29 Step To Success - 4 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 4

Chapter - 4


Be self-sufficient,
Not a parasite.

आत्मनिर्भर बनें, परजीवी नहीं।



आत्मनिर्भरता का अर्थ है, अपने पैरों पर खड़ा होना। जो आदमी अपने दम पर सब कुछ करता है - खुद को जलाता है, किसी और के खिलाफ अपना हाथ नहीं बढ़ाता, वह आत्मनिर्भर है। उसे अपनी बाहों पर भरोसा है। वह अपनी ताकत पहचानता है और सही समय पर उनका सफलतापूर्वक उपयोग करता है।

आपको एक अंग्रेजी लोककथा, चींटी और एक ग्रासहॉपर के बारे में बताते हैं। एक चींटी थी और एक ताड़ी थी। चींटियों ने अपने लिए कण इकट्ठा करने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत की। वह काम में विश्वास करती थी। टिड्डी बहुत आलसी थी। वह सारा दिन सोता रहा। जब उसे भूख लगती, तो वह चींटियों द्वारा इकट्ठा किया हुआ अनाज खा जाता। यह आकार में चींटी से बहुत बड़ा था ताकि चींटी इसे कोई नुकसान न पहुंचा सके। वह चींटी के आकार पर मुस्कुराता और दहाड़ता रहा। चींटियाँ आत्मनिर्भर हैं और टिड्डियां परजीवी हैं।

इस दुनिया में भी कई लोग चींटियों और टिड्डियों की तरह हैं। हम इसे एक अन्य उदाहरण से समझते हैं, जहाँ बहुत से लोग दूसरों की मेहनत को खा जाते हैं और बिना कुछ किए ही सारी खुशियाँ प्राप्त कर लेते हैं।

कोयल और कौआ दोनों काले हैं। यह केवल तभी होता है जब वसंत आता है कि दोनों की सही पहचान हो जाती है। कोयल की आवाज मधुर है, जबकि कौआ की कर्कश आवाज नहीं सुनी जानी है। कोयल बहुत चालाक होती है। जब अंडे देने का समय आता है, तो वे कौवे के घोंसले में जाते हैं। कौवा इस अंडे को समझता है और सावधानी से इसकी रक्षा करता है। यह कौआ वह अपना समय, ऊर्जा और श्रम अंडे की रक्षा में खर्च करता है। और कोयल ने आराम किया और कौवे के मुँह पर हँसी आ गई। वास्तव में, चींटियों और कौवे जैसे जानवर टिड्डियों और कोयल की आंखों में मूर्ख हैं।

एक आत्मनिर्भर व्यक्ति स्वार्थी होता है। वह उधार की बातों पर विश्वास नहीं करता। एक पुरानी कहावत है, 'आपकी पत्नी, आपका धन और आपका हथियार आपके हाथों में अच्छा लगता है।' “एक बार जब यह दूसरों के हाथों में आ जाता है, तो उसके लौटने की संभावना कम होती है।

एक बार की बात। एक आदमी अपनी बंदूक लेकर जा रहा था। रास्ते में उसे एक आदमी मिला। जिसने उसे बंदूक दिखाने के लिए कहा। आदमी ने अपनी बंदूक आदमी को सौंप दी। जैसे ही बंदूक उसके हाथ में थी, आदमी ने बंदूक से आदमी को मार दिया।

एक आत्मनिर्भर व्यक्ति अपने हथियार किसी को नहीं सौंपता है, न ही वह किसी से कुछ चाहता है। वह अपनी मेहनत, ऊर्जा और दक्षता में विश्वास करता है। हमारे गुरु ने हमें आत्मनिर्भरता के इस पाठ की तरह कुछ सिखाया किसी और के कुएं में आप किस काम की तलाश करते हैं? खुद में एक पट्टी से पानी निकालने की शक्ति होती है!

आत्मनिर्भर व्यक्ति में इतनी ताकत होती है कि वह जहां भी कोशिश करता है वहां सफल हो जाता है। यहां तक ​​कि उसकी ठोकर से महान पर्वत भी हिल गए। एक आदमी था। उसने आकाश में पक्षियों को उड़ते देखा। तो उसने सोचा कि मैं भी इन पक्षियों की तरह उड़ सकता हूँ! उसने मोम के पंख बनाए, उन्हें लगाया और उड़ गया। इसने समुद्र के ऊपर उड़ान भरी। सूरज अपनी सारी ताकत के साथ आग की लपटें फेंक रहा था। सूरज की चिलचिलाती गर्मी में, इसका मोम पिघल गया और यह समुद्र में गिर गया।

वास्तव में, जो कोई भी मोम के पंखों के साथ उड़ान भरने की कोशिश करता है, वह समुद्र में गिर जाता है। आत्मनिर्भर व्यक्ति मोम के कृत्रिम पंख बनाकर नहीं उड़ता है। यह अपनी मजबूत शक्तियों के पंखों का उपयोग करके सफलता की ऊँची उड़ान भरता है। यह आत्मनिर्भर है। वह किसी की मदद के लिए या भिखारी की तरह हठी होना अपना हाथ फैलाना पसंद नहीं करता। उसे अपनी मर्दानगी पर भरोसा है। क्योंकि वह मर्दानगी के महत्व को जानता है। इसका "स्व" पूरी तरह से जागृत है। यही कारण है कि वह हमेशा "चालू" छोड़ देता है। परजीवी बनने के लिए मर जाने से अच्छा लगता है मरना।

वेद भी पुरुषत्व की बात करते हैं। इससे हमें आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलती है।
मेरे बाएं हाथ में पुरुषत्व है।

एक कहावत है...
मेरे दाहिने हाथ में विजय है। मैं गायों, घोड़ों, धन और सोने का विजेता बनूंगा।

जिन्होंने अपने जीवन में आत्मनिर्भरता का नियम लागू किया है, वे जीतेंगे। उसे अपने प्रयासों से ही सभी प्रकार के सौभाग्य प्राप्त होंगे।

हमें आत्मनिर्भर होने के लिए अपने महत्व को समझने की जरूरत है। मन में कभी भी हीन भावना न लाएं। एक व्यक्ति की स्थिति अनिश्चित होती है क्योंकि वह हमेशा खुद को कम आंकता है। वह हमेशा अपनी तुलना दूसरों से करता है। कस्तूरी मृग की तरह, यह दूर भटकता है क्योंकि यह कस्तूरी की जड़ को नहीं ढूंढ सकता है, जबकि कस्तूरी इसकी नाभि में है। यह दुनिया में भटकने वाले जानवर की तरह है, यह भूल जाता है कि यह भगवान का एक हिस्सा है। वह अपनी पहचान भूल गया है। जब वह खुद को पहचानता है, तो वह खुद पर विश्वास करेगा और अपने कार्यों की संरचना करेगा। वह एक 'सेल्फ मैडमैन' होंगे। स्व-निर्मित व्यक्तित्व।

आप आत्मनिर्भरता के बारे में सिखों का उदाहरण ले सकते हैं। आपने कभी किसी सिख को भीख मांगते नहीं देखा होगा। जबड़े आत्मनिर्भर होते हैं। उसे खुद पर पूरा भरोसा है। वह दिन-रात कड़ी मेहनत करता है और जीवन के सभी सुखों का आनंद लेता है। सिखों के बारे में कहा जाता है कि भले ही उन्होंने मुझे बंजर और उजाड़ जमीन पर रखा हो, लेकिन वे इसे हरा-भरा और हरा-भरा बनाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। यह जंगल को भी मंगल बनाता है।

सिखों के दसवें हिस्से में, गुरु श्री गुरु गोबिंदजी ने कुछ नहीं कहा - "सवा लाख ते एक लडाऊ, चिडियन ते में बाज लडाऊ" उन्होंने यह बात सिखों की मर्दानगी को देखकर ही कही थी। आत्मनिर्भर व्यक्ति अपने आप में अनूठे साहस और पराक्रम करने की शक्ति प्राप्त कर लेता है। वह कभी किसी से नहीं डरता।

यह विश्वसनीय है। जो भी हो इसके विपरीत इस स्थिति में भी, विश्वास का दीपक बाहर नहीं जाता है। उसे ईश्वर में और ईश्वर के विश्वास में अटूट विश्वास है। जब कोई विपत्ति आती है, तो वह उसका सामना जोश के साथ करता है। और अगर वह असफल हो जाता है, तो वह दूसरों को दोष नहीं देता है, लेकिन खुद के साथ गलती पाता है और दोहरे उत्साह के साथ फिर से कोशिश करता है। वह बार-बार असफल होने पर भी अपने प्रयास जारी रखता है।

जन्माष्टमी पर, दही के बर्तन को तोड़ने का खेल आयोजित किया जाता है। मटकी को लोहे के एक ऊंचे खंभे पर या रस्सी के साथ बंधे दो ऊंचे सिरों के बीच लटका दिया जाता है। उत्साही युवा एक-एक करके उस तक पहुंचने की कोशिश करते हैं। शीर्ष लगातार तेल के साथ धारित है। युवा अक्सर फिसल जाते हैं और उठते हैं और फिर से कीचड़ तक पहुंचने की कोशिश करते हैं। उनमें से केवल कुछ ही इस बर्तन को तोड़ने में सफल होते हैं और हजारों रुपये का पुरस्कार प्राप्त करते हैं।

आत्मनिर्भर व्यक्ति अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। और अंत में सफल होते हैं। वह फिसलन और भ्रामक स्थितियों से डरता नहीं है। वह इस बीच कोशिश करना नहीं छोड़ता। वह अपने कार्यों को पूरा करने के बाद ही सांस लेता है। वह हमेशा आशावादी रहा है। आरा अपने जीवन में एक नई दिशा लाता है और इस निराशा के कारण वह वापस नहीं लौटता है।

एक बार एक शोधकर्ता ने अपना सबसे महत्वपूर्ण शोध पत्र लिखा। क्यूंकि उस समय बिजली नहीं थी, इसलिए वह मोमबत्ती जलाकर अपना व्यवसाय चला रहे थे। अचानक उसे किसी काम से बाहर जाना पड़ा। उसने जल्दी से मोमबत्ती जलाकर छोड़ दी। उसने सोचा कि मैं कुछ मिनटों में वापस आ जाऊंगा। यह उसके साथ अगली बार हुआ। किसी कारणवश उनके द्वारा लिखे गए कागजात पर मोमबत्ती गिर गई। और इससे पहले कि वे वापस आ सकें, सभी कागजात जलकर राख हो गए। जब वह वापस आया, तो वह यह सब देखकर बहुत दुखी हुआ, लेकिन उसने हार नहीं मानी। अपने दिमाग को केंद्रित करते हुए, वह अपने शोध कार्य को फिर से लिखने के लिए बैठ गए। अपने आशावाद और अदम्य उत्साह, कड़ी मेहनत और दृढ़ता के साथ, उन्होंने सफलतापूर्वक काम को फिर से लिखा। उनका यह काम पहले से भी ज्यादा खूबसूरत हो गया। यह केवल उनकी आत्मनिर्भरता के कारण था कि वे ऐसा करने में सक्षम थे। यदि वह अपने हाथों पर बैठा होता तो वह कभी निराश नहीं होता और इस महान कार्य को पूरा करने में सक्षम नहीं होता।

सिकंदर महान आत्मनिर्भर था। उसे खुद पर पूरा भरोसा था। इसके दरबारी और सैनिक हमेशा चौकस रहते थे। उन्होंने अपने सैनिकों को आत्मनिर्भरता का पाठ भी पढ़ाया। जब एक राजा अपने मंत्रियों और अन्य कर्मचारियों के साथ अति आत्मविश्वास में था। एक बार वे एक महान योद्धा होने के बावजूद हार गए। क्योंकि उसके भरोसेमंद लोगों ने तोपों को बारूद के बजाय बाजरा के बीज से भर दिया था। छत्रपति शिवाजी अफजल खान को मारने में सक्षम थे क्योंकि उन्हें केवल खुद पर भरोसा था, पूर्ण विश्वास था।

यदि हम पूरी तरह से दूसरों पर निर्भर रहेंगे तो असफलता की संभावना बढ़ जाएगी। अपने कंधे पर बंदूक रखकर किसी को गोली मारने की कोशिश मत करो। एक आत्मनिर्भर व्यक्ति ऐसा कभी नहीं करता।

एक आत्मनिर्भर व्यक्ति के चेहरे पर एक अलग तरह की चमक है। उनके चेहरे पर मुस्कान है, जो उन्हें आम लोगों से अलग करती है। वह रेखा का फकीर नहीं है। वह अपनी सीढ़ी खुद चलाता है। वह किसी के नक्शेकदम पर चलना पसंद नहीं करती। वह अग्रणी है, वह दूसरों की नकल करता है।

"मैं अकेला चला था जाव़नीबे मंजिल मगर,
लोग मिलते गए और काववां बनता गया।"

इतिहास की किताबों में हम पढ़ते हैं कि केवल एक व्यक्ति ने इतिहास के पन्नों में अपना नाम कमाया है। कैसेट किंग गुलशन कुमार ने अपने करियर की शुरुआत में एक अमेरिकी स्टोर चलाया, बाद में फिल्मी गानों के छोटे और बड़े कैसेट्स की बिक्री हुई। धीरे-धीरे अपनी कंपनी खोलकर कैसेट उद्योग में क्रांति ला दी। यह उसकी आत्मनिर्भरता का परिणाम था। भारतीय फिल्म उद्योग के दादा पृथ्वीराज कपूर ने कभी अपने बेटे राज कपूर को अपने नाम का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी। उन्होंने कहा कि तुम जो भी बनो, अपनी शक्ति में रहो। यदि आप दूसरों की मदद से आगे बढ़ते हैं, तो आपको अपने जीवन के शेष समय के लिए आत्म-संतुष्टि नहीं मिलेगी और हम सभी जानते हैं कि अंत में, आत्मनिर्भरता के बल पर ही वह भारतीय सिनेमा में 'लिविंग लीजेंड' कहा गया है।

कभी-कभी किसी व्यक्ति की घृणा, नाराजगी, क्रोध या यहां तक ​​कि आलोचना उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद कर सकती है।

आत्मनिर्भर व्यक्ति का जीवन अराजक नहीं होता है। इसकी प्रत्येक क्रिया निर्धारित, पूर्व नियोजित, सुव्यवस्थित और सुव्यवस्थित है। वह किसी भी काम को करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह सोचता है। फिर इसकी सही योजना बनाएं। वह किसी भी काम के लिए प्रतिबद्ध है और इसे एक जीवित प्राणी की तरह मानता है। संकट के समय में उसका विवेक उसका मार्गदर्शक बन जाता है। उनके जीवन में कड़ा अनुशासन उनका खजाना है। इसका जीवन काफी सरल है, लेकिन वैचारिक स्तर बहुत ऊंचा है। उनके विशेष गुण हमेशा दूसरों पर दया और प्रेम दिखाने के लिए हैं। वह कभी किसी को गलत सलाह नहीं देता, बल्कि उन्हें अपने कार्यों के माध्यम से आत्मनिर्भरता का पाठ पढ़ाता है।

एक बेबी बर्ड की तरह, यह उन लोगों को खुली हवा देता है जो इसका सामना करते हैं और इसे उड़ना सिखाते हैं। तभी उसने उड़ना सीख लिया। फिर उसे खुले आसमान में घूमने के लिए अकेला छोड़ दिया जाता है।

हमें परजीवी और आत्मनिर्भर बनने की कोशिश
करनी चाहिए। यह सफलता का अचूक मंत्र है।


To Be Continued In Next Chapter... 🙏🏼🙏

Thank You 🙏🏼🙏