Andhera Kona - 3 - Last Part books and stories free download online pdf in Hindi

अंधेरा कोना - 3 - आखिरी साहस

आखिरी साहस

मैं राजन, कुछ दिन पहले मुजे एक भूतिया अनुभव हुआ था, मेरे अनुभव के बाद मेरे कॉलेज के एक छात्र राज को भी ऐसा ही अनुभव था लेकिन मेरे अनुभव और राज के अनुभव में अंतर था, अनजाने में मुझे इसका अनुभव हुआ जब उसने जान बूझकर ये किया था। उस अनुभव के बाद अभिमानी राज थोड़े नरम हो गया, वह अब सभी से बातें करता था। उस दिन राज हमारी कॉलेज के प्रोफेसर वैशाली गुप्ता मेम जो हमारे कॉलेज की बायोकेमिस्ट्री और माइक्रोबायोलॉजी की हेड थीं, उनका लेक्चर पूरा करके मेरी क्लास के बाहर आए, मुझे आश्चर्य हुआ क्योंकि उन्होंने मुझसे कभी बात नहीं की और आज मुजे इशारा करके बुला रहा था, मैं अनिल साहब के लेक्चर में था। मैं उससे क्लास के बाद मिला और उसने मुझे अपना पूरा अनुभव बताया।

मैं :हे भगवान! मतलब सच मे वहा भूत होते हैं!!!

राज: हां, लेकिन हमें इस कदम की जांच करनी चाहिए, क्योंकि मुझे अभी भी संदेह है कि कुछ मानव गतिविधि है, कोई भूत नहीं हैं।

मैं: राज, वहाँ जाना खतरे से खाली नहीं है।

राज: चलो, हम अपनी बाइक पर चलेंगे।

मैं: राज, तुम क्यों नहीं समझते, वैसे भी ये भूत मार ही डालते हैं , अभी कुछ दिन पहले खबर आई थी कि एक पैरानॉर्मल एक्टिविस्ट अपने घर के बाथरूम में नहा रहा था और बाहर सभी ने एक जोरदार धमाका सुना और सब ने बाथरूम का दरवाजा तोड़ा और अंदर उन्होंने देखा कि वह मर चुका था !!! पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कुछ नहीं आया।

राज: यह भूत ऐसा नहीं है, (हंसते हुए कहते हैं), चलो मेरी बाइक पर चलते हैं।

मैं: ठीक है, पर अँधेरे में ज्यादा दूर मत जाना भाई।

मैंने हां तो कहा लेकिन मैं डर गया था। हमने उस रात साढ़े नौ बजे निकलने का फैसला किया। साढ़े नौ बजे राज मेरी हास्टल में आया, हमारे कॉलेज के बगल में हमारे अपने ट्रस्ट का एक मेडिकल कॉलेज था, जिसके कैम्पस में मैं रहता था, वहा हमारे होस्टेल के ब्लॉक थे। हम दोनों राज के बाइक पर सवार हुए, जैसे-जैसे अंधेरा मोड़ आ रहा था, मुझे एक रोमांचक अहसास हुआ, मेरे साथ ऐसा हुआ कि यह सड़क का मोड़ नहीं बल्कि जीवन का ही मोड़ है; कैसे मनुष्य की स्थिति तुरन्त बदल जाती है। हम सड़क पर पहुंचे। थोड़ा आगे जाकर राज ने बाइक खड़ी की, हम उतरे और उन्होंने बाइक को साइड में खड़ा कर दिया।

राज: अब देखते हैं, वो बुढ़ा आता हैं या नहीं।

मैंने हाँ में सिर हिलाया, हम दोनों एक दूसरे से दूर चले गए, थोड़ी देर बाद मैंने दो लोगों को दूर से आते देखा। वे दोनों मेरे क्लासमेट इमरान और नीलेश तावड़े थे, वे दोनों गुस्से में थे और मुझे घूर रहे थे।

नीलेश : ओ राजन, क्या तुम यहाँ क्या कर रहे हों? हमारी इंटर्नल एक्साम का टाइम टेबल आ गया है, आज ही आया है, कल से परीक्षा शुरू हो रही है।

मैं: क्या ?? !! कल से, मुझे पढ़ने का समय भी नहीं मिला और कल परीक्षा है

इमरान: देख भाई, हम रिवीजन करने जा रहे हैं तो हम आपको बुलाने आए हैं, हमारे साथ आओ।

मुझे गुस्सा आ रहा था, राज जो 1 घंटे मेरे साथ था वो भी कुछ नहीं बोला, मैं गुस्से में भागा और राज के पास गया। मैंने उसे कंधे से पकड़कर आगे किया।

मैं: राज !! इंटर्नल कल से शुरू होता है और तुमने मुझे बताया भी नहीं।

राज: तुमसे किसने कहा?

मैं: अरे ये इमरान और नीलेश कह रहे हैं ये खड़े है !!

जब मैंने मुड़कर कहा कि वहां कोई खड़ा नहीं था तो राज भी मुझसे पूछने लगा कि कहां खड़े हैं। पर मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा था. मैं उन्हें समझा रहा था कि वे दोनों आए और मुझसे कह रहे थे कि कल से परीक्षा शुरू हो रही है। राज मुझ पर हंसने लगा।

राज : अभी कोई आया भी नहीं और तुम अभी से डरने लगे मैं गुस्से में था।

अचानक राज वहाँ बोला

राज: राजन जो, वहा सिमरन खड़ी है।

मैं: सिमरन कौन है?

राज: मेरी एक्स, वह अपने पति के साथ खड़ी है

मैं: कहाँ है, मुझे दिखाई नहीं देता !!

राज (बहुत जोश के साथ): अरे वो देख ना यार, उस झाड़ी के बगल में; अपने पति बाइक पार्क करके खड़ा है ,एक नारियल में दो स्ट्रो डालकर पी रहे है। उसे सरकारी नौकरी वाला पति मिला तो मुझे छोड़ दिया था ।

मैं: राज, वहाँ कोई खड़ा नहीं है, वहाँ बहुत अँधेरा है।

राज: नहीं नहीं, वह वहीं खड़ी है, दोनों अपनी बाइक खड़ी कर खड़े हैं।

मैंने राज को बहुत समझाया, वह बमुश्किल समझ पाया कि वहां कोई नहीं है।

थोड़ी देर बाद हम बाइक पर बैठ गए और आगे बढ़ गए। मैं एक पेड़ की एक शाखा पर अपने हाथ दे कर खड़ा था,मेरे वजन के कारण डाली टूटी और पेड़ मे से खून निकलने लगा वो खून ही था क्योंकि मुझे पता था क्योंकि हमें इम्यूनोलॉजी और फिजियोलॉजी में रक्त परीक्षण के नमूने लेने को होते हैं। मैं डर गया और राज के पास चला गया, उसका भी ऐसा ही एहसास हो रहा था। मेरे लिए यह स्पष्ट था कि हम दोनों भ्रम में थे।

कभी मुजे अपने प्रोफेसर अनिल सिंह जाला को लेक्चर देते हुए देखता हूं, कभी दूर से अपनी मां को देखता हूं तो कभी नेटवर्क जीरो होने पर अपना मोबाइल बजता हुआ देखता हूं। कभी-कभी मुझे लगता है था मैं बहुत छोटा बच्चा हूं और मेरे स्कूल के सीनियर्स मुझे परेशान कर रहे हैं।

राज की हालत भी कुछ ऐसी ही थी, उसे लगा कि सिमरन कंधे पर हाथ रखकर पुकार रही है लेकिन जब उसने पीछे मुड़कर देखा तो वहां कोई नहीं था, कभी-कभी ऐसा होता था कि उसके ठीक बगल में कोई खड़ा होता है। कभी-कभी वह सिमरन को एक बच्चे के बगल में खड़ा देखता था और वह बच्चा उन दोनों का होता।

राज: मुझे यह जगह पसंद नहीं है, राजन चल यहाँ से भाग जाते है। !!

मैं: मैंने पहले ही कहा था।

हमने बाइक स्टार्ट की और निकल पड़े, रास्ते में हमें अजीब तरह के पक्षियों का झुंड दिखाई दिया, वे हमारे रास्ते में ठीक हमारे सामने आ रहे थे, एक-एक करके उन्होंने हमें मारना शुरू कर दिया। जैसे ही हम वहा से निकले की वहा एक आदमी सड़क पर उतरा, राज ने ब्रेक लगाया, वह 55 साल का था।

वो:रास्ता भूल गए हों नौ जवान?

राज और मैं एक साथ: हाँ

वो : खेर बता देता हूं आपको, यहां से सीधे जाए और फिर दाएं मुड़ें आपकी हॉस्टल आ जाएंगे।

राज: आप कैसे जानते हैं कि हम एक हास्टल में रहते हैं?

वो (हंसते हुए): कौन जानता है कि वह कौन है !! मुझे यह भी पता है कि तुम दोनों कुछ जांच पड़ताल करने आए हो।

हम दोनों स्तब्ध रह गए।

वो : अच्छा अब तुम जाओ, रात हो चुकी है। और हाँ कोई इंसान आपको नहीं मिलेंगे, मैं खुद पिछले पच्चीस वर्षों से यहा घूम रहा हूँ, आज मेरी 25 वीं 'डेथ डेट' है।

उनका यह आखिरी वाक्य सुनकर ऐसा लगा जैसे हमारे शरीर में पानी बह रहा हो, खून नहीं। राज ने बाईक चालू की और हम दोनों भाग गए। साइड मिरर में पीछे कोई नहीं दिख रहा था, सड़क पहले से अलग थी, उसने हमें दिखाया उसी तरह हम चले, कुछ मिनट बाद हमारा कॉलेज कैंपस आया, और फिर हॉस्टल।

जब हम लौटे तो हमारा गला सूख गया था। हम दोनों अभी भी डरे हुए थे, लेकिन हम संतुष्ट थे कि हम सुरक्षित वापस आ गए थे, मुझे अभी भी डर था कि अगर मेरे साथ उस पैरानॉर्मल एक्टिविस्ट की तरह ऐसा कुछ हुआ तो क्या होता। हमने यह सबक भी सीखा है कि जीवन में भी जब ऐसे मोड़ आते हैं, तो बिना हारे शांति से उनका सामना करना पड़ता है। राज भी डर गया था अब वह समझ गया था कि अंधेरा कोना वास्तव में "अंधेरा" ही था।

*********