29 Step To Success - 10 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 10

CHAPTER - 10


Resolve only gives success

संकल्प ही सफलता देता है।



प्रत्येक मनुष्य ऊर्जा का एक अटूट स्रोत है। इसमें अनंत संभावनाएं छिपी हुई हैं। इस ब्रह्मांड में भगवान ने जितनी भी शक्तियां भरी हैं, वे सभी मानव शरीर में काम करती हैं।

" यत ब्रह्मांण्डे तत् पिण्डे "

जब वह खुद को पहचान नहीं पाती है तो मुश्किल उत्पन्न होती है। वह जल्द ही दुखों, संघर्षों, प्रतिकूलताओं के आगे झुक जाता है और अपनी प्रगति को धीमा कर देता है। या उस पर पूर्ण विराम लगा देते हैं ।


जीवन ईश्वर का अंश है! फिर भी वह खुद को परमेश्वर के अधिकार से अलग देखता है। बिना एकजुट हुए द्वैत है। यही इसकी असफलता का कारण है।


अगर आप बिना ढोंग के कोई काम करते हैं, तो वह कभी भी सही समय पर पूरा होगा। यदि आपके मन में दृढ़ इच्छा शक्ति नहीं है, तो आप उस कार्य को कैसे पूरा कर सकते हैं? एक मजबूत संकल्प बनाने से कठिन काम आसान हो जाता है, इसे प्राप्त कर लेता है। मशहूर शायर शहरयारे ने अपनी एक ग़ज़ल में कहा है:


" कहिए तो आसमां को जमीं पर उतार लाएं,
मुश्किल नहीं है कुछ भी अगर ठान लिजिए। "


वास्तव में कोई भी कार्य असंभव नहीं है, अगर ऐसा करने के लिए मन में जुनून है, तो इच्छाशक्ति है। , दुनिया में पूरी इच्छाशक्ति के साथ किया गया काम आज तक विफल नहीं हुआ है। आधे-अधूरे कर्म ही असफलता का सामना करने का एकमात्र तरीका है।


दोनों शक्तियां आती हैं और इसके पहले खड़ी होती हैं। एक यह है कि इंसान के दिमाग में किसी भी काम को करने के दो तरीके होते हैं - हकारात्मक और नकारात्मक । जिसे संकल्प और विकल्प भी कहा जाता है। जब उसके मन में एक मूल्य उसे ऐसा करने के लिए प्रेरित करता है और उसे दूसरा करने से रोकता है। यदि उसका मन दृढ़ हो जाता है, तो वह काम करने का फैसला करता है। यदि कोई समस्या है तो विकल्प समाप्त हो गया है। विकल्प नकारात्मक विचारों का परिणाम है। यदि किसी कार्य के संदेह ने जड़ें जमा ली हैं, तो मनुष्य विकल्पों में भटकता रहेगा और उसे किसी भी चीज का ताला नहीं लगेगा।



अंग्रेजी साहित्य के महान नाटककार विलियम शेक्सपियर का एक महान नाटक है - मैकबेथ मैकबेथ का मैकबेथ नाम का एक महान योद्धा है। एक बार जब वह राजा नहीं था तो वह कहीं जा रहा था। रास्ते में, वह चुड़ैलों का सामना करता है, जो उसके भविष्य के बारे में कुछ भविष्यवाणी करते हैं। इनमें से कुछ भविष्यवाणियाँ समय के साथ पूरी हुईं। चुड़ैल ने भविष्यवाणी की कि वह एक दिन राजा बनेगा।


वर्तमान राजा Duncan उसे एक बेटे की तरह प्यार करता है। एक बार वह राजा को भोजन के लिए अपने महल में आमंत्रित करता है। रात में वह अचानक एक खंजर देखता है, उसकी पत्नी "लेडी मैकबेथ" उसे बताती है कि यह खंजर एक संकेत है। राजा को मार डालो और खुद राजा बन जाओ, ताकि चुड़ैल की भविष्यवाणी सच हो जाए। लेडी मैकबेथ 'ऐनी की महत्वाकांक्षा को भड़काती है। इसी बीच राजा मारा जाता है। लेडी "मैकबेथ" की ताकत राजा को मार देती है और मैकबेथ राजा बन जाता है।


वास्तव में, एक महिला में पुरुष की तुलना में अधिक इच्छाशक्ति होती है। अगर वह कुछ भी करने का फैसला करता है, तो दुनिया की कोई भी ताकत उसे रोक नहीं सकती है। अगर हमारे पास एक महिला के समान दृढ़ संकल्प है, तो कोई भी हमें हजार बाधाओं के बावजूद सफल होने से नहीं रोक सकता है।


दृढ़ संकल्प के धनी ऋषि विश्वामित्र का नाम कौन नहीं जानता। वे क्षत्रिय थे। उन्होंने अपनी तपस्या के द्वारा ब्राह्मणवाद प्राप्त किया। उनके दृढ़ संकल्प को देखें कि एक बार उन्होंने राजा त्रिशंकु को एक शरीर के साथ स्वर्ग भेजने का फैसला किया। कोई व्यक्ति मृत्यु के बाद अपने कर्मों के आधार पर स्वर्ग या नरक का अधिकारी बन जाता है, लेकिन विश्वामित्र ने एक नया प्रयोग करने का फैसला किया।


उसने राजा को पृथ्वी की कक्षा के बाहर स्थापित किया, लेकिन वह स्वर्ग के राजा को जीवित करने के लिए तैयार नहीं था। यह पक्ष राजा को पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण बल के बाहर लटका दिया गया था, इसलिए वे पृथ्वी पर वापस भी नहीं आ सकते थे। वे बीच में फंस गए थे। ऐसा माना जाता है कि वे आज भी हवा में लटके हुए हैं। विश्वामित्र ने अपने संकल्प से असंभव कार्य को संभव कर दिखाया।


ऐसा कहा जाता है कि आज तक किसी ने भी शिलोक को नहीं देखा है और न ही किसी ने वहाँ पहुँचने की हिम्मत की है। एक बार राजा दशरथ को पता चला कि शनि पृथ्वी का भार हल्का करने आ रहे हैं। यह पृथ्वी पर कहर बरपाएगा और हर जगह आघात पैदा करेगा। उसने निश्चय किया कि मैं शनीलोक पर आक्रमण करने अवश्य जाऊँगा, वहाँ कोई पहले गया था या नहीं! वे शनीलोक की दिशा में आगे बढ़े और अपने संकल्प के साथ वहाँ पहुँचे। शनिदेव ने उनके संकल्प की प्रशंसा की और वचन मांगा। राजा दशरथ ने शनिदेव से पृथ्वी का बोझ हल्का न करने की प्रार्थना की। राजा दशरथ ने उनके निश्चय के कारण अभूतपूर्व कार्य किया।


संकल्प का अर्थ है - किसी चीज के लिए प्रतिबद्धता! यदि हम अपनी सारी शक्ति और कुछ करने की इच्छा को इकट्ठा करते हैं और इसकी प्राप्ति के लिए अपना जीवन देने में शामिल होते हैं, तो हम दृढ़ संकल्प के धनी कहलाएंगे। लगातार अध्ययन के साथ यह हमारी आदत का हिस्सा बन जाएगा। हमें अपने आप में, ईश्वर में, कई कार्यों में उपयोग की जाने वाली पूरी शक्ति में, और हम निश्चित रूप से सफल होंगे -


विश्वासं फलदीयकं

(विश्वास हमेशा फलदायी है)

God helps those who
Help themselves.

भगवान उसकी मदद करता है, जो खुद की मदद करता है।


एक बार एक आदमी का बैल कीचड़ में फंस गया। अपने बेहतरीन प्रयासों के बावजूद जब वह अपनी गाड़ी को कीचड़ से बाहर नहीं निकाल पाया, तो उसने हनुमानजी से प्रार्थना की। "यह कीचड़ से गाड़ी को खींचने में मदद नहीं करता था," उन्होंने कहा मैं कीचड़ से बाहर निकल पाऊंगा। उन्होंने अपने मन में एक संकल्प किया, अपनी सारी शक्ति लगा दी और कीचड़ से बाहर आ गए।


सोमनाथ मंदिर के पुजारी सोमनाथ बाबा की प्रशंसा करते रहे कि वे मुहम्मद गजनी के आक्रमण से हमारी रक्षा करेंगे। मुहम्मद गजनी उसके पाखंड पर हंसते रहे और उसकी प्रशंसा करते रहे। भगवान ऐसे काम के बिना लोगों की मदद नहीं करता है! ब्राह्मण शास्त्र - शास्त्र दोनों ही श्रेष्ठ है! गुरु द्रोणाचार्य, कृपाचार्य, महर्षि वेदव्यास के उदाहरण महाभारत काल में हमारे सामने हैं। अगर सोमनाथ मंदिर के पंडित-पुजारी मजबूत इच्छा शक्ति वाले सोमनाथ बाबा को याद करते हैं। विदेशियों की तुलना में भारत का इतिहास आज कुछ अलग होता!


मनुष्य में इच्छाशक्ति का अभाव उसकी पराजय की ओर ले जाता है। यदि कोई असंभव कार्य करने का निर्णय लेता है, तो इसके लिए उद्यम करता है और जादू को तोड़ता है, कोई केवल पैदल ही अंतरिक्ष की यात्रा कर सकता है। पृथ्वी की कक्षा से परे जाने की तीव्र इच्छा, उस तक पहुंचने का संकल्प, प्रतिबद्धता, इसके लिए निरंतर खोज यही है जो मनुष्य को चंद्रमा और मंगल तक पहुंचने का कारण बनाती है। उसने वही किया जो वह अपने निश्चय के साथ करना चाहता था।


एडमंड हिलेरी, शेरपा तानसिंह नोकाई और बाछीद्र पालने हिमालय में एवरेस्ट पर चढ़ाई की, जो आज तक अपराजित लग रहा था, पूरे दृढ़ संकल्प के साथ और सफलता हासिल की। क्या वह इतिहास का आदमी बन सकता था । यदि वह अपना चेहरा ऊंचाइयों, खराब मौसम और शरीर को ठंडा करने वाली ठंड में हिम्मत हार जाता?


यहां तक ​​कि दीपक की लौ बाहर निकलने से पहले पूरी ताकत से जलती है। हमें भी कुछ करना होगा इससे पहले कि हम गीले हो जाएं जो भविष्य की पीढ़ियों द्वारा याद किए जाएंगे। मुझे अंग्रेजी कवि रॉबर्ट फ्रॉस्टन के छंद बहुत प्रेरक लगते हैं, जिसमें उन्होंने मरने से पहले बहुत दूर जाने का दृढ़ निश्चय दिखाया है।


Forest's are lovely, Dark and deep,
And miles to go before i sleep.

जंगल बहुत प्यारा हैं, अंधेरा और भी गहरा,
मुझे सोने से पहले बहुत दूर जाना है।


यह उन्हें इस संकल्प से परिचित कराता है कि वे बिस्तर पर जाने से पहले मीलों दूर तक चलना चाहते हैं।


एक आदमी था। वह अपने कंधों पर एक भैंस लेकर जा रहा था। कैसे ? शुरू में वह भैंस का बछड़ा उठा रहा था। धीरे-धीरे भैंस का बछड़ा बढ़ने लगा। उसका वजन भी बढ़ा, लेकिन इससे आदमी के स्वास्थ्य पर कोई असर नहीं पड़ा। यहां तक ​​कि जब बच्चा भैंस बन गया, तो वह आसानी से उसे उठा सकता था। यही कारण है कि वह ऐसा करने में सक्षम था; क्योंकि उसने तय किया कि एक दिन मैं उसे अपने कंधे पर भैंस दिखाऊंगा, उसके निरंतर अध्ययन ने इस असंभव कार्य को संभव कर दिया। अगर उसे लगता है कि भैंस बहुत भारी है, तो मैं उसे कैसे उठा सकता हूं, वह यह काम नहीं कर सकता।


कुछ लोग संकल्प करने की प्रक्रिया को याद करते हैं। भावुक होने के कारण वे एक संकल्प करते हैं। वह अपना आपा खो देता है और अपना आपा खो देता है। यह उन्हें समुदाय में बदनाम करता है।


वास्तव में, वे सिर्फ अपने आप पर विश्वास नहीं करते हैं, हमारे इरादे परिपक्व हैं। हम अपने लक्ष्य के प्रति वफादार हैं और हमारे संसाधन पवित्र हैं। इसलिए हमारी फिटनेस अपने आप फैलती जाती है और हमारी ताकत बढ़ती जाती है। हम सफलता की सीढ़ी को चूमने के लिए अवसर है।


पिछले कुछ दिनों में, अखबार ने एक ऐसे व्यक्ति का उल्लेख किया, जिसने अपनी मृत पत्नी की याद में नदी को गांव की ओर मोड़ने का फैसला किया। कार्य बहुत कठिन था। नदी पहाड़ के पीछे थी। उसने फावड़ा लिया और अकेले काम पर चला गया। लोगों ने उसे बहुत समझाया। वह उसकी मूर्खता पर हँसे, लेकिन यह बना रहा, और वर्षों की मेहनत के बाद, उसने अकेले ही नदी को अपने गाँव में लाया। उनका जीवन, अदम्य उत्साह और धीरज देखकर लोगों ने उनके मुंह में अंगुली डाल दी।


आपने "जलपुरुष" के नाम से "मशहूर मैग्नस" अवार्ड विजेता राजेंद्र सिंह के बारे में सुना होगा। राजस्थान के जलविहीन क्षेत्रों में, अपने कौशल और लोगों की मेहनत के साथ, उसने पानी में पानी डाला। पानी के स्रोत सूख गए हां, उन्हें पानी के लगातार प्रवाह का श्रेय दिया जाता है। मजेदार बात यह है कि उन्हें इस काम में सरकार से कोई मदद नहीं मिली, इसके अलावा वे निराश भी थे! धन्य है राजेंद्र सिंह का दृढ़ संकल्प और धीरज!


वास्तव में, यह तर्कसंगत व्यक्ति है जो किसी भी कार्य में विफल रहता है। वह अपनी हर क्रिया में समझा सकता है। थोड़ी परेशानी के साथ वे एक ट्रान्स में गिर जाते हैं। एम्मा में रीढ़ भी नहीं है। वे किसी के सामने सीधे खड़े नहीं हो सकते। वे रबड़ की तरह किसी भी दिशा में झुक सकते हैं। उनकी इच्छाशक्ति शून्य है।


सुविधा का आनंद लेने वाला व्यक्ति दृढ़ संकल्प का धनी नहीं होता है। उनके आराम, आलस्य, सुविधाओं का आनंद लेने की बुरी आदतें उन्हें महान काम नहीं कर सकती हैं। काम करने की उनकी क्षमता इस तथ्य से बाधित होती है कि वे तुरंत अपने हथियार छोड़ देते हैं।


एक प्रगतिशील व्यक्ति लगातार कुछ नया करने की सोचता है और दृढ़ संकल्प के साथ अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास करता है। एक ऐसे व्यक्ति के संकल्प पर क्या विश्वास करना जो प्रगतिशील नहीं है! उसे बैल की तरह एक ही गतिविधि में जाने की आदत है। वह इस गतिविधि से बाहर निकलने की कोशिश नहीं करता है। वह निश्चय हीनता का शिकार है। वह "क्या है, अच्छा है" के सिद्धांत में विश्वास करता है और अपने हाथों से सौभाग्य के द्वार को बंद कर देता है और चाबी को कुएं में फेंक देता है।


यदि आपके पास नौकरी के लिए मन नहीं है, तो कोई भी व्यक्ति आपको कितना दृढ़ संकल्प दिलाता है, आप इसमें सफल नहीं हो सकते। क्या एक छात्र कला वर्ग में रुचि रखता है। उसके माता-पिता चाहते हैं कि वह विज्ञान की क्लास ले ताकि वह भविष्य में डॉक्टर-इंजीनियर बन सके। वे उसे एक विज्ञान वर्ग में शामिल करते हैं। यह हर सुविधा का ख्याल रखता है। उन्हें भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में अलग-अलग ट्यूशन दिया जाता है। यह उसे तय करता है कि उसे पहली श्रेणी में पास होना है। माता-पिता के डर के कारण बच्चा भी एक संकल्प करता है, लेकिन विज्ञान-वर्ग के विषय में विरोध और तनाव के कारण, वह उन विषयों में अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाता और असफल हो जाता है।


हमारा मन और चित्त हमें एक निश्चित बिंदु पर स्थिर होने की अनुमति नहीं देता है। हमारा मिथ्या अभिमान इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमारी बुद्धि बहक जाना हमें तर्कहीन बनाता है और खुद पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ होता है। हमारी शक्तियां बिखर गई हैं। हम एक काम के प्रति वफादार नहीं हैं। हमारा संकल्प टूट गया है और हम असफलता की ओर कदम बढ़ाने लगे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम मन को अपना स्वामी मानते हैं। फिर वह हमें एक नौकर की तरह मानता है और हम उसकी गिरफ्त में आकर अपनी ज़िंदगी बर्बाद कर देते हैं।


एक ऐसा व्यक्ति जिसका दिल नाविक के बिना नाव की तरह अस्थिर है, वह जीवन में सही निर्णय नहीं ले सकता, प्रगति नहीं कर सकता। सफलता के लिए दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है। कठोरता, कठिनाई, दुःख, संघर्ष सभी के जीवन में आता है। वे रोने में अपनी ऊर्जा बर्बाद करते हैं। कुछ लोग रोमांच का सामना करते हैं और इसे जीतते हैं।


एक विद्वान के शब्दों में - "साहसी लोगों के शब्दकोश में कोई 'ना' नाम का शब्द नही होता है। वे जीवन में जितनी कठिनाइयों का सामना करते हैं, उतने ही शक्तिशाली बनते हैं। केवल अपने संकल्प को पूरा करने से वह सांस लेता है और फिर वह एक नई ऊर्जा के साथ एक और लक्ष्य को भेदना शुरू कर देता है।


आचार्य चाणक्य के जीवन का एक अवसर बहुत ही प्रेरणादायक है। एक बार वे कहीं जा रहे थे। रास्ते में उसके पैर में कांटा चुभ गया। वहाँ से वे घर लौटे, एक छाछ से भरा जग लाए और उसे कांटे की जड़ में डाल दिया ताकि वह फिर से ठीक न हो। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि कांटे की जड़ में छाछ डालने से जड़ सहित नष्ट हो जाता है।


नेपोलियन बोनापार्ट को एक बार एक ज्योतिषी ने उनके हाथ की रेखा की ओर इशारा करते हुए कहा था कि आप जीवन में असफल होंगे। उसने तुरंत चाकू के साथ लाइन काट दी। हम सभी जानते हैं कि उसने असंभव को संभव कर दिखाया। जीवन में कभी असफलता नहीं देखी।


अगर हमें जीवन में निश्चित सफलता मिली है। यदि हम पाना चाहते हैं, तो हमें आचार्य चाणक्य की तरह हमारे मार्ग में आने वाली बाधाओं को नष्ट करना होगा। नेपोलियन की तरह असंभव को संभव करना है। यह हमारे संकल्प से ही संभव होगा।


एक बार एक ऋषि गंगा नदी में स्नान कर रहे थे। अचानक, एक चूहा आकाश से फिसल गया और उसके हाथों में गिर गया। उसने अपनी शक्ति का इस्तेमाल उसे लड़की बनाने के लिए किया। जब लड़की छोटी थी, तो उसने उसके लिए एक दूल्हे की तलाश शुरू कर दी।


वह पहली बार सूरज के पास गया और कहा: आप दुनिया में सबसे शक्तिशाली हैं। मैं अपनी लड़की की शादी तुमसे करना चाहता हूं। सूरज ने कहा, मैं सबसे शक्तिशाली नहीं हूं। बादल मुझे कवर करने की तुलना में अधिक शक्तिशाली है।


ऋषि बादल के पास पहुंचे। उसी प्रार्थना को बादल से प्रार्थना करते हुए उन्होंने कहा कि हवा अधिक शक्तिशाली थी। उन्होंने कहा कि हवा उसे अपने दम पर वहाँ ले जा सकती है।


ऋषि फिर पवन के पास गए। हवा ने कहा कि केवल पहाड़ में ही मुझे रोकने की क्षमता है, इसलिए यह मुझसे अधिक शक्तिशाली है।


पर्वत पर पहुँचकर उन्होंने कहा कि ऋषि! मैं निश्चित रूप से शक्तिशाली हूं, लेकिन एक छोटे चूहे की इच्छाशक्ति इतनी मजबूत है कि यह मेरे भीतर एक दर पैदा करता है। इसलिए मेरे विचार में यह मुझसे अधिक शक्तिशाली है।


ऋषि ने एक छोटे चूहे का दृढ़ संकल्प देखा और लड़की को फिर से चूहा बना दिया।

वास्तव में, संकल्पशक्ति से ज्यादा शक्तिशाली दुनिया में कोई नहीं है। जब किसी व्यक्ति को कुछ पाने की इच्छा जुनून के बिंदु पर पैदा होती है, तो वह अपने सभी प्रयासों को दांव पर लगाकर, उसे प्राप्त करने के लिए अपनी सारी ऊर्जा लगा देता है। उसकी इच्छाशक्ति की आग इतनी तेज हो जाती है कि वह जलने लगती है। वह अपनी भक्ति और आत्मविश्वास के माध्यम से अपने लक्ष्य को प्राप्त करता है।


यह "आधुनिक युग के गांधी" नेल्सन मंडेला के अदम्य दृढ़ संकल्प के परिणामस्वरूप था कि उन्होंने अपने जीवन के 27 सत्ताईस साल जेल में बिताए और अपने देश को आजाद कराया। एक गणतंत्र के पूर्व राष्ट्रपति वात्सलाव होवले ने 1993 में जकोस्लोवाकिया की "रक्तहीन क्रांति" में योगदान दिया। तत्कालीन कम्युनिस्ट सरकार ने उन्हें बहुत अत्याचार किया और सताया, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। यह उनके निश्चय से ही संभव हुआ।


कितने लोग जेल गए, और फांसी पर चढ़ गए, लेकिन उन्होंने निर्धारित किया था कि एक दिन, भारत की स्वतंत्रता के लिए, जो लोग जानते है कि कितने लोग लाठी और गोलियां खाकर स्वतंत्रता प्राप्त कर पाएंगे। उनका संकल्प रंग लाया।


सबसे पहले हम एक बात की कल्पना करते हैं। तब इसे पाने की इच्छा हमारे मन में उठती है। हम इच्छाओं को पूरा करने के लिए इच्छाशक्ति का उपयोग करते हैं। जब इच्छाशक्ति मजबूत हो जाती है, तो संकल्प का जन्म होता है।


संकल्पपसिद्धि अदम्य जिजीविषा और आत्मविश्वास से ही संभव है। और यह अटूट विश्वास के साथ है सफल हुई।


डॉक्टरों को वह सबक सिखाया जाता है। संभव कुछ भी हो जाता है। मरते हुए मरीज को गलती से भी मत बताना कि तुम बेहतर नहीं हो सकते! वह एक महीने तक जीवित रहेगा जब उसने ठीक किया था, और उसकी मृत्यु के बारे में सुनकर वह समय से पहले मर जाएगा। इसकी महत्वपूर्ण ऊर्जा जल्द ही छुट्टी दे दी जाएगी, और चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में उदाहरण हैं कि यह असाध्य रोगों से पीड़ित व्यक्ति और मरने से विश्वास करके ठीक किया जा सकता है। उनका सकारात्मक ऊर्जा स्तर बढ़ने लगेगा और वे पूरी तरह से रोग मुक्त हो जाएंगे। भावनाएं एम्मा में बहने लगीं।


आपको कम उम्र से ही प्रतिभाशाली होने की जरूरत नहीं है। बचपन में कई महान लोग शरारती, आलसी, आलसी, बेवकूफ और मतलबी लगते थे। वे सामान्य बच्चों की तरह थे, लेकिन उन्होंने अपनी भक्ति, समर्पण, आत्मविश्वास, दृढ़ संकल्प को जगाया और विभिन्न क्षेत्रों में सफलता हासिल की। आइंस्टीन, सर आइजक न्यूटन, सर विंस्टन चर्चिल, अब्राहम लिंकन, नेपोलियन, सुकरात, धीरूभाई अंबानी, बिल गेट्स आदि इस वर्ग के लोग हैं।


संकल्प को पूरा करने में निस्वार्थता एक बहुत महत्वपूर्ण कारक है। निस्वार्थ भाव वाला व्यक्ति अपने संकल्प को पूरा नहीं कर सकता है। सफलता के लिए आवश्यक है कि हम खुद को कम न समझें। हम भगवान की उत्कृष्ट कृति हैं और उन्होंने हमें एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए पृथ्वी पर भेजा है, जिसे हमें दृढ़ संकल्प के साथ पूरा करना चाहिए।


आत्मनिरीक्षण की प्रक्रिया के माध्यम से जाने से हमें अतीत में हुई गलतियों के बारे में पता चलेगा। विफलता हम में दृढ़ संकल्प की कमी के कारण थी, यह सच्चाई पता चल जाएगी।


ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने अपनी प्रतिज्ञा पूरी करने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल दी है। वे या तो विजयी होकर लौटे या उन्होंने अपना बलिदान दिया।


हमें संकल्प को प्राप्त करने की दिशा में कुछ प्रयास करने होंगे। सबसे पहले हमें खुद को पहचानना होगा। संकल्प में अनिर्वचनीय शक्तियाँ समाहित हैं। उस शक्ति के कारण, यह अक्सर कहा जाता है कि अन्य लोग इस कार्य में सफल हो सकते हैं। तो मैं क्यों नहीं कर सकता? मैं एक ताकत हूं, जिसके बारे में कहा जा सकता है। आप देखेंगे, आप बदल रहे हैं। आप वो नहीं हैं जो आप हुआ करते थे। तब आप खुद को हर कार्य का आनंद लेते हुए पाएंगे और आप मजबूत और मजबूत बनेंगे। इस तरह आप देखेंगे कि सकारात्मकता ने आपके जीवन में क्रांति ला दी है।


किसी भी काम में दिलचस्पी पैदा करें। यह निरंतर अध्ययन के माध्यम से किया जा सकता है।

"Practice makes a man perfect"

जब आप एक ही चीज को बार-बार करेंगे, तो कार्य में आपकी रुचि अपने आप जाग जाएगी। और आप अपने संकल्प को पूरा करने की ओर बढ़ेंगे।


संकल्प को पूरा करने के लिए, लोगों को नकारात्मकता और नकारात्मक विचारों वाले लोगों की कंपनी को छोड़ना होगा।


नकारात्मक चुंबकीय तरंगें नकारात्मक विचारों वाले व्यक्ति के शरीर से निकलती हैं, जो दूसरों की सोच को प्रभावित करती हैं। नकारात्मक व्यक्तियों के लगातार संपर्क में आने से हमारी ऊर्जा का स्तर धीरे-धीरे नकारात्मक हो जाता है और हम एक दिन चूक जाते हैं। नकारात्मक व्यक्ति हमेशा हर कार्य में नुकसान उठाने और उससे दूर होने की सलाह देता है। यदि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको ऐसे पुरुषों से बचने की कोशिश करनी चाहिए।


आपने योद्धाओं को देखा होगा। जब वे युद्ध के लिए निकलते हैं, तो पूरी तैयारी के साथ बाहर जाते हैं। उसके पास लड़ने के लिए आवश्यक सभी हथियार हैं, उसके शरीर में तेंदुए जैसी स्कर्ट, हाथों में अटूट ताकत, उसके चेहरे पर जीतने का आत्मविश्वास! आपको ऐसा योद्धा बनना है। यह जीवन एक युद्ध का मैदान है, जहाँ आपको अपनी योग्यता, अपने खुद के लड़ने के कौशल को दूसरे नायक के खिलाफ दिखाना होता है। स्वयं का संकल्प इसलिए यह युद्ध किसी भी हाल में जीतना है।


उत्साह और पूरी तैयारी के साथ आगे बढ़ना। फिर परिणाम कुछ भी हो। जब आपको हर सिस्टम से गुजरना होगा तभी आप दुश्मन की चाल का जवाब दे पाएंगे। संकल्प करें, पूरे मन से मेहनत करें और सफल बनें।


TO Be Continued In Next Chapter...🙏

Thank You 🙏🏼🙏