Sevkaai banaam aakansha books and stories free download online pdf in Hindi

सेवकाई वनाम् आकांक्षा

सेवकाई (व्यंग)-प्रदीप कुमार साह

___________________________

आँगन में जया अपने माँ के हाथों लगातार पीटती और जोर-जोर से रुदन करती जा रही थी. रोने-पीटने की आवाज सुनकर बरामदे में चारपाई पर लेटे दादाजी उठकर अपना चश्मा संभालते हुये बैठ गये. वे आँगन में जाकर बीच-बचाव करने के प्रयत्न तो नहीं किये, अपितु अपने जगह पर बैठे-बैठे ही जोर-जोर से खाँसने जरूर लगे. उनके खाँसने का अर्थ था अपनी नाराजगी प्रकट करना कि उन्हें 'वह सब' कृत्य पसंद नहीं. उनके खाँसने से जया की माँ सहमकर उसे पीटना बंद तो जरूर कर दिये किन्तु आँगन में उसकी झिड़की और जया का रोना अब भी बरकरार था.

उस घर में बच्ची अर्थात जया के रोने-पीटने के वह मामले और वजह कोई नये नहीं थे. उन घटनाओं का प्रतिकृति (दुहराव) इस घर में महीने-पंद्रह दिन में अवश्यम्भावी था. दादाजी को वह 'सब कुछ' अर्थात वह कृत्य बिलकुल भी पसंद नहीं, किंतु उन पूर्व-प्रत्याशित घटना अर्थात प्रतिकृति पर अब मन मसोस कर चुप रह जाने पड़ते हैं. दादाजी कुछ करें भी तो आखिर क्या? उनके जमाने तो न जाने कब लद (ढल) गये और वह 'सब कुछ' अर्थात उक्त प्रतिकृति बदलते युग और परिवेश के प्रभाव हैं. अभी के समय और परिस्थिति में उनके सारे विचार, उनकी सारी मान्यताएं पुरानी और आउट-डेटेड माने जाते हैं. शायद इसी वजह से उनके विचार अब नकारे भी जाने लगे हैं, बिलकुल युगों-युगों से चली आ रही 'नकारने' की सनातन परंपरानुरूप ही.

उनकी मान्यता इस घर में केवल उस बात के लिये हैं कि वह कैलाश के पिता हैं और घर में बुजुर्ग मतलब सबसे उम्र-दराज व्यक्ति मात्र हैं. इसलिये नहीं कि वे सबसे ज्यादा तजुर्बेदार हैं, क्योंकि उनके तजुर्बे तो रूढ़वादी, संकीर्ण,पुरानी और आउट-डेटेड विचार मात्र हैं. भला पुरानी और आउट-डेटेड चीजों की जरूरत ही क्या, जो उसका कद्र और सम्मान हों? फिर युग बदलाव और मौसम बदलाव तो क्रमश: सभ्यता और प्रकृति के सनातन चक्र है. इसलिए उनका अपनी असहमति और नाराजगी जताने का एकमात्र साधन खाँसना ही रह गये हैं. वैसे खाँसी स्वयं ही बदलते मौसम के परिचायक भी हैं. खैर, उन मुद्दों पर चर्चा से बेहतर मुख्य बिंदु पर समयानुसार विचार करना ही उचित मालूम होता है. मुख्य मुद्दे हैं जया का पीटा जाना, सो उसके पीटने-पिटवाने की वजह है उससे टिके अपेक्षाओं पर उसके खड़ा उतरने हेतु जद्दोजहद करने की प्रेरणा प्रदान करना.

और वह अपेक्षा भी बेशक अकाटनीय ! जया से उसके अभिभावक की अपेक्षा यह है कि वह कबीर दासजी के आउट-डेटेड दोहे 'ढ़ाई आखर प्रेम के'झांसे में ना आए, अपितु वर्तमान परिवेश के अनुरूप उच्च शिक्षा प्राप्त करें. वह शिक्षा जिसका औचित्य और गुणवत्ता ही हैं कि उससे जीवन में महज इतनी मानवीय मूल्यों का समझ, संयम, नम्रता और अनुशासन वगैरह संस्कार आए कि आपाधापी भरे जीवन और परिवेश में किसी चाकरी-सेवकाई,कृपया क्षमा करें कि अभी उसे केवल नौकरी भी नहीं कह सकते बल्कि आज के युगानुसार सरकारी नौकरशाही समझें और कहें,में अपनी पैठ बनाने में सक्षम हों. युगानुसार कर्म-अकर्म, धर्म-अधर्म, पुण्य-अपुण्य, उपदेश और कर्तव्य-बोध की विवेचना और परिभाषाएँ तो स्वतः बदल जाते हैं. फिर वह पुरानी कहावत भी तो हैं क़ि दुनियाँ वैसे ही दिखेगें जैसा आप देखना चाहो. बस जरूरत होती है अपने लिये 'उपयुक्त' रंग के चश्में कबूलने की.

शुभ संयोग से वह परंपरा हमारे देश में भी शाश्वत-सनातन कायम है. जिसे देखो बड़ी चतुराई से वही, अपने-अपने मजहब के पुस्तकों-ग्रन्थों, कुरान-पुराणों से अपने मतलब के जितना उद्धरण कहते-सुनते और स्वहित हेतु उनकी विवेचना करते मिल जाते हैं. खैर आपाधापी के इन परिवेश में आदमियत और अत्मीयत की बातें कौन करे? सबसे बड़ी बात है मलाईदार और आराम तलबी से आजीवीकोपार्जन के साधन-नौकरी की. बुढ्ढे-खुँस्ठ दादाजी की नजर में वह बेशक महज चाकरी, सेवा-सेवकाई हों, निकृष्ट धर्म हों. अब जबकि धर्म नाम के चीज का कोई विशेष महत्व न रह गये हों फिर धर्म निरूपक उन आउट-डेटेड दोहों का क्या कि उत्तम खेती, मद्ध्यम बान (व्यापार) निकृष्ट चाकरी,भीख निदान? आज के परिपेक्ष में तो वह क्रम ही बिल्कुल उल्टे पड़ गये.

फिर चाकरी मिलनी न तो तब आसान रहा होगा न नौकरशाही मिलनी अब. अन्यथा गोस्वामी तुलसीदास जी यह क्यों कहते कि सेवक वही हो सकते जिसमें सेवा भाव हों. आजकल तो सेवा भाव की अनिवार्यता नहीं हैं! पहले नमक हलाली और नमकहरामी जैसे शब्द सेवा की कोई पैमाना हुआ करते थे, आज हर कोई जानता है कि जिधर पैसा उधर सेवा. पहले सेवा बल से 'अपने वश करि रखिहहिं रामु' आदर्श थे, अब 'सेवा भार ते रोदहिं देवा' की शंखनाद हैं.अर्थात आज नौकरशाहों के तनख्वाह निमित्त विभिन्न रूप में चुंगी (टैक्स) के प्रतिपूर्ति करने में जनता-जनार्दन जो नौकरशाहों के वास्तविक सरकार और मालिक हैं,कितने विवश और व्यथित हैं? पहले आधे कपड़ों में पसीने से लथपथ और नींद से बेहाल किंतु रात भर जागकर पंखे झलने को विवश किसी भोले-मूर्ति को 'सेवक अथवा चाकर' समझे जाते थे, अब दफ्तर में पड़े काम से बेफिक्र रहकर पान की गिलौरी चबा-चबाकर आराम से आपस में गप्पें लड़ाते महानुभाव ही नौकरशाह हैं जिनके सामने रोजाना सैकड़ों नंगे-भूखे सरकार उर्फ़ निरीह जनता-जनार्दन गिड़गिड़ाते हैं. खैर सेवक चाहे जैसे हों; युग चाहे कोई हों, सर्वमान्य तथ्य है कि सेवक के बिना काम नहीं चल सकता. इसलिये 'करहिं सदा सेवक सो प्रीती' सर्वत्र समचरित्रार्थ, शाश्वत सत्य और सदैव अनुकरणीय है. इस हेतु युगों-युगों 'सेवकाई' अक्षुण्ण बना रहेगा.

रही बात सेवक के भाव में समर्पण की! पहले बड़े-बड़े सेवा कार्य करते हुये भी हनुमान सरीखे सेवक सदैव अहंकार से मुक्त रहते हुये स्वामी से निवेदन करते थे कि सारा प्रताप उन्हीं के हैं, वह कुछ भी नहीं. हमेशा अपने स्वामी के मुख तकते रहते थे कि सेवा के अवसर उन्हें ही मिले. यदि सेवा से प्रसन्न होकर कभी उन्हें ईनाम स्वरूप मनको की हार प्रदान किये जाते तो उन्हें दुःख अनुभव होता, लगता था कि उनके सेवा भाव में ही कोई खोट रह गयीं. आज हालात बदल गए हैं.अब बॉस के मुख केवल तभी देखे जाते हैं जब उनसे मन माफिक काम लेने हो अथवा उनका संरक्षण चाहिये हों. सरकारी महकमें में यदि वश चले तो कुछ नौकरशाह अपने बाँस अथवा स्वयंभू सरकार अर्थात जनता के मुख भी देखना ना चाहें. भूले-भटके कोई सरकार अर्थात जनता उनके सामने पड़ जाये तो डॉट-झिड़की दे कर भगाने की पहली कोशिश हो.कुछ तो अग्रिम इनाम, क्षमा कीजिये कि कोई उसे घुस अथवा रिश्वत कहने की दुस्साहस कतई नहीं कर सकते, के बगैर उनकी बातें सुनना भी अपने नाम-प्रतिष्ठा पर प्रश्न चिह्न समझते हैं और शायद ही उन्हें गवारा हों.

दादाजी भी वह 'सब कुछ' शायद 'एक हद' तक समझते हों और नये जेनरेशन की मजबुरी भी महशुश करते हों तभी तो चुप रह जाते हैं-बिलकुल महाभारत के महायुद्धकालीन भीष्म पितामह के भाँति,जो अतुलनीय तो थे किंतु अभी निरंतर कुरू-सम्राज्य के अवश्यंभावी पतन की आशंका से चिंतित-व्यथित, दुर्योधन के कटु वचन और पांडव के शर -घात सहन करने हेतु विवश और असहाय थे. जिनके एकमात्र अवलंब तो अभी अश्रु ही थे परंतु विवशता इतनी की उसका सहारा भी नहीं ले सकते थे. आज दादाजी भी खाँसते तो हैं, किंतु एक थके,कमजोर और बेहद मन्दे(सधे) स्वर में. पता नहीं उनके खाँसी भी किसी को कब उबाऊ और असहनीय हो जाये.

(सर्वाधिकार लेखकाधीन)

_________________

आकांक्षा (कहानी)-प्रदीप कुमार साह

_____________________________

आजकल कामकाजी जीवन में घर और दफ्तर के व्यस्ततम काम-काज के इतर बमुश्किल किसी को वह पल नसीब होते हैं जब कोई कुछ समय फुर्सत से कहीं बैठ सके. आज मुझे वह पल नसीब हुए, जब मैं किसी निजी काम से दफ्तर से छुट्टी लेकर गाँव आया. तब किसी संबंधी के एक शादी समारोह में शरीक होने के आमंत्रण पर भाभीजी भी उस संबंधी के शादी समारोह में शिरकत करने सपरिवार वहाँ गई. तब मैं घर में बिलकुल अकेला और निहायत फुर्सत में रहा. आदमी फुर्सत से जब बैठा हो तब पुरानी खट्टी-मीठी यादें ताजी हो जाना स्वभाविक हैं.वैसे वक्त में और उस क्षण में उन बातों पर भी ध्यान निःसंदेह चला आता है,जिस पर अपने व्यस्ततम जिंदगी में ज्यादा ध्यान नहीं दिये गये. अन्नु मेरी प्यारी भतीजी है. कभी उस मासूम ने अपने तोतली बोली में एक दिन मुझसे पूछा था कि आकांक्षा और दिवा-स्वप्न देखने में क्या अंतर है? तब उसका सही-सही जवाब मैं नहीं दे पाया और वापस शहर चला आया था. फिर गृहस्थी में इस कदर फँसा कि एक लंबे अर्से से दुबारा मुलाकात न हो पाई.

आज मुझे महशुस होते हैं कि वह लोग निश्चय ही कितना खुशनसीब होते हैं जिन्हें फुर्सत के कुछ पल मिल पाते हैं और जिसमें कुछ क्षण वह शांतचित्त भी रह सकते हैं. जब मनुष्य शांतचित्त होते हैं, वास्तव में वह आत्म-चिंतन की ओर अग्रसित होते हैं. अभी मुझे अन्नु के प्रश्न पर चिंतन करने का अवसर मिला है. मुझे एक एक कर पल-प्रति-पल पुरानी बातें भी याद आ रही हैं. जब मैं अपने भतीजी के उम्र का था, तब पढ़ने-लिखने से बिल्कुल जी चुराता था. किंतु जब कोई मुझसे पूछता कि मैं क्या बनना चाहता हूँ,तब झटपट जवाब देता कि मुझे मजिस्ट्रेट बनना. उन दिनों पिताजी मुझपर गुस्सा भी बहुत होते थे. वह गुस्से में अक्सर कहते थे,"इच्छा करना बिल्कुल उचित है क्योकि मन में इच्छा मात्र जगाने से किसी कार्य निष्पादन के प्रति मन में स्वतः विशिष्ट भाव भी जागृत होते हैं, जिससे वह कार्य भी रुचिकर प्रतीत होते हैं.फिर इच्छा-पुर्ति हेतु कड़ी मेहनत तो करनी ही होती है. किंतु बिना कर्म किये बड़ी-बड़ी बातें सोचना केवल दिवा-स्वप्न देखना है."

किंतु तब मुझमें किसी भी तरह अपेक्षित सुधार नहीं आ पाये. बमुश्किल विद्यालय जाने लगा तो सही से पाठ्य का गृह कार्य (होम वर्क) नहीं करता था.किंतु मुझमें कुछ बड़ा बनने की लालसा सदैव बनी रही,जिसके फलस्वरुप आगामी समय में मुझे किसी निजी कंपनी में नौकरी मिली. किंतु तब मुझे मनमाफिक पद प्राप्त नहीं हुये,न अच्छी तनख्वाह प्राप्य थी. इससे मैं संतुष्ट नहीं था. अच्छे पद और अच्छी तनख्वाह के लिये मैं पुनः कोशिश करने लगा. एक दिन आकांक्षा के अनुरुप कुछ अच्छी नौकरी मिली. अब सफलता मिलने से मेरी महत्वाकांक्षा भी अधिक बढ़ गई.इससे मैं ने मेहनत करना आगे भी जारी रखा. फिर एक-एक कर मुझे कई प्रोन्नत्ति मिले.जिससे मुझे खुशी हुई किंतु संतुष्टि अब भी प्राप्य नही थी.अब मुझे अधिकाधिक ख्याति और धन प्राप्ति की इच्छा होने लगी.

एक बार विधान सभा चुनाव का समय आया.जब एक राजनितज्ञ से अपनी तुलना कर उनके ख्याति एवं धन के बारे में सोचा, तब मुझ में भी एक राजनेता बनने की लालसा जगी. चुनाव का समय था सो नौकरी और पद त्याग कर पूरे जी-जान से किसी नामचीन राजनैतिक पार्टी से पार्टी टिकट लेने के जुगत में लग गया.अंततः एक बेहद नामचीन राजनैतिक पार्टी का टिकट पाने में सफल हुआ. फिर चुनाव हुआ और नतीजा आया. किंतु चुनाव में मेरी हार हुई. मेरा सारा मेहनत और धन बर्बाद गया.अब चिंताकुल मेरी कई दिनों तक भुख-प्यास भी जाती रही.इससे मैं बीमाड़ पड़ गया. अंततः मुझे सख्त इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती होना पड़ा. इस तरह मेरी अति-महत्वाकांक्षा ने मुझे ले डूबा था.

एक दिन अस्पताल से मेरा अवतारण (discharge on bed) हुआ तब घर आकर आर्थीक तंगी से घिर गया. राजनेता बनने के चक्कर में नौकरी और पद पहले ही गंवा चुका था. अब लंबे समय तक अस्वस्थ रहने से शारीरिक दुर्बलता भी आ गई थी.किंतु नये सिरा से दुबारा नौकरी ढूँढ़ना प्रारंभ किया. काफी मशक्कत के बाद एक साधारण-सी नौकरी मिली और किसी तरह अपनी आजीविका चला पा रहा हूँ.अब उस मासूम के सवालों का क्या जवाब दूं? मेरी समझ से यही न कि, हमें जो चाहिए उसे पाने हेतु मन में उठने वाला भाव इच्छा है.मन में भाव का जागृत होना जिवित प्राणीमात्र के जीवन का परिचायक है.इस तरह इच्छा एक सहज मानसिक भाव है.किसी इच्छा-पुर्ति हेतु कर्म करते हुए उसे (इच्छा) बनाए रखना आकांक्षा है अर्थात् कर्म का प्रश्रय प्राप्त इच्छा ही आकांक्षा है और यह भी कि कर्म विहिन इच्छा दिवा स्वप्न.इच्छा से मनुष्य का कर्म करने के प्रति जागृति भी व्यक्त होता है और लक्ष्य एवं सफलता तक ले जाने का एकमात्र कर्म मार्ग का उत्प्रेरक और पथ-प्रदर्शक आकांक्षा ही है.

उसे यह भी समझना होगा कि एक कार्य में सफलता मिलने के पश्चात् कुछ और अच्छा पाने या करने की इच्छा महत्वाकांक्षा है. किंतु अब मैं उसे यह बताऊँगा कि लोभ एवं अज्ञानतावश लोग इस मार्ग से भटक भी जाते हैं और अतिशयीकरण के मार्ग पर चल पड़ते हैं.मैं उसे यह भी बताना चाहुँगा कि अति का सभी जगह सदैव त्याग करना चाहिए. लोभादिक से परिपूर्ण अति-महत्वाकांक्षा मदांध व्यक्ति को केवल कष्ट और पतन की ओर ही ले जाते हैं.

(सर्वाधिकार लेखकाधीन)