने मुस्कुराते हुए हस्तक्षेप किया और कहा, "ठीक है, आंटी हेल ने भी इस नाश्ते के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई!"

जैसे ही शाम हुई, मेरे स्वादिष्ट भोजन के बाद, जेनिफर मुझे अपने साधारण निवास के पीछे ले गई। वहां, एक शांत झील हमारा इंतजार कर रही थी, इसका पानी बड़ी खूबसूरती से एक सौम्य नदी में मिल रहा था। एक विशाल ताड़ का पेड़ आकाश की ओर फैला हुआ था, जो अपनी राजसी उपस्थिति से आकाश को भेदता हुआ प्रतीत होता था। ऐसा लग रहा था मानो बारिश अभी-अभी विदा हुई हो, और अपने पीछे नम धरती की मनमोहक सुगंध छोड़ गई हो जो हवा में व्याप्त हो गई हो।

मेरी नज़र मी-चान पर पड़ी, जिसने शानदार पेड़ के तने को गले लगा लिया था। जेनिफ़र, कोमल अभिव्यक्ति के साथ, मी-चान के पास आई, और मैं सहज रूप से पीछे गया। उनके बगल में बैठते हुए, मुझे अपनी पैंट से रिसने वाली नमी का एहसास हुआ, जैसे कि मेरे नीचे की ज़मीन पर अभी भी बारिश के अवशेष मौजूद हों। मी-चैन का ध्यान मेरी और जेनिफ़र की ओर गया, और अचानक अहसास के साथ, वह अपनी जगह से उठी और बोली, "ओह, मैं कुछ भूल गई..." इसके साथ ही, वह घर में गायब हो गई।
मैंने चुप्पी तोड़ते हुए अपने विचार व्यक्त किए, "यह जगह... यह एक सपने जैसा लगता है, है ना?"

अलौकिक वातावरण से मोहित जेनिफर ने सहमति में सिर हिलाया और धीरे से जवाब दिया, "वास्तव में, यह लगभग दूसरी दुनिया जैसा लगता है..."

मेरी जिज्ञासा बढ़ गई और मैंने जेनिफर से सवाल किया और स्पष्टीकरण मांगा, "मुझे बिल्कुल समझ नहीं आ रहा... एक चीनी लड़की इस जगह पर कैसे पहुंची?"

जेनिफ़र ने मुझे धीरे से सुधारते हुए उत्तर दिया, "आह, तुम मी-चान की बात कर रहे हों? वह चीनी नहीं, बल्कि कोरियाई है।

"बहुत अच्छा," मैंने स्वीकार किया, मैंने फिर कहा। "एक कोरियाई लड़की इस जगह तक कैसे पहुंची?"

जेनिफर की मुस्कुराहट उज्ज्वल हो गई जब उसने उल्लेखनीय कहानी साझा करना शुरू किया, “मी के पिता, एक बार इन हिस्सों में एक कुशल लोहार थे, उन्होंने कुछ पैसे चुराए और एक यात्रा पर निकल पड़े जो उन्हें दूर देशों में ले गए, जहां से हम खुद आए थे। वहां, कोरिया में, उन्होंने एक महिला से शादी करके और दुनिया में मी का स्वागत करके एक नया जीवन बनाया। हालाँकि, त्रासदी तब हुई जब मी की माँ को एक अज्ञात हमलावर ने दुखद रूप से उनसे छीन लिया। मी को और अधिक नुकसान से बचाने के लिए, उसके पिता ने उसे यहां लाने का कठिन निर्णय लिया। फिर भी, अपने पिछले कुकर्मों के कारण, जिसके लिए उसने पैसे चुराए थे, उसे आजीवन कारावास का सामना करना पड़ा। तभी हमारे बीच एक दयालु व्यक्ति अंकल फ्रेड्रिक आगे आया और उसने मी को अपना लिया और उसका प्यारा अभिभावक बन गया।''
"आह, मैं देख रहा हूँ," मैंने नए मिले ज्ञान को आत्मसात करते हुए जवाब दिया। "तो, एडेन फ्रेड्रिक का बेटा है?"

जेनिफ़र ने धीरे से अपना सिर हिलाया, उसकी आवाज़ में मनोरंजन की झलक थी। “नहीं, फ्रेड्रिक का इकलौता बेटा जिससे तुम मिले हैं वह स्कॉट है। हालाँकि, फ्रेड्रिक का सैम नाम का एक और बेटा है।

"फिर..." मैंने धीरे से पूछा, "एडेन को गोद लिया गया है?"

जेनिफ़र ने गंभीरता से सिर हिलाया, उसकी नज़र क्षण भर के लिए नीचे गिर गई। "हां, एडेन, मी-चान और मैं सभी गोद लिए गए हैं," उसने पुष्टि की।

जेनिफ़र के शब्दों के वज़न को महसूस करते हुए, मैं एक पल के लिए झिझका और फिर धीरे से पूछा, "और आपके माता-पिता...?"

जेनिफ़र की आवाज़ में उदासी का भाव था और उसने उत्तर दिया, "वे अब यहाँ नहीं हैं... उनका निधन हो गया है।"

स्थिति की गंभीरता को समझते हुए मैंने अपनी संवेदना व्यक्त की, मेरी आवाज़ सच्ची सहानुभूति से भरी थी। "मुझे यह सुनकर सचमुच दुख हुआ..."
जैसे ही जेनिफर, एडेन और मी-चान को कठिनाइयों और नुकसान का एहसास हुआ, मेरे विचार फ्रेड्रिक की ओर मुड़ गए। मेरे भीतर प्रशंसा की भावना उमड़ पड़ी, जो उस व्यक्ति के प्रति गहरे सम्मान के साथ मिश्रित हो गई, जिसने निस्वार्थ रूप से जरूरतमंद लोगों के लिए अपना दिल और घर खोल दिया था। मैं फ्रेड्रिक के लिए गहरा गर्व महसूस करने से खुद को नहीं रोक सका, यह स्वीकार करते हुए कि उसके अस्तित्व में कितनी ताकत और करुणा का वास होना चाहिए। अपने गोद लिए हुए बच्चों को प्यार और देखभाल प्रदान करने की फ्रेड्रिक की अटूट प्रतिबद्धता ने मेरे भीतर कृतज्ञता की गहरी भावना जगा दी, जिसने मुझे मानवीय आत्मा में मौजूद दयालुता की अपार क्षमता की याद दिला दी।

जेनिफ़र की नज़र ऊंचे पेड़ की ओर चली गई, उसकी आवाज़ में साज़िश का संकेत था। "मुझे तुम्हें दिखाने की अनुमति दो," वह फुसफुसाई, उसके कदम उसे पेड़ की राजसी उपस्थिति के करीब खींच रहे थे। नाजुक अनुग्रह के साथ, वह झुक गई, उसका कान धीरे से तने की खुरदरी छाल पर दब गया। उसकी आँखें बंद हो गईं, गहन संबंध के एक क्षण में डूब गईं। मैं शांत आश्चर्य से देखता रहा।
जेनिफ़र की आँखें खुल गईं, उसकी गहराईयों में प्रत्याशा की चिंगारी भर गई। वह मेरी ओर मुड़ी, उसकी आवाज में सौम्य प्रोत्साहन था। "अब तुम्हारी बारी है। इसे आज़माओ। आश्चर्यचकित होने के लिए तैयार रहना।''
मैं पेड़ के फुसफुसाए निमंत्रण के आकर्षण से आकर्षित होकर अपनी स्थिति से उठ गया। मेरी रगों में दौड़ती प्रत्याशा की भावना के साथ, मैंने अपना कान पेड़ के तने पर रखा और खुद को उस क्षण के प्रति समर्पित कर दिया। जैसे ही मेरी आँखें बंद हुईं, संवेदनाओं की एक सिम्फनी ने मुझे घेर लिया - टकराती लहरों की लयबद्ध धुन और मेरी त्वचा के खिलाफ हवा के कोमल दुलार से सजी एक सिम्फनी। जब आख़िरकार मैंने अपनी आँखें खोलीं, तो मैंने पाया कि मैं खुद को अनंत समुद्रों और हरे-भरे पेड़ों के दायरे में ले गया हूँ, जैसे कि मैं अभी-अभी वहाँ से निकला था। एक आवाज मेरे कानों में गूंजी, मुझसे एक प्रश्न पूछा, "क्या तुम्हें यह पसंद आया?"

अपने मूल स्थान पर लौटने पर, मेरी आँखें खुलने पर, जेनिफर की जिज्ञासु दृष्टि ने पुष्टि चाही। मेरे चेहरे पर मुस्कान आ गई, जिसका जवाब आश्चर्य और खुशी के मिश्रण से हुआ। "वह क्या था?" मैंने पूछ लिया।

जेनिफ़र की अभिव्यक्ति ने मेरे आश्चर्य की भावना को प्रतिबिंबित किया क्योंकि उसने स्वीकार किया, “मेरे पास इसका उत्तर नहीं है। मी ने एक बार मेरे साथ साझा किया था कि इस पेड़ का नाम इकोफर्न है, ये पेड़ अपने समकक्षों के साथ मिलकर बढ़ते हैं, शायद यह दर्शाता है कि इस विशेष पेड़ का साथी एक दूर के स्थान पर असीमित समुद्र के पास पनपता है।
जैसे ही मेरी नज़र पेड़ के ऊपर आकाश की ओर गई, एक तीव्र चीख ने उस क्षण की शांति को भंग कर दिया। जेनिफ़र की आवाज़ ध्वनि के स्रोत की पहचान करते हुए चिंता से गूंज उठी। “यह शेक है, नीला पक्षी। हर बार ऐसे ही चिल्लाता है…”
जैसे-जैसे मैंने करीब से देखा, मेरा ध्यान तेज़ हो गया, मेरी आँखें एक नीले पंखों से सुशोभित पंखी पर पड़ी। जेनिफ़र झुकी, उसकी आवाज़ में श्रद्धा का भाव था। “यह पक्षी अथाह मूल्य रखता है। मी उसे अज़ुरेलार्क कहती है! इसमें दिशा की सहज समझ होती है, जो सबसे गहरी खाई में भी जाने में सक्षम है। इसके अलावा, किंवदंतियाँ इसके पंखों में एक रहस्यमय गुण होने की बात करती हैं - वे वह सब प्रकट कर सकते हैं जो हमारी दृष्टि से छिपा रहता है।“
"उत्कृष्ट," मैंने फुसफुसाया, उस दुनिया की यादें मेरे दिमाग में घूम रही थीं। आँखों में जिज्ञासा की चमक लिए जेनिफर मेरी ओर मुड़ी और पूछा, "मुझे अपने बारे में बताओ... उस दुनिया में तुम्हारा जीवन कैसा था?"

अपने अनुभवों पर विचार करते हुए, मैंने उत्तर दिया, “ठीक है, उस दुनिया में, फेयरबैंक्स आश्चर्य की जगह थी। सर्दियों की हवा में ठंडक बनी रहती थी, तापमान चौदह डिग्री के आसपास रहा होगा। ठंड के बावजूद, मेरा भरोसेमंद फोर्ड फाल्कन बर्फीली सड़कों पर सहजता से घूमता, जैसे कि उसका अपना जीवन हो। यह सचमुच एक अद्भुत दृश्य था। और फिर मेरी माँ थी...'' मैं एक पल के लिए रुका, उसकी गर्मजोशी की यादें मेरे दिल में भर गईं। “वह प्यार और समर्थन का स्तंभ थीं, जो हर दिन को खास बनाती थीं। और मेरा दोस्त, ईथन... वह शरारतों का स्वामी था... उसने गुस्से में अपना टीवी तोड़ दिया क्योंकि मैंने जन्मदिन का उपहार मांगा था..."
जेनिफ़र की नज़र पानी की ओर गई और उसने पूछना जारी रखा, "कोई गर्लफ्रेंड है?"

जैसे ही मैंने अपने पिछले रिश्ते को याद किया तो मुझ पर मिश्रित भावनाएं हावी हो गईं। “हाँ… अब और नहीं। हमारे सामने चुनौतियाँ थीं और हमारे रिश्ते कड़वे हो गए थे। यह एक निरंतर लड़ाई की तरह महसूस हुआ, उसकी लगातार मांगें मेरी ऊर्जा को खत्म कर रही थीं। आख़िरकार, मैं उसकी अपेक्षाओं पर लगातार खरा उतरते-उतरते थक गया था।”

"ओह..." जेनिफर ने धीरे से उत्तर दिया, उसकी आँखें पानी पर टिकी थीं। विचारों में खोया हुआ, मैं शांत सतह को देखने में उसके साथ शामिल हो गया।

रात के मखमली आलिंगन में, जैसे ही मैंने अपने ऊपर के कमरे में नींद के लिए खुद को तैयार किया, मेरी निगाहें उड़ते बादलों की लहरों से घिरे पूर्णिमा के चंद्रमा के दृश्य की ओर आकर्षित हुईं। उस पल का फायदा उठाते हुए मुझे लगा कि मार्गरेट मेरे बगल में बैठी है। मैं भयभीत होकर नहीं, बल्कि आश्चर्यचकित होकर अपनी माँ की ओर मुड़ा। मैंने उसे गले लगाने के बारे में सोचा, लेकिन मैं उसकी देखभाल करने वाली मुस्कान से अपना चेहरा नहीं हटा सका, वह हमेशा मौजूद थी। उसने चांदनी से चमकते हुए मुझसे पूछा,

"तुम कैसा महसूस कर रहे हों, स्वीटी?"

"माँ?..." मैंने पूछा, "तुम कहाँ हो?...तुमने मुझे क्यों छोड़ दिया?"

"यह नियति थी, बेटा..." उसने कहा, "यह कभी मत सोचना कि मैं जीवन भर तुम्हारे साथ रहूंगी, हमेशा...तुम्हें अपने दम पर जीना है...मैंने हमेशा तुम्हारे साथ ऐसा ही व्यवहार किया है... मुझे लगता है कि मैं जानती थी ऐसा ही होगा... इसीलिए मैं अपने आखिरी समय में कभी भी तुमसे, तुमसे इतनी जुड़ी नहीं थी... मैंने सोचा था कि ऐसा करने से, तुम हमारे हिस्से से निकल जाओगे... लेकिन मैं तुमसे प्यार करने से खुद को रोक नहीं सकी... "

मैं एक शब्द भी नहीं कह सका...