Devil's Sundar wife -4 books and stories free download online pdf in Hindi

Devil's सुंदर wife - 4 - कलर्ज़ ऑफ़ लाइट ...

एपिसोड 4 ( कलर्ज़ ऑफ़ लाइट ...)
दूसरी तरफ ...
माया ने अपने दादा जी से बचने के लिए घर जाने से पहले आधी रात तक इंतजार किया था। उसने दरवाजे पर अपनी हील्स उतार दिए और अंधेरे में अपना रास्ता तय किया। हालाँकि, जैसे ही वह सीढ़ियाँ चढ़ने वाली थी, घर की सभी बत्तियाँ जल उठीं। माया का शरीर वहीं जम गया जहां वह थी, उसका एक पैर हवा में झूल रहा था।
"माया मल्होत्रा ..."
यह उसका नाम था जो उसने केवल अपने दादा जी के मुंह से सुना था और जब वह उससे नाराज थे।
माया सीधे उठी और निश्चिंत होकर फॅमिली रूम में जाने लगी | वह अपने दादा की उग्र आँखों से मिली । यद्यपि वृद्ध व्यक्ति व्हीलचेयर पर बैठा था, बाज की तरह नजर ... कमजोर पर तेज था। ऐसा लगता है कि वे उसकी आत्मा को टटोलने की कोशिश कर रहे हैं।
हालाँकि, माया हमेशा एक कोरे कागज की तरह थी। माया वैसी ही थी जैसी वह दिखती थी; अभिमानी और चतुर लेकिन बहुत यथार्थवादी भी। उसके पास छुपाने के लिए कुछ भी नहीं था, खासकर अपने दादाजी से जिसे उसने अपना सब कुछ माना था।
बुजुर्ग व्यक्ति अपने साठ के दशक के अंत में था, उसका चेहरा भावहीन था और फिर भी प्रतिष्ठित लग रहा था .. क्योंकि उसने एक बार सेना में सेवा की थी, उसने भव्यता, डराने और वीरता की हवा निकाली। वह एक ऐसा व्यक्ति था जिसने अनगिनत वोर्ज़ का सामना किया था।
चूंकि माया को ऊपर से उसे देखना अच्छा नहीं लगता था, इसलिए वह उसकी आंखों के स्तर पर आने के लिए सम्मानपूर्वक उसके सामने घुटने टेक देती है। वह उन बुजुर्ग पुरुषों के सामने अच्छी तरह से शिक्षित दिखती थी जो शायद अपनी प्रमुखता से गुजर चुके थे लेकिन फिर भी एक शक्तिशाली व्यक्ति थे। हालाँकि वह अपने दादाजी के सामने सफलता के शिखर पर खड़ी थी, लेकिन वह विनम्र और सम्मानित होने के अलावा और कुछ नहीं थी।
उसने धीरे से अपने दादाजी के भावों को देखा और बोली, "दादा जी इस बार मैंने कोई चाल नहीं चली। इससे पहले कि मैं कुछ कर पाती, ब्लाइंड डेट खुद टूट टूट गई।"
शिवम मल्होत्रा, उसके दादाजी ने अपना माथा रगड़ा और कहा, "इसका मतलब है कि तुम्हारे पास कुछ तरकीबें थीं , एह?"
वह खूबसूरती से मुस्कुराई और कहा, "मैं आपकी पोती हूं। ऐसा हो ही नहीं सकता की को ट्रिक न हो ?"
"क्या यह शेखी बघारने की बात है?" वह कठोर लग रहा था।
माया के दादा जी के इतने कठोर होने पर भी माया की मुस्कान नहीं छूटी। वास्तव में, उसकी मुस्कान शांत हो गई क्योंकि उसने जारी रखा, "दादा जी, मैंने आपको पहले ही कहा था कि ऐसा न करें। कितनी ब्लाइंड डेट पहले ही विफल हो चुकी हैं? आप यह स्वीकार क्यों नहीं करते कि मैं जिस तरह से हूं, ठीक हूं?"
शिवम ने व्यथित महसूस करते हुए कहा, "क्या यह इतना गलत है कि मैं आपके खुश रहने की कामना करता हूं?"
माया की भौहें तन गईं, जैसे उसने कहा, "मैं कैसे खुश नहीं हूं? मेरा जीवन में विश्वास है, किसी को कभी भी कम पर समझौता नहीं करना चाहिए। रिश्ते सभी आपसी लाभ पर बने होते हैं। या तो आप इसे प्यार कहें या खुशी, यह सिर्फ मानवीय स्वार्थ है। अंत। लोग अपने दिलों में महसूस होने वाली खालीपन को भरने के लिए रिश्ते में आते हैं। वे गर्मजोशी की तलाश करते हैं जो उनके जीवन में गायब है। यह सब लाभ के बारे में है। यह सब एक व्यापार लेनदेन की तरह है। एक बार जब उन्हें लगता है कि पर्याप्त नहीं है , वे एक तलाक को …. तोड़ने का विकल्प चुनते हैं। हम सभी प्यार और भावनाओं के नाम पर एकाधिकार का खेल खेल रहे हैं। उसके दादाजी की आँखें जटिल थीं, जबकि वह वहाँ नहीं रुकी, "लेकिन जब मैं पहले से ही जीवन में खुश महसूस कर रही हूँ, तो मैं खुशियों की तलाश के लिए रिश्ते में क्यों आऊँ? दूसरे व्यक्ति को मुझे लुभाने के लिए कुछ और पेश करना होगा । कम से कम बेकार की भावनाओं से कुछ ज्यादा।" माया ने एक विराम लेते हुए कहा, "इसके अलावा, यदि कोई व्यक्ति अपने आप में खुश नहीं है, तो वह व्यक्ति किसी रिश्ते के माध्यम से खुशी कैसे प्राप्त कर सकता है?"
"चुप रहो!"
माया ने चौंक कर अपने होठों को सील कर लिया। ओह-उह! ऐसा लगता है कि फिर से उसके दादाजी को गुस्सा आ गया । लेकिन उसे इससे कोई आपत्ति नहीं थी, उसके दादाजी उससे ज्यादा देर तक नाराज नहीं रहते थे। वह झूठ नहीं बोलती; माया ने अपने दादा जी के लिए अपने प्यार में भी हेरफेर किया। कम से कम, उन्होंने कहा कि यह प्यार था। भले ही वह नहीं जानती थी कि प्यार कैसा महसूस होता है, वह निश्चित रूप से जानती थी कि वह उसके लिए किसी भी चीज़ से ज्यादा महत्वपूर्ण थी।
"शिवन पापा जी" एक महिला की आवाज आई जैसे ही उसने कदम बढ़ाया और दादाजी को शांत करने लगी "आपको इतना गुस्सा नहीं करना चाहिए। यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।"
माया ने महिला की तरफ देखा और धन्यवाद कहा। महिला, मेहेक उसे देखकर मुस्कुराई और मेहेक ने इस्तीफे में अपना सिर हिला दिया। वह दादा शिवम की अडॉप्टड पुत्री थी। जब वह बहुत छोटी थी तब उसने अपने माता-पिता को खो दिया था और उस दौरान दादी ने इस दयनीय बच्चे को गोद लिया था जिसने अपना परिवार खो दिया था। अब तो दादी भी नहीं थीं, वो थीं।
"तुम उस जिद्दी लड़की से क्यों नहीं कहती कि वह मुझे गुस्सा दिलाना बंद कर दे?"
माया ने दयनीय रूप दिखाया। उसके भावों में कोई उतार-चढ़ाव नहीं था लेकिन वे अभिव्यक्ति की कला में निपुण थीं। यह वास्तव में उसके दादाजी को धोखा देने के लिए था जो चिंतित थे कि वह भावनाहीन थी। यही कारण है कि वह उसके लिए इतने सारे ब्लाइंड डेट्स की व्यवस्था कर रहे थे | शिवम् मल्होत्रा ने सोचा कि अगर माया प्यार में पड़ जाती है या किसी तरह की सद्भावना विकसित कर लेती है, तो सब कुछ ठीक हो जाएगा।
“आपने कहा था कि आप खुश हैं। तो मुझे भी बताएं की कैसे खुश हैं आप ?"
माया के भाव गंभीर हो गए जब उसने कहा, "मेरे पास जो कुछ भी है उसमें मुझे खुशी और संतोष महसूस होता है। मुझे लगता है कि मेरा जीवन अच्छा, और सार्थक है।" उसे किसी कारण से खुद पर गर्व महसूस हुआ।
शिवम ने महेक की ओर देखते हुए सवाल किया, "क्या तुमने सुना? वह अभी भी सोचती है कि वह मुझे खुशी की पाठ्यपुस्तक की परिभाषा के साथ बेवकूफ बना सकती है।"
माया ने आह भरते हुए कहा, "दादा जी, आपने मुझसे कहा था कि मुस्कुराओ और देखो मैं कितनी तेज मुस्कुराती हूं। आप मुझसे और क्या चाहते हो?"
"इस मुस्कान ने अब मुझे बेवकूफ बनाना बंद कर दिया है। यह आपके दिल से नहीं आती है।"
माया की अभिव्यक्ति बदल गई, क्योंकि उसने भी महेक की ओर देखा और कहा " मेहेक , तुमने चिकित्सा का अध्ययन किया है। तुम मेरे दादा जी को याद क्यों नहीं दिलाती कि दिल का काम ब्लड पंप करना और हमें जीवित रखना है? इसका खुशी से कोई लेना-देना नहीं है। "
"माया तुम्हारे दादाजी की चिंता जायज है।" माया ने मेहेक को अविश्वास से देखा और आगे कहा, “तुम बहुत स्मार्ट हो ...तुमने अनगिनत किताबें पढ़ी हैं। तुमने पढ़ा होगा, 'बीइंग ह्यूमन खिशी महसूस करने के बारे में नहीं है, यह सब कुछ महसूस करने के बारे में है।"
माया ने अपना सिर हिलाया, "हाँ, यह ग्लेनॉन डॉयल का एक उद्धरण है।" सही उत्तर देने से पहले उसने एक बीट भी नहीं गंवाई। उसकी त्रुटिहीन स्मृति के साथ, उसके लिए एक बार पढ़ी गई किसी भी चीज़ को याद करना मुश्किल नहीं था।
"सही!" मेहेक ने शुरू किया, "भले ही हम मानते हैं कि तुम अपने जीवन में खुश हैं, हम चाहते हैं कि तुम सब कुछ महसूस करो , न कि केवल खुशी।"
"भले ही यह दर्द हो?" माया ने गंभीरता से पूछा ।
महक ने ईमानदारी से अपना सिर हिलाया, "हाँ, भले ही इसका मतलब है कि तुम्हे चोट लगेगी। हम चाहते हैं कि तुम उस दर्द को महसूस करो | क्योंकि तभी तुम कह सकती हो कि तुमने जीवन को पूरी तरह से जिया है। एक जीवित व्यक्ति को जीवन के सभी रंगों का स्वाद चखना चाहिए , जो ज़िन्दगी चखना चाहती है |”