Critics books and stories free download online pdf in Hindi

आलोचक जात

आपने इस शब्द के बारे में अवश्य ही बहुत कुछ सुन रखा होगा और कुछ ना कुछ समझ भी रखा होगा और निश्चित रूप से आपके लिए आलोचक के मायने मेरे विचारों एवं माइनों से अलग हो सकते हैं आलोचक शब्द अपने आप में एक विशाल समुंद्र है इसमें से जिसे जो चाहिए वह अपने सामर्थ्य एवं उपयोगिता के हिसाब से ले सकता है आपने निश्चित रूप से यह दोहा तो सुन ही रखा होगा निंदक नियरे राखिए आंगन कुटी छिवाय बिन साबुन पानी बिना सुंदर करें सुहाय
इस दोहे के शाब्दिक अर्थ से तो आप चिर परिचित होंगे ही लेकिन फिर भी मेरा कर्तव्य है की एक बार मैं आपको समझा दूं कि यहां पर यह बताने का प्रयास किया जा रहा है कि आपको अपने आलोचकों का विरोध ना करके उनसे कुछ सीखते हुए अपने आप को सफलता की ऊंचाइयों पर ले जाना है क्योंकि वह आपकी गलतियां और कमियां गिना करके आपको उन्हें दूर करने के लिए प्रेरित करेंगे

आलोचक नाम के जो प्राणी होते हैं वै दिखाई तो देते आप और हम जैसे ही हैं परंतु उनकी कार्यशैली आम जनों से भिन्न होती है। यह अक्सर चीजोंं मेंं ,कार्यों में और अन्य जहांं भी मौका मिले नुक्स निकाल देतेे हैं जैसा कि मैंं पहले पहले ही बता चुका हूं की विद्वानों ने आलोचकों को अपने समीप रखनेे के लिए कहा है अतः मैं इनका धुर विरोधी नहीं क्योंकि यदा-कदा मैं भी इस विद्या का प्रयोग कर लिया करता हूं अब प्रश्न यह उठता है की आलोचकों की जो जात है वह अच्छी है अथवा बुरी जहां तक मेरा मानना है किसी भी जात को अच्छा या बुरा नहीं कहा जा सकता उस प्रत्येक जात में जिस तरह के लोगों का समावेश बहुलता के साथ होगा वह चाहत को उसी तरह का या औसतन उसी तरह का माना जाएगा लेकिन कुछ आलोचकों को आलोचना इसलिए करनी होती है क्योंकि उन्हें आलोचना करनी है यदि हम उदाहरण की बात करें तो उदाहरण के तौर पर विपक्षी दलों फिल्म समीक्षकों तथा देश के आलोचकों (जो की देश की आलोचना बेवजह करते रहते हैं जिन्होंने कभी शायद ही देश के लिए कुछ किया हो लेकिन बात-बात पर देश की आलोचना करना अपना जन्मसिद्ध अधिकार मानते हैं) इत्यादि को ले सकते हैं।
कलर्स टीवी पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक बिग बॉस मैं प्रत्येक वर्ष 15 से 30 प्रतिभागी हिस्सा लेते हैं तथा अपने अपने विवेका अनुसार अपने क्रियाकलापों को करते रहते हैं वहीं दूसरी ओर बाहर बैठे दर्शक सोशल साइटों पर तथा सामूहिक रूप से एक दूसरे से लड़ने मरने के लिए तैयार रहते हैं कोई किसी को सपोर्ट करता है तो दूसरा किसी अन्य को अंततः जीतता का कोई एक है अन्य सभी हार जाते हैं तथा उस विजेता के आलोचक जो विजेता घोषित किए जाने से पहले तक यह कहते दिखाई देते हैं कि यदि वह जीत गया तो मैं यह कर लूंगा वह कर दूंगा यथा अगले वर्ष बिग बॉस नहीं देखूंगा - वाले सबसे पहले नए सीजन में आकर बैठ जाते हैं और फिर शुरू हो जाता है आलोचना का खेल।
कुछ तो मात्र अपने आप को फेमस करने के लिए सबसे अच्छे एवं विजेता देखने वाले प्रतिभागी का विरोध करना या आलोचना करना शुरू कर देते हैं।
अमूमन यह दशा प्रत्येक व्यवसाय एवं कार्य में दर्शनीय है अतः मेरा यह आग्रह है कि केवल अपने फायदे या केवल आलोचना करने के लिए आलोचना न करें धन्यवाद।