POINT OF VIEW - 4 books and stories free download online pdf in Hindi

दृष्टिकोण - 4 - TOXICITY

TOXICITY 

 

यदि किसी में छल करके दूसरों को हानि पहुँचाने का गुण हो तो उसे Toxic Person कहते हैं। इसमें सिर्फ शारीरिक नुकसान ही नहीं मानसिक नुकसान (Mental Harm) और भावनात्मक नुकशान (Emotional Harm) भी शामिल है।

 

इस तरह के इंसान आप के अंदर नेगेटिव और अनप्लेज़न्ट फीलिंग्स पैदा करते है.. और आपको हर तरह से पीछे धकेलते है.. खुद में आत्मविश्वास हो या ना हो, वो लोग आपका आत्मविश्वास मजबूत ना रहे उसकी बखूबी कोशिश करते है.. 

 

कभी कभी इंसान इस काम में इतना माहिर हो जाता है की बाद में ये बात उसके खून में आ जाती है और वो इस बात को अपना स्वभाव बना लेता है और इतना ही नहीं वो जाने अनजाने ही बिना एफर्ट डाले, हर किसीका आत्मविश्वास हिलाता रहता है.. 

 

इस तरह के ज्यादातर लोग खुद ही किसी तनाव का शिकार होते है.. और ऐसी स्थितिमें से बाहर आना उन्होंने कभी सीखा ही नहीं होता, और ना ही वो सीखना चाहते है,.. और यही वजह होती है की वो लोग हू-ब-हू अपने जैसी कम्यूनिटी पैदा करना चाहते है, सिर्फ ये बताने के लिए की सभी लोग वैसा ही करते है, और अपनी बात जस्टिफाय करते है,.. 

 

सच कहु तो इसको "समाज में ज़हर फैलाना" बोलते है,.. 

 

TOXIC RELATION किसे कहते है ? 

 

ऐसी व्यक्ति के साथ रिश्ता जिसे कोई मतलब नहीं होता की आप क्या फील करते हो.. इन लोगो के लिए वो खुद क्या फील करते है सिर्फ उसीका importance होता है.. इन के लिए आप कितना भी करो मगर कभी भी enough नहीं होगा,.. जैसे की आप की duty है और आप बिना कोई उम्मीद किए वो duty निभाते जाओ और उनके लिए काम करते जाओ.. Thankless type of people. 

 

 

कैसे पता चले की हम किसी Toxic इंसान के contact में आए है ? 

 

१ -  इस तरह के लोगो के साथ बात कर के आप इमोशनल थकान महसूस करने लगते हो.. कभी कभी उन की मौजूदगी भी आपके लिए suffocating होने लगती है.. 

example - कोई आपको आपके हर काम में ताने ही दिए जाए तो आप उन्हें हर बार चीजे समजा कर इमोशनली थक जाते हो..  

 

२ - इस तरह के लोग आपके सामने एक ऐसा भय पैदा करते है की उनकी मर्जी के मुताबिक सब नहीं होगा तो उनका बिहेवियर बदल जाएगा जो की आपको पसंद नहीं आएगा..  

example - परिवार का कोई सदस्य, जिसे बुरा ना लगे इस बात का सब अधिक से अधिक ध्यान रखते है, क्यों की सब डरते है की अगर वैसा नहीं किया तो वो कहीं आत्महत्या ना कर ले,..!  

 

३ - इस तरह के इंसान के दिलमे जलन बड़ी आसानी से पैदा हो जाती है.. किसी की भी तरक्की या ख़ुशी से उनको नेचरल ख़ुशी नहीं मिलती.. toxic इंसान को ज़माने के डर से खुश होने का दिखावा करना पड़ता है.. जो की सबकी नजर में आ ही जाता है की ये ओरिजिनल नहीं फेक ख़ुशी है..  

example - इस तरह के इंसान को आप अपना मास्टर डिग्री का सर्टिफिकेट दिखाओ,.. वो आपको बधाई तो देंगे, लेकिन उनकी आँखों में खुद के पास वो डिग्री न होने की जलन दिख जाएगी, और वो जलन उनको किसी और के लिए खुश होने ही नहीं देंगी.. 

 

४ - अगर आप बेफिक्र होकर इन जेसे लोगो की बातो को ignore कर के जो चाहो वो करने की कोशिश कर लेते हो तो ऐसे toxic लोग उस काम के लिए आप के अंदर अपराध भाव पैदा करने की कोशिश करते है.. 

example - आप ने ऑफिस कलीग के साथ कोई अच्छी रेस्टोरंट में लंच खाया तो वो आपको कहेंगे की अपने बच्चे के साथ भी तो लंच करने रेस्टोरंट में जा सकते थे,.. फिर आप को लगने लगेगा की मेने कुछ गलत तो नहीं किया ना,.. ? और आप अपने ही फैंसले पर शक करने लगोगे,.. ये भी toxic लोगो का एक तरीका होता है आपको कंट्रोल करने का.. 

 

५ - ऐसे toxic लोग दुसरो की तकलीफ में भी खुद को ज्यादा दुखी है वैसा दिखाने की कोशिश करते है,.. और वो भी उस हद तक की असल दुखी इंसान खुद की पीड़ा को छोड़ उस toxic इंसान की पीड़ा की चिंता करने लगता है,.. 

example -  अगर आप बीमार हो और इस तरह का कोई toxic person  आप को देखने हॉस्पिटल में आता है,..  वो अपनी ही शुरू कर देगा की पिछले साल मेरा भी यही हाल था,.. मुझे भी ४ दिन तक बिस्तर पे रखा गया था,.. तब से लेके आज तक में भी गोली खा कर जी रहा हु,.. etc.. और उस हालत में वो आपकी नहीं आप उनकी तबियत अब किसी है पूछने लगोगे,...

 

६ -  इस तरह के इंसान आप की तारीफ़ भी उस तरह करेंगे की लगे आप को ताने दे रहे हो,.. 

 

७ - इस तरह के लोग ज्यादातर डिफेन्सिव होते है.. कोई भी बात हो, - उन्ही को लेकर कही गयी है  ये मान कर वो आरग्यूमेंट करने  लगते है... 

 

कैसा होता है ये Toxic बिहेवियर  ? 

un-supportive

unpleasant
manipulative,
judgmental,
controlling,
self-centered 

 

क्या फील होता है ये Toxic बिहेवियर से ?

depression,
anxiousness,
worthlessness,
and unhappiness

 

Toxic relation में फंसने से पहले ये देखिए की - 

 

१ - क्या आप अपने पार्टनर के आसपास होते हो तब खुद को असुरक्षित महेसूस करते हो ?? 

 

२ - क्या आप को ये फील होता है की - आपके पार्टनर को आपकी बात की कोई वेल्यू ही नहीं है ? 

 

३ - क्या आप को ये महसूस होता है की वो आपका फायदा उठा रहा है और आपका इस्तमाल कर रहा है ? 

 

४ - कभी किसीने ये कहा की "आप तो बिलकुल बदल गए हो,.. क्या थे और क्या हो गए हो ?" या फिर आपको खुद को भी कभी ये महसूस हुआ की आप बिलकुल बदल गए हो ? या फिर आपके पार्टनर को मिलने के बाद आपकी Personality बिलकुल ही बदल गयी हो वैसा महसूस हुआ है ? 

 

५ - क्या आपको आपके पार्टनर के साथ कभी कभी शर्मिंदगी महसूस होती है ? या आपको बार बार शर्मिंदा होना पड़ता है ? 

 

६ - क्या आपको लगता है की आपके पार्टनर की जिन्दगी मे आपका कोई स्थान ही नहीं है ? क्या आप थोड़ी बहोत sympathy के लिए या फिर थोड़े बहोत अटेन्शन के लिए भी तरस जाते हो ?

 

इस तरह के रिश्तो से आप जिन्दगी मे बहोत थक जाओगे.. इसीलिए अगर ये सब होता है आपके साथ तो ये toxic relation है इतना समझ लो..