Chaval books and stories free download online pdf in Hindi

चावल

चावल

  • सवां (व्रत) के चावल
  • सवां चावल की खीर
  • दलिया
  • वेज खिचडी
  • बाजरे की खिचडी
  • बाजरे की भात
  • महेरी
  • सेवई पुलाव
  • 01 - सवां (व्रत) के चावल

    संवा के चावल - 100 ग्राम(आधा कप)

    पानी - 300 ग्राम ( 1 1/2 कप )

    घी - 1 टेबल स्पून

    जीरा - एक चौथाई छोटी चम्मच

    काली मिर्च -3-4

    लौंग -1-2

    बड़ी इलाइची - 2

    काजू - 10-12

    बादाम - 8

    किशमिश - 20

    सेधा नमक - स्वादानुसार(आधा छोटी चम्मच)

    बनाने की विधि:

    चावल को साफ़ करके धो लें और 20 मिनट के लिए पानी में भीगा रहने दें.

    अब किशमिश के डंठल अलग कर लें और काजू-बादाम को 2-2 टुकडों में काट लें. काली मिर्च, लौंग और बडी़ इलायची को दरदरा पीस कर रख लें.

    एक बर्तन में 1 चम्मच घी गरम करके उसमें काजू, बादाम व किशमिश डाल कर हल्का गुलाबी होने तक भून लें और फिर किसी अलग बर्तन में निकाल लें.

    बचे हुए घी में जीरा डालकर थोडा़ सा भूनें. इसमें पिसी हुई काली मिर्च, लौंग और इलायची डाल कर थोडा़ और भूनें, फिर सेंधा नमक और पानी डाल कर उबाल आने दें. जब उबाल आ जाए तो इसमें चावल डाल दें. एक और उबाल आने के बाद गैस को धीमी कर दें. 6-7 काजू बादाम के टुकडे़ अलग बचा कर बाकी सारे काजू, बादाम और किशमिश को चावल में डाल दें. अब चावल के नरम होने तक इन्हें पका लें.

    आपके सवां चावल के पुलाव तैयार हैं. इन्हें प्याले में निकाल कर काजू बादाम से सजाएं और परोसें. उपर बताई सामग्री से लगभग 20 मिनट में ये पुलाव तैयार हो जाएंगे.

    02 - सवां चावल की खीर

    सवां चावल की खीर भी सादा चावल की तरह ही बनाई जाती है और ये खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होती है.

    ज़रूरी सामग्री:

    सवां के चावल - 100 ग्राम (आधा कप)

    फुल क्रीम दूध - 1 लीटर (5 कप)

    चीनी - 75 -100 ग्राम (आधा कप या आधा कप से थोड़ा कम)

    काजू - 12

    बादाम - 8

    किसमिस - 20

    पिस्ते - 6

    छोटी इलाइची- 2=3

    बनाने के विधि:

    सवां के चावल को साफ़ करके धो लें और फिर 20 मिनट के लिए पानी में भीगा रहने दें. अब एक मोटे तले के बर्तन में दूध को डाल कर गरम करें. जब दूध में उबाल आ जाए तो इसमें चावल डाल दें और चम्मच से चलाते रहें. फिर से एक बार उबाल आने पर गैम को धीमी कर दें. खीर को हर 2-3 मिनट मैं चलाते हुए पकाएं ताकि ये नीचे ना लगे.

    जब तक खीर बन रही है तब तक सारे काजू को 3-4 टुकडों मैं कात लें. बादाम और पिस्ता को लंबा और पतला काट लें. इलायची को छील कर बारीक पीस लें और किशमिश के डंठल तोड़ कर हटा दें.

    काजू और किशमिश को खीर में बनते समय ही मिला दें. जब चावल नरम हो जाएं तो चम्मच मेम खीर लेकर उसे चम्मच से गिरा कर देखें, अगर चावल और दूध एक साथ गिरते हैं तो खीर तैयार है. इसमैं चीनी मिलाएं और गैस बंद कर दें. इलायची पाउडर भी मिला लें.

    सवां चावल की खीर को प्याले में निकाल कर बादाम और पिस्ता से सजाकर परोसें. व्रत में खाने के लिए सवां की स्वादिष्ट खीर तैयार है. उपर दी सामग्री से लगभग 35 मिनट में 4 लोगों के लिए ये खीर तैयार हो जाएगी.

    03 - दलिया

    गेंहू का दलिया - 200 ग्राम(एक कप)

    घी या मक्खन - 2 छोटी चम्मच

    पानी - चार कप

    बाज़ार में दलिया के पैकेट किसी भी किराने की दुकान पर आसानी से मिल जाते हैं. पैकेट से दलिया को एक थाली में निकाल कर देख लें. कोई भी कंकड़, मिट्टी या तिनके को निकाल कर इसे साफ़ कर लें.

    कुकर को गरम करके इसमें घी या मक्खन डाल कर पिघला लें. गरम घी में दलिया डाल कर चम्मच से चलाते हुए हल्का गुलाबी होने तक भून लें. जब दलिया भुन जाए तो इसकी मात्रा का चार गुना पानी इसमें डाल कर कूकर को बंद कर दें.

    जब कूकर में एक सीटी आ जाए तो गैस को धीमा कर दें. अब 2 मिनट तक दलिया को धीमी आंच पर ही पकने दें. 2 मिनट बाद गैस बंद कर दें. जब कूकर की भाप अपने आप खत्म हो जाए तो इसका ढक्कन खोल लें. मोती के दाने जैसा हल्का गुलाबी दलिया तैयार है.

    दलिया को कूकर से निकाल लें. इसे दूध, दही, दाल या अपनी पसंद की किसी सब्ज़ी के साथ खाएं. अगर आप दलिया का पुलाव बनाना चाहते हैं तो पहले इसे उपर बताए तरीके से ही बनाना होगा.

    04 - वेज खिचडी

    चावल - एक कटोरी

    मूंग की दाल - आधा कटोरी

    आलू - 2 ( छोटे टुकड़ो में कटे हुये )

    शिमला मिर्च - 1 ( छोटे टुकड़ो में कटी हुई )

    मटर - आधा कटोरी ( छिली हुई )

    हरी मिर्च - 2 ( बारीक कटी हुई )

    अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा ( कद्दूकस कर लें )

    देशी घी - 1 या 2 बड़े चम्मच (आपकी इच्छा के अनुसार )

    हींग - 1-2 पिंच

    जीरा - आधा छोटा चम्मच

    काली मिर्च - 4-6 (दरदरी कूट लीजिये)

    लोंग - 4 (दरदरी कूट लीजिये)

    हल्दी - 1/6, छोटी चम्मच

    नमक - स्वादानुसार

    हरा धनियां - एक टेबिल स्पून ( कटा हुआ )

    दाल और चावल को एक थाली में निकाल कर साफ़ कर लें. अब इन्हें एक घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दें. सारी कटी हुई सब्ज़ियां भी तैयार कर लें.

    एक कूकर में घी डाल कर गरम करें. गरम घी में हींग और जीरा डाल कर हल्का तड़का लें. काली मिर्च, लौंग,

    अदरक, हरी मिर्च. हल्दी पाउडर डाल लें और इन्हें 3-4 बार चम्मच से चलाते हुए हल्का भून लें. अब इस मसाले में सारी कटी हुई सब्ज़ियां डाल कर अच्छे से मिला लें. इन्हें चलाते हुए 2-3 मिनट तक भून लें. भीगे हुए दाल चावल भी इसमें डालें और फिर से चम्मच से चलाते हुए 2-3 मिनट भून लें.

    अब जिस कटोरी से आपने दाल चावल लिए हैं उसी कटोरी से नाप कर दाल चावल का पांच गुना पानी खिचडी़ में डाल लें. जैसे अगर आपने 1 1/2 कटोरी दाल चावल लिए हैं तो इसमें 7 1/2 कटोरी पानी डलेगा. अब इसमें स्वादानुसार नमक मिला लें और कूकर का ढक्कन बंद कर दें. जब इसमें एक सीटी आ जाए तो गैस को बंद कर दें. एक चम्मच की मदद से कूकर की सीटी को उपर उठा कर इसकी आधी भाप निकाल दें और आधी भाप को कूकर में ही रहने दें. जब ये आधी बची भाप अपने आप खत्म हो जाए तो कूकर का ढक्कन खोल लें. खिचडी़ बन गई है.

    गरमा-गरम और स्वादिष्ट वेज खिचडी़ को एक बाउल में निकाल लें. इसे हरी धनिया डाल कर सजाएं. वेज खिचडी़ को मक्खन, दही, आचार या चटनी के साथ मज़े से खाएं.

    05 - बाजरे की खिचडी

    बाजरे की मिगी - 200 ग्राम

    मूंग की दाल - 150 ग्राम

    घी - 2 टेबल स्पून

    हींग - 1 पिंच

    जीरा - 1 छोटी चम्मच

    हरी मिर्च - 2 (बारीक कतरी हुई)

    अदरक - 1 इंच का लम्बा टुकड़ा (बारीक कतरा हुआ)

    हल्दी पाउडर - आधा छोटी चम्मच

    हरी मटर के दाने - 1 छोटी कटोरी (यदि आप चाहें)

    नमक - स्वादानुसार

    हरा धनियां - 1 टेबिल स्पून

    बाजरे को अच्छे से साफ़ कर लें. इसमें थोडा़ सा पानी डाल कर इसे गीला कर लें. अब बाजरे को खरल में डाल

    कर तब तक कूटें जब तक इसकी सारी भूसी निकल ना जाए. बाजरे को अच्छे से छान-फ़टक करते हुए इसकी सारी भूसी को अलग कर दें और बाजरे की मिगी को अलग कर लें.

    अब एक कूकर में घी डाल कर इसे गरम करें. गरम घी में हींग और जीरा डाल कर हल्का सा भूनें. हरी मिर्च, अदरक, हल्दी और मटर के दाने डालें और इन सबको 2 मिनट तक अच्छे से भून लें. तैयार किए मसाले में बाजरे की मिगी को धो कर डाल लें. इसे 2-3 मिनट लगातार चलाते हुए भून लें.

    दाल और बाजरे की कुल मात्रा का 4 गुना पानी लेकर कूकर में डाल लें और इसे बंद कर दें. जब कूकर में एक सीटी आ जाए तो आंच को धीमा कर दें और 5 मिनट तक खिचडी़ को इसी तरह पकने दें. 5 मिनट के बाद गैस को बंद कर दीजिए.

    जब कूकर की भाप खत्म हो जाए तो इसका ढक्कन खोल लें. बाजरे की स्वादिष्ट खिचडी़ तैयार है. इसे बाउल में निकाल कर हरी धनिया डाल कर सजाएं. गरमा-गरम खिचडी़ का मज़ा दही,अचार या चटनी के साथ लें.

    06 - बाजरे की भात

    बाजरे की मिगी - 300 ग्राम

    चावल - 1 टेबिल स्पून

    घी - 1 टेबिल स्पून

    पानी - 750 ग्राम

    बाजरे को छान बीन कर अच्छे से साफ़ कर लें और इसमें पानी मिलाकर इसे थोडा गीला कर लें. अब बाजरे

    को खरल में डाल कर कूट लें. इसे तब तक कूटें जब तक इसकी भूसी अलग ना हो जाए. इसे छान फ़टक कर सारी भूसी को अलग कर दें. भूसी को अलग करने के बाद आपके पास एकदम साफ़ बाजरे की मिगी तैयार है. बाजरे की मिगी को तैयार करना ही सबसे मुश्किल और लंबा काम है.

    अब बारी है बाजरे की भात बनाने की. इसके लिए कूकर में पानी डाल कर बाजरे और चावल को धो कर इसमें डाल दें और साथ ही घी भी डाल दें. अब चम्मच से चलाकर कूकर का ढक्कन बंद कर दें और एक सीटी आने के बाद गैस धीमी कर दें. भात को इसी तरह 8 मिनट के लिए पकने दें.

    निश्चित समय के बाद गैस बंद कर दें. कूकर की भाप खत्म होने पर इसका ढक्कन खोल लें. मनमोहक सुगन्ध वाली बाजरे की भात तैयार है. इसे किसी बाउल में निकाल कर पकोडे़ वाली कढी़, दही या अरहर की दाल के साथ मज़े से खाएं.

    07 - महेरी

    बाजरे का दलिया - 100 ग्राम (बाजरे को मिक्सी में डालकर छान फटक कर बना लीजिये)

    मठ्ठा - 400 ग्राम (200 ग्राम दही में 200 ग्राम पानी डाल कर मिक्सी में फेंट लीजिये)

    नमक - स्वादानुसार

    एक बर्तन में दलिये का तीन गुना पानी डाल कर गर्म कर लीजिये और उसमें दलिया डाल कर उबाल लगा लीजिये। उसके बाद गैस धीमी कर दलिये को पकाइये और थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते रहिये।

    दलिया नरम हो जाए और पानी में अच्छी तरह से मिल जी तो उसमें मठ्ठा डाल कर चमचे से तब तक चलाते रहिये जब तक कि उसमें उबाल ना आ जाए। अब दलिये में नमक डाल कर 3-4 मिनट तक धीमी गैस पर पका लीजिये।

    महेरी तैयार है। अब इसे किसी बाउल में निकालिये और हरे धनिये की चटनी या टमाटर की चटनी के साथ परोस कर खाइये।

    08 - सेवई पुलाव

    सेवई - 200 ग्राम (एक कप)

    घी - 1-2 टेबल स्पून

    काजू - 8-10 (हर काजू के 2-2 टुकड़े कर लें)

    मटर के दाने - 1/4 कप

    शिमला मिर्च - 1/4 कप (लंबी व पतली कटी हुई)

    गाजर - 1/4 कप (बारीक कटी हुई)

    फूल गोभी - 1/4 (बारीक कटी हुई)

    हरी मिर्च - 1-2 (बारीक कतरी हुई)

    अदरक - 1/2 इंच लंबा टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)

    जीरा - 1/4 छोटी चम्मच

    साबुत काली मिर्च - 5-6

    लौंग - 2

    बड़ी इलाइची - 2

    नमक - स्वादानुसार (एक छोटी चम्मच)

    नीबू - आधा

    हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून (कतरा हुआ)

    सबसे पहले कढ़ाई में 1 छोटी चम्मच घी डाल कर गर्म कीजिये और उसमें सेवई डाल कर हल्का ब्राउन होने तक भून कर प्लेट में निकाल लीजिये।

    उसके बाद काली मिर्च, लोंग और बड़ी इलाइची को छील कर दरदरा कूट या पीस लीजिये।

    अब कढ़ाई में फिर से 1 छोटी चम्मच घी डाल कर गर्म कीजिये और उसमें काजू डाल कर हल्का ब्राउन होने तक भून कर प्लेट में निकाल लीजिये। अब इस घी में जीरा डालकर भूनिये और फिर काली मिर्च वाला मसाला डाल कर हल्का सा भून लीजिये।

    अब इस मसाले में हरी मिर्च, अदरक व मटर डाल कर 2 मिनट तक भूनिये और मटर के नरम हो जाने के बाद शिमला मिर्च और गोभी मिला कर 2 मिनट तक ढककर पका लीजिये। उसके बाद टमाटर डाल कर 1 मिनट तक भूनिये और फिर 2 कप पानी व नमक मिला कर एक उबाल लगा लीजिये।

    उबाल आने के बाद सेवई डाल कर फिर से उबाल लगाइये और फिर धीमी गैस पर सेवई को तब तक पकाइये जब तक कि वह सारा पानी सोख ना ले। अन गैस बंद करके सेवई में नीबू का रस मिला दीजिये और सेवई को 2 मिनट के लिये ढककर रख दीजिये ताकि वह बचा हुआ पानी भी सोख ले और उसकी खुशबू भी उसी में रहे।

    सेवई पुलाव तैयार है। अब इसे एक बाउल या प्लेट में निकाल करे धनिये और काजू से सजाइये और गरमा गरम परोस कर खाइये।