Kavya (Little girl story) in Hindi Short Stories by Deepak Singh books and stories PDF | काव्या (Little girl story)

Featured Books
Categories
Share

काव्या (Little girl story)

एक समय की बात है, भारत की पहाड़ियों के बीच बसे एक छोटे से गाँव में काव्या नाम की एक युवा लड़की रहती थी। वह प्यारी और मासूम थी, उसकी मुस्कान अंधेरे से अंधेरे दिनों को भी रोशन कर सकती थी। काव्या अपने माता-पिता के साथ रहती थी, जो किसान के रूप में काम करते थे, गाँव के बाहरी इलाके में एक छोटे से मिट्टी के घर में।

काव्या के लिए जीवन सरल था। उसने अपना दिन खेतों में अठखेलियाँ करते हुए, तितलियों का पीछा करते हुए और अपने माता-पिता को उनकी फसलों की देखभाल में मदद करने में बिताया। लेकिन जैसे-जैसे वह बड़ी होती गई, काव्या को और अधिक की चाहत होने लगी। उसने अपने गांव की सीमाओं से परे एक दुनिया का सपना देखा, एक ऐसी दुनिया जो अवसरों और संभावनाओं से भरी हो।

एक दिन, यात्रियों का एक समूह गाँव से होकर गुजरा। वे कलाकार, संगीतकार और कहानीकार थे और उनके आगमन से ग्रामीणों में उत्साह भर गया। काव्या उनके प्रदर्शन, उनकी जीवंत वेशभूषा और उनके द्वारा साझा की गई कहानियों से मंत्रमुग्ध हो गई। उसके दिल में उनके साथ शामिल होने और अपने गांव से परे की दुनिया का पता लगाने की गहरी इच्छा महसूस हुई।

अपने माता-पिता के आशीर्वाद से, काव्या यात्रा समूह के साथ निकल पड़ी। उसने अपने माता-पिता से वादा करते हुए अपने बचपन के घर को अलविदा कहा कि वह एक दिन साझा करने के लिए कहानियाँ लेकर वापस आएगी। जैसे ही वह अपनी यात्रा पर निकली, काव्या का दिल आशा और उत्साह से भर गया।

हालाँकि, सड़क पर जीवन उतना ग्लैमरस नहीं था जितना काव्या ने सोचा था। दिन लंबे थे और रातें अनिश्चितता से भरी थीं। समूह को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष करना पड़ता था, अक्सर खाली पेट प्रदर्शन करना पड़ता था। काव्या के सपने कड़वी हकीकत के बोझ से धीरे-धीरे टूटने लगे।

जैसे-जैसे महीने साल में बदलते गए, काव्या की आत्मा मुरझाने लगी। उसकी आँखों में चमक की जगह नीरस शून्यता ने ले ली। वह अपने माता-पिता के प्यार की गर्माहट और अपने गाँव के परिचित आराम के लिए तरस रही थी। बेहतर जीवन के उसके सपने दूर की स्मृति जैसे लग रहे थे।

एक रात, जब यात्री एक छोटे शहर में आराम कर रहे थे, काव्या अब अपने पछतावे का बोझ सहन नहीं कर सकी। उसने एक ऐसा निर्णय लिया जो उसके जीवन की दिशा बदल देगा। भारी मन से, उसने समूह को अलविदा कहा और अपने गांव वापस जाने के लिए एकांत रास्ते पर चल पड़ी।

जैसे-जैसे काव्या अपरिचित परिदृश्यों से गुज़रती गई, दिन हफ्तों में बदल गए। यात्रा कठिन थी और रास्ते में उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। लेकिन उनका दृढ़ संकल्प कभी नहीं डिगा। वह उस अंधेरे से बचने की तीव्र इच्छा से प्रेरित थी जिसने उसकी आत्मा को भस्म कर दिया था।

आख़िरकार, काव्या अपने गाँव के बाहरी इलाके में पहुँची। जैसे ही उसकी नजर अपने बचपन के घर पर पड़ी, उसके चेहरे से खुशी के आंसू छलक पड़े। हालाँकि, एक दिल दहला देने वाला दृश्य उसका इंतजार कर रहा था। कभी लहलहाते खेत बंजर हो गए, मिट्टी का घर खंडहर हो गया। उनकी अनुपस्थिति में गाँव सूखे और गरीबी से तबाह हो गया था।

काव्या अपने घर के खंडहरों की ओर दौड़ी, आशा के विपरीत कि वह अपने माता-पिता को उसका इंतजार करते हुए पायेगी। लेकिन उसे केवल सन्नाटा मिला और उजाड़. उसके माता-पिता कहीं नहीं मिले। निराशा ने उसे घेर लिया क्योंकि उसे एहसास हुआ कि वह जिस प्यार और गर्मजोशी की चाहत रखती थी वह हमेशा के लिए खो गया है।

कहीं और जाने के लिए नहीं, काव्या ने खुद को अपने बचपन के घर के खंडहरों के बीच अपने सपनों के भूतों से घिरा हुआ पाया। वह उस जीवन के लिए रोई जो वह पीछे छोड़ आई थी, उस प्यार के लिए जिसे वह सराहने के लिए इतनी अंधी थी।

इसके बाद के वर्षों में, काव्या अपने अतीत की छाया में डूबकर एक वैरागी बन गई। वह एकाकी जीवन जी रही थी, उसकी आत्मा टूट गई थी और उसकी उम्मीदें टूट गईं। गाँव वालों ने एक समय की जीवंत लड़की की कहानियाँ कानाफूसी की, जो अब एक भूत मात्र है जो अपने गाँव के अवशेषों को सता रही है।

और इसलिए, काव्या की कहानी सपनों की क्षणभंगुर प्रकृति और उनका पीछा करने के लिए चुकाई जाने वाली कीमत की याद दिलाती है। यह खोए हुए प्यार की कहानी है, एक ऐसी आत्मा की कहानी है जो घर से बहुत दूर भटक गई, लेकिन खुद को पछतावे और लालसा की जेल में फंसा हुआ पाया।