₹MONEY₹ books and stories free download online pdf in Hindi

₹MONEY₹

हर कोई पैसा चाहता है लेकिन पैसा बहुत अकेलापन महसूस कराता है। वह सोचता है कि लोग उसका उपयोग करते हैं। और उसे लगता है कि किसी को उसकी परवाह नहीं है. एक दिन आदमी ने पैसे घड़ी के पास रख दिए और घड़ी ने पैसे से कहा.. लेकिन पैसा बहुत उदास दिख रहा था। तुम उस आदमी के लिए बहुत मूल्यवान हो और अब इतने उदास क्यों दिख रहे हो। पैसा ने घड़ी से कहा कि लोग केवल मेरा उपयोग करते हैं और मुझे लगत कि वे मुझे बर्बाद करते हैं। और वे मेरा सम्मान नहीं करते.
घड़ी ने कहा, "ओह, मुझे सचमुच विश्वास नहीं हो रहा कि वे तुम्हारे साथ ऐसा कैसे कर रहे हैं, उदास मत हो, पैसे!" क्या आप जानते हैं कि समय उनके लिए कितना महत्वपूर्ण है?
इंतज़ार करो! समय उन्हें सुधार देगा. कृपया मुझ पर विश्वास करें और दुखी न हों भाई। 'तुम बहुत अमीर हो भाई, फिर पैसा' कहा, लेकिन देखो भाई, मैं अमीर नहीं बनना चाहता क्योंकि दुनिया में बहुत सारे अमीर लोग हैं, वे मेरे चचेरे भाइय पैसे बर्बाद करते हैं और उनके पास असीमित पैसा है और मुझे ऐसा लगता है,
इंसानों ने मुझे क्यों बनाया, मैं खुश नहीं हूं. मैं अपने चेहरे पर मुस्कान नहीं ला सकता. मुझे लगता है कि आप बहुत भाग्यशाली हैं क्योंकि लोग आपका सम्मान करते हैं। क्योंकि उनके लिए 1 मिनट/1 सेकंड लोगों की जिंदगी बदलने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। और जब मैं देखता हूं कि गरीब लोग सड़क के किनारे बैठे हैं और वे पैसा नहीं कमा सकते हैं और जो लोग विकलांग हैं, कैंसर से पीड़ित हैं, दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें वास्तव में पैसे की जरूरत है।ऐसे कई गरीब लोग हैं जो मेरा उपयोग करते हैं लेकिन वे मेरा सम्मान करते हैं और मैं खुश हूं। वे हमेशा मेरी परवाह करते हैं. वे मुझे बर्बाद नहीं करना चाहते लेकिन दूसरी तरफ अमीर लोग हैं जो पैसे को पानी की तरह बर्बाद कर रहे हैं। और आखिर हम सभी इस समस्या का सामना क्यों कर रहे हैं? भगवान लोगों को बनाते हैं लेकिन भगवान उनकी देखभाल करते हैं। लेकिन यहां वे हमें बनाते हैं लेकिन उन्हें हमारी परवाह नहीं है, वहां वे बहुत असभ्य और लापरवाह हैं।
उनकी जिम्मेदारी है।
मैं वास्तव में चाहता हूं कि भगवान उन्हें दंडित करें। तब मुझे खुशी होती है। फिर घड़ी बोली। और पास हि भारत में गंगा-यमुना जैसी सबसे प्रदूषित नदियाँ हैं जो पानी में रहने वाली मछलियों और पानी के नीचे के पौधों को भी प्रभावित कर रही हैं। आप नदियाँ भी देख सकते हैं,कुछ सबसे प्रदूषित नदियाँ हैं जो पानी में रहने वाली मछलियों और , पौधों पर भी हानिकारक प्रभाव डाल रह। एक दिन ऐसा आयेगा जब उन्हें उस पानी को साफ करके पीना पड़ेगा और आसमान की ओर देखना पड़ेगा कि वह कितना प्रदूषित हो गया है।
यदि प्रदूषण होगा... तो सूर्य की किरणें सीधी पृथ्वी पर पड़ेंगी। इसका कारण मनुष्य ही है। इंसान इंसान को मारकर जी रहा है.मनी ने कहा कि यह पर्यावरण के लिए बहुत हानिकारक है !लेकिन अब मैं बहुत सहज महसूस करता हूं और मेरी उदासी की भावना मुझसे दूर हो रही है तो घड़ी बताती है कि यह जादू कैसे काम कर रहा है.. इसलिए मनी कहती है क्योंकि मैं अपने मन में कई चीजें रखता हूं जिससे मुझे दुख होता है लेकिन अब मैं आपके साथ साझा करता हूं और मुझे उम्मीद है कि मनुष्य पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। फिर पुरुष मेकअप के लिए पैसे का उपयोग करते हैं और अंत में पत्नी के लिए एक नई किट खरीदने के लिए पैसे का उपयोग करते हैं ! घडी अंतिम विदा करते है : )
To read more stories in hindi follow and review it 🙏