Saat fere Hum tere - 45 books and stories free download online pdf in Hindi

सात फेरे हम तेरे - भाग 45

दूसरे दिन सुबह जल्दी उठकर तैयार हो कर नीचे पहुंच गए सब एक साथ नाश्ता करने लगे ‌
फिर कुछ देर बाद ही सागर आ गया और हाथ में कुछ सामान का पैकेट लेकर माया को देने लगा और बोला कि ये कुछ तुम्हारे लिए।

माया ने लेते हुए कहा अरे क्या जरूरत थी। सागर ने कहा हां ठीक है चलो मैं कानपुर जरूर आऊंगा।
सभी नाश्ता करने लगे और बातचीत करने लगे।
विक्की ने कहा आज रात की ट्रेन है हम दिल्ली पहुंच जाएंगे और फिर वहां से कानपुर निकल जाएंगे।

सागर ने कहा हां ठीक है आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं।
फिर सब जाकर पैकिंग शुरू कर दिया।सारा पैकिंग भी हो गया।
फिर ये सब रात आठ बजे तक स्टेशन पहुंचे और फिर वहां से दिल्ली की ट्रेन पकड़ ली।

दिल्ली पहुंचते रात हो गई थी। वहां से टैक्सी करके सीधे अपने होटल में पहुंच गए।
फिर नहा धोकर तैयार हो कर खाना खाने के बाद सब जाकर सो गए।
माया को सागर का फोन आया और फिर कुछ देर तक बातें भी किया।
दूसरे दिन सुबह जल्दी उठकर विक्की, अतुल और बिमल माया के रूम में पहुंच गए।
वहां पर विक्की ने कहा चलो आज मंदिर चलो।
माया ने कहा हां ज़रूर चलतें है।
फिर सब तैयार हो कर टैक्सी में बैठ गए।सब लोग दिल्ली के प्रसिद्ध मंदिर हनुमान मंदिर।।


दिल्ली में कई ऐसे प्रसिद्ध मंदिर हैं जहां भक्तों का तांता लगा रहता है। इन प्रसिद्ध मंदिरों की बनावट, मान्यता और वास्तुकला इतनी सुंदर व अद्वितीय है जो कि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। दिल्ली के मंदिर देश के कोने-कोने तक काफी प्रसिद्ध हैं व प्रत्येक वर्ष इन मंदिरों को देखने के लिए हर राज्य से हज़ारों की संख्या में लोग आते हैं। जिनके दर्शन से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।
ये सब बातें विक्की एक बुक में पढ़ रहा था।
और फिर हम सब कनाटप्लेस में उतर गए।

विक्की ने कहा कनॉट प्लेस को दिल्ली का दिल कहा जाता है।

ये सब देखो कितना मनोहर दृश्य।। और कमाल की बात यह है कि ये मंदिर गिनिस बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है।

यहां हनुमान जी का बहुत पुराना मंदिर स्थित है, जहां प्रत्येक मंगलवार व शनिवार को भक्तों की भीड़ मौजूद रहती है। मंदिर की बनावट की बात करें तो इसके स्तंभों पर सुंदरकांड की चौपाइयां लिखी हुई हैं व सीलिंग पर भी अन्य भगवान के चित्र बने हुए हैं। मान्यता है कि यहां लगभग पिछले 55 सालों से जय श्री राम, जय जय राम के मंत्र का जाप किया जाता है। यही कारण है कि हनुमान मंदिर का नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है।

फिर सभी बहुत खुश हो मंदिर में दर्शन पुजन किया नैना ने शायद ही कुछ मांग लिया था मनोकामना।
और फिर वही पर कचौड़ी सब्जी जलेबी खाने के बाद विक्की ने कहा जब कनाॅ ट प्लेस
मै है तो यहां पर घुम लेते हैं।
इनर सर्किल में ए से एफ तक ब्लॉक हैं। यहां स्थित महत्वपूर्ण दुकानों और शोरूमों में एडिडास ऑरिजनल्स, एलन सोली, बेंटले, बॉन टॉन, केंटाबिल, गेस, जॉनसन वॉच कंपनी, कल्पना, ली, लुई फिलिप, नीलकंठ ज्वैलर्स, नाइक, ऑरा, पार्क एवेन्यू, पेपे, प्रोलाइन एंड विला, रूपचंद ज्वैलर्स, स्नोव्हाइट स्क्वेयर, विल्स लाइफस्टाइल्स हैं।


कनॉट प्लेस एक ऐतिहासिक बनावट है जो शॉपिंग पसंद करने वालों के लिए जन्नत के समान है तो वहीं खाने-पीने के शौकीन यहां आकर खुशी और संतुष्टि का अहसास करते हैं। हम आपको बता रहे हैं उन चीजों और जगहों के बारे में जो कनॉट प्लेस को कनॉट प्लेस बनाती हैं...

दिल्ली घूमने आने वाले लोग जितनी उत्सुकता के साथ लाल किला, कुतुब मीनार या संसद भवन देखने जाते हैं उतने ही उत्साह के साथ वे सीपी यानी कनॉट प्लेस भी आते हैं। ऐसा शख्स जो पहले कभी कनॉट प्लेस न आया हो उसने इस जगह के बारे में इतना कुछ सुना होता है कि वह दिल्ली आने पर सीपी गए बिना रह नहीं सकता।
विक्की उस बुक से सारी जानकारी लेकर सबको बता रहा था।

कनॉट प्लेस एक ऐतिहासिक बनावट है जो शॉपिंग पसंद करने वालों के लिए जन्नत के समान है तो वहीं खाने-पीने के शौकीन यहां आकर खुशी और संतुष्टि का अहसास करते हैं। कनॉट प्लेस दुनिया का पांचवां सबसे महंगा मार्केट है और सबसे महंगे ऑफिस डेस्टिनेशन की लिस्ट में चौथे नंबर पर है। हम आपको बता रहे हैं उन चीजों और जगहों के बारे में जो कनॉट प्लेस को कनॉट प्लेस बनाती हैं...
कनॉट प्लेस की खूबियां मैं बताता हूं ये बात बिमल ने कहा।।

सब घुमने लगें। ये है सेंट्रल पार्क में तिरंगा
कनॉट प्लेस के बीचों बीच स्थित सेंट्रल पार्क में लगा यह तिरंगा देश का सबसे ऊंचा (207 फीट) झंडा और इसे कई किलोमीटर दूर से ही देखा जा सकता है जो सीपी आने वालों के मन में देशभक्ति की भावना को भर देता है। अगर आप शॉपिंग कर-कर के थक गए हों या फिर कुछ देर का लंच ब्रेक लेना चाहते हों या फिर दोस्तों संग कुछ पल आराम से बैठकर गप-शप करना चाहते हों..इन सबके लिए सेंट्रल पार्क एक बेहतरीन ऑप्शन है। यहां हरियाली के साथ-साथ एक ऐम्फिथिअटर भी है जहां आपको कई कल्चरल प्रोग्राम्स करने वाले भी दिख जाएंगे। वाह जिंदगी।। चलो कुछ देर बैठ जाते हैं।

वेन्गर्स (Wenger's)
यह दिल्ली की सबसे फेमस पेस्ट्री शॉप है। पहले यहां एक बहुत बड़ा स्विस रेस्तरां हुआ करता था लेकिन आज सिर्फ बेकरी ही बची है। बेहतरीन फजी चॉकलेट केक हो या फिर मुंह में पानी लाने वाली पुडिंग्स, फ्रेश ब्रेड, चॉकलेट्स्, मूज, असॉर्टेड कुकीज, बिस्किस्ट्स... डिजर्ट के नाम पर आप जो भी सोच सकते हैं वह आपको यहां मिल जाएगा और वह भी ऑथेंटिक स्विस स्टाइल में। सीपी घूम-घूम कर थक जाएं तो यहां आकर अपनी भूख मिटाएं।ये सब इस बुक में लिखा है चलो अब वेन्गर्स।।

फिर सब वहां जाकर पेस्ट्री चाकलेट नष्ट नहीं होने दे सकता।
फिर यहां से जनपद चलो।
जनपथ

कनॉट प्लेस के इनर सर्किल के पास एलआईसी बिल्डिंग के ठीक पीछे स्थित जनपथ को बेस्ट हेरिटेज शॉपिंग डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाता है। कम बजट में शॉपिंग करने वालों के लिए भी यह बेहतरीन जगह है। यहां मिलने वाली चीजें, आर्ट ऐंड क्राफ्ट में इंडियन कल्चर की झलक दिखती है। अगर आपको बार्गेनिंग आती है तो आप यहां से कम पैसों में बहुत अच्छी और बढ़िया चीजें खरीद सकती हैं।
वहां पर नैना ने बहुत कुछ खरीदा पर पैसे सारे विक्की ने दिया।
वहां से अब बुक स्टोर चले ये विक्की ने कहा।सब ऑक्सफर्ड बुक स्टोर पहुंच गए।

अगर आपको किताबों से प्यार है और आप सिर्फ अपनी पसंदीदा किताब खरीदने नहीं बल्कि अपने फेवरिट राइटर से मिलने की चाहत भी रखते हैं तो पहुंच जाइए कनॉट प्लेस स्थित ऑक्सफर्ड बुक स्टोर। यहां बुक लॉन्च के अलावा फेमस ऑथर्स के संग मिलने और बात करने का मौका भी मिलता है। यहां एक चा बार भी है जिसे मिनी ऑडिटोरियम के रूप में बदल दिया गया है। किताबों से प्यार करने वालों के लिए यह बेस्ट जगह है।जी हां दोस्तों मुझे किताबों से कितना लाभ होता है।।

विक्की ने बहुत सारे किताब भी खरीदा।
फिर सब वहां से पान की दुकान पर जाकर पान पुछा।

ओडियन पान वाले की दुकान पर एक आदमी ने कहा। यहां एक-दो नहीं बल्कि 3-3 पान की दुकानें हैं। अगर आप भी पान खाने के शौकीन हैं और बेहतरीन और टेस्टी डिनर के बाद पान खाना चाहते हैं तो पहुंच जाइए कनॉट प्लेस के ओडियन पान शॉप पर जिसने पिछले कई सालों से अपने लिए एक फैन फॉलोइंग तैयार कर ली है।

कमश: