Aatmagyan - 4 books and stories free download online pdf in Hindi

आत्मज्ञान - अध्याय 4 - सरलता के आनंद का आलोक

शांति नगर के शांत गाँव में, स्वामी देवानंद के शिक्षण ने जीवन में गहरा मतलब ढूंढ़ने वालों के हृदय और आत्मा को स्पर्श किया। जबकि उनके शिष्य करुणा और आंतरिक शांति के क्षेत्रों में समाने लगे, वहां एक नई ज्ञान की ओर भी राहती थी - सरलता के आनंद की।

स्वामी देवानंद यह मानते थे कि वास्तविक खुशी सरलता के जीवन को गले लगाने में होती है, जो वस्त्रों के संपत्ति और सामाजिक अपेक्षाओं के बोझ से अजगर रहित होती है। उन्होंने अपने शिष्यों को उस अटूटता और संतोष की खोज में जुटने के लिए प्रेरित किया, जो उनकी आध्यात्मिक विकास में बाधा बने हुए अनुशासनों और इच्छाओं को छोड़ने के लिए हैंदवाई थी।

एक सवेरे, जब सूर्य की पहली किरणें स्वर्ण और गुलाबी रंगों में आसमान को रंग रही थीं, देवानंद और उनके शिष्य गांव में विचरण करने वाली एक शांत नदी के पास इकट्ठे हुए। हवा ठंडी थी, ताजगी से भरी फूलों की गंध और पक्षियों की गायन सुनाई दे रही थी।

देवानंद ने मधुरता से कहा, "प्रिय मित्रों, वास्तविक वस्त्रों की प्राप्ति और दुनियवी सफलता का पीछा करना अक्सर असंतोष और असंतोष के अनंत चक्र में ले जाता है। हालांकि, जब हम अपने जीवन को सरल बनाते हैं, तो हम सृजनात्मकता, संतोष और अस्तित्व की सुंदरता के साथ गहरा संबंध बनाते हैं।"

उन्होंने अपने शिष्यों को आपस में बातचीत करने के लिए अपने अपने जीवन की जांच करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने अपने भौतिक अंतरिक्षों की साफ-सफाई के जैसे अभ्यास, अत्यधिक उपभोक्तावाद को छोड़ दिया और अधिकारों के बदले अनुभवों और संबंधों पर ध्यान केंद्रित किया।

समय के साथ, शिष्यों ने सरलता की लायी स्वतंत्रता को खोज लिया। वे हल्के हो गए, भौतिक अधिकारों के बोझ और निरंतर अधिक के लिए छुटकारा पा गए। वे छोटी-छोटी बातों में आनंद महसूस करने लगे - एक साझा भोजन, बच्चों की हँसी और प्रकृति की सुंदरता।

जब शांति नगर ने सरलता की प्रभावी शक्ति को देखा, उत्सुक दर्शक देवानंद के पास आने लगे, जो अपने जीवन में इस ज्ञान को कैसे सम्मिलित करने के लिए मार्गदर्शन चाहते थे।

एक दोपहर में, थके हुए किसान रामू देवानंद के पास आये, उसका चेहरा थकान से चमका हुआ था। "स्वामी, मैं रात-दिन मेहनत करके अपने परिवार के लिए रोजगार करता हूँ। लेकिन यह एक अनंत लड़ाई जैसा लगता है। मैं अपने मेहनत के बीच सरलता और आनंद कैसे पा सकता हूँ?"

देवानंद ने रामू के कंधे पर प्रसन्नता भरी आंचल रखकर कहा। "प्रिय रामू, सरलता का आनंद अधिक चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी पाया जा सकता है। यह आंतरिकता से शुरू होता है जो हमारे जीवन में पहले से मौजूद विपुलता के लिए आभार करने से होता है - हमारे सिर पर छत, हमारी थाली में भोजन और हमारे परिवार के प्यार की।"

उन्होंने जारी रखने के लिए काम को एक नए दृष्टिकोण से देखने लगा। वह मिट्टी खुरचने की खुशी, बीज की परवरिश करने की संतोषजनकता और अपने प्यार के फलों को प्यार के साथ बाँटने की सरल संतुष्टि पर ध्यान केंद्रित करने लगे। अपने मेहनत के बीच, उन्होंने एक शांति और पूर्णता की भावना खोजी।

अध्याय ४ शिष्यों के आध्यात्मिक परिपक्वता के रूप में एक महत्वपूर्ण चरण को चिह्नित करता है जब वे सरलता के आनंद को गले लगाने का स्वागत करते हैं। स्वामी देवानंद के मार्गदर्शन में, उन्होंने भौतिकवाद और सामाजिक अपेक्षाओं के बोझ को छोड़कर वर्तमान क्षण में संतोष और जीवन की सरल सुखों का महत्त्व समझना सीखा।

सरलता के शिक्षण गांव को गहरा प्रभावित करते हुए, उत्सुक दर्शक उनके पास आने लगे, जो अपने जीवन में इस ज्ञान को कैसे अपना सकते हैं।

एक दोपहर में, थके हुए किसान रामू देवानंद के पास आये, उसका चेहरा थकान से चमका हुआ था। "स्वामी, मैं रात-दिन मेहनत करके अपने परिवार के लिए रोजगार करता हूँ। लेकिन यह एक अनंत लड़ाई जैसा लगता है। मैं अपने मेहनत के बीच सरलता और आनंद कैसे पा सकता हूँ?"

देवानंद ने रामू के कंधे पर प्रसन्नता भरी आंचल रखकर कहा। "प्रिय रामू, सरलता का आनंद अधिक चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी पाया जा सकता है। यह आंतरिकता से शुरू होता है जो हमारे जीवन में पहले से मौजूद विपुलता के लिए आभार करने से होता है - हमारे सिर पर छत, हमारी थाली में भोजन और हमारे परिवार के प्यार की।"

उन्होंने जारी रखने के लिए काम को एक नए दृष्टिकोण से देखने लगा। वह मिट्टी खुरचने की खुशी, बीज की परवरिश करने की संतोषजनकता और अपने प्यार के फलों को प्यार के साथ बाँटने की सरल संतुष्टि पर ध्यान केंद्रित करने लगे। अपने मेहनत के बीच, उन्होंने एक शांति और पूर्णता की भावना खोजी।

Share

NEW REALESED