Aatmagyan - 5 books and stories free download online pdf in Hindi

आत्मज्ञान - अध्याय 5 - जड़ोंतरी जीवन का पवित्र नृत्य

शांति नगर के शांत गांव में, स्वामी देवानंद के शिक्षण और विचार आगे बढ़ते रहे, उनके शिष्यों को गहन ज्ञान और आध्यात्मिक विकास के पथ पर ले जाते हुए। जबकि उन्होंने करुणा, आंतरिक शांति और सरलता का विकास किया, वहां एक नए आयाम की समझ उभरने लगी - सभी जीवन के जड़ोंतरी संबंध और प्राकृतिक जगत की पवित्रता।

एक धूप-छाया युक्त सुबह, स्वामी देवानंद और उनके शिष्य अपने गांव को घेरने वाले हरे-भरे जंगल में गहराई में गए। हवा में चहचहाने वाले पक्षियों के मधुर संगीत से जीवन भर उठता था, और जंगली फूलों की सुगंध उनकी नाक में भर रही थी। पौधों और पशु-पक्षियों के जीवन के विविध रंग ने निर्माणित की थी प्राकृतिक सौंदर्य की वस्त्रधारा।

जबकि वे चमत्कार से सजे जीवन के घूमते हुए खेल को देखने में हैरान हो गए, देवानंद ने श्रद्धा से कहा, "प्रिय मित्रों, प्रकृति हमसे अलग नहीं है; यह हमारे अपने अस्तित्व का विस्तार है। हम हर घास के पत्ते, हर पेड़ और हर जीव जंतु से गहरे रूप से जुड़े हुए हैं। हम इस जड़ोंतरी संबंध को मान्यता और संरक्षण द्वारा गहरी संयम की एक गहरी भावना को विकसित करके अपने अंदर और दुनिया में एक गहरी समरसता की अनुभूति करते हैं।"

वह अपने शिष्यों को धीरे-धीरे चलने के लिए प्रेरित करते हुए जन्तुओं की सुंदर संतुलन को ध्यान से देखने की सलाह दी, हवा की सुरों को सुनने की सलाह दी और पैरों के नीचे धरती की पवित्र ध्वनि को महसूस करने की सलाह दी। वे तितलियों के नृत्य, भंवरों की संगीतमय तालमेल और प्राचीन पेड़ों में समाहित ज्ञान पर आश्चर्य रचने लगे।

एक दिन, जब वे गांव की ओर वापस लौट रहे थे, वे एक नदी के किनारे खेल रहे बच्चों के एक समूह से मिले। एक बच्चा, जिसका नाम अनन्या था, विस्मयचकित आंखों से देवानंद की ओर देखते हुए पूछा, "स्वामी, हम प्रकृति की पवित्रता को कैसे सम्मान और संरक्षित कर सकते हैं? इसकी समरसता और स्वास्थ्य की सुनिश्चित करने के लिए हम क्या कर सकते हैं?"

देवानंद ने घुटनों पर बैठकर बच्ची के पास ध्यान से मुस्कान दी। "प्रिय अनन्या, चाबुक तब होता है कि हम सभी जीवन का गहरा सम्मान करें और पृथ्वी के रखवाले के रूप में हमारी भूमिका को गले लगाएं। हम धरती पर हल्के कदम रखकर, सतत जीवन का अभ्यास करके और ध्यानयुक्त गौरव से प्रकृति से गहरा संबंध बनाकर न्यूनतम देखभाल कर सकते हैं।"

उन्होंने जारी रखा, "पुनर्चक्रण, ऊर्जा संचयन और पेड़ लगाने जैसी छोटी सी देखभाल और सम्मान के कार्यों के माध्यम से, हम पृथ्वी और उसके सभी निवासियों के कल्याण में योगदान करते हैं। याद रखें, प्रिय बालिका, आपके पास परिवर्तन लाने की शक्ति है।"

अध्याय ५ ने शिष्यों की सम्बंधिता के पवित्र नृत्य को ग्रहण करते हुए उनकी समझ में गहरी परिवर्तन को चिह्नित किया। स्वामी देवानंद के मार्गदर्शन से प्रेरित होकर, वे पर्यावरणीय संरक्षण की यात्रा पर निकल पड़े, समझते हुए कि उनके कर्म निष्प्रेषणिय प्राकृतिक दुनिया के कल्याण से अलग नहीं थे।

जबकि शांति नगर शिष्यों के प्रकृति से गहरा संबंध के गहराए हुए संबंध को देखा, वे भी अपने जीवन के हर पहलू में मौजूद पवित्रता को पहचानने लगे। पृथ्वी के प्रति आदर और आभार की आत्मा का आवाहन हुआ, जिसने प्राकृतिक दुनिया के साथ सद्भावपूर्ण सहयोग की ओर अग्रसर किया।

गांव के लोग शिष्यों के साथ हाथ मिलाकर, स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र की सुरक्षा करने, बागवानी करने और सुस्थितिशील जीवन के बारे में दूसरों को जागरूक करने में सहयोग करने लगे। शांति नगर प्राकृतिक चेतना का एक प्रतीक बन गया, जहां संबंधिता की किरणें राह दिखाती थी, एक ऐसे भविष्य की ओर जो अधिक समरस और स्थायी भविष्य की ओर अग्रसर करता है।

वे नहीं जानते थे कि उनकी जड़ोंतरी की यात्रा अगले अध्याय के लिए मंच तैयार करेगी - एक ऐसे अध्याय के लिए जो प्यार, क्षमा और अन्तरात्मा की प्राप्ति की ताकत की जाँच करेगा।