29 Step To Success - 9 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 9


Chapter - 9


Laziness is
The Enemy

आलस्य दुश्मन है ।



आलस्य मनुष्य का छिपा हुआ शत्रु है, जो उसे जागरूकता के मार्ग पर ले जाता है और उसकी सभी शक्तियों को निष्क्रिय कर देता है और उसे मृत बना देता है। किसी विद्वान ने कहा है - "यदि आप एक जीवित लाश को देखना चाहते हैं, तो एक आलसी व्यक्ति को देखें।

एक आलसी आदमी जानबूझकर चीजें करने के लिए जाना जाता है। किसी भी काम को अनिश्चित काल तक टालें। इसका कोई भी काम समय पर पूरा नहीं होगा। वह कुछ भी करने की जल्दी में नहीं होगा। वह अपने समय का बुद्धिमानी से उपयोग नहीं करेगा।

आलस्य किसी भी व्यक्ति में दो कारणों से घर बनाता है। यदि किसी व्यक्ति के शरीर में कोई बीमारी है, तो वह निष्क्रिय और आलसी हो जाएगा। यह अपने किसी भी कार्य को करने के लिए जीवित महसूस नहीं करता है। वह हर बार गिरने के बाद आराम करेगा। यदि यह काम कर रहा है, तो यह सोते समय, रोते हुए और मुस्कुराते हुए भी काम करेगा। अनिश्चित काल तक कार्य पूरा नहीं करेंगे। एक और आलसी व्यक्ति वह है जिसे उसके शरीर में कोई बीमारी नहीं है, लेकिन जिसकी परिहार्य गतिविधि उसे इस श्रेणी में शामिल करती है। कुछ समय बाद वह अपने आलस्य के कारण बीमार भी हो जाता है। सबसे पहले, वह जानबूझकर काम से बचता है। यह बाद में ऐनी की दैनिक गतिविधि या आदत बन जाती है, जो बाद में छोड़ने के बाद भी दूर नहीं जाती है।

संस्कृत साहित्य में एक कहानी है। एक गाँव में दो दोस्त थे। इनमें से एक दोस्त सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठता था, दैनिक कार्यों से निवृत्त होकर, जानवरों को अनाज और पानी देता था और अपने खेतों में काम करने के लिए निकल जाता था। इसके क्षेत्र उपजाऊ थे, और कई मॉल थे, जो एक अच्छी आय का उत्पादन करते थे। उस हर तरह से स्वस्थ, समृद्ध और खुश था। दूसरी ओर एक और मित्र सूर्योदय के बाद जाग रहा था। वह अपना सारा काम समय बीतने के बाद करते थे। खेत भी देर से निकल रहा था। उनके खेत में अच्छी पैदावार नहीं हुई। उनका स्वास्थ्य भी अच्छा नहीं था। वह अपनी गरीबी के बारे में हर समय रोता रहा।

एक दिन वह अपने दोस्त के पास आया और उसकी गरीबी और बीमारियों के बारे में बात की। उसके दोस्त ने कहा कि यह उसकी गलती थी। आपके आलस्य ने आपको बीमार और गरीब बना दिया है। यदि आप दृढ़ संकल्प के साथ अपनी दिनचर्या को बदलते हैं और आलस्य के बिना काम करते हैं, तो आप अमीर और स्वस्थ बनने में सक्षम होंगे।

आलसी आदमी को अपने दोस्त की सलाह पर अपने दिनचर्या बदल गया है और सफलता उसके पैरों को चूमने के लिए शुरू कर दिया।

वह स्वस्थ और समृद्ध हो गया। उन्होंने अपने जीवन में आमूल-चूल परिवर्तन करके अपने छिपे हुए शत्रु आलस्य को परास्त किया।

यह कहा गया है कि...

आलस्य ही मनुष्याणां शरीरस्थ: महारिपु:
नास्त्युघमसो बन्धु: कृत्वा यं नावसीदति।

मनुष्य के शरीर में बहती आलस्य ही महाशत्रु है, महेनत समा मनुष्य का कोई भाई नहीं होता, उसे करने से मनुष्य दुखी नही होता ।

वह व्यक्ति हर तरह से सुखी, स्वस्थ,
समृद्ध और सक्रिय जीवन जीता है।

प्रत्येक व्यक्ति ऊर्जा से प्रभावित होता है और उसका अपना विशिष्ट स्तर होता है। एक सक्रिय व्यक्ति में ऊर्जा का स्तर लगातार बढ़ रहा है। जब एक आलसी व्यक्ति में ऊर्जा का स्तर लगातार कम हो रहा है और कभी-कभी यह शून्य तक पहुंच जाता है। जैसा कि आपने देखा होगा कि एक ऐसे व्यक्ति का शरीर जो लगातार सक्रिय जीवन व्यतीत कर रहा है, चेहरे पर खुरदरापन, चेहरे पर मुस्कुराहट, आँखों में चमक और वाणी में आत्मविश्वास होता है, जबकि आलसी व्यक्ति के अंग सुप्त और मुरझाए रहते हैं।

सौभाग्य से लक्ष्मी एक आलसी व्यक्ति से नाराज हो जाती है। वह व्यक्ति अपनी मर्दानगी को त्याग देता है। सौभागयलक्ष्मी केवल मेहनती व्यक्ति के साथ हैं।

प्राचीन काल में एक बहुत बड़ा व्यापारी था। वह अपने पुरुषार्थ के बल पर धन और शुभता के स्वामी थे। एक दिन उसने एक अजीब सपना देखा
देखा। जिसमें लक्ष्मीजी उसे कह रही थीं कि मैं तुम्हें छोड़ रही हूं। व्यापारी ने कहा - “ठीक है। लक्ष्मीजी ने उनसे वर मांगने को कहा। व्यापारी ने कहा यदि आप मुझ पर प्रसन्न हैं तो मुझे आशीर्वाद दीजिए कि मैं निरंतर प्रयास करता रहूंगा। लक्ष्मीजी ने कहा ततस्तु।

व्यापारी अपनी मर्दानगी के साथ पहले की तरह खुश और समृद्ध हो गया। लक्ष्मीजी एक दिन फिर से सपने में आई और बोली - “मैं फिर से तुम्हारे पास आई हूँ; क्योंकि मैं अधिक दिनों तक एक मेहनती आदमी से दूर नहीं रह सकती।
"किसी कवि ने ठीक ही कहा है -

जो अपनी मेहनत पे यकीन रखता है ।
भाग्य उसके पीछे-पीछे चलता है ।
उनका क्या जो आलसी-निठ्ठले है ।
वो तो बस भाग्य के पुछ्ल्ले हैं ।

आलसी व्यक्ति, काम करने के बजाय, परिणाम और परिणामों की कल्पना करने के लिए अपनी सारी ऊर्जा खर्च करता है। इस तरह किया गया काम भी खराब हो जाता है।

एक बार, एक बीटल परागण के बजाय एक कमल के अंदर फंस गया था। अगर वह चाहता तो सूर्यास्त से पहले ही इससे बाहर निकल सकता था, लेकिन उसने अपने दम पर कुछ नहीं किया। इसे बंद करने से मुझे लगा कि रात बीत जाएगी, सुबह आएगी, सूरज उगेगा, कमल की पंखुड़ियां हंसेगी। जब वह यह सोच रहा था, एक हाथी ने कमल-गर्भनाल को उखाड़ दिया, जिसमें वह बंद था।

आलसी व्यक्ति अपने भाग्य को दोष देता है और काम खराब होने के बाद स्थिति को दोष देता रहता है ।

एक विद्यार्थी है। उसने अपना मन बना लेंगे कि आज से मैं सुबह पांच बजे उठूंगा और पढ़ूंगा। वह एक दैनिक दिनचर्या बनाता, एक अलार्म घड़ी सेट करता, उस पर भगवान की तस्वीर डालता और उस पर धूप जलाता। तो सो जाओ। एक निश्चित समय पर घड़ी का अलार्म बजेगा। अपनी आँखें खोलें, वह अलार्म को सुनेंगे और अंत में इसे बंद कर देंगे; सोच रहा हूं कल से शुरू करूंगा। सोचेंगे, अगर एक दिन देर हो गई, तो फिर क्या होगा! इस तरह यह शुरू नहीं हो सकता। जब परीक्षा बाद में आएगी, तो वह रात भर पढ़ता रहेगा। कोई मदद नहीं कर सकता है लेकिन यह सोचता है कि इसका किसी के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। इसका परिणाम यह होगा कि वह परीक्षा में फेल हो जाएगा। अपने भाग्य को दोष देने के अलावा, वह सफल छात्रों से ईर्ष्या भी करेगा। उसकी विफलता उसके आलस्य के कारण होगी।

एक आलसी व्यक्ति अपने काम के बारे में धारणा बनाता है। परिस्थितियाँ भी उसी तरह से हावी हैं। मैं एक ऐसे साधक को जानता हूं जिसके पास दिन में दो बार सुबह और शाम पूजा करने का नियम है। गर्मी - ठंड के दिनों में जब यह बहुत ठंडा या गर्म होता है, तो यह उनके लिए होता है कि आज बहुत ठंड है। बस इसके बारे में सोचने से उनका दिमाग कांप जाता है और अगर वे एक दिन इसकी पूजा नहीं करेंगे तो क्या होगा; वह रजाई के खिलाफ मुंह दबाए हुए सोता है। इस तरह दूसरा ... तीसरा ... चौथा दिन बीत जाता है और उसकी पूजा करने का अटूट नियम टूट जाता है। तब यह बड़ी मुश्किल से पटरी पर आ सकती है। आलस के एक पल ने उनके शरीर में एक ठंडक ला दी और वह स्थिति के गुलाम बन गए। उनकी पूजा टूट गई।

आलस्य एक बीमारी है जो मृत्यु के साथ जाती है। जैसा कि कहा जाता है, अस्थमा सांस लेने के साथ दूर हो जाता है, मधुमेह नामक बीमारी चलती है, लेकिन यह पूरी तरह से दूर नहीं जाती है। वही आलस्य का सच है। प्राणायाम करके खाने को नियंत्रित करके इन सहनीय रोगों को भी ठीक किया जा सकता है। उसी तरह, किसी की दिनचर्या को बदलने और लगातार काम करने से आलस्य को दूर किया जा सकता है।

आलस्य एक जोंक की तरह है, जो एक बार शरीर से चिपक जाता है, तो इसका रक्त प्रवाह बढ़ जाएगा। यह एक ऐसा जानवर है जो चिपक जाने के बाद शरीर पर अपने पंजे छोड़ देगा। धीरे-धीरे खून पीते हैं और अगर यह अपने शरीर से यदि आप अलग करना चाहते हैं, तो यह टूट जाएगा, लेकिन यह पूरी तरह से अलग नहीं होगा। आलस्य समय, ऊर्जा और शक्ति में हमारे शरीर के कीमती रक्त को चूसता है और हमें मृत्यु जैसा कष्ट देता है। आलस्य एक ऐसा सम्मोहन है। अगर आप इसमें फंस गए, तो यह आपके अनुसार चलेगा और आपकी ऊर्जा इसके काले रेशों में खो जाएगी। यह एक आकर्षण है, एक मारक है।

आपने महान कवि कालीदास की कहानी सुनी होगी, जिसमें वह उस शाखा को काट रहे थे जिस पर वे जीवन के पहले भाग में बैठे थे। कहा जाता है कि उस समय उन्हें मूर्तियों की श्रेणी में गिना जाता था। थोड़ा उसे पता था कि डंठल काटने से वह गिर जाएगी। यहां तक ​​कि एक आलसी व्यक्ति अपने आलस्य के कारण अपनी जड़ों को काट देता है।

मैं एक कलाकार को जानता हूं जो कुछ साल पहले एक संघर्षरत किशोर था, लेकिन आज एक सफल व्यक्ति है। इसे हर जगह सराहा जाता है। आज उसके पास सब कुछ है - एक अच्छा बैंक बैलेंस, चार या पाँच फ्लैट, एक कार, एक सदस्य, एक सुसंस्कृत सुंदर पत्नी! ये चीजें उसे नहीं मिली हैं। इसके पीछे उनका लगातार सक्रिय जीवन है। कलाकार के शब्दों में, "अगर हमें बुखार है, तो हम बिस्तर पर पड़े हैं!" एक ढीली गति थी और टंटया ने टूटना शुरू कर दिया और काम करना बंद कर दिया। हमने दवाई ली और काम पर वापस चले गए। मैंने 104 ° C का बुखार होने के बावजूद काम किया है। यदि आप आलस दिखाते हैं, तो दूसरे गेम को मारें। मेरे जैसे 2000 कलाकार इस लाइन में हैं।

" सावधानी हटी, दुर्घटना घटी! "

वास्तव में, जीवन में शीर्ष पर पहुंचने का एकमात्र तरीका इस कलाकार की तरह एक आलसी व्यक्तित्व है।

निरंतर सक्रियता एक तप, एक पुण्य है और इसमें मनुष्य को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है, जबकि आलस्य एक पाप है। एक विद्वान ने ठीक ही लिखा है कि आलसी व्यक्ति पापी और मेहनती संत होता है! जब एक आलसी व्यक्ति के पाप का घड़ा भर जाता है, तो मिट्टी के बेजान टुकड़ों के अलावा उसके हाथ में कुछ भी नहीं बचता है। मेहनती व्यक्ति अपने कर्मों से समाज का भला करता है। यह दूसरे के लिए आकर्षण की तरह काम करता है।

आलस्य एक झील की तरह है जिसका पानी सीमाओं से अवरुद्ध है। और यह देखभाल और हरा हो गया है। जबकि मेहनती हमेशा नीरा (नदी) का होता है जैसे, जो लगातार बह रहा है और अपने शुद्ध पानी से लोगों की थकान को दूर करता है। है। गति है, ऊर्जा है, गति है और उसके कणों में कंपन है।

एक मशीन है। यदि आप इसे चलाते हैं, इसके विभिन्न भागों को कम नहीं करते हैं, तो यह काम करना बंद कर देगा। इस पर धूल जम जाएगी और इसे मुफ्त में बेचना पड़ेगा। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास कितनी लागत और सुंदर कार है, आप इसे एक ही स्थान पर पार्क कर सकते हैं। आप देख सकते हैं कि कुछ दिनों में यह अपनी चमक खो देगा और कुछ महीनों के बाद आपको इसे ठीक करने के लिए मैकेनिक की सेवाएं लेनी होंगी। यह हमारे शरीर की स्थिति है, अगर हम। यदि हम आलस्य में काम नहीं करते हैं, तो कुछ समय में हम पंगु हो जाएंगे और गठिया, स्पॉन्डिलाइटिस, रक्तस्राव, मधुमेह जैसी बीमारियों से पीड़ित हो जाएंगे। शरीर अटक जाने की प्रक्रिया से भी छुटकारा पा सकता है। इसे योगासन, व्यायाम, सुबह की सैर आदि के साथ ठीक किया जा सकता है। लेकिन आलस की पकड़ को बड़ी मुश्किल से निकाला जाता है।

आलसी व्यक्ति 'मानसिक रूप से निरक्षर' होता है। इस मानसिक बीमारी का कोई इलाज नहीं है। वह उनका अपना डॉक्टर है। उसके शरीर में अमूल्य दवाई का खजाना भरा हुआ है जो उसे स्वस्थ रख सकता है। इसे संभालने का एकमात्र तरीका लगातार बने रहना है। यदि उसके दृष्टिकोण में सकारात्मकता और आत्मविश्वास है, तो कोई भी उसे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में हिला नहीं सकता है।

एक व्यक्ति जो लगातार कर्म कर रहा है, वह अपने कट्टर शत्रु आलस्य को नष्ट करता है। जब वह अच्छे काम करता, तो वह देखता कि इसका नतीजा क्या होगा। नेपोलियन बोनापार्ट, अब्राहम लिंकन, महर्षि अरविंद, महात्मा गांधी, लाल बहादुर शास्त्री जैसे महापुरुषों का जीवन एक ही संदेश देता है। उन्होंने अक्रम में गीता, कर्म में अकर्म और कर्म में अकर्म को अपनाया और जीवन में सफलता प्राप्त की। एक व्यक्ति जो लगातार कर्म कर रहा है वह सफलता की इच्छा से ऊपर है और अपने कर्म के प्रति तटस्थ है। जीवन एक उपकरण है। ऐसा करने से व्यक्ति अमानवीय हो जाता है।

इसलिए आलस त्याग कर और कड़ी मेहनत करके इस अनमोल जीवन का आनंद लें। दुनिया की सारी खुशियां आपके चरणों में आ जाएंगी।


To Be Continued In Next Chapter...🙏

Thank You 🙏