Saat fere Hum tere - 85 books and stories free download online pdf in Hindi

सात फेरे हम तेरे - भाग 85

दूसरे दिन सुबह जल्दी उठकर तैयार हो कर सब नैना के घर पहुंच गए पहले नाश्ता किया और फिर सागर ने कहा कोकिला जी आप और रेखा भी चलिए।
कोकिला ने कहा नहीं नहीं मैं जोड़ों का दर्द बहुत ज्यादा हो गया है।
सब नाश्ता करने लगे माया ने कहा चलो अब जल्दी से कार तो बुक करो।
सागर ने कहा हां सब हो गया।
अतुल और बिमल भी आ चुके थे।
अमन ने कहा दो, तीन दिन में पुरा कानपुर हो जाएगा?
नैना ने कहा नहीं ऐसा कैसे हो सकता है।।
सागर ने कहा पर ज्यादा समय नहीं है कुछ ही देख लेंगे।
सपना ने कहा हां भाई ठीक है।
फिर सब लोग निकल गए।
नैना को जाने का मन नहीं था पर माया ने जोड़ दिया तो राजी हो गई।
कुछ देर बाद ही गाड़ी आ गई थी दो गाड़ी बुक किया गया था।
एक में माया, नैना, सागर और अतुल बैठ गए।
दूसरे में सपना,अमन और बिमल बैठ गए।
सारे फौजी भाई को मिस कर रहे थे।
ड्राईवर को सब कुछ बताया गया कि कहां कहां घुमाना है।

ड्राइवर ने कहा सबसे पहले नवाब गंज में चिड़िया घर चलते हैं।

सबने हामी भर दी।
फिर गाड़ी सीधे चिड़िया घर में पहुंच गए।।

चारों तरफ सब लोग घुम कर देख रहे थे। नैना भी फोटो ले रही थी।
अतुल को थोड़ा बहुत जानकारी थी तो‌ वो बताने लगा।
कानपुर जूलॉजिकल पार्क या एलन फॉरेस्ट चिड़ियाघर (: कानपुर चिड़ियाघर / कानपुर चिड़ियाघर), जिसे कानपुर चिड़ियाघर भी कहा जाता है, में एक 76.56-हेक्टेयर (189.2-एकड़) है , जो का एक बड़ा शहर है । का सबसे बड़ा खुला हरा -भरा क्षेत्र है और का सबसे बड़ा प्राणी उद्यान है । मूल रूप से जीवों के लिए एक प्राकृतिक आवास, यह के कुछ चिड़ियाघरों में से एक है जो प्राकृतिक जंगल में बनाया गया है। में बसे हुए जानवरखुले और घने बाड़ों में डाल दिया गया है। घुमावदार बाड़े जानवर को आंदोलन के लिए पर्याप्त जगह देते हैं और उनके जैविक और शारीरिक अभिव्यक्तियों को व्यक्त करने में मदद करते हैं।।
अमन ने कहा वाह क्या बात है सच दिलचस्प।।

फिर वहां से गाड़ी में बैठ गए।

सागर ने पूछा कि आप अभी कहा जाना चाहोगे?
अमन ने कहा कोई अच्छी जगह।
ड्राईवर ने कहा एक पार्क में चलते हैं।।

कुछ देर बाद सब पहुंच गए। सपना ने कहा ओह माई गॉड बहुत ही खूबसूरत जगह।अमन ने सपना का हाथ पकड़ कर आगे दौड़ गया।

वर्ल्ड में रोमांचकारी सवारी एक चीज़ के लिए डिज़ाइन की गई हैं - पूर्ण मज़ा! भले ही रोलर कोस्टर को शो का "सितारा" माना जाता है, फिर भी हमारी सवारी कम रोमांचक नहीं है, चाहे आप बच्चे हों या वयस्क।

मिडवे क्लासिक्स जैसे पोलिपो ऑक्टोपस और स्ट्राइकिंग कार एक साथ गिगलिंग के लिए बेहतरीन हैं। सागर ने कहा अमन, अतुल बिमल चले अगर आप और भी रोमांचक गतिविधियों के लिए तैयार हैं, तो रोलर कोस्टर पर सवारी करें, जो सबसे बड़ी सवारी में से एक है! या चेयर लिफ्ट पर चढ़ें।

अमन ने कहा वो नर्सरी राइम्स मेरी गो राउंड, स्विंग राइड्स में से एक, उस छोटे संस्करण की यादें वापस लाएगी जो आप बड़े हुए थे।
सभी हंसने लगे।

अतुल ने कहा हमारी रोमांचकारी सवारी सभी आकारों और आकारों में आती हैं। यदि आप एड्रेनालाईन के दीवाने हैं जो आपकी पूरी पसंदीदा रोमांचकारी सवारी की सवारी करना चाहते हैं। शाम से भोर तक अपनी यात्रा की योजना बनाने के लिए इस यात्रा कार्यक्रम का उपयोग करें, प्रारंभिक प्रवेश से शुरू होकर शाम को रोमांच के साथ समाप्त होता है।
सबसे अच्छा मज़ा और सर्वोत्तम मूल्य तब शुरू होता है जब आप ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क में आते हैं। वाटर व्यू रेस्तरां के तहत एक्वेरिया के लिए यूरोपीय, चीनी, रोमन, जंगल आदि जैसे विभिन्न थीम के पार्क के चारों ओर सुंदर दृश्य से।
नैना ने कहा बस करो अतुल कितना बोलोगे।।

ब्लू वर्ल्ड में सिर्फ अद्भुत सवारी और स्लाइड के अलावा और भी बहुत कुछ है। सागर ने कहा चलो सब नौका बिहार पर चले।मीलों लंबे थीम पार्क के साथ या बस नौका विहार का अनुभव या अपने प्रियजनों के साथ पार्क के दृश्य के देखो।
यहां पर एक की कमी है विक्की की अगर होता तो क्या बात थी।

अब हम मोती झील जा रहे हैं।।

वहां पहुंच कर सब लोग फोटो खींचने लगें। नैना को विक्की की याद आ रही थी।

मोती झील कानपुर के बेनझाबर क्षेत्र में एक झील और पीने के पानी का भंडार है , जो अपने आसपास के बगीचों और बच्चों के पार्क के साथ एक महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षण है। ब्रिटिश राज के दौरान, आज कमला रिट्रीट और मोती पार्क के साथ, यह कानपुर के हलचल भरे औद्योगिक शहर में एक महत्वपूर्ण मनोरंजक स्थान है, जिसे कभी " पूर्व का मैनचेस्टर " कहा जाता था ।

ड्राईवर ने कहा अब नाना राव पार्क जाएंगे।

ये एक सार्वजनिक शहर पार्क है,जो उत्तर प्रदेश, भारत का औद्योगिक केंद्र है,जिसे नाना साहिब के सम्मान में भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों का स्थान है।।

यहां से जेके मंदिर चलते हैं। सपना ने कहा लंच करना है बहुत अधिक भुख लगी है।।
सब हंसने लगे।

जेके मंदिर में जाकर सब पुजा की थाली ले लिया।
सागर और माया एक साथ मंदिर में दर्शन करने गए।
बहुत ही खूबसूरत मंदिर है।
खूबसूरती से बनाया गया यह मंदिर प्राचीन और आधुनिक वास्तुकला का अनूठा मिश्रण है। मंडपों की सम-स्तरीय छतों में पर्याप्त प्रकाश और हवा के लिए पर्याप्त वायु संचार प्रदान किया गया है। मंदिर के पांच मंदिरों में, केंद्रीय एक श्री राधाकृष्ण को समर्पित है और अन्य में श्री लक्ष्मीनारायण, श्री अर्धनारीश्वर, श्री नर्मदेश्वर और श्री हनुमान की मूर्तियाँ हैं।

सपना ने कहा भाई अब लंच करने चले। सागर ने कहा हां महेश जी कोई अच्छा सा रेस्तरां चलो।
फिर सब लोग एक फाइव स्टार होटल में जाकर बैठ गए।
माया के पास विक्की का विडियो कालिंग आ गया। माया ने सबको दिखाया कि कौन कौन आए हैं।
विक्की ने सबको हाथ दिखाते हुए कहा मेरे हिस्से का खाना नैना को खिला दो।
सब हंसने लगे और नैना ने कहा हां मुझे पेटू समझा है क्या।।
फिर विक्की ने फोन कट कर दिया।
सागर ने खाना आर्डर कर दिया।।।

सब बहुत ही मज़े से खाना खाने लगे और फिर जूस पीने के बाद सब बाहर निकल आए।
ड्राईवर ने कहा अब एक चर्च में चलते हैं।।
कानपुर मेमोरियल चर्च में प्रवेश किया।

कानपुर मेमोरियल चर्च , जिसे मूल रूप से ऑल सोल्स चर्च के नाम से जाना जाता है जो एक संप्रदाय , उत्तर भारत के चर्च से संबंधित है । 1857 में कानपुर की घेराबंदी के दौरान ब्रिटिश वीरता के सम्मान में इसे 1875 में बनाया गया था ।
सपना ने कहा हां आधा कानपुर को तो हमलोग ने जान लिया और आधा फिर कभी जान लेंगे।
तब ड्राइवर ने कहा कानपुर अपने औद्योगिक कनेक्शन के लिए जाना जाता है, यह भी बड़ी श्रद्धा और धार्मिक महत्व का स्थान है। शहर में कई मंदिरों और मंदिरों के साथ ही कानपुर तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए एक जरूरी यात्रा बन जाता है जो घाट, इसके महत्व के बारे में अधिक जानना चाहते हैं या बस पवित्र स्थल को देखना चाहते हैं।
सपना ने कहा हां पर इस बार बस इतना कल हम लोगों की वापसी है।
ड्राइवर ने कहा हां ठीक है पर मैं जो जानता हूं वो बता रहा हूं उस स्थान के रूप में जाना जाता है जहाँ मानव जाति का जन्म हुआ था, कानपुर का ब्रह्मवर्त घाट एक पवित्र स्थल है जहाँ आपको शहर में जाना है। उस स्थान के रूप में प्रतिष्ठित, जहां यह सब शुरू हुआ, ब्रह्मवर्त घाट भगवान ब्रह्मा के भक्तों के लिए सबसे बड़े तीर्थ स्थलों में से एक है।


और फिर सब लोग घर वापस लौट आए सभी थक कर चूर हो गए थे।
क्रमशः