my journey of matrubharti books and stories free download online pdf in Hindi

मातृभारती का मेरा सफर

"मैं तो यूँ ही सफर पर निकली थी, रास्ता बनता गया और हम आगे बढ़ते रहे।"

पढ़ने और लिखने का सोख मुझे पहले से है पर कभी सोचा नहीं था। सबको इंजेक्शन देने वाली लड़की ऐसे कहानीया लिखकर सबके साथ शेयर करेगी।

लेखन का मेरा सफर......
आप सब दिव्य भास्कर तो पढ़ते होगे? उसमे बुधवार को कळश पूर्ति आती है। उसमे "डॉक्टर की डायरी" इस नाम का लेख आता है। जो डॉ. शरद ठाकर लिखते है। उनके सभी लेख उनके जीवन से जुड़े है। उनमे बहोत सीखने को मिलता है।

मे हर बुधवार को "डॉक्टर की डायरी" पढ़ती हु। ये बात सितंबर 2022 की है। दोपहर को हम यही लेख पढ़ रहे थे।

एक बच्चे की कहानी थी जिसे छोटी उम्र मे केंसर हुआ था। वो जब छोटा था और बहोत रोता तब उनकी दादी और मम्मी उनके मुह मे तमाकु डाल देते। वो चुप हो जाता, उनकी दादी को ये चमत्कार लगा इसलिए वो रोज उनको तमाकु देने लगे। जिसकी वजह से उसे केंसर होता है।............

मुझे डॉक्टर की डायरी की सभी कहानी पढ़नी थी। पर वो कैसे पढ़े ये पता नहीं था। तभी लेख के नीचे एक लिंक देखी, Google मे search किया। उसमे "Matrubharti App" आया, और मैने download कर लिया।

तब तो सिर्फ पढ़ने के लिए Download किया था। हम ये जानते नहीं थे, उस App मे हम स्टोरी लिखके पोस्ट कर सकते है। App मे धीरे धीरे सब सिखने लगे। मैने उसमे कहीं कहानिया पढ़ी। मेरा भी मन हुआ। मे भी कहानी लिखूँ और शेयर करु।

कहानी लिखकर प्रकाशित कैसे करे? मेरे लिए ये सबसे बड़ा सवाल था। तब मि.परमार (वो इसी app को फॉलो करते है।) ने मेरी मदद की। मैने अपनी पहचान ईस app से दूर रखी है। मि. परमार ने मेरी इस बात का मान रखकर मेरी मदद की। कभी कोई सवाल नही किया है। बहोत बार ऐसा होता की कुछ समझ नहीं आता था। क्या और कैसे करना है? तब वो मदद करते.....

दूसरे इंसान है मि. भट्ट उन्होंने मुझे जीवन मे आगे बढ़ने की हिम्मत दी। जाने अनजाने मे मुझे मेरे जीवन की अहमियत बताती। जीवन मे कुछ नया कुछ अलग करना था। कैसे करना है वो इन्होंने समझा दिया।

बिना रिश्ते के जो रिश्ता निभा जाये वही अच्छा इंसान है। उन लोगों को हमारे नाम से कोई लेना देना नहीं है। पर मदद के लिए हर वक़्त तैयार रहते है।

फिर.......
मेरी पहली कहानी जो 13 Nov. को प्रकाशित हुई। "Ajuu" इस कहानी को लिखने का मेरा एक मकसद था। मे चाहती थी, मेरी ये कहानी सभी लोग पढ़े, क्योंकि Ajuu मेरे Ideal है। Ajuu ने बचपन से अब तक अपने दम पर अपना जीवन बनाया है। कहीं मुश्किले आई उन सभी को पार करके आगे बढे है।

ये कहानी मेरे लिए बहोत खास है। क्योंकि ये मेरी पहली कहानी है जो मैने किसी और के बारे मे लिखी है। उनके जीवन के सफर को समझा और जाना.........

फिर मैने कहीं बाइट्स शेयर किये। मेरी कहानिया, मेरे बाइट्स कहीं लोगों ने पढ़े होंगे। कही लोगो ने मेरे विचारो को पसंद किया है। उन सभी लोगों को दिल से शुक्रिया करती हु।

कुछ वक़्त के बाद मैने मेरे दोस्त प्रवीण को इस app के बारे मे बताया। उसने Login कर लिया। मुझे अच्छा लगा इसबात से। मेरे इस सफर मे मेरा अपना कोई है। उसने कुछ कवितायें शेयर की है पढ़ियेगा जरूर। उसे बहोत काम होता है फिर भी, महीने मे एक समरी आपके साथ शेयर जरूर करता है।

कहीं लोगो की कहानिया पढ़ते। कुछ दोस्तों की ID पर ब्लू टीक देखते तो सोचते, मुझे ये टीक कब मिलेगा? ब्लू टीक मेरा एक छोटा सा सपना बन गया था।

धीरे धीरे आगे बढ़ते रहे। फिर एक ऐसा दिन आया! की मेरे दश हजार download पूरे हुए। मुझे ब्लू टिक मिला। जैसे ही मैने ये देखा, में बहोत बहोत खुशी हुई। आखिर मैने मेरा छोटा सा सपना पुरा कर लिया।

जितनी खुशी मुझे हॉस्पिटल मे जॉब मिलने पर नहीं हुई थी उतनी खुशी मुझे ब्लू टीक मिलने पर हुई।

एक खास बात... कहीं लोग मेरे बारे मे जानना चाहते है। मेरा नाम क्या है? मेरा गाँव कोनसा है? मे करती क्या हु? मे दिखती कैसी हु? Etc. तो आपसे बस इतना कहना है.......

"मेरी यादों की किताब" इस बुक मे मैने अपने जीवन के कुछ किस्से लिखे है। आगे जाके और भी कहानिया लिखूँगी। पर मेरी वो दुनिया और ये दुनिया दोनों ही अलग है। मे इस app में एक नई पहचान के साथ आई हु।

आप सबसे माफी चाहती हु। पर मेरे इस सफर मे मेरी एक ही पहचान है। वो है "Miss Chhotti"

मैने मेरे जीवन का एक नया सफर शुरू किया है। एक नई पहचान के साथ..... आप लोगों से यही उम्मीद है। आप मुझे ईसी नाम से जाने, और कोई सवाल ना करे।

हमसब एक परिवार है। एक ऐसा परिवार जहा हमारी स्टोरी, हमारे बाइट्स से हम एक दूसरे को पसंद करते है। किसको देखना, उसके बारे मे जानना जरूरी नहीं है। हमारी कहानिया ही हमारी सबसे बड़ी पहचान है। हम सबका रिश्ता इसी पहचान से है।

लेखन की ईस दुनिया मे साथ मिलकर कुछ नया सीखे बस यही चाहते है।

रास्ते कई हैं मंज़िल वही है
बस चलते रहो,
आये जो मुश्किल, घबराना नहीं
बस चलते जाना,
अपनी राह पर, अपने मुकाम पर
हर पल आगे बढ़ते जाना ।।

मेरी कहानी को पढ़ने के लिए शुक्रिया। कहानियों का ये शीलसीला युही बरकरार रहेगा। नये किरदार, नई कहानियों के साथ में आपसे जुडी रहूगी। तब तक पढ़ते रहिये और कुछ नया सीखते रहिये।

आपको मेरा ये सफर कैसा लगा Comment box मे जरूर बताएगा।
स्टोरी को रेटिंग और शेयर जरूर कीजिये।

_Miss Chhotti