द लॉस्ट एस्ट्रोनॉट:स्टेप इन द सन पार्ट-5

द लॉस्ट एस्ट्रोनॉट

भाग 5

ज़रूरी सूचना-

यह कहानी केवल कल्पना पर आधारित हैं किसी भी वास्तविकता से इसका मेल केवल संयोग मात्र है, केवल मनोरंजन की दृष्टि से ही अध्ययन करें।

***

8 जनवरी 2028 जैकोल को मरे हुए काफी समय बित चूका था इस बिच लगभग सभी जैकोल के उस दर्दनाक किस्से को भूल चुके थे और हालही में प्रोफेसर स्टीव भी चल बसे थे, अचानक जे एंड संस(वह स्पेस रिसर्च कंपनी जहाँ जैकोल काम करता था) में भगदड़ मच गयी इमरजेंसी माटिंग बुलाई गयी कंपनी के सीईओ जे. विल्सन ने तुरंत ही एलन को मीटिंग रूम में आने का आदेश दिया एलन भागते हुए माटिंग रूम में जा पहुचा सबलोग उसकी तरफ आश्चर्य से देख रहे थे विल्सन ने उसे खुर्सी में बैठने का इशारा किया.

विल्सन-एलन क्या तुम्हे पक्का यकीन है की जैकोल मर चूका है?

एलन-जी हाँ सर लेकिन आप ये अचानक क्यों पुछ रहे हैं?

विल्सन-तुम सिर्फ सवाल का जवाब दो विल्सन ने गुस्से से कहा.

एलन-जी सर वो मर चूका था.

विल्सन-तुम्हे कैसे पता चला की वो मर चूका है?

एलन-सर मैंने उसके छाती में लगे मशीन जो दिल की धडकन बताता है मैंने उसमे देखा था उसका स्क्रीन बिलकुल साफ़ था मैं समझ गया की इसकी दिल की धड़कन रुक गयी है मैंने उसे हिला डुलाकर भी देखा लेकिन उसने कोई प्रतिक्रिया नही की तो इसका मतलब मैं और क्या समझता?

विल्सन-तो ये क्या हैं?

वो प्रोजेक्टर ओंन करने लगता हैं प्रोजेक्टर स्क्रीन में एक चित्र दिखाई पड़ती हैं जिसे देखकर एलन के होश उड़ जाते हैं एलन स्तब्ध रह जाता है उसकी समझ में कुछ नही आरहा होता हैं यह कैसे संभव हैं? बहुत समय तक उस चित्र को देखने के बाद एलन कहता हैं-

एलन-सर आप मुझे सारी बात विस्तार से बताएँगे क्योंकि मेरी समझ में कुछ नही आरहा हैं.

विल्सन-ये जैकोल द्वारा भेजा गया पत्र है जो उसने हमारे कंपनी की प्राइवेट सर्वर में भेजी हैं जिसका आईपी एड्रेस तुम जैकोल और केवल मैं जानता हूँ और सबसे मुख्य बात की इस पत्र में जैकोल का साइन और उसका लोगो हैं, एलन जानता था की जैकोल अपने हस्ताक्षर के ऊपर सियार के चेहरे वाला एक लोगो बनाता था

विल्सन- और उसने इस पत्र में लिखा है-

कैसे हो साथियों? एक लम्बे समय के बाद आपसे बात करना एक सुखद अनुभव है आप सब मेरे साथी जिनके साथ मैंने बहुत समय व्यतीत किया है हम सब सूर्य पर एक साथ आये अरे हाँ सूर्य जहाँ पर तुमलोग मुझे छोड़कर चले गये थे खैर मुझे नहीं लगता की इसमें तुम्हारी कोई भी गलती होगी एक अनोखे सफ़र के लिए मुझे यहाँ छोड़ना मुझे अच्छा लगा मुझे क्या पता था की ये सफर मुझे कुछ और ही बना देगा खैर, आपका समय लेने के लिए माफ़ी मांगता हूँ.

एलन के आँखों से आंसू बहने लगे थे "मैंने उसे वहां छोड़ दिया??? वो जिन्दा थ??" सर मैं इसी समय सूर्य जाना चाहता हूँ प्लीज मुझे ऑर्डर्स दीजिये ताकि मैं वहां जा सकूं.

विल्सन-कोई फायदा नहीं क्योंकि इस मैसेज के लोकेशन में कहीं का नाम नही हैं बल्कि वहां अज्ञात ग्रह लिखा हुआ और इसका मतलब साफ़ है वो हमारे गैलेक्सी से बहार हैं.

एलन-सर लेकिन अब तो हम अपने गैलेक्सी के बहार जा सकते हैं.

विल्सन-हमारी गैलेक्सी के बहार करोडो ग्रह हैं हमें कैसे पता चलेगा की वो कौन से गैलेक्सी के कौन से ग्रह में कहा घूम रहा है?

एलन-मुझे समझ नहीं आता वो इतने सालों तक बचा कैसे? कैस्टिन का वो सूट जो 2 घंटे में पिघलने लगता हैं यह उसकी मौत का प्रथम कारण होना चाहिए और दूसरी बात यह है की उसके पास खाना कैसे आया होगा हालाँकि कोरिडोर का पिछला हिस्सा हमने वही छोड़ दिया था जिसमे कुछ हद तक खाने पिने का सामान था लेकिन उसमे भी वो ज्यादा से ज्यादा 1 वर्ष ही जी पाता इतने समय तक उसका जीवित रहना असम्भव है नाही वहां कोई ऐसे खास उपकरण थे जो उसे किसी और ग्रह में ले जा सके ये कैसे संभव हैं?? और अगर वो और दुसरे ग्रह में जाने में समर्थ था तो पृथ्वी पर क्यों नही आया अपने परिवार वालों से मिलने? सर मुझे वहाँ जाना होगा तभी मुझे इन सब सवालों का जवाब मिलेगा और हो सकता हैं हमे वहां कुछ ऐसा भी मिल जाए जो हमें ये बता दे की आखिर वो गया कहाँ और कैसे??

विल्सन-हम्म... ठीक है तुम और तुम्हारे साथ तीन और एस्ट्रोनॉट्स जायेंगे तयारी शुरू करदो आजसे 1 महीने बाद तुम यहाँ से सूर्य के लिए रवाना हो जाओगे.

एलन-1 महिना? सर आपको तो लोग्भाग तयारी में 4-6 महीने लगने चाहिए 1 महीने में कैसे?

विल्सन-तुम बस तयारी करो वो मेरा काम है मैं देख लूँगा.

एलन-यस सर.

और वह उठकर चलने लगता हैं

उसके सभी साथी उससे पूछने लगते हैं की आखिर हुआ क्या एलन उन्हें बताता हैं की जैकोल मरा नहीं है बल्कि वो तो किसी अज्ञात ग्रह में इस समय घूम रहा है हमारे सीईओ सर ने कहा है की मैं और मेरे साथ 3 और एस्ट्रोनॉट्स सूर्य में जाकर छानबीन करेंगे शायद हमें यह पता चल जाए की आखिर वो कहाँ और कैसे गया था लगभग 10 साल मुझे समझ नही आता वो कैसे जीवित रह गया?

***

***