29 Step To Success - 2 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 2

Chapter - 2

Take advantage of ....
The opportunity immediately

तुरंत मौके का फायदा उठाएं ।



सफलता पाने के लिए हर व्यक्ति के जीवन में सही अवसर बहुत महत्वपूर्ण है। हम सही मौके के सफल होने का इंतजार कर रहे हैं। हम इसके लिए लगातार लड़ रहे हैं और कभी-कभी हम सब कुछ दांव पर लगा रहे हैं। ऐसी स्थिति में हम सफल हो सकते हैं लेकिन वास्तविक और भयानक विफलता का सामना करने की संभावना भी है।

यदि हम कठोर लोहे पर हमला करते हैं, तो हम इसे वांछित आकार नहीं दे पाएंगे। इसके लिए हमें इसे गर्म करना होगा। आपको इसके लिए तब तक इंतजार करना होगा जब तक आप कर सकते हैं। और फिर हमें पूरी ताकत से उस पर प्रहार करना होगा। तब हम इसे आकार देने में सक्षम होंगे। यदि हम लोहे के जलने पर दूसरे काम में व्यस्त रहते हैं, तो हमारे प्रयास व्यर्थ हैं। फिर हम अपनी विफलता के लिए किसी और को दोषी मानते हैं, लेकिन हम इसके लिए जिम्मेदार होंगे।

यदि हम इंजन को वाष्प शक्ति से चलाना चाहते हैं, तो हमें पानी को 215 ° सेल्सियस तक गर्म करना होगा। जैसे ही पानी गर्म होता है हमें इंजन शुरू करना होगा। अगर हम इस तापमान पर इंजन शुरू नहीं कर पाए तो हमारा ईंधन और ऊर्जा बर्बाद हो जाएगी।

अंग्रेजी में एक कहावत है -
(अवसर को तुरंत जब्त करें।)

एक बार अवसर चला गया, तो हमें इसका पछतावा होगा। “मन पछताता है, जब अवसर बीत जाता है।

अवसर बीत जाने के बाद, अवसर चले जाने के बाद केवल पश्चाताप ही शेष रह जाता है।


प्रसिद्ध फिल्म गायक मुकेश कभी विदेश में प्रदर्शन कर रहे थे। अचानक उन्हें मंच पर दिल का दौरा पड़ा। उसकी आवाज कर्कश हो गई और वह मंच पर ही मर गये। उनके पुत्र श्री नितिन मुकेश उनके साथ थे। उन्होंने अपने गायन से दर्शकों को प्रभावित किया और खुद के गीत को खत्म करने से रोक दिया। खुद को साबित करने के लिए पिता की विरासत को बनाए रखते हुए वह एक प्रसिद्ध गायक भी बने।

ऐसे कई व्यक्ति हैं जो सही अवसर को नहीं पहचानते हैं। और मौका पाकर काम नहीं करते,

स्वामी रामकृष्ण के परम शिष्य एक बार अपने भाग्य, स्थिति और व्यक्तियों को खिलाने के लिए आए। वह बड़े ध्यान से भोजन की थाली ले जा रहा था। अचानक, उसके सामने एक कुत्ता दिखाई दिया। उसने भोजन को सूँघना शुरू कर दिया और अपनी पूंछ को छेड़ते हुए भोजन माँगने लगा। शिष्य कुत्ते पर भौंकने लगा और थाली लेने के लिए आगे बढ़ा। अचानक, एक भिखारी उसके पास पहुंचा और भोजन की भीख माँगने लगा। उन्होंने इस भिखारी को डांटा भी - "मत देखो, मैं स्वामीजी के लिए भोजन ले रहा हूं। मैं आपको इनमें से एक कैसे दे सकता हूं?

जब वे भोजन लेकर परमहंसजी के पास पहुँचे, तो उन्होंने स्वामीजी से भोजन लेने का अनुरोध किया। स्वामीजी ने कहा - “तुमने मुझे दो बार हटाया। मैं कुत्ते और भिखारी के रूप में आपके पास आया, लेकिन दोनों बार आपने मुझे नकार दिया। अब यह भोजन मेरे किसी काम का नहीं है। अब आप इसे खा सकते हैं।

स्वामीजी को खिलाने के दो अवसर शिष्यों को मिले, लेकिन वे उन्हें पहचान नहीं पाए और इस तरह उनकी कृपा से वंचित हो गए।

अवसर हमारे दरवाजे पर दस्तक देता है लेकिन हम इसे पहचान नहीं पाते हैं। हम अवसर चूक जाते हैं और असफल लोगों की संगति में समाप्त हो जाते हैं।

एक लड़का था। वह बहुत सक्षम था। उन्हें एक नामी और अच्छी स्कूल में प्रोफेसर की नौकरी मिल गई। उन्होंने निजी ट्यूशन और वेतन से अच्छा जीवनयापन किया था। वहाँ, साल के अंत में, वह नए प्रोफेसरों को नियमित नहीं करने के मुद्दे पर बिना किसी कारण के प्रबंधक के साथ झगड़ा करने लगा। उसने अपनी नौकरी खो दी। उसने खुद ही कुल्हाड़ी से पैर पर मारकर मौका गंवा दिया।

उनके जीवन में एक और अवसर आया। उन्हें एक प्रसिद्ध अखबार में संवाददाता बनाया गया था। उन्होंने जल्द ही गति पकड़ ली और समाज के उच्च जातियों के खिलाफ समाचार प्रकाशित करना शुरू कर दिया और अखबार के एक पूर्व संवाददाता के साथ झगड़ा हुआ। सभी लोग एक साथ आए और इसके खिलाफ बोले और इसे अखबार से निकाला। वह अपने अहंकार के कारण एक और अवसर चूक गया।

उसकी योग्यता को देखते हुए, एक प्रतिष्ठित लेखक ने उसे सरकारी अकादमी में नौकरी देने की सिफारिश की। उस समय, वह एक सरकारी नौकरी के लिए बहुत बूढ़ा था और इससे वंचित था। उसकी उम्र ने इस अवसर को निगल लिया।

अति आत्मविश्वास, त्रुटि और आलस्य के कारण व्यक्ति अवसर खो देता है। और फिर जीवन भर पछतावा होता है।

एक पंडितजी बहुत बुद्धिमान, ध्यान और कर्मकांड के ज्ञाता थे। लेकिन जब से वह एक छोटे से गाँव में रहता था, तब से वह मिलने के लिए संघर्ष कर रहा था। एक बार वह एक महानगर गया। एक मंदिर था जहाँ वह रुके थे। अचानक, मंदिर के पुजारी के परिवार के किसी व्यक्ति की मृत्यु हो गई। उसे घर जाना था। मंदिर की पूजा में बाधाएं उत्पन्न हुईं। जब मंदिर के ट्रस्टियों को पता चला कि एक पंडित जी उनके पड़ोस में आए थे। इसलिए वह उसके पास गया और उसे कुछ दिनों के लिए मंदिर की देखभाल करने के लिए कहा। पंडितजी ने अधिक दिनों तक रहने से इनकार कर दिया, लेकिन निरंतर आग्रह के कारण वह सहमत हो गए। उन्होंने औपचारिक पूजा-पाठ शुरू किया। लोग उनकी तुलना पिछले पंडित से करने लगे। इसलिए वह उनकी कार्यप्रणाली से बहुत प्रभावित थे। उन्होंने उसे वहाँ अनुष्ठान और समारोह करने के लिए आमंत्रित किया। ट्रस्टियों ने बाद में सोचा कि हमें इस पंडितजी को वहां मुख्य पुजारी के रूप में रखना चाहिए और सहायक के रूप में पुराने पुजारी।

उन्हें अच्छा जीवन, भोजन और अच्छा वेतन दिया जाता था। उनकी योग्यता के लिए उन्हें मूल्यवान और सराहा गया। आज यह पूरे शहर में बहुत प्रतिष्ठित हो गया है।

यदि वह उस समय पूजा-पाठ के लिए तैयार नहीं होता, तो वह आज अपना अवसर खो देता और अपने गाँव में पहले जैसा ही जीवन व्यतीत करता और उसकी योग्यता काफी सीमित हो जाती।

वही लोग जिन्हें हम महानगर के लोगों के सामने अस्वीकार करते हैं, छोटे गाँवों के सही लोग हैं, वे ही हैं जो अवसर आने पर हमारे खिलाफ अपनी योग्यता साबित करके हमें सराहते हैं।

इंग्लैंड के राजा जॉर्ज तिसरे बहुत क्रूर और दमनकारी थे। एक बार वह एक भयानक बीमारी से पीड़ित था, जिसके कारण वह हर समय अपने बिस्तर पर बेहोश पड़ा रहता था। हजारों डॉक्टर उसे शर्मिंदा करते हुए थक गए थे। लेकिन उन्हें होश नहीं आया। महल में काम करने वाले एक कर्मचारी ने राज परिवार को गमडिया डॉक्टर से इलाज कराने का सुझाव दिया। गाँव के डॉक्टर आए और अपने अनुभव और ज्ञान के आधार पर राजा के शरीर से कुछ रक्त निकाल दिया। जैसे ही रक्त बहने लगा, राजा होश खो बैठा और बरामद हुआ।

जब राजा को पता चला कि इस डॉक्टर ने उसके शरीर से रक्त लिया है, तो वह बहुत क्रोधित हुआ और उसे भला-बुरा कहने लगा। रोगी चिकित्सक ने अपने शब्दों से उसे आश्वस्त किया और उसका विश्वास जीत लिया। राजा ने उन्हें अपना स्थायी चिकित्सक नियुक्त किया।

इंग्लैंड में डिग्री के साथ कई चिकित्सक होंगे। जिन्होंने राजा को ठीक किया लेकिन वे अपनी योग्यता साबित नहीं कर सके। अचानक एक अनाम गांव के चिकित्सक को अपनी योग्यता के बल पर मौका मिलते ही एक राजनीतिक चिकित्सक बनने का मौका मिला।

एक ज़माने में। एक क्रोधी आदमी कहीं जा रहा था। उनकी पोशाक बहुत साधारण थी और उन्होंने बातचीत में बहुत गाँव की भाषा का इस्तेमाल किया करता। जब वह शहर से गुजर रहा था, भीड़ के कारण उसका पैर अचानक एक युवक के पैरों पर गिर गया। वह युवान गुस्सा हुआ। यह उफान मारता गया और अंग्रेजी में इसका उच्चारण करने लगा। सबसे पहले ग्रामीण आदमी ने धीरज दिया, जब युवक को किसी भी तरह से विश्वास नहीं हुआ, तो गामडिया ने उसे पटाखा अंग्रेजी बोलने से रोक दिया। अपनी अंग्रेजी के विपरीत,

युवक ने आदमी को अनपढ़ माना, लेकिन जैसे ही ग्रामीण को मौका मिला, उसने खुद की अंग्रेजी को साबित कर दिया। उन दिनों बी.ए. पास युवा ने हिंदी में बोलना शुरू किया था, लेकिन एक साधारण जीवन जीने और ग्रामीण बोली में रुचि रखता था। इसलिए लोगों को लगा कि यह एक कमजोर है।

कुछ लोग अपने दम पर अवसर पाते हैं। वह अपनी कड़ी मेहनत, समर्पण, आत्मविश्वास और दृढ़ संकल्प के माध्यम से कठिन परिस्थितियों में भी सफल होता है।

जॉर्ज डब्ल्यू ने अपने करियर की शुरुआत महज बारह साल की उम्र में की थी। वह उसी कम लागत पर रहता था और अपनी आय से प्रति वर्ष लगभग पच्चीस डॉलर बचाता था। इस कंपनी में वह एक मोहरे के रूप में कार्यरत थे। वे लगातार संदेश दे रहे थे।

अध्ययन में उनकी बहुत रुचि थी। जैसे ही वह अपना काम खत्म करता, वह किताबों की दुकान पर जाता और किताबें पढ़ता। बुकसेलर की प्रक्रियाओं को देखते हुए और उन्हें समझने की कोशिश कर रहे हैं।

उनका मानना ​​था कि कोई भी कार्य छोटा या बड़ा नहीं हो सकता। जब समय आता है, तो "बड़े" आदमी को बड़ा काम करना पड़ता है। इसलिए वे कोई भी काम करने से नहीं हिचकते थे। वह कई छोटे और बड़े काम करता था जैसे टेबल की सफाई करना, कूड़ा उठाना, आग जलाना, किसी को पानी देना। वह बहुत महत्वाकांक्षी था और हमेशा उच्च लक्ष्यों के बारे में सोचता था।

उन्होंने कभी भी बकवास बात करते हुए अपना समय बर्बाद नहीं किया। उनके घर के पास एक थिएटर था जहां विभिन्न नाटकों का प्रदर्शन किया जाता था। वह कलाकारों को भी अच्छी तरह से जानता था। अगर वह चाहता तो मुफ्त में नाटक देखकर अपना मनोरंजन कर सकता था, लेकिन उसने ऐसा नहीं किया। वे समय के दुरुपयोग के खिलाफ थे।

ऑफिस में काम करने लगा। उसने तय किया कि एक दिन वह इस अखबार का मालिक बनेगा। आखिरकार, वह अवसर उनके जीवन में आया। बाद में उन्होंने एक मोहरे के रूप में अपनी नौकरी छोड़ दी और बिना मौका गंवाए एक अखबार खरीदा।

इस प्रकार एक व्यक्ति जो अपनी भक्ति द्वारा निर्धारित और लक्ष्य उन्मुख है। सही अवसर की तलाश में रहता है और मौका मिलते ही अपनी महत्वाकांक्षाओं को प्राप्त कर लेता है।

कॉमेडी पत्रिका 'कॉमेडी स्प्रिंग' में प्रसिद्ध हास्य कवि। डॉ अशोक चक्रधर के हास्य व्यंग्य सम्राट काका हाथरसी पर प्रकाशित एक संस्मरण इतने आसन नहीं है नाका! यह उल्लेख करने के लिए समझ में आता है '। काका की अन्य विशेषताओं में एम के अवसर का लाभ उठाने की क्षमता है जिन्होंने केवल दो से पांच रुपये में मुनीमगिरी की, जिन्होंने साइन बोर्ड बनाया और अंदर की कार्यक्षमता की खोज की। संघर्षरत मां और बड़े भाई की मदद के लिए क्या किया जा सकता है। इस प्रश्न के विभिन्न समाधानों की खोज पर जोर दिया।

मैंने कहीं देखा कि साइन बोर्ड ’लिखने से ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है। कोशिश की, हम भी ऐसा कर सकते हैं। पहली बार साइन बोर्ड बनाया। इसलिए यह कारोबार चलने से बेहतर था। अपने चाचा के अंदर बैठा पेंटर जाग गया और पेंट-ब्रश आदि के जरिए पैसे कमाने लगा। फिर आया नया ग्रामोफोन! इसलिए मुझे लगा कि मैं थेरो ग्रामोफोन बजाकर पैसे कमा सकता हूं। इसलिए मैंने एक ग्रामोफोन रेक्स स्टोर खोला - गर्ग एंड कंपनी। “कई दिनों तक चला। फिर मैंने कुछ नया शुरू किया। यह कैसा है संगीत की दुनिया में प्रवेश किया। म्यूजिक ऑफिस ’बनाया ... उन्होंने हमेशा सफलता के लिए शानदार काम किया। जैसा कि उन्होंने महसूस किया कि उनके अंदर एक उत्कृष्ट चित्रकार और एक कलाकार भी है जो जीवन में रेखाएँ ला सकता है। इसलिए उन्होंने साइन बोर्ड पर मिथकों की तस्वीरें बनाना शुरू कर दिया।

आप कितनी भी कोशिश कर लें, मेहनती व्यक्ति अपनी योग्यता साबित करने का मौका नहीं छोड़ता। वह हर परिस्थिति में खुद को दूसरों से बेहतर साबित करता है।

यदि आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं, तो हाथ से निकलने वाले अवसर को याद न करें, पहल करें और खुद का पता लगाएं। क्योंकि अच्छे अवसर अक्सर दरवाजे पर दस्तक नहीं देते हैं।

" वक्त कहता है ...
मैं फिर न आऊंगा
क्या पता मैं तुझे हंसाऊंगा
या रूलाऊंगा जीना है तो
इस पल को ही जी ले ,
क्योंकि इस पल को मैं
अगले पल तक न रोक पाऊंगा ! "

आगे के भाग में आपको पता चलेगा की
समय क्या है, क्यु है, और आपके पास कितना
समय बचा है, अभी आप कितने सफल है या असफल...

पढ़ते रहीएगा अगले Chapter में .... 🙏🏼🙏

Thank You 🙏🏼🙏