द लॉस्ट एस्ट्रोनॉट:स्टेप इन द सन पार्ट-4

द लॉस्ट एस्ट्रोनॉट

भाग 4

ज़रूरी सूचना-

यह कहानी केवल कल्पना पर आधारित हैं किसी भी वास्तविकता से इसका मेल केवल संयोग मात्र है, केवल मनोरंजन की दृष्टि से ही अध्ययन करें।

***

205 दिन तक लगातार चलने के बाद आखिरकार वो समय आ गया था जब जैकोल और उसके टीम का सपना पूरा होने वाला था उन्हें सूर्य नज़र आने लगा था. अभी स्पेस क्राफ्ट में एलन की आवाज़ गूंजी उंसने खास निर्देश दिया कि सभी लोग सॉफ्टविज़न पहन लें सॉफ्ट विज़न एक खास मशीन थी जिसे खास सूर्य पर जाने के लिए बनाया गया था इसके इस्तेमाल से रोशनी को कई सौ गुना काम या बढ़ाया जा सकता था सभी एस्ट्रोनॉट्स ने बिना समय गंवाए सॉफ्टविज़न को अपने मास्क के अंदर लगा लिया और आखिर कर एलन ने एक और निर्देश दिया कि 20 सेकंड बाद हम सूर्य पर खड़े होंगे जैकोल तुम सबसे पहले जाओगे मेरे कहने पर. जैकोल जैकोल उसके निर्देश इंतज़ार करने लगता है और इसीके साथ एलन काउंटडाउन शुरू करता हैं फाइव, फोर, थ्री, टू, वन और उनका स्पेसक्राफ्ट सूर्य के ज़मीन के हल्के से ऊंचाई पर उड़ने लगता हैं ह्म्म्म… जैकोल गो.… जैकोल रेडी का इशारा करता हैं और धीरे धीरे कॉरिडोर में लगे दरवाज़े अपनी अपनी ओर खिसकने लगते हैं और जैकोल वहां के ज़मीन पे कदम रख रहा था और अगले ही क्षण वो सूर्य के ज़मीन पर खड़ा होता हैं.

एक अद्भुत दृश्य उसने नीचे अपने पैरों की तरफ देखा जहां पानी की तरह लावा बह रहा था चारो तरफ लहराता हुआ दृश्य मानों आग की लपटें जल रही हो केस्टीन के बावजूद उसे हल्की हल्की गर्मी महसूस हो रही थी.

एलन- जैकोल क्या तुम मेरी आवाज सुन सकते हो??

जैकोल-हां बिल्कुल.

एलन-स्थिति बताओ.

जैकोल- तापमान-छह हजार डिग्री सेल्शियस, ज़मीन के नाम पर पैरों के नीचे लावा जो किसी नदी के समान मेरे पैरों में बह रहा हैं, गुरुत्वाकर्षण का दबाव-निम्न स्तर पर ऑक्सीजन-ना के बराबर यहाँ पर मुख्य रूप से हाइड्रोजन और हीलियम गैस हैं.आपलोग आ सकते हैं.

एलन दूसरे एस्ट्रोनॉट्स की तरफ इशारा करता हैं और सभी एस्ट्रोनॉट्स बाहर निकलते हैं. और कुछ ही देर बाद पृथ्वी और इंटरनेट पहली बार सूर्य का फ़ोटो देखती हैं. वो सबलोग आसपास का जायज़ा लेने लगते हैं।

*तीसरा दिन*

जैकोल बाहर छान बिन कर रहा था उसके बाकी साथी स्पेसक्राफ्ट में थे और कुछ इधर उधर घूम रहे थे।

एलन-जॉन (उनकी टीम का एक साथी) जाओ और केस्टीन के कवर को बदलो जॉन उठने लगता हैं और बरामदे से एक लंबा कवर निकलता है और उसे स्पेसक्राफ्ट के भीतरी सतह से मिलाने लगता हैं इधर एलन को सूचना मिलती है कि जैकोल के सूट में कुछ गड़बड़ हो रही हैं उसने तुरंत जॉन जोकि उनकी टीम का टेक्निकल एक्सपर्ट था उसे जैकोल के सूट को देखने के लिए भेजा

जॉन-ठीक है मैं जैकोल के पास चला जाता हूँ लेकिन मैं इस वक़्त केस्टीन का कवर बदल रहा हूँ तो तुम किसी को भेजो ताकि मैं जैकोल के पास जा सकूं।

एलन-तुम जैकोल के पास जाओ मैं किसी को भेजता हूँ जो कवर बदल देगा।

जॉन-यस कैप्टेन लेकिन मुझे थोड़ा समय लगेगा क्योंकी मैंने अपना सूट उतार दिया था मुझे उसे वापस पहनना होगा।

जॉन अपना सूट पहनने लगता हैं

एलन-साइमन क्या तुम मेरी आवाज सुन रहे हो

साइमन-हां।

एलन-कॉरिडोर में केस्टीन का कवर पड़ा है जाओ और जल्दी से उसे बदल दो नही तो स्पेसक्राफ्ट पिघलने लगेगा।

साइमन-हां मैं देखता हूँ तुम चिंता मत करो।

एलन-ठीक है

साइमन जो कि कंप्यूटर व सिग्नल्स की देख रेख करता था उसने अपनी कुर्सी एक ओर खिसकाई और उठने लगा तभी कंप्यूटर में बीप बजना शुरू हो जाता है और स्पेसक्राफ्ट के सभी कैमरे अपने आप बन्द हो जाते है। वह तुरंत ही एलन से सम्पर्क करता है लेकिन एलन की तरफ से कोई जवाब नही आने की वजह से उसने एक वौइस मैसेज उसे भेज दिया था जिसमे उसने कहा था-

साइमन-कैप्टेन यहां कंप्यूटर में कुछ दिक्कते आरही हैं मुझे लगता है सारे कैमरा बन्द हो चुके हैं राडार सिस्टम भी ब्लेंक है मैं इसे ठीक किये बिना यहां से नही जा सकता।

ठीक उसी समय एलन आ जाता है और वो वौइस् मैसेज सुन लेता है वह बिना समय गंवाए तुरंत सभी एस्ट्रोनॉट्स को जल्द से जल्द स्पेसक्राफ्ट में पहुचने का आदेश देता है सभी तुरंत स्पेसक्राफ्ट की तरफ बढ़ने लगते हैं लेकिन जैकोल काफी दूर में होता है और लगातार उसके सूट में दिक्कतें बढ़ती जा रही थीं उसे भी यह समाचार मिलते ही वो तुरंत स्पेसक्राफ्ट की तरफ रवाना होजाता है इस बीच सब लोग यह भूल जाते हैं कि कॉरिडोर का कवर पिघलने लगा है क्योंकि केस्टीन 2 घंटे तक किसी भी ताप को झेल सकता था लेकिन उसे बदले हुए काफी समय हो गया था जिसके कारण वह पिघलना शुरू हो गया था।

जैकोल देखता है कि सबलोग स्पेसक्राफ्ट के अंदर जा चुके होते है वो भी धीरे धीरे वहां पहुचने लगता हैं और इधर स्पेसक्राफ्ट का पूरा ऊपरी सिरा पिघल चुका होता हैं जैकोल अंदर जाने के लिए कॉरिडोर का दरवाजा खोलता है और देखता है कि कॉरिडोर में लगा हुआ बजर लगातार बीप किये जा रहा था वो तुरंत समझ गया था कि यहां का कवर पिघलने लगा है वो ऊपर की तरफ नज़र दौड़ाता है लेकिन उसी समय कॉरिडोर का तापमान बढ़ने के वजह से कॉरिडोर में जबरदस्त धमका होता है जिससे जैकोल बाहर गिरकर उड़ने लगता है जोरदार धमाके से सभी एस्ट्रोनॉट्स तुरंत कॉरिडोर की तरफ दौड़ने लगते हैं स्पेसक्राफ्ट की कॉरिडोर के टूटने से लगातार स्पेसक्राफ्ट का तापमान बढ़ने लगता है एलन बिना समय गंवाए पिछले हिस्से को छोड़कर पृथ्वी लौटने की तैयारी करने का आदेश देता है सभी लोग तुरंत तैयारी में लग जाते हैं जैकोल?? जैकोल कहा हैं अचानक एलन के दिमाग मे जैकोल का ख्याल आता है उसने तुरंत सूट पहनना शुरू कर दिया ताकि जैकोल को स्पेसक्राफ्ट में लाने के लिए निकलता है जैकोल हवा में उड़ते उड़ते थोड़ा दूर चला जाता है जैकोल के पास जाकर वो उसके छाती में लगे पल्स मीटर के तरफ देखता है जोकि एकदम साफ था उसमें कोई रेटिंग्स नही दिख रही थी मतलब साफ था जैकोल अब नही रहा।

उसकी आंखें भर आईं इस तरह से अपने परम मित्र की मृत्यु ने उसे बुरी तरह से तोड़ दिया इतने में एलन के कान में एक आवाज़ गूंजी कैसा है वह?? उसके टीम के सदस्य उससे सवाल पूछने लगते हैं।

जैकोल अब नही रहा वह बहुत ही उदास स्वर में बोला एलन का जवाब सुनकर सबलोग स्तब्ध रह गए।

इतने में उनके टीम का एक सदस्य गेरार्ड बोलता है-

गेरार्ड-एलन जैकोल तुम्हारा दोस्त था लेकिन तुम्हे उसे छोड़कर जल्द ही यहां आना होगा।

एलन-छोड़कर?? तुम्हारा मतलब क्या है?

अगर तुम उसे उठाकर लाओगे तो तुम्हे आने में काफी समय लगेगा और हमें केवल 3 मिनट में उड़ान भरनी हैं।

एलन को गेरार्ड की बात सही लगी।

वो भारी मन से जैकोल को छोड़ देता है और लौटने लगता है जैकोल वही हवा में उड़कर दूर जाने लगता है जैकोल कि आवाज़ रह रहकर एलन की कानो में सुनाई पड़ती थी जिसके वजह से वह बार बार उसे पलटकर देखता था वो स्पेसक्राफ्ट में आता है और उड़ने का निर्देश देता है उड़ते हुए भी बार बार वह जैकोल को देख रहा होता है वह जानता था कि उसके सभी सदस्यों की जिम्मेदारी उसी की थी वह इस घटना का जिम्मेदार स्वयम को मान रहा था।

सभी लोग एक साथ बैठे थे चारो तरफ एकदम शांति थी एलन अभी भी उदास बैठा है, गेरार्ड उसकी तरफ बढ़ कर उसके कंधे पर हाथ रख चुका था और उसने कहा

गेरार्ड-चलो भी एलन इसमे तुम्हारी कोई गलती नही थी मेरे दोस्त ये तो एक घटना थी जो हममे से किसी के साथ भी घट सकती थी यहां तक कि मेरे और तुम्हारे साथ भी मैं जनता हूँ जैकोल कोई ऐसा वैसा आदमी नही था लेकिन इसमें अब किया ही क्या जा सकता है मेरे दोस्त?? वो सिर्फ एक एस्ट्रोनॉट ही नही बल्कि हमारे भाई के जैसा था परिवार का सदस्य और हमने काफी समय साथ मे बिताया है अरे हमने ट्रेनिंग भी तो एक साथ ली है मेरी मानो तो तुम थोड़ी देर आराम कर लो।

एलन-ठीक है मैं अपने कमरे में हूँ कुछ जरूरत हो तो बुला लेना। और वो अपने कमरे में चला जाता है।

“एलन काफी परेशान हैं” उनकी एस्ट्रोनॉट्स टीम की मेडिकल एक्सपर्ट निकी कहती है।

गेरार्ड-जैकोल हम सबके लिए एक मित्र था केवल मित्र लेकिन एलन के लिए जैकोल मित्र से कही बढ़के था गेरार्ड पीछे मुड़ते हुए कहता है-

दोस्तो शायद अब हमें अपनी कंपनी को यह बता देना चाहिए कि जैकोल अब नही रहा हममे से किसी ने उन्हें यह खबर नही दी और न ही हमने उन्हें ये बताया है कि सनमिशन अब फेल हो चुका है और हम पृथ्वी लौट रहे हैं।

साइमन- मेरे हिसाब से हमें ये काम एलन पे ही छोड़ देना चाहिए क्योंकि वो हमारे कप्तान है और ये जिम्मेदारी उसी की हैं।

गेरार्ड-तो एलन को बुलाया जाए?

निकी-मैं बुलाती हूँ। और वो एलन के कमरे में चली जाती है।

निकी कुछ देर बाद हाँफते हुए आती है,

एलन अपने कमरे में नही है!!

क्या?? सब चौंक कर निकी की तरफ देखते है।

गेरार्ड-देखो, राई का पहाड़ बनाने की ज़रूरत नही वो जैकोल के कमरे में है।

साइमन-तुम्हे कैसे पता??

गेरार्ड- मनोविज्ञान।

सबलोग जैकोल के कमरे की ओर बढ़ते है जैकोल के कमरे का दरवाजा खुला होता है सबलोग दरवाज़े पे जाके खड़े हो जाते है बेचारा एलन जैकोल के फोटोज देख के रो रहा था।

गेरार्ड-“एलन”

एलन-ओह सॉरी, क्या हुआ वह झटके से खड़ा होता है।

गेरार्ड- हमें आजके घटने के बारे में कंपनी को रिपोर्टिंग देनी होगी।

एलन-हाँ ये तो मैं भूल ही गया था चलो और वो सभी कंट्रोल रूम की ओर बढ़ने लगते है।

एलन-हेलो क्या मुझे कोई सुन रहा है?

हाँ बोलो दूसरी तरफ से आवाज़ आती है।

एलन-मैं सिक्स जीरो फोर एट सनमिशन का टीमकैप्टेन एलन बोल रहा हूँ।

यस सर बोलिये। दूसरे तरफ से आवाज़ आती है

एलन-हमने सनमिशन को कैंसल कर दिया है और हमारा एक साथी जैकोल अब नही रहा प्लीज् ये बात आप हमारे हेडक्वार्टर तक पहुचा देंगे?

यस सर मैं आपके हेडक्वार्टर के साथ सम्पर्क करता हूँ।

एलन- थैंक यू।

इस खबर के मिलते ही उनके हेडक्वार्टर, कंपनी के साथ चारो तरफ यह खबर फैलने लगती है यहां तक कि टीवी और न्यूज़ पेपर में यह खबर फ्रंट पेज में छपी थी।

***

***

Rate & Review

Dinehs G Vaghela 4 months ago

Kavita Rawat 5 months ago

Makarand Nigade 7 months ago

nice

Shailesh Parsaniya 8 months ago

Surendera Gawali 8 months ago